Business के लिए बेहतरीन टीम कैसे बनाये | 8 Effective Steps

Business के लिए बेहतरीन टीम कैसे बनाये | 8 Effective Steps

Business चाहे किसी भी तरह का हो लेकिन उसकी सक्सेस के लिए एक परफेक्ट टीम का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि एक टीम ही किसी बड़े बिजनेस को डुबा भी सकती है और किसी छोटे से बिजनेस को टॉप पर भी ला सकती है। इसलिए Business की सक्सेस में टीम की इंपॉर्टेंस को समझना बहुत जरूरी होता है।

जो बिजनेस मैन टीम की इंपॉर्टेंस को समझता हैं, वो अपने लिए ग्रेट टीम बनाने के लिए लगातार एफर्ट करता रहता हैं और इसी efforts की वजह से वो अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में भी कामयब होता है। यानी अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो केवल अपने बजट और Business के फील्ड पर ही फोकस मत करिए, बल्कि आपके प्रोजेक्ट्स को नई उंचाइयों पर ले जाने के लिए एक टीम को तैयार करने में भी जुटिए।

Business के लिए बेहतरीन टीम कैसे बनाये | 8 Effective Steps

Business के लिए बेहतरीन टीम कैसे बनाये

अब सवाल ये है कि एक ग्रेट टीम कैसे तैयार की जाए और इस सवाल का जवाब आपको आर्टिकल में मिल जाएगा क्योंकि यहां मैंने एक ग्रेट टीम तैयार करने के लिए कौन से टिप्स अपनाने ज़रूरी होते हैं इसके इफेक्टिव तरीके बताये है जिसे अगर आप फॉलो करोगे तो एक अच्छी टीम बनाके अपने Business को successfully रन कर सकोगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं बिजनेस के लिए एक अच्छी टीम तैयार करने की आठ इम्पोर्टेंट और इफेक्टिव टिप्स।

1. Art of People

आर्ट ऑफ पीपल एबिलिटी का मतलब है कि कैसे सैकड़ों या हजारों लोगों को हैंडल किया जाए और हर टीम मेम्बर को सही काम दिया जाए जिससे उसकी बेस्ट स्किल्स को बिजनेस के हर Aspect के लिए यूटिलाइज किया जा सके।

Business को successful करने के लिए आर्ट ऑफ़ पीपल को समझना बहोत जरूरी होता है क्यों की बिजनेस के लिए एक ग्रेट टीम बनाना मिशन की तरह होता है। इस मिशन में आर्ट ऑफ पीपल को समझने की एबिलिटी अगर लीडर में होती है तो एक परफेक्ट टीम बनकर तैयार हो जाती है।

इन सिचुएशंस को समझना और सही तरह इस्तेमाल करके एम्प्लॉयर्स की बेस्ट स्किल्स को यूज करना ही आर्ट ऑफ पीपल एबिलिटी है जो हर लीडर में होनी चाहिए या उसे डेवलप किया जाना चाहिए।

2. Leadership Techniques 

लीडर को अपनी लीडरशिप टेक्निक्स के प्रति हमेशा अवेयर रहना चाहिए। एक टीम लीडर ही एक अच्छी टीम तैयार कर सकता है और उसे ऊचाँइयों तक ले जा भी सकता है और डूबा भी सकता है, इसलिए लीडर होने के नाते उसे अपनी टेक्निक्स और लीडरशिप Styles के बारे में भी पूरी अवेयरनेस होनी चाहिए।

एक परफेक्ट लीडर बनने के लिए आप टाइम टाइम पर अपनी स्किल्स और एबिलिटी के बारे में खुद से सवाल कर सकते हैं जैसे क्या मेरी टेक्निक्स इफेक्टिव है? मेरी टीम मेरी लीडरशिप को कितना इफेक्टिव मानती है। क्या मैं एक टीम को बेस्ट टीम बनाने के लिए सही एफर्ट्स डाल रहा हूं?

इस तरह खुद को evaluate करके आप अपना क्रिटिकल एनालिसिस कर पाएंगे और ऐसा करने से आप खुद की परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाते जाएंगे और जब लीडरशिप इम्प्रूव हो जाएगी तो टीम की परफॉर्मेंस भी बेहतर ही होगी।

इसे जरूर पढ़े

3. Know Your Team

Business को सक्सेसफुल बनाने के लिए टीम के बारे में करीब से जानना जरूरी होता है। टीम को केवल टारगेट पूरा करने वाली मशीन समझने की बजाय उनकी प्रॉब्लम्स को समझने और उन्हें सॉल्व करने वाले फ्रेंड बनने की ज़रूरत होती है।

अगर आप टीम से बेस्ट रिजल्ट्स चाहते हैं तो आपको अपनी हर टीम मेम्बर की केयर करनी होगी। उनकी जरूरतों को समझना होगा और उनकी प्रॉब्लम्स को दूर करने में साथ खड़े रहना होगा।

आपकी टीम की स्ट्रेंथ और कैपेबिलिटी को बढ़ाने के लिए आपको अपनी टीम मेंबर्स को उनकी क्वॉलिटीज और वीकनेस से अवेयर कराते रहना होगा।

इस तरह आप अपनी टीम को करीब से जान कर एक लीडर के तौर पर ये जान पाएंगे कि आपकी टीम किस तरह सोचती है। किस तरह प्रॉब्लम्स फेस करती हैं और उनकी सॉल्यूशंस कैसे निकालती हैं। इसके बाद आप हर मेंबर को उसके माइंडसेट के अकॉर्डिंग मोटिवेट कर सकेंगे और इस तरह उन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस देने के लिए बूस्ट कर सकेंगे।

4. Team Rolls and Responsibilities

टीम के रूल्स और रिस्पॉन्सिबिलिटी clear होने ज़रूरी होते हैं क्यों की कोई भी टीम सही तरह से काम पूरा कर सके इसके लिए ये जरूरी होता है कि हर टीम मेंबर को टीम में उसका रोल और उसकी Responsibilities clearly डिफाइन की गई हो और यह काम हमेशा लीडर का ही होता है।

लीडर को ही ऑब्जर्व करना होता है कि हर टीम मेम्बर में ऐसी कौन कौन सी स्किल्स हैं जो उसे एक टीम प्लेयर बना सकती है क्योंकि हर मेम्बर की रिस्पॉन्सिबिलिटी आपस में कनेक्टेड होती है। ऐसे में टीम मेंबर के स्पेसिफिक रूल को डिफाइन करना और उसकी स्किल्स के अकॉर्डिंग उसके टेलेंट को टीम के बेनिफिट के लिए यूटिलाइज करना एक लीडर की जिम्मेदारी होती है।

5. Take Active Feedback 

आजकल फीडबैक तो हर Business का एक पार्ट बन गया है लेकिन फीडबैक इफेक्टिवली तभी वर्क करता है जब वो एक्टिव हो और कॉन्स्टन्ट हो।

किसी भी टीम में कम्यूनिकेशन प्रॉपर होना जरूरी होता है और फीडबैक ऐसा टू वे कम्युनिकेशन होता है जो टीम की प्रोग्रेस और ग्रोथ को डायरेक्टली effect करता है।

फीडबैक फॉर्मल और इनफॉर्मल दोनों form में हो सकता है लेकिन नैशनल कम्यूनिकेशन से ही ऑथेंटिक और इम्पैक्टफुल फीडबैक मिलने के ज्यादा चांसेस होते हैं। इसीलिए अपनी team की बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए एक टीम लीडर के तौर पर आपको नैचरल एक्टिव और constant फीडबैक की हेल्प लेनी चाहिए।

6. Appreciation and Rewards 

हर team मेम्बर चाहता है कि उसके हार्ड वर्क को appreciation मिले और उसके efforts की भी वाह वाह हो। ऐसे में एक टीम लीडर को अपने टीम मेट्स को बेस्ट परफॉमेंस देते रहने के लिए Encourage करना होगा।

एक अच्छा लीडर हमेशा जिसका बेस्ट परफॉरमेंस होता है उसके वर्क को एप्रिशिएट करता है। ऐसे में टीम मेंबर्स के एक्स्ट्रा एफर्ट्स को recognise करना और उसके लिए रिवॉर्ड देना एक लीडर की रिस्पॉन्सिबिलिटी होती है।

जब किसी भी टीम मेंबर के काम को recognition मिलता है तो उसे अपने वर्क से सेटिस्फेक्शन भी मिलता है और पहले से ज़्यादा अच्छा परफॉर्म करने का मोटिवेशन भी मिल जाता है।

7. Celebrate on Success 

हमेशा बिजनेस के flows को सेलिब्रेट करना भी जरूरी होता है। बिजनेस का मतलब केवल लगातार काम करते रहना नहीं होता दोस्तो, बल्कि सक्सेस मिलने पर उसे सेलिब्रेट करना भी होता है और failure मिलने पर उसका एनालिसिस करना भी होता है।

बहोत से टीम लीडर्स को फेलियर का अफसोस मनाने के लिए तो काफी टाइम मिल जाता है लेकिन सक्सेस को सेलिब्रेट करने की फुर्सत नहीं मिल पाती। और ऐसे लीडर्स कभी भी एक great टीम तैयार नहीं कर पाते। इसीलिए ये जरूरी है कि Business की हर छोटी बड़ी सक्सेस को टीम के साथ सेलिब्रेट किया जाए और उस सक्सेस का क्रेडिट पूरी टीम को दिया जाए ताकि टीम आगे भी अच्छा परफॉर्म करने के लिए उत्साही बन सके।

इसी तरह failure मिलने पर उसकी जिम्मेदारी किसी टीम मेम्बर या पूरी टीम पर डालने के बजाय टीम के साथ मिलकर एनालाइज किया जाना जरूरी होता है ताकि उन मिस्टेक्स को रिपीट करने से बचा जा सके जो फेलियर के लिए रिस्पॉन्सिबल रही हो।

8. Develop Healthy Environment

किसी भी टीम का Environment कैसा हो ये उस टीम के मेम्बर से ज्यादा उस लीडर पर डिपेंड करता है क्यूंकि लीडर ही उसकी टीम को सही डायरेक्शन देता है।

एक टीम में हेल्दी एनवायरमेंट डिवेलप करने के लिए ये जरूरी है कि हर टीम मेम्बर को अपना रूल क्लीयरली पता हो तभी टीम मेंबर्स में हेल्दी कम्यूनिकेशन हो सकेगा।

team के अंदर criticism की बजाय हेल्दी कॉम्पिटिशन हो जैसे की टीम में exercise का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिनमें स्पोर्ट्स जैसी फिजिकल एक्टिविटीज भी शामिल हो। उसके अलावा फील्ड ट्रिप्स शामिल हों और रोजाना साथ में लंच करने जैसी एक्टिविटीज भी हों।

इन सभी एक्टिविटीज से टीम के अंदर का माहौल फ्रेंडली और हेल्दी बनता है और इस तरह एक Great टीम बनाना काफी आसान हो जाता है।

उम्मीद करता हूँ की अब आप जान गए होंगे कि Business को सक्सेसफुल बनाने के लिए ग्रेट टीम का होना जरूरी होता है और एक टीम को ग्रेट टीम बनाने के लिए एक ग्रेट लीडर की जरूरत होती है। इसलिए एक अच्छी टीम बनाने के लिए इन इम्पॉर्टेंट 8 स्टेप्स को अपने बिजनेस की प्रोग्रेस के लिए जरूर अप्लाई करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और यदी आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने बिज़नेस के लिए एक ग्रेट टीम बना सके।

Previous articleGoogle Search Engine क्या है और यह कैसे काम करता है
Next articleWhite Hat SEO और Black Hat SEO क्या है | Difference समझे
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here