WordPress में Contact Form कैसे create करें (Step by Step)

Wordpress contact form

क्या आप WordPress वेबसाइट में Contact Form Create करना चाहते है? वर्डप्रेस में यदि हमे किसी चीज की जरूरत होती है तो हमे सिर्फ उसके संबंधित plugin install करने की जरूरत है.

इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइट पर contact form होना आवश्यक है, यह visitors को आपसे कनेक्ट करने का एक बेहतर तरीका है.

अगर आप देखेंगे तो WordPress बाय डिफ़ॉल्ट inbuilt contact form के साथ आता है, मगर वहापर आपको काफी सारी सेटिंग्स करने की जरूरत होती है जैसे, SMTP, POP 3 आदि.

टेक्ट करने पर मेसेज तुरंत आपको रिसीव होगा उसकी भी कोई guarantee नही रहती. लेकिन plugin के जरिये ही आप इसे आसानी से setup कर सकते है और प्रोफेशनल फॉर्म बना सकते है.

इस WordPress tutorial में मैं आपको WordPress में Step by Step Contact Form कैसे create करें (How to create a contact form in WordPress) इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने यूजर्स के साथ जुड़ सके.

Wordpress contact form

WordPress में Contact Form कैसे create करें

आपकी वेबसाइट पर contact form दिखाने के लिए आपको एक WordPress contact form plugin install and activate करने की जरूरत होगी.

वर्डप्रेस पर कही सारे free plugins मौजूद है लेकिन मैं पर्सनली आपको Ninja Forms Plugin यूज करने की सलाह दूंगा.

मेरे खयाल से यह अबतक का सबसे best contact form plugin है जो beginners और advance ब्लॉगर, दोनों को समझने के लिए काफी आसान है. देखा जाये तो इसे समझने के लिए आपको किसी technical knowledge की आवश्यकता नही है, आप सिर्फ मेरे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे और आप बिना परेशानी के इसे setup कर सकते है.

Step 1: सबसे पहले आपको WordPress Dashboard के Settings > General में जाकर Administration Email Address को चेक करना होगा. यह working (चालू) ईमेल एड्रेस होना चाहिए, क्यों की इसी address से आपको मेसेज received हुआ या नही इसका response प्राप्त होगा और उस particular यूजर का mail आपको Inbox में मिलेगा.

Confirm admin email address in wordpress

Step 2: Email address चेक करने के बाद Plugins में जाकर WordPress Ninja Forms Contact Form plugin को install और activate करे.

Install Ninja Forms

Step 3: Ninja Form activate होने पर WordPress dashboard area में यह एक Ninja Forms menu item add कर देगा। Simply, Ninja Forms  > Add New पर क्लिक करें। निचे आप इसका screenshot देख सकते है.

Ninja Forms - Add New Form

Step 4: इस प्लगिन के होमपेज पर आपको कही सारे विकल्प दिखाई देंगे, उन मे से “Contact Us” विकल्प चुने.

Build Contact Form

यदि आपको new field add करनी है तो आप “+ राउंड बटन” पर क्लिक करके extra empty field इन्सर्ट कर सकते है. यहा मैं आपको default form ही रखने की सलाह दूंगा.

अंत में ‘publish’ बटन क्लिक करके customization को save करे (save होने के बाद Exit करने के लिए X दबाये)

Customize your form

Ninja Forms dashboard से आपने बनाये Shortcode को copy करे.

Copy shortcode from ninja forms dashboard

Code को वहां पर paste करें जहाँ आप फॉर्म दिखाना चाहते हैं।

Embed in Post

इस code को paste करने के बाद आपको कुछ ऐसा देखने को मिलेगा (check below screenshot)

WordPress Contact Form Preview

Contact Form Create करने के बाद test करने के लिए आप अपने किसी दुसरे ईमेल आईडी से mail send करे. लेकिन जैसा के मैंने आपको पहले कहा था, WordPress admin Settings > General में add किया email address active होना चाहिए.

Test Email Preview

Received Response

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल में आपने WordPress में Contact Form कैसे create करें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त की है.

WordPress वेबसाइट में contact form add करना आसान है, आप किसी भी plugin से ब्लॉग पोस्ट में form को embed कर सकते है. लेकिन यहा मैंने आपको Ninja Forms wordpress plugin यूज करने की सलाह दी है और मैं भी इसी plugin का इस्तेमाल अपने साईट पर कर रहा हूँ.

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे और अगर आप social media से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here