Chingari App kya hai? इससे पैसे कैसे कमाए

Chingari App kya hai

भारत और चीन के बिच का तनाव के बढ़ने के कारण 200 से ज्यादा chinese Apps को भारत सरकार ने India से ban कर दिया है, जिसमे Tiktok जैसे कही पॉपुलर app भी शामिल थे. लेकिन इसका फायदा उठाकर इंडिया के कही IT companies ने खुदके apps बनाकर उसे पब्लिश करना शुरू कर दिया। ऐसे में Tiktok जैसा ही same app लोगो के बिच में आया जिसका नाम है Chingari App.

आपको इसके नाम से बताने की जरूरत नहीं होगी की इसका उत्पाद किस देश में हुआ है. लेकिन इस ऍप का भारत लोकप्रिय होना कोई भी ताज्जूब की बात नहीं है, क्यों की इससे पहले सबसे ज्यादा यूज होने वाला टिकटोक वीडियो शेयरिंग ऍप बंद होने के कारण और उसी ऍप के जैसे फीचर्स मिलने के कारण लोगो में इसे कभी ना कभी लोकप्रिय होना ही था.

पब्लिश होने के बाद आपको सुनकर हैरानी होगी की लोगो में वीडियो बनाने के प्रति इतना क्रेज है की सिर्फ 2 दिन के अंदर ही इसे 5 लाख से ज्यादा लोगो ने पसंद किया और कम समय में ही यह इंडिया का पॉपुलर वीडियो शेयरिंग ऍप भी बन गया.

इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपको Chingari App के बारे में जानकारी दूंगा और साथी में इससे पैसे कमाने के ट्रिक्स के बारे में भी बताऊंगा जिससे Tiktok की तरह आप भी इससे पैसे कमा सके.

Chingari app kya hai, Chingai app download Kaise Kare, How to use, and create a video on chingari app in Hindi. Chingari app se paise kaise kamaye

Chingari App kya hai

Chingari App Kya Hai 

यह एक वीडियो शेयरिंग ऍप है जो मेक इन इंडिया की तहत बनाया गया है. Chingari App भारतीय डेवेलपर्स द्वारा बनाया गया टिकटोक जैसा ही एक प्लेटफॉर्म है जहाँपर आप short videos बनाकर अपने fan followings को बढ़ा सकते है.

इसे Tiktok की कॉपी या टिकटोक का देसी वर्जन भी कहा जाता है क्यों की इस ऍप सारे फीचर्स आपको ठीक उसी तरह मिलेंगे जिस तरह आप टिकटोक बनाते वक्त करते थे.

इस ऐप को विश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम के द्वारा बनाया गया है जोकि बेंगलुरु के रहने वाले है. उनका ये कहना है की इसे सिर्फ भारतीय लोगो के लिए बनाया गया है जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगो को कनेक्ट करना है.

हलाकि इस बात को हम झुटला नहीं सकते की कोरोना के चलते काफी सरे लोगो को नौकरी गावनि पड़ी इसलिए इसमें भारत सरकार का main मोटिव भारतीय उत्पाद को बढ़ावा देना और employment को बढ़ाना था.

इस ऍप को 2018 में ही भारत में लॉन्च किया था लेकिन तब यह इतना पॉपुलर नहीं था क्यों की उन दिनों सबके दिमाग में सिर्फ TikTok ही घूम रहा था. पर चीन के लोकप्रिय ऍप के बंद होने के बाद अब यह ज्यादा पॉपुलर हो  रहा है और इसे लाखो लोगो ने पसंद भी किया है.

यह ऍप इंग्लिश और हिंदी के अलावा कही और भाषाओ को यूज करने की सुविधा भी देता है, जैसे पंजाबी, गुजराती, बंगाली, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल और तेलुगु इत्यादि।

Chingari App Download कैसे करे 

  1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर Playstore ओपन करके Chingari App सर्च करे.
  2. उसके बाद इस ऍप को इनस्टॉल करके अपने मोबाइल पर ओपन कर ले.
  3. Terms and conditions पर tick करके अगली पेज पर अपनी भाषा को सेलेक्ट करे.
  4. अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर ले.
  5. मोबाइल नंबर डालने पर आपको एक otp मैसेज आएगा उसपर से कोड कॉपी करके ऍप में डालकर अकाउंट को वेरीफाई करे.
  6. ऍप ओपन हो जाने पर आपको होमपेज में Video, Trending, Feeds ऐसे तीन tabs दिखाई देंगे जहासे आप वीडियोज को देख सकते है.
  7. खुदके Videos शेयर करने के लिए Create post बटन पर क्लिक करे जिससे आप रिकॉर्ड करके या पहले से बने वीडियो को अपलोड करके चिंगारी ऍप पर अपने fans बना सकते है.

जरूर पढ़े-

Chingari App से पैसे कैसे कमाए

Chingari App से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फैन following को बढ़ाना होगा जिससे लोग आपकी तरफ आकर्षित हो जाये।

यदि आपके videos को इस ऍप में हजारो लाखो लोग पसंद करते है तो आपको companies के द्वारा उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छे खासे पैसे मिल सकते है.

टिकटोक काफी लोकप्रिय ऍप था और उसमे इसी तरह लोग प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके लाखो रूपये कमाते थे, लेकिन इस ऍप के बंद हो जाने के बाद आपके पास अब एक सुनहरा मौका है क्यों की यह अब बहोत ही ज्यादा पॉपुलर हो रहा है इसलिए मेरे ख्याल से आप अभिसे followers को बढ़ाने के काम में लग जाये क्यों की यदि टिकटोक के stars इस ऍप पर आगये तो आपको बाद में परेशानी उठानी पड सकती है.

इसके अलावा यदि आप काफी ज्यादा पॉपुलर हुए तो ऍप के जरिये भी आपको earning generate करने का मौका मिल सकता है. जिससे आपको चिंगारी ऍप की तरफ से मंथली earning भी हो सकती है.

निष्कर्ष  

इस आर्टिकल में आपने Chingari App kya hai, इसे किसने बनाया, इसके भारत में लोकप्रिय होने का कारण क्या था और इसीके साथ आप इससे कैसे पैसे कमा सकते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त की.

मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी जिससे आप भी अब इस ऍप को आसानी से यूज कर सकते है और इससे इनकम प्राप्त कर सकते है.

जरूर पढ़े-

लेकिन इसके अलावा आपके मन भी Chingari App के बारे में कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट सेक्शन में जाकर मुझसे पूछ सकते है, जिससे मैं इसका सही सलूशन आपको बता सकू.

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहापर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताइये जिससे सभी इस ऍप का उपयोग करके अपनी एक अलग पहचान बना सके.

Previous articleJavaScript Kya Hai – What is JavaScript in Hindi | पूरी जानकारी
Next articleApple Glass kya hai? कैसे काम करेगा | पूरी जानकारी हिंदी मे
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here