Apple Glass kya hai? कैसे काम करेगा | पूरी जानकारी हिंदी मे

Apple Glass Kya Hai | Prize, Features, Technology

अगर आप लोगों को नहीं पता तो कुछ साल पहले गूगल ने एक स्पेशल प्रोजेक्ट ग्लास निकाला था जिसे गूगल ग्लास कहा गया था। 1500 डॉलर का एक ग्लास था जिसमें AR के फीचर्स लगे हुए थे। लेकिन ये गूगल का product मार्केट में बुरी तरीके से फेल हो गया क्यों की यह अपनी समय से काफी ज्यादा आगे की चीज थी और तभी ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट ने अपना माइक्रोसॉफ्ट का हॉलो लैंस निकाला था जिसके अंदर आप कई AR के चीजों का मजा ले सकते थे। लेकिन ये कोई ज्यादा पुरानी बात नहीं है बल्कि कुछ साल पहले ऐसी चीजें हुई थी और शायद आपने भी इनके बारे में सुना होगा। पर यह लोगो में ज्यादा पॉपुलर नहीं हुयी और ये सारी चीजें मार्केट से बिल्कुल ही गायब हो गई। लेकिन अब लगता है कि Apple इस मार्केट में कूदने वाली है और एप्पल का AR based प्रोडक्ट Apple Glass जल्द ही हमे देखने को मिलने वाला है.

Apple का यह Glass एक AR based प्रोडक्ट होगा जिसपर कंपनी काफी सालो से काम कर रही है. इसके बारे में official कोई न्यूज़ मार्केट में नहीं आयी थी लेकिन एक बहोत ही पॉपुलर यूट्यूब चैनल है FTP, जिन्होंने यह information यूट्यूब पर लीक कर दी है. और तभी से इस Apple glass के बारे में काफी roumers सुनने को मिल रहे है.

FTP (Front Page Tech) एक ऐसा चैनल है जहाँपर ऐसी चीजे lick होती रहती है और उनका ट्रैक रिकॉर्ड पिछले कुछ महीनों में ऐपल के लिए इतना ज्यादा सॉलिड है कि आप बिलीव नहीं कर सकते, क्यों की वो सारी चीजें Accurately बता देते हैं और जो उन्होंने “Apple Glass Kya hai” के बारे में बताया था, जिससे यह लगता है कि ये जो news है वो भी बिल्कुल हंड्रेड परसेंट होने वाली है.

जरूर पढ़े-

तो चलिए जानते है Apple Glass Kya Hai, Uske Features kya hoge, Apple Glass prize in India, Apple Glass Kaise Use Kare.

Apple Glass Kya Hai | Prize, Features, Technology

Apple Glass kya hai?

Apple Glass एक AR (Augmented reality) चश्मा होगा जहाँ पर आप मोबाइल का एक्सपीरियंस इस ग्लास पर ले सकोगे। इसके लिए आपको चश्मे को Apple Device से कनेक्ट करना होगा और जब आप कोई चीज अपने मोबाइल पर करोगे तो वही सारी चीजे आपके अपने Glass या चश्मे के अंदर experience करने को मिलेगी।

कहा जाता है इस Glass पर आपको LiDAR टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी जो Apple ने उनके ipad में यूज किया है, या शायद ये इससे एडवांस टेक्नोलॉजी भी हो सकती है।

इसमें आप अपने फिंगर को हवा में move करके Apple Glass को कंट्रोल कर सकोगे जिससे आपको बार बार मोबाइल को ओपन ना करना पड़े.

Apple Glass की prize क्या होगी?

जो इंफॉर्मेशन licked हुयी है जिसके अनुसार Apple Glass की प्राइज around $500 यानि की Rs.37000 + 12000 टैक्स यानि near about 50000 तक होगी। क्यों की आपको पता ही है की Apple हमेशा ही अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को maintain रखता है, जिसकी वजह से एप्पल के प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते है.

लेकिन Apple Glass को गूगल ग्लास की तरह ज्यादा एडवांस नहीं बनाया गया है, और इसमें जो भी चीजे आपको देखने को मिलेगी वह फ्यूचर को ध्यान में रखकर नहीं बनायीं गयी है. यह आपको आज समय के लोगोके बजट और उनके टेक्नोलॉजी के प्रति जागरूकता को ध्यान में रखकर बनायीं गयी है।

Apple Glass Launch Date

कहा जा रहा है की इसे 2020 में लॉन्च करने वाले थे लेकिन Corona Virus की वजह से अब इसे March या June 2021 तक लॉच किया जायेगा।

ऍपल ग्लास फीचर्स 

Apple Glass में आपको कही सारे एडवांस Artificial Intelligence के फीचर्स देखने को मिलेंगे जिससे लोग इसे जल्द से जल्द समझ सके और इसके साथ फेमिलिअर हो सके.

1. Naming  

बाकि ऍपल के प्रोडक्ट्स की तरह इसपर भी इस कंपनी का लोगो होगा और साथी में Apple Glass का नाम भी चश्मे पर आपको देखने को मिल जायेगा।

यह ग्लास सारी प्रोब्लेम्स हटाने वाला है जो गूगल ग्लास और Microsoft होलो लेंस में देखने को मिली थी. क्यों की गूगल ग्लास बहोत ही एडवांस टेक्नोलॉजी मार्केट में लेकर आयी थी, जिसकी वजह से लोगो को उसे समझ ने में सफी दिक़्क़त आयी और उसके कारण गूगल को उनके इस प्रोडक्ट को टेम्पररी बंद करना पड़ा था. लेकिन Apple Glass बिलकुल सही समय पर आने वाला है और मार्केट में एक परफेक्ट प्रोडक्ट होने वाला है.

2. Lense Customization

यह एक बेहतर प्रोडक्ट इसलिए भी होने वाला है क्यों आप अपने साधारण चश्मे के साथ भी Apple Glass का मजा ले सकते है. क्यों की यह कंपनी सिर्फ चश्मे की फ्रेम बेचने वाली है और अंदर का ग्लास आप अपने हिसाब से लगा सकते है.

मतलब की यदि आपका नंबर का चश्मा है तो भी आप इस फ्रेम को खरीदकर नंबर वाले ग्लास को लगा सकते है. यानि की आपको बहोत ही ज्यादा flexibility ऍपल ग्लास में देखने को मिलेगी।

3. No Special Look  

इसके साथ ही ये भी पता चला है कि इस ग्लास में आपको किसी तरह का फंकी फीचर देखने को नहीं मिलने वाला या कोई साइंटिफिक लुक नहीं होगा।

यह एक नॉर्मल चश्मे जैसी ही कुछ चीज़ आपको देखने को मिलने वाली है. ताकि लोग इसे आसानी से पहन सकें और दुनिया में इसे पहन कर आगे निकल सकें।

अगर मान लो की आज के समय में गूगल ग्लास पहन के यदि कोई बाहर निकलता है तो बहुत ही ज्यादा अजीब लगेगा। या फिर किसी ने हॉलो लेंस अगर मुंह पर लगा कर रखा है या सर पे लगा रखा है तो कितना ज्यादा अजीब लगेगा, लेकिन Apple Glass एक नॉर्मल चश्मे की तरह ही होगा जिससे किसीको पता भी नहीं चलेगा की आपने एडवांस टेक्नोलॉजी का ग्लास पहना है.

4. No Special Hardware 

Apple के फ़ोन्स या लैपटॉप उनके quality हार्डवेयर के वजह से काफी मेहेंगे होते है, लेकिन Apple Glass में इस तरह का कोई भी हार्डवेयर यूज नहीं किया गया है, क्यों की यह ग्लास डायरेक्ट कम्यूनिकेट करेगा आपके iPhone से जिसकी वजह से इसकी प्राइज यहां आपको कम देखने को मिलती है.

लेकिन आपको ये बात भी ध्यान में रखनी है की इसे अभी सिर्फ और सिर्फ iPhone यूजर्स के लिए बनाया गया है, क्यों की यह फर्स्ट जनरेशन प्रोडक्ट है और इसमें आगे चलते डेवलपमेंट होती रहेगी और आम लोग भी Android फ़ोन को कनेक्ट करके इसे यूज कर सकेंगे।

पर फिर अभी तक ऐसी कोई भी official डिटेल बाहर नहीं निकली है इसलिए मैं आपको surely इसके बारे में नहीं बता सकता।

5. Comes With New A14 Chip  

Apple iOS एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो उनके किसी भी पुराने फ़ोन पर भी हम यूज कर सकते है, जैसे की Android फ़ोन old हो जाने पर उसकी अपडेट कंपनी की तरफ से बंद की जाती है. लेकिन iPhone में ऐसा नहीं होता है, क्यों की जब भी Apple की कोई नयी अपडेट आती है तब आप उसे पुराने फ़ोन पर भी अपडेट कर सकते है.

A14 स्पेशली ऍपल फ़ोन्स के लिए बनायीं गयी एक हार्डवेयर प्रोसेसर चिप है जो की इसका 14th version होगा।

मतलब की नए phones के साथ आपको Apple Glass की connectivity का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा और आप उसे old phones पर भी अपडेट के साथ यूज कर सकेंगे।

6. Apple Glass Material

अभी के समय में तो प्लास्टिक और फाइबर को यूज किया जा रहा है, लेकिन ये Apple है और इसे एक Primium और Successful प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको कुछ अलग कॉम्बिनेशन ऑफ़ मटेरियल देखने को मिल सकता है.

इससे आपका Apple Glass और भी ज्यादा tough और लाइट वेट होगा जिससे आपको पहनते वक्त कोई भी दिक्कत नही रहेगी और उसके टूटने का खतरा भी कम हो जायेगा.

7. Street Navigation

Apple Glass से गूगल मैप नैविगेशन होता है वो काफी ज्यादा आसान हो जाएगा। इसके साथ ही इस ग्लास के अंदर आपको कोई भी कैमरा देखने को नहीं मिलेगा। ये प्रॉब्लम गूगल ग्लास के साथ भी थी और इसी वजह से गूगल ग्लास को काफी जगह से इसलिए बैन किया गया था क्योंकि इससे प्राइवेसी वायलेंट हो जाती थी.

लोग गूगल गिलास कैमरा का गलत इस्तेमाल कर रहे थे और शायद आपको यह बात बताने की जरूरत नहीं होगी की इससे किस तरह का इस्तेमाल लोग कर रहे थे. इसी वजह से Apple के साथ आपको कैमरा नहीं देखने को मिलेगा लकिन वो सभी फीचर्स इसमें मौजूद होंगे जो इसे एक परफेक्ट डिवाइस बनाते है.

Conclusion

तो ये थी Apple ग्लास के बारे पूरी जानकारी की Apple Glass kya hai, कैसे काम करता है, Apple Glass की इंडिया में prize क्या होगी और इसमें कौन कौन से फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे।

यहां मैंने उसी जानकारी को आपको बताया है जो इस चश्मे के अंदर आपको आने वाले समय में देखने को मिलने वाली है, लेकिन कंपनी की तरफ से ऑफिशियली अभी तक इसे declared नहीं किया गया है. इसलिए यदि कोई नयी चीज आपको पता है और यह इस आर्टिकल में शामिल नहीं की गयी है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताइये जिससे मैं इसे इसमें ऐड कर सकू.

जरूर पढ़े-

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी को इस new टेक्नोलॉजी के बारे में पता चले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here