Aadhar PVC Card कैसे बनाये | घर पर मंगाए मात्र 50 रूपये में

Aadhar pvc card

भारत सरकार ने अब Aadhar Card सबके लिए अनिवार्य कर दिया है. इसलिए यह आम आदमी की एक identity है जिससे उस व्यक्ति की पहचान होती है. आज कल के डिजिटल समय में इस कार्ड को बनवाना कोई मुश्किल बात नहीं है, आप घर बैठे ही अपने पते पर मात्र 50 रूपये में ही Aadhar card को ऑनलाइन मंगवा सकते है. कुछ सालो पहले यह कार्ड कागज का होता था जिसे lamination करके दिया जाता था. लेकिन अब आप PVC plastic material के आधार कार्ड को सिर्फ 50 रूपये में ही बनवा सकते है. इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको Aadhar PVC Card kaise banaye इसके बारे में विस्तार में जानकारी प्रदान करने वाले है, जिससे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से आधार कार्ड बना सकते है.

Aadhar pvc card

Aadhar PVC Card क्या है

Aadhar PVC आधार कार्ड का एक अलग नया रूप है. जो दिखने में pan card और ATM card की तरह मजबूत है. पहले के आधार कार्ड कागज होते थे, इसलिए वह आसानी फट जाते थे या फिर उनके ऊपर के अक्षर कुछ सालो बाद मिटने लगते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्यों की यह कार्ड आपको प्लास्टिक के रूप में मिलने वाले है जो की पूरी तरह से वाटरप्रूफ होंगे।

इसके अलावा यदि आप इस Aadhar PVC Card को घर मंगवाना चाहते है तो आपको कही जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर बैठे ही इसे ५० रूपये में ही बनवा सकते है.

Aadhar PVC Card features 

यह आधार कार्ड पहले के मुकाबले काफी मजबूत और वाटरप्रूफ होगा। दूसरी तरफ PVC प्लास्टिक मटेरियल की वजह से इसके आसानी से कटने फटके के भी कोई चान्सेस नहीं रहेंगे। यानि की आप अगर वॉलेट में इसे carry करते है तो आपको इसके ख़राब होने की कोई चिंता नहीं रहेगी।

इस नए Aadhar PVC Card में वही शाई इस्तेमाल होगी जो पैसो के नोट पर इस्तेमाल करते है, जिससे एक बार कार्ड टूट जायेगा लेकिन उसपर लिखा हुआ नहीं मिटेगा।

इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए इस कार्ड पर होलोग्राम स्टीकर, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज, बार कोड और माइक्रोटेक्स्ट सिक्योरिटी फीचर्स उपलब्ध है।

यह साइज में छोटा और carry करने में काफी handy है, इसलिए आप इसे कही भी लेकर घूम सकते है.

पुराने आधार कार्ड के अलावा पहले से अब तक कही सारे आधार कार्ड सरकार द्वारा जारी किये गए है, जैसे e-Aadhar, Aadhar लेटर, M-Aadhar और अब Aadhar PVC card इनमें से ही एक है.

Aadhar PVC Card Kaise Banaye

अगर आप आधार pvc कार्ड को घर पर ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते है तो आपको निचे दिए हुए कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आधार के official वेबसाइट UIDAI पर विजिट करे.

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद ऊपर दिए नेविगेशन मेनू में से My Aadhar लिंक पर जाकर “Order Aadhar pvc card” पर क्लिक करे.

3. या फिर आप directly यहा से भी PVC Card Order पेज पर जा सकते है – https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint

4. अब जो भी पेज ओपन होगा वहापर आपको अपना Aadhar card number और registered मोबाइल नंबर एंटर करना है.

Note: अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से अभीतक लिंक नहीं है तो send otp पर क्लिक करने से पहले “My Mobile number is not registered” के सामने टिक करे.

aadhar pvc card kaise banaye

5. Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपके registered or non registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे एंटर करके सबमिट करे.

6. इसके बाद आपको Aadhar PVC card का Preview दिखाई देगा और निचे payment करने का बटन “Make payment” display होगा।

aadhar card generated

7. घर पर PVC card को ऑर्डर करने के लिए आपको 50 rupees (Including tax) का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI का इस्तेमाल कर सकते है.

पेमेंट की प्रोसेस होने के बाद आपको confirmation मिलेगा और स्पीड पोस्ट के जरिये Aadhar PVC card को आपके पते पर 10 दिन के अंदर भेज दिया जायेगा।

जरूर पढ़े-

आपने क्या सीखा

इस आर्टिकल में आपने Aadhar PVC card क्या है, कैसे इस्तेमाल करते है और इसे ऑनलाइन कैसे आर्डर करे इसके बारे में जानकारी प्राप्त की है.

यदि आप भी पुराने आधार को लेकर परेशांन है तो यहाँ आज मैंने आपके लिए Aadhar PVC Card Kaise Banaye इसकी काफी उपयोगी जानकारी दी है, इसलिए जो भी स्टेप्स हमने दिए है उसे ध्यान से फॉलो करे और कम पैसो में इस नए प्लास्टिक आधार कार्ड को घर पर ऑर्डर करे.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इसके बारे में बताये जिससे सभी को इसके बारे में पता चले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here