10 Fastest Growing Industries in The World in Hindi

Fastest Growing Industries

आज के इस आर्टिकल में हम वर्ल्ड के Fastest Growing Industries के बारे में बात करेंगे. क्यों की आपको पता ही होगा हर देश के इकॉनमिक डिवेलपमेंट में Industry का रोल कितना इम्पोर्टेन्ट होता है और बिना इंडस्ट्रीज के किसी भी देश का economically डिवेलप होना इम्पॉसिबल है। हर देश में बहुत सारी Industries हुआ करती है जैसे ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री, कंप्यूटर इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर, एजुकेशन इंडस्ट्री और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री जैसी बहुत सारी इंडस्ट्रीज जो मिलकर इकॉनमी की backbone बनती हैं।

जहां तक इंडस्ट्रीज की ग्रोथ की बात है तो हर इंडस्ट्री किसी साल टॉप पर रहती है तो किसी साल नीचे के पायदान पर भी लुडक जाती है, क्योंकि बिजनेस में उतार चढ़ाव तो होते ही रहते हैं और हर नए चेंज के साथ मार्केट की requirements भी बदलती रहती है। ऐसे में आपको दुनिया की Fastest Growing Industries के बारे में थोड़ी जानकारी तो जरूर रखनी चाहिए।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसी टॉप टेन बिजनेस Industries के बारे में बताने वाला हूँ जो 2020 में वर्ल्ड की फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं और जानते हैं वर्ल्ड की टॉप टेन फास्टेस्ट ग्रोइंग Industries के बारे में।

Fastest Growing Industries

Data collected fromibisworld.com

Top 10 Fastest Growing Industries in The World

किसी उद्योग में ग्रोथ होना लोगो के प्रोडक्ट की डिमांड पर डिपेंड रहता है. क्यों की यदि लोगो ने उस प्रोडक्ट को खरीदना बंद किया या उन्हें उस चीज की अब जरूरत नहीं रही तो उस इंडस्ट्री की पोजीशन मार्केट में डिमांड की वजह से डाउन हो जाती हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी उद्योग होते है जिनके बारे में मैंने निचे बताया है और आपको जानकर हैरानी होगी की उन्होंने कोरोना की महामारी में भी टॉप टेन में अपनी जगह बना ली है. तो चलिए देखते है यह कौनसी Fastest Growing Industries है.

1. Global Respiratory Ventilator Manufacturing 

वेंटिलेटर के बारे में तो आप भी जानते ही हैं कि यह एक लाइफ सेविंग डिवाइस है जो ऐसे पेशेंट्स जिन्हें सांस लेने में दिक्कत रहती है उनकी जान बचाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

Global Respiratory Ventilator Manufacturing, ग्लोबल हेल्थकेयर सेक्टर का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। साल 2019-2020 में इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू 54.8% रही।

इस इंडस्ट्री के नंबर एक पर आने का कारण Covid 19 महामारी का होना रहा है क्योंकि बहुत से पेशेंट्स कोरोना वायरस से इस तरह अफेक्ट हो जाते हैं जिनके शरीर को enough ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और उन्हें वेंटिलेटर के जरिए आक्सीजन दी जाती है।

नॉर्मली वेंटिलेटर की इतनी बड़ी क्वॉन्टिटी की जरूरत हॉस्पिटल्स को नहीं रहती। लेकिन इस महामारी में वेंटिलेटर की डिमांड पूरी दुनिया में इतनी बढ़ी है कि वेंटिलेटर मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री में नंबर वन पर पहुंच गई।

2. Global Sugar Manufacturing

Fastest Growing Industries की इस रैंकिंग में नंबर 2 पर इस उद्योग ने जगह बनाई है. क्यूंकि ग्लोबल शुगर मैन्यूफेक्चरिंग की ईयर 2019-20 की revenue growth ग्रोथ 8% पर्सेंट रही।

शुगर इंडस्ट्री ने लास्ट फाइव ईयर्स में काफी fluctuations एक्स्पीरियंस की इसीलिए इसका रेवेन्यू रेट 8.8% प्रतिशत रहा। लेकिन फिर भी इस इंडस्ट्री ने फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री में अपने लिए नंबर दो की पोजिशन तो सिक्योर कर ही ली।

इसे जरूर पढ़े-

3. Global Military Shipbuilding & Submarines

वर्ल्ड की फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में तीसरे नंबर पर ग्लोबल मिलिट्री शिप बिल्डिंग एंड सबमरीन्स इंडस्ट्री है। इस इंडस्ट्री की ईयर 2019-2020 में रेवेन्यू ग्रोथ 8.5% प्रतिशत रही। इसका रीजन यह रहा की यूरोप और युनाइटेड स्टेट्स में लास्ट फाइव years से ही डिफेंस को ज्यादा स्ट्रॉंग बनाए जा रहा है जिसके चलते मिलिट्री शिप बिल्डिंग और सबमरीन्स इंडस्ट्री काफी एक्सपान्ड हुई है और उसी के कारण ये इंडस्ट्री फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में नंबर तीन की पोजिशन पर आ गई।

 4. Global Public Relations Agencies

पब्लिक रिलेशन एजेंसीज के बारे में आप ये तो जरूर जानते होंगे कि इन एजेंसीज की सर्विस ले कर क्लाइंट्स अपनी कंपनीज की इमेज बेहतर बनाने और अपने प्रॉडक्ट्स को प्रमोट करने जैसे कई purpose पूरे करते हैं।

इस इंडस्ट्री का रेवेन्यू बिजनेस कितना हुआ और कंज्यूमर्स की इनकम पर काफी हद तक इसका ग्रोथ डिपेंड रहता है। यह इंडस्ट्री Fastest Growing Indsturies की लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गई, क्यों की इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू ग्रोथ साल 2019-2020 में 6.3% प्रतिशत रही।

5. Global Auto Parts & Accessories Manufacturing

ग्लोबल ऑटो पार्ट्स एंड एक्सेसरीज मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री ने लास्ट फाइव years में काफी बेनिफिट्स गेन किए हैं क्योंकि ग्लोबल इकनोमिक कंडीशन में काफी इम्प्रूवमेंट हुआ जिसकी वजह से मिडल क्लास के लिए खुद की कार purchase करना पॉसिबल हो गया है।

ऐसा होने से ही नए आटो मोबाइल्स की और ऑटो पार्ट्स की डिमांड भी काफी बढ़ गई है, इसी वजह से ग्लोबल ऑटो पार्ट्स एंड एक्सेसरीज़ मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री Fastest Growing Industries की लिस्ट में नंबर 5 पर पहुंच गई और इस इंडस्ट्री की साल 2019-2020 के रेवेन्यू ग्रोथ 6.2% प्रतिशत रही।

6. Global Consumer Electronics Manufacturing 

साल 2019 तक के लास्ट 5 सालों में इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स की मार्केट में बहुत ग्रोथ हुई थी क्यों की इस दौरान नए मार्केट्स में नए इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स इंट्रोड्यूस हुए। इस तरह मार्केट में आने वाले इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स, गिरती हुई कीमतें और कंज्यूमर्स की इनकम में होनी वाली ग्रोथ ने इलेक्ट्रॉनिक्स की डिमांड को काफी सपोर्ट किया।

इसकी वजह से ग्लोबल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग Industry की साल 2019-2020 की revenue growth 6.2 प्रतिशत रही और ये industry फास्टेस्ट growing इंडस्ट्रीज की लिस्ट में नंबर 6 पर पहुंच गई।

जरूर पढ़े-

7. Global Music Production and Distribution 

म्यूजिक हमेशा ही सबकी पसंद रहा है लेकिन इंडस्ट्री के रूप में देखें तो जबसे म्यूजिक ने डिजिटल म्यूजिक का रूप लिया है तब से इस इंडस्ट्री में बहुत से बदलाव हुए हैं।

Music के लो मार्जिन डिजिटल डिस्ट्रिब्यूशन की वजह से इस इंडस्ट्री की बड़ी बड़ी कंपनीज को रेवेन्यू जनरेट करने के नए ऑप्शंस तलाशने पड़े। इसके अलावा कुछ सालो पहले म्यूजिक इंडस्ट्री के profits में भी कमी आयी थी.

इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू ग्रोथ साल 2019-2020 में 6.2% प्रतिशत रही, लेकिन फिर भी music इंडस्ट्री टॉप टेन फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में नंबर 7 पर आ गई।

8. Global Pension Funds Industries 

ग्लोबल पेंशन फंड्स इंडस्ट्री ने साल 2019 तक के लास्ट फाइव ईयर्स में स्ट्रॉन्ग ग्रोथ एक्सपीरिएंस की और इस वजह से ग्लोबल पेंशन फंड्स इंडस्ट्री वर्ल्ड फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज की लिस्ट में नंबर 8 पर पहुंच गई।

इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू ग्रोथ साल 2019-2020 में 5.8% प्रतिशत रही थी।

9. Global Airport Operation 

लास्ट फाइव ईयर्स में एयरपोर्ट ऑपरेशन इंडस्ट्री काफी उंचाई पर पहुंच गई जिसकी वजह से एयरपोर्ट्स के लिए Significant रेवेन्यू जनरेट करना पॉसिबल हो गया और Improving economic कंडीशन में कॉरपोरेट प्रॉफिट और Fuel ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी को भी इनक्रीज कर दिया गया जिससे एयरलाइंस को काफी प्रॉफिट हुआ।

इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू ग्रोथ साल 2019-2020 में 5% प्रतिशत रही और यह इंडस्ट्री फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में नंबर 9 पर आ गई।

10. Global Engineering Services 

वर्ल्ड्स फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज ने नंबर 10 पर ग्लोबल इंजीनियरिंग सर्विसेस ने जगह बनाई है और इस इंडस्ट्री की रेवेन्यू ग्रोथ साल 2019-2020 में 4.9% प्रतिशत रही।

साल 2019 तक के लास्ट फाइव ईयर्स में यूनाइटेड स्टेट्स यूरोप और इस एशिया जैसे बड़े मार्केट्स में फेवरेबल ग्लोबल Economic एनवायरमेंट और स्ट्रॉन्ग इनवेस्टमेंट मिलने से इस इंडस्ट्री ने अच्छी ग्रोथ की और इसकी टॉप टेन फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में नंबर 10 पर जगह बन गयी।

तो दोस्तो उम्मीद है कि इस आर्टिकल में मैंने आपको टॉप टेन Fastest Growing Industries के बारे में जो इन्फर्मेशन दी वो आपको पसंद आयी होगी। तो यदि आपको यह जानकारी हेल्पफुल साबित हुयी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताइये जिससे सभी टॉप ग्रोइंग इंडस्ट्रीज के बारे में जान सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here