Top 10 Best Blogging Niche To Make Money 2020 (Hindi)

Best Profitable Blogging Niche

इस आर्टिकल में मैंने Best Profitable Blogging Niche Ideas 2020 के बारे में बताया है जिससे अगर आप इंडिया में रहते हो और अच्छा पैसा कमाना चाहते हो तो इन टॉपिक्स की मदद से आप घर बैठे ही काफी ज्यादा earning जेनरेट कर सकते हो और इसके अलावा अपने फॅमिली को भी सपोर्ट कर सकते हो।

अगर आपको भी ब्लॉग पर काम करने के लिए एक प्रॉफिटेबल Niche मिल जाए तो आप भी मेरी तरह हर महीने कम मेहनत में भी हजारों डॉलर कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में, मैं आपके साथ ऐसे ही कुछ प्रॉफिटेबल Niche शेयर करने वालों हूँ जिन पर अगर आप work करते हैं तो definitely आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे और मॉनिटर ली आपके ब्लॉग पर ट्राफिक भी बहुत ज्यादा आएगा।

Best Profitable Blogging Niche

Best Profitable Blogging Niche Ideas 2020

जितने भी मैं Niche इस आर्टिकल में आपको बताने वालों हूँ इन सभी पर आप गूगल एडसेंस से मोनेटाइजेशन कर सकते है और गूगल एडसेंस की मदद से साथ में ज्यादा अर्निंग के लिए आप उन्हें amazon affiliate से भी monetize कर सकते हैं।

अगर आप इन टॉपिक्स पर काम करते हो तो आप बहुत जल्दी गूगल की टॉप पोजीशंस में rank कर सकते हो। खासकर आपको ऐसे Niche में ज्यादा कॉन्टेंट लिखने की भी जरूरत नहीं है। आप कम मेहनत में ही मिनिमम कॉन्टेंट और मिनिमम SEO के साथ आपकी पोस्ट को गूगल पर rank करवा सकते हो।

तो चलिए देखते है यह कौनसे टॉपिक है जिनपर आप वर्क करके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

1. Bank IFSC MICR, SWIFT Code Tool

हमारा सबसे पहला Niche है एक bank IFSC MICR, SWIFT Code finder।

इस niche पर अगर आप future में work करना चाहते हैं तो आपको बस RBI से एक एक्सेल शीट डाउनलोड करनी है और उस कंटेंट को अपनी वर्डप्रेस साइट या ब्लॉगर साइट पर अपलोड कर देना है।

इस टूल में आप को एक ही बार वर्क करना होता है, बाद में कुछ भी आपको करने की जरूरत नहीं होती। इस टाइप की साइट में बहुत जल्दी रिजल्ट आना स्टार्ट होता है। क्यों की कोई भी आदमी हो उसको टाइम टाइम रहते IFSC कोड, swift code, MICR code की जरूरत पड़ती रहती है और उसके लिए जो सबसे easy way यह है की ब्राउज़र ओपन करो, गूगल पर सर्च करो और अपना कोड ले लो।

यह वेबसाइट एक बैंक सर्च इंजन की तरह काम करती है जिनपर organic ट्रैफिक बहोत ज्यादा होता है। और अगर आपकी साइट इन कीवर्ड पर या किसी भी बैंक की specific ब्रांच पर rank कर जाती है तो आपकी साइट पर जो ट्रैफिक आएगा वो बहुत ही ज्यादा आएगा और ये साइट्स मैक्सिमम गूगल एडसेंस से monetized रहतीं तो आपको पैसों की कोई टेंशन नहीं लेनी, बस आपको अपना कंटेंट अपलोड करना है जो कि आपको आरबीआई प्रोवाइड कर देगा।

अगर आप इस तरह की वेबसाइट बनाते है तो आपकी साइट rank भी बहुत जल्दी हो जाएगी और आप उससे अच्छी earning भी सकोगे।

यहां जितनी भी साइट्स इस Niche पर Work करती हैं वो ज्यादा written कॉन्टेंट नहीं डालती है। आपको अगर प्रोग्रामिंग या कोडिंग का नॉलेज है तो आप खुद इस तरह की वेबसाइट बना सकते हो या फिर किसी को Hire करके अपनी वेबसाइट बनाकर पब्लिश कर सकते हो।

2. Coupons and Offers website Niche

हमारा सेकडं Niche Coupons and offers website है। अब कूपन साइट में आपको क्या करना है की, आपको डिफरेंट डिफरेंट साइट्स के डिफरेंट डिफरेंट कूपन शेयर करने और जब लोग आपकी साइट पर आएंगे किसी कूपन को फाइंड करते हुए उस टाइम पे आपकी साइट में जो ट्रैफिक आएगा उसे आपको अच्छा खासा मॉनेटरी बेनिफिट होगा।

इस टाइप के sites को monetized करने के लिए आप गूगल एडसेंस और affiliate मार्केटिंग दोनों का यूज कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस के लिए बस आपको अप्लाई करना है और affiliate marketing करने के लिए आपको उस पर्टिकुलर साइट की कुछ डील शेयर करनी अपनी साइट पर जैसे बेस्ट ऑफर हो गया बेस्ट डील हो गया। और उन डील से जब भी कोई आपकी साइट पर आयेगा और अगर उसने उन कूपन के थ्रू कुछ ख़रीदा चाहे वोह कोई भी सामान हो, तो आपको उन कंपनी की तरफ से affiliate कमीशन मिलेगा जोकि बहुत ज्यादा मिलता है।

मैंने खुद अपनी दूसरी वेबसाइट से Amazon और होस्टिंग सर्विस एफिलिएट कमीशन से पिछले महीने $2500 से ज्यादा कमाए है, तो इससे आप खुद आइडिया लगा सकते हो की affiliate marketing में कितना ज्यादा आप earn कर सकते हो।

इस तरह की वेबसाइट के लिए मेरी रिकमंडेशन ये रहेगी कि आप अपनी साइट पर गूगल एडसेंस को जरूर लगाएं और सिर्फ affiliate मार्केटिंग के भरोसे ना बैठे रहें क्योंकि गूगल एडसेंस इस टाइप की Niche पर बहुत ज्यादा CPC देता है जिससे आपको काफी अच्छा बेनिफिट भी मिलेगा।

3. News Website

मैंने पिछले एक आर्टिकल में भी न्यूज़ वेबसाइट के ऊपर discuss किया था, क्यों की इस तरह की साइट पर जो ट्राफिक आता है बहुत ज्यादा आता है। आप किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक पर अगर आप अपना कंटेंट देते हो तो वहां पर जो आपकी पोस्ट है वो सबसे पहले गूगल पर rank कर जाती है। और गूगल न्यूज वेबसाइट को बहुत ज्यादा priority देता है,यद यदि आपका कंटेंट authorised या ओरिजिनल हो।

कोशिश करे की आपकी वेबसाइट गूगल पर approved हो जाये और अगर आपकी साइट एक बार गूगल एडसेंस पर अप्रूव्ड हो जाए उसके बाद आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं अगर आप डेली न्यूज़ अपडेट करते हो तो. इस तरह जी वेबसाइट का कंटेंट जल्दी जल्दी rank हो है कम से कम SEO में। आप देखोगे की विदिन मंथ्स आपके साइट पर normal amount of traffic आने लगेगा और आपकी एअर्निंग भी कम समय में जेनरेट होने लगेगी।

इस type की साइट पर काम करने के लिए वर्डप्रेस बहुत ज्यादा easy और बेस्ट ऑप्शन है क्यों की वर्डप्रेस पर आपको कस्टमाइजेशन के बहुत सारे प्लगइन मिल जाते हैं। वह पर आप आपकी जरूरत के अनुसार चीजों को कस्टमाइज कर सकते हो। 80% से ज्यादा न्यूज़ चैनल वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते है, तो अगर आप एक न्यूज वेबसाइट क्रिएट करना चाहते हो तो वो भी आपके लिए बहुत अच्छी चॉइस रहेगी।

4. HD Wallpapers Download

अब हम बात करते है हमारे अगले Niche के बारे में that is HD Wallpapers download website। आपके पास अगर मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर या टैबलेट हैं तो आपने भी कभी न कभी HD wallpaper के बारे में सर्च किया ही होगा और मेरी कहे तो मैं भी काफी सर्च करता हूँ गूगल पे। और बहुत बार लोगों को भी टाइम टाइम में अपने मोबाइल फोन के लिए या अपने टैबलेट के लिए वॉलपेपर्स चाहिए होते है तो वोह सीधा गूगल पर ही सर्च करते है।

अगर आप इस तरह की user friendly वेबसाइट बनाकर wallpapers पोस्ट्स कर देते हो तो आप कम समय में ही अच्छा earn कर सकते हो। बस आपको HD resolution वॉलपेपर चाहिए होंगे और इसके लिए मुझे नहीं लगता की आपको ज्यादा सर्च करने की जरूरत होगी क्यों की वोह आपको कही से भी मिल सकते है।

HD  wallpaper वेबसाइट की पोस्ट को अपलोड करने से पहले आपको उस पर बेसिक सी SEO  सेटिंग्स करनी होगी जैसे, Title, Description और alt tag। Images वेबसाइट अगर आप बनाते हो तो आपकी website पर गूगल सर्च से बहोत ज्यादा ट्राफिक आएगा और साथ ही में जो आपकी साइट में ट्रैफिक आएगा वो गूगल इमेजेस से भी आएगा।  इसलिए वॉलपेपर साइट पर ट्रैफिक की आपको कोई दिक्कत नहीं होगी और इस पेज की साइट measurely गूगल एडसेंस से monetized रहती है। इसके अलावा यहां पर आपको बहुत अच्छा Ads  serving ratio भी मिलेगा। तो अगर आप इस Niche पर काम करते हो तो आपको अच्छा खासा प्रॉफिट हो सकता है।

5. Customer Care Number Website

दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसे customer केयर नंबर की कभी जरूरत न पड़ती हो और नहीं है की आप गूगल पर सर्च करोगे तो आपको आसानी से वोह नंबर या फिर ईमेल एड्रेस मिल जाये। ऐसा कोई नहीं जिसे दिक्कत नहीं आती होगी नंबर ढूंढ़ने में, क्यों की सभी को अपने इंटरनेट के साथ, अपनी सिम या फिर लैपटॉप के साथ, या फिर चाहे वो किसी भी कंपनी के साथ हो, सभी को इसकी जरूरत कभी न कभी पड़ती ही है।

इस टाइम पे बहोत ही कम वेबसाइट है जो authorized नंबर शेयर करती होगी। इसलिए कम competition होने की वजह से ये वेबसाइट गूगल एडसेंस की मदद से अच्छा पैसा कमा लेते हैं। अगर आपके पास में कस्टमर केयर नंबर का डेटाबेस है या आप किसी साइट से उसे ले आते हो और उस Niche पर काम करते हो तो आपकी साइट पे भी अच्छा खासा ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जायेगा।

इस तरह की Niche में आपको बहुत कम SEO करनी पड़ती है, क्यों की यहां पर जो मेंन चीज होती है वोह है कस्टमर केयर नंबर। जिस भी साइट पर नंबर सही से दिया होगा और जहा पर लोग आकर अपनी क्वेरी को सॉल्व कर लेंगे तो वो साइट ज्यादा rank करेगी as compare to others।

लेकिन ऐसी वेबसाइट बनाते वक्त आपको यहाँ कोई Spam नहीं करना है। अगर आपके पास legal content है तो ही आप इस साइट में work करे और तभी आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। customer केयर नंबर वेबसाइट बनाना भी बहुत अच्छा Niche है जहाँ पर आपको ट्रैफिक बहुत ज्यादा मिलेगा और इसे भी आप गूगल से easily monetize कर सकते हैं।

जरूर पढ़े-

6. Content downloading website

इसके बाद हमारा अगला Niche Content downloading website है और उसमें भी स्पेसिफिक APK डाउनलोडिंग वेबसाइट।

अब यहाँ पर आपको competition बहोत ज्यादा मिलेगा क्यों की कही साड़ी वेबसाइट इन कीवर्ड पर रैंक कर रही है तो आपको उन्हें compete  करने में थोड़ी आ सकती है। APK डाउनलोडिंग साइट इसलिए ज्यादा रैंक करती है क्यों कि बहुत सारी जो Apps है वो प्लेस्टोर पर तो लिस्टेड रहती हैं लेकिन कभी कभी क्या होता है की large साइज की App हम डाउनलोड करने जाते है पर किसी कारण वह प्लेस्टोर से डाउनलोड करने में बिच  Error आ जाता है और आपको उसके लिए फिर गूगल पर जाना पड़ता है जहां पर हम डिफरेंट डिफरेंट Apps को सर्च करते है और वह से उसे डाउनलोड करते है।

अब यहाँ millions of apps रहती है और उन्हें गूगल पर millions of लोग सर्च करते है, तो इससे normal amount of ट्राफिक जनरेट होता है गूगल पर और यहां पर जैसा की मैंने कहा बहुत सारी साइट ऐसी हैं जो कि ऑलरेडी इस कंटेंट को प्रोवाइड कर रही रही है और वो ज्यादा तर गूगल एडसेंस से monetized रहती हैं।

तो अगर आप भी लोगों को APK प्रोवाइड करते अपनी साइट पर ताकि वो आपकी साइट से डाउनलोड कर सकें, तो आपको गूगल से ट्रैफिक बहुत ज्यादा आएगा organically बिना किसी SEO के और इस तरह की साइट को आप गूगल एडसेंस से भी monetized कर पाएंगे जिससे आप काफी ज्यादा कमा सकोगे।

अब यहां पर ऐसी साइट का डाटा प्रोवाइड करते वक्त आपको ध्यान में रखना है की लोगो को ज्यादा सर्च न करना पड़े अगर उन्हें किसी ओल्ड version की जरूरत है तो, क्यों की अगर ऐसा हुआ तो वोह दूसरी वेबसाइट पर चले जाते है जिससे आपके earning पर बह प्रभाव पड़ता है।

Content downloading website पर आप सिर्फ एक सिम्पल डिस्क्रिप्शन और टाइटल के साथ भी अपनी साइट को rank करवा सकते हैं क्यों की कंटेंट डाउनलोडिंग साइट पर आपको rank करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है as compare to रेगुलर ब्लॉग। तो अगर आप इंटरेस्टेड है एक APK डाउनलोडिंग वेबसाइट बनाने में, तो आपको जरूर इस वेबसाइट पर काम करना चाहिए जिससे आपको अच्छा बेनिफिट होगा।

7. Image Compression Tool

अगला Niche है एक Image Compression Tool वेबसाइट बनाना। अब यहां पर ये जो टूल है ये बनाना थोड़ा डिफिकल्ट हो सकता है लेकिन इन टूल्स पर यदि आप एक वेबसाइट बनाते हो तो आपकी वेबसाइट बहोत जल्दी गूगल पर रैंक हो सकती है। क्यों की ऐसे वेबसाइट में आपको कंटेंट लिखने की कोई जरूरत नहीं है बस एक फाइनल टूल बनाकर उसे पब्लिश कर देना है और यदि Image compression keyword पर अगर आपकी वेबसाइट rank कर जाती है तो आपको बहोत ही ज्यादा ट्रैफिक आएगा। और सिर्फ इंडिया से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से काफी अच्छा ट्रैफिक आ सकता है।

अब जैसा की मैंने कहा इस साइट में आपको रेगुलर काम नहीं करना पड़ता है जैसा एक न्यूज वेबसाइट में या किसी पर्टिकुलर ब्लॉग पे करना पड़ता है। इस टाइप की साइट पर एक बार आप टूल डेवलप कर दो तो आपको कोई भी काम करने की जरूरत नहीं पड़ती अगर आपका कोड अच्छा है तो।

अगर आपको बेसिक सी भी कोडिंग आती है तो आप इसे खुद develop कर सकते हो। आप यदि गूगल पर सर्च करते हो Compression Image या resize Image, तो आप उन साइट जाकर पर देखोगे तो वो सारी की सारी वेबसाइट पर गूगल एडसेंस के ads रहते है। तो अगर आप ऐसा टूल बनाते हो तो आप इससे लॉन्ग टर्म लिए अच्छा पैसा कमा सकते हो।

8. Review Website  

जैसे आपको पता ही होगा Reviews किस भी चीज का हो सकता है चाहे वो खाने की चीज हो या कोई बड़ी कंपनी हो।यहाँ पर आप किसी भी चीज के reviews कर सकते हो जैसे Apps, होस्टिंग, किसी पर्टिकुलर सर्विस के reviews या  इंटरेस्टेड हो।

अब यहां पर आपने काफी सारी वेबसाइट देखि होगी जो मोबाइल्स, App या वेबसाइट के रिव्यु करती है तो उन पर भी  ट्रैफिक बहोत ज्यादा आता है और ये सभी के सभी वेबसाइट गूगल adsense से monetized रहती है। तो अगर आप इंटरेस्टेड है apps या websites या किसी कंपनी पर या किसी भी टाइप के सर्विस पर, जिसका आप अच्छा सा रिव्यु दे सकते हो तो definitely आपको इस तरह का ब्लॉग बनाना चाहिए। क्यों की यहाँ ट्रैफिक के साथ साथ High CPC ads से earning भी बहोत ज्यादा होती है।

आपने कही दूसरी तरह की वेबसाइट देखि होगी जहाँ पर ट्रैफिक तो बहोत सारा होता है पर advertisement फ्रेंडली कंटेंट नहीं होता, इसके वजह से आपको कोई भी मॉनेटरी बेनिफिट नहीं होता सिर्फ ट्राफिक ही आता है। पर इस तरह की वेबसाइट पर ट्रैफिक के साथ साथ पैसे भी अच्छे बनेंगे क्यों की इस तरह के ब्लॉग या वेबसाइट पर एडसेंस अप्रूवल देता ही है अगर वह advertisement फ्रेंडली और authorised reviews के साथ हो तो।

जरूर पढ़े-

9. Make Money Online

हमारा अगला Niche है Make Money Online (पैसा किस तरह कमाया जाता है)। इस टाइप की वेबसाइट में काफी ज्यादा ट्रैफिक रहता है क्यों की अपने इंडिया में हो गया या फिर बाहर के देश में, या कही भी लोग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए इसके बारे में सर्च करते ही रहते है। इसमें उनका एक ही मोटिव रहता है की हम किस तरह से पैसा कामना earn कर सकते है और उसके लिए वोह टाइम टू टाइम गूगल पर सर्च करते रहते है। इससे ट्रैफिक भी इन कीवर्ड्स पर बहोत ज्यादा होता है और इससे अच्छा revenue भी जेनरेट होता है।

अगर आप अपने ब्लॉग के थ्रू उनकी इस queries को सॉल्व कर देते है, तो definitely आपके साइट पर ट्राफिक बहोत ही अच्छा आएगा और इन टाइप के वेबसाइट पर गूगल का जो CPC रहता है वोह भी बहोत ज्यादा रहता है, इसलिए आप अगर अपनी वेबसाइट को गूगल से monetized कर देते हो तो आप अच्छा खासा revenue जेनरेट कर सकते हो और इसके साथ ही affiliate marketing भी कर सकते हो, जहा पर कंपनीज डाउनलोड बेसिस पर आपको pay करती है।

तो यदि आप इस तरह की वेबसाइट में काम करना चाहते है, जहाँ पर आप लोगो को सिखाते हो की पैसा कैसे कमाना है।और उनको बताते बताते आप भी गूगल एडसेन्स से और एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हो।

10. Celebrities Biography Website 

अब इस Niche पर लोग गूगल पर सर्च करते रहते है चाहे वो यहां से हो या किसी भी दूसरे देश से क्यों की इस वेबसाइट पर अगर आप कंटेंट डालते हो किसी फेमस व्यक्ति का, या फिर जो फेमस होने वाला हो कुछ समय जैसे, सेलिब्रिटीज, टीवी एक्टर, कोई एक्ट्रेस, या फिर कोई यूट्यूबर हो तो इनके बारे में गूगल पर लोग भर भर के सर्च करते है और अगर आप rank कर जाते किसी पर्टिकुलर सेलिब्रिटी की पोस्ट पर तो इस Niche में आपके दूसरे पोस्ट्स भी ऑटोमेटिकली रैंक कर जायेंगे।

यहां पर आपको पैसो की कोई भी चिंता नहीं करनी है बस कंटेंट regularly डालते रहना है with मिनिमम SEO के साथ। तो अगर आप इन लोगो के रिलेटेड अगर एक बायोग्राफी साइट बनाते हो height, weight, family, boyfriend, girlfriend या जो भी हो तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बहोत ज्यादा आएगा और ये भी वेबसाइट गूगल एडसेंस से easily monetize हो जाती है। इस Niche में आपको एडसेंस का अप्रूवल लेने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी, तो इस चीज पर भी आप वर्क कर सकते हो।

तो ये थे हमारे 10 Niche जिनपर आप वर्क करके आसानी से अपनी साइट को easily गूगल पर rank करवा सकते हो और अपनी ऑनलाइन अर्निंग स्टार्ट कर सकते हो।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया जो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ या फिर सोशल मीडिया पर शेयर करना जिससे सभी इन ब्लॉगिंग Niche पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here