Blogspot Blog मे Post, Pages, Comments का Backup कैसे ले?

Blogger me backup kaise le

ब्लॉग का रेगुलर बैकअप लेना यही असली ब्लॉगर की खासियत हैं जिससे यह पता चलता हैं वो आपने काम हमेशा मन लगाके करता हैं और जो भी उसने पब्लिश किया हैं उस कंटेंट को भी खोना नही चाहता. और मेरे खयाल से आप भी अपने ब्लॉग पर लिखी जानकारी को हमेशा अपने वेबसाइट पर ही चाहोगे.

पर कभी कभी क्या होता हैं की किसी टेक्निकल खराबी या आपकी खुदकी गलतीसे कोई पोस्ट या पूरा ब्लॉग delete/corrupt हो जाता है. और अगर आपकी उस वेबसाइट से अच्छी खासी कमाई हो रही हो तो ये उससे भी बुरी बात हैं. इसलिए अपने ब्लॉग का रेगुलर बैकअप लेने मे ही समझदारी हैं.

Blogger me backup kaise le

इस अर्टिकलर मे मैंने इसी बारे मे बताया हैं की कैसे आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग मे पुरे जानकारी का जिसमे posts, pages, comments और इसके अलावा SEO settings भी होती हैं, उसका बैकअप ले सकते हो.

Backup क्या हैं?

Backup के बारे मे कहा जाय तो यह एक ऐसी प्रोसेस हैं जिसका इस्तेमाल करके अपने original डाटा को कॉपी करके कंप्यूटर या मोबाइल मे सेव किया जाता हैं. ताकि ज़ब हमारा ओरिजिनल डाटा नष्ट या डिलीट हो जाए तो उस backup किये डाटा की सहायता से हम हमारे डिलीट हुए कंटेंट को फिरसे रिस्टोर कर सके.

यहां पर हम बैकअप क्या हैं और उसके टाइप्स क्या हैं इसके बारे मे बात नहीं करेंगे पर आपको ये जानकारी तो होनी चाहिए की यह हम क्यों लेते हैं और ब्लॉगर के बैकअप की फ़ाइल कैसी होती हैं, जिससे अगर आपने कही वो स्टोअर करके रखी हैं और आपका ब्लॉग डिलीट हो जाने के बाद आपको ये ना पता हो की इसकी extension क्या थी तो रेगुलर backup लेने से भी कुछ फायदा नहीं होगा.

Blogger की backup फ़ाइल किस तरह की होती हैं?

ब्लॉगर से कॉपी या डाउनलोड की हुयी फ़ाइल की extension .xml होती हैं. जैसे example.xml इस फ़ाइल मे आपके ब्लॉग का पूरा कंटेंट होता हैं. for example, posts, comments, pages से लेकर आपके थीम की डिज़ाइन और SEO सेटिंग्स तक.

Backup कब लेना चाहिए?

अब ये आपके उपर depend करता हैं की आप ब्लॉगिंग मे कितने एक्टिव हो और आप अपने पोस्ट पर या जो भी published करते हो उसकी क्वालिटी पर कितना भरोसा करते हो. अपने आप पर कितना भरोसा करते हो? मैं ये इसलिए कह रहा क्यों की अगर आप serious होंगे तो शायद महीने मे एक बार backup लेना ही समझदारी की बात हैं. और अगर मेरा कहे तो मैं हर एक सप्ताह (week) मे अपने blog का backup लेता हूँ. अगर चाहे तो आप भी ऐसा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े –

अपने Website का Backup कैसे ले?

इसलिए लिए आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. और ये भी जरूरी बात हैं की आप उस बैकअप को कही सेव करके रखे जिससे आपका डाटा खो जाने के बाद आपको दिक्क़त का सामना ना करना पडे. तो चलिए देखते हैं की backup लेने के लिए आपको कौनसे स्टेप्स करने होंगे.

Step 1 – सबसे पहले Blogger account मे login करे और अपने dashboard पर जाए.

Step 2 – इसके बाद आपको Settings >> Other >> Import & back up मे जाना हैं. जैसे की निचे के इमेज मे दिखाया गया हैं और Back up Content पर click कर देना हैं.

Blogspot Blog मे Post, Pages, Comments का Backup कैसे लेते हैं?

Step 3 – Back up Content button पर क्लिक करने के बाद एक विंडो pop-up होगी जहा पर आपको आपके Posts, Comments, Pages को कंप्यूटर मे सेव करने के लिए कहा जाएगा. इसके लिए “Save to your computer” button पर click करे.

Blogspot Blog मे Post, Pages, Comments का Backup कैसे लेते हैं? यह हमारी final step थी. आपके इंटरनेट कनेक्शन और ब्लॉग की साइज के हिसाब से डाउनलोड होने मे टाइम लग सकता हैं तो ज्यादा जल्दबाजी ना करे बस इसे पूरी तरह से सेव हो जाने दे.

Note – अगर आपको आपकी डाउनलोड फ़ाइल नहीं मिल रही तो आप My computer >> Download section मे जाके चेक कर सकते हो. या फिर ब्राउज़र पर भी फ़ाइल कम्पलीट होने के बाद निचे option दिखाई देगा उस पर right click करके >> Go to content (Go to file location) पर जाना हैं.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे सभी लोगो को इस टर्म के बारे मे पता चले. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here