Aadhar card से UAN Number कैसे पता करे | Find UAN Number

aadhar card se uan number kaise pata kare

क्या आप अपने Aadhar card से UAN number कैसे पता करे (how to find uan number by aadhar card) के बार में जानना चाहते है.

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और आपका PF account है तो आपको UAN नंबर के बारे में पता होना चाहिए.

UAN number के जरिये आप अपना PF balance देख सकते है, PF bank account से ऑनलाइन पैसे निकाल सकते है ऐसे और भी कही चीजे है जिसमे आपको UAN (Universal Account number) की जरूरत होती है.

UAN number पता करने के लिए ज़रूरी चीज़े

UAN नंबर निकालने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके PF account से लिंक होना चाहिए और Aadhar से Pan card लिंक होना भी जरूरी है. इसके अलावा यह प्रोसेस करने से पहले यह जांच ले की आपके Aadhar number से PF account link है या नही.

अगर आपका Aadhar card खो गया है तो आप उसे UIDAI आधार ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है. E-aadhar निकालने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से साथ registered होना चाहिए, तभी आप OTP के जरिये Aadhar card प्राप्त कर सकते है.

PF और UAN number अलग अलग होते है. PF यानी प्रोविडेंट फण्ड अकाउंट नंबर जो आपके सैलरी अकाउंट से link है और UAN नंबर यानी Universal account number जो हर सरकारी कर्मचारी को दिया जाता है ऑनलाइन अकाउंट एक्सेस करने के लिए. अगर किसी कारण आप नौकरी चेंज कर लेते है तो आपका सिर्फ PF नंबर बदलता है, UAN नंबर पर इसका कोई असर नही होता.

आपके पास UAN का होना ज़रूरी है जिसके द्वारा ही आप UAN एक्टिव कर सकते है. यदि आपके पास UAN नंबर नहीं है तो अपने HR Departement से जाकर ले सकते है. UAN नंबर पहले से activate नही रहता है आप UAN portal से उसे register और activate कर सकते है.

इस आर्टिकल में आप जानेंगे Aadhar card से UAN Number कैसे पता करे, how to find uan number by aadhar card, find uan number, how to find my uan number, aadhar card se UAN number kaise nikale.

aadhar card se uan number kaise pata kare

Aadhar card से UAN Number कैसे पता करे

आधार कार्ड से uan नंबर पता करने के लिए निचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे. UAN number निकालने के लिए आपके पास computer होना चाहिए इसकी आवश्यकता नही है, आप मोबाइल से किसी भी ब्राउज़र पर वेबसाइट खोल के इसका पता कर सकते है.

1. सबसे पहले UAN portal वेबसाइट पर विजिट करे- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/

2. homepage पर आपको Important Links सेक्शन दिखाई देगा. वहा से “Know your UAN” विकल्प पर क्लिक करे.

3. PF नंबर से जो भी मोबाइल से लिंक है उसे भरे. Captcha code डाले और Request OTP पर क्लिक करे.

4. आपके registered mobile नंबर पर OTP भेजा जायेगा. OTP टाइप करे और फिरसे captcha code भरे और Validate OTP बटन पर क्लिक करे.

5. अगले पेज पर अपना नाम, Date of Birth टाइप करे, Aadhar car, PAN, Member ID जो भी आपके पास मौजूद है उन मे से किसी एक विकल्प को चुने और उस नंबर को भरे.

6. एक बार फिरसे Captcha code डाले और “Show my UAN” बटन पर क्लिक करे. ध्यान रहे नाम, Date of Birth, Aadhar car, PAN, Member ID सभी चीजे PF account से लिंक होनी चाहिए, अगर यहा मौजूद एक भी चीज आपके PF अकाउंट से link नही है तो आप अपना UAN नंबर पता नही कर सकेंगे.

Show my UAN बटन प्रेस करते ही आप computer screen पर UAN नंबर को देख सकते है.

इस प्रकार आप घर बैठे ही अपना खोया हुआ UAN नंबर प्राप्त कर सकते है. अगर आप अकाउंट से पैसा निकालना चाहते है तो UAN नंबर ही जो आपकी सहायता कर सकते है. अगर आपको UAN नंबर के बारे में कुछ भी नही पता है तो आप PF HR department से इसके बारे में पूछ सकते है.

इसे भी पढ़े-

अगर आपको Aadhar card से UAN Number कैसे पता करे – how to find uan number by aadhar card आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे और अगर आप social media से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस term को सिख सके.

Previous articleAadhar Card से PF Balance Online Check कैसे करे | 3 तरीके
Next articleआधार कार्ड को UAN Number से लिंक कैसे करे | PF Account से लिंक कैसे करे
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here