500 Internal Server Error क्या है और इसे Fix कैसे करे

wordpress me 500 internal server error fix kaise kare

क्या आप 500 Internal Server Error क्या है और इसे Fix कैसे करे (http error 500 wordpress) इसके बारे में जानना चाहते है. 500 Internal Server Error WordPress के कॉमन error में से एक है. इस तरह के पेज पर आपको टेक्स्ट के अलावा कुछ भी जानकारी नही दिखाई जाती, इस वजह से यह error solve करना मुश्किल माना जाता है.

इस आर्टिकल में मैं आपको आसान तरीके बताऊंगा जिनसे आप 500 Internal Server Error को आसानी से fix कर सकते है.

लेकिन आगे जाने से पहले यह समझ ले की HTTP 500 Internal Server Error क्या होता है.

wordpress me 500 internal server error fix kaise kare

500 Internal Server Error क्या होता है

यह एक सामान्य error है, यह तब आपको दिखाई देता है जब आपके होस्टिंग सर्वर (वेब सर्वर) पर unexpected file delete, corrupt हो जाती है. इस error के नेचर की वजह से आपको सिर्फ बेसिक जानकारी ही स्क्रीन पर दिखाई देती है और प्रॉब्लम का solution आपको की निकालना पड़ता है.

500 internal server error fix

यह आमतौर पर plugin or themes के outdated फाइल्स के कारण, .htaccess के corrupt होने की वजह से, PHP Memory limit issue, WordPress की core files corrupt हो जाने की वजह से आपको दिखाई देता है.

ज्यादा तर यह वर्डप्रेस admin access करते वक्त वेबसाइट ओनर को आता है. लेकिन दूसरी तरफ इसका सामना यूजर को भी करना पड सकता है.

तो चलिए हम देखते है इस http प्रॉब्लम को कैसे solve किया जाता है..

500 Internal Server Error Fix कैसे करे

500 Internal Server Error WordPress site में fix करने के 4 आसान तरीके मैं आपको यहा बताने वाला हूँ, जिसकी सहायता से आप इस irritating एरर को आसानी से ठीक कर पाएंगे.

1. Corrupt .htaccess File check करे 

इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए और internal server error को troubleshoot करने के लिए सबसे पहले .htaccess file को आप चेक करे.

.htaccess file, hosting server के root फोल्डर में मिल जाती है. यहा आपको वेबसाइट के रिलेटेड सभी कॉन्फ़िगरेशन फाइल्स मिल जाएगी. इसे basically permalink structure को मैन्युअली सेट करने के लिए, वेबसाइट redirect करने के लिए यूज किया जाता है.

यदि किसी कारन permalink structure में कुछ code डिलीट या रिप्लेस हो जाता है तब आपको wordpress साईट में 500 – internal server error का सामना करना पड सकता है.

इसे solve करने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करे-

  • सबसे पहले अपने hosting account में login करे. मेरा सर्वर hostinger है तो मैं cpanel में login करूँगा.
  • इसके बाद file manager सर्च करके ओपन करे.
  • file manager के अंदर public html फोल्डर को ओपन करे.
  • अब आप वेबसाइट के root directory में आजायेंगे, .htaccess file खोजे और उसे rename कर दे. उदाहरण के लिए .htaccess_old (rename करने के लिए राईट क्लिक करके रीनेम विकल्प को चुने)
  • अब cpanel account बंद कर दे और wordpress में लॉग इन करने की कोशिश करे. यदि login हो जाता है तो इसका मतलब यह है की आपकी प्रॉब्लम .htaccess फाइल की वजह से आ रही थी. लेकिन फिरसे वही error आपको दिखाई दे रहा है तो .htaccess_old को पहले जैसे कर दे और दूसरा तरीका अपनाये.
  • अगर wordpress admin खुल जाता है तो साइडबार मेनू से Settings >> Permalinks सेक्शन पर जाए और बिना कुछ changes किये “save changes” बटन पर क्लिक करें. यह नई .htaccess file आपके लिए अपने आप बना देगा.

2. Install किये Plugin deactivate करे (using cpanel)

500 Internal Server Error आने का सबसे बड़ा कारण plugin ही होता है. यदि आपने कोई नया plugin install किया है और उसके बाद आपको इस एरर का सामना करना पड रहा है तो आपको installed किये plugin को जल्द से जल्द delete कर देना चाहिए.

WordPress admin access ना होने की वजह से आपको इसे hosting server पर ही डिलीट करना होगा.

500 Internal Server Error को plugin के जरिये fix करने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करे-

  • अपने hosting server (cpanel) पर login करे.
  • इसके बाद file manager > public html को खोले.
  • root directory में जाने के बाद wp-content फोल्डर पर क्लिक करे.
  • wp-content में आपको wordpress के सभी फोल्डर दिखाई देंगे. plugin फोल्डर को ओपन करे.
  • जिस भी plugin को आपने अभी इनस्टॉल किया है उसे राईट क्लिक करके rename करे.
  • अब wordpress admin एक्सेस करने की कोशिश करे. यदि ओपन हो जाता है तो rename किये फोल्डर को delete कर दे. और अगर नही तो rename किये फोल्डर को फिरसे पहले जैसे कर दे और बाकि plugins का भी नाम change करके चेक करे.
  • अगर आप main plugin फोल्डर को ही delete या rename कर देते है तो आपको यह समझ नही आएगा की किस plugin की वजह से यह error दिखाई दे रहा था, लेकिन यदि आप स्पेसिफिक plugin को rename करके चेक करते है तो आपको थोडा समय लगेगा लेकिन अगली बार आप उस plugin को इनस्टॉल करने से बच जायेंगे.

3. PHP memory limit बढ़ाये

होस्टिंग सर्वर कभी भी आपको दिए memory का पूरा इस्तेमाल करने की आपको इजाजत नही देता है, आपको इसे मैन्युअली बढ़ाने की जरूरत होती है.

जब भी आप कभी wordpress पर कुछ heavy activity करते है जैसे किसी plugin को इनस्टॉल करते है, वर्डप्रेस अपडेट करते है, theme change करते है. तब wordpress को आपका code save करने के लिए ज्यादा memory की आवश्यकता होती है और अगर आप सर्वर पर memory limit लगाते है तो आपका सर्वर इसे संभाल नही पाता और 500 Internal Server Error थ्रो कर देता है.

PHP memory limit कैसे बढाए यह जानने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करे-

  • Web hosting server (cpanel) पर login करे.
  • File manager > public html में जाये.
  • root directory में wp-config.php खोजे और उसे राईट क्लिक करके edit करे. अगर आप hostinger पर है तो फाइल पर डबल क्लिक करे.
  • इसके बाद निचे दिए code को wp-config.php में add करे और फाइल को save करे.
define( 'WP_MEMORY_LIMIT', '64M' );

इस प्रकार आप wordpress में PHP memory limit बढा सकते है. आप customer care से चैट करके भी उन्हें बता सकते है की आपको php memory limit max करनी है, वो आपके लिए इसे कुछ ही सेकंड्स में कर देंगे.

64 की जगह आप 128 भी सेट कर सकते है.

4. Core Files फिरसे upload करे

Plugins, .htaccess और php memory limit से आपका प्रॉब्लम solve नही हुआ है तो आप wp-admin, wp-includes फोल्डर को फिरसे अपलोड कर सकते है. चिंता ना करे यह आपकी जानकारी (ब्लॉगपोस्ट) को कोई नुकसान नही पहुचाएंगे.

अगर कोई वर्डप्रेस फाइल corrupt हो जाती है तो इस स्टेप को आपको जरुर आजमाना चाहिए.

WordPress में core file अपलोड करने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करे-

  • अपने Web hosting server (cpanel) पर login करे.
  • इसके बाद File manager > public html में जाये. आप FTP client से भी इसे upload कर सकते है, लेकिन यह मुश्किल टास्क होगा. हम आसान तरीके से इसे समझते है.
  • root folder में आने के बाद wp-content पर क्लिक करे.
  • अब wordpress.org/download पर जाकर wordpress को अपने सिस्टम में डाउनलोड करे.
  • डाउनलोड किये फोल्डर को extract करे. इसके लिए किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप कर सकते है.
  • wp-admin, wp-includes इन दोनों को separately zip करे. zip करने के लिए right click करके send to zip करें. विंडोज में इसे करना काफी आसान है.
  • अब web hosting में wp-admin, wp-includes दोनों को delete करे और zip किये फोल्डर को wp-content में अपलोड करे.
  • इसे extract कर दे और zip फोल्डर को delete करे. wp-admin, wp-includes extract करने के बाद आपको zip files की जरूरत नही रहेगी.
  • file manager refresh करे और अब wordpress admin access करे. fresh इनस्टॉल होने की वजह से आपको अब कोई भी दिक्कत नही आयेगी.

इस तरह से आप wordpress में 500 Internal Server Error fix कर सकते है.

इसे भी पढ़े-

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल में आपने 500 Internal Server Error wordpress site में fix कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की है.

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपका प्रॉब्लम भी solve हो गया होगा. यदि इसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो contact सेक्शन पर जाकर अपने wordpress प्रॉब्लम के बारे में मुझे जरुर बताये.

अगर आपको 500 – internal server error आर्टिकल से मदद मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे और अगर आप social media से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस पोस्ट के बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.

Previous article6 Ways SBI Mobile Number Change Kaise Kare
Next articleUWatchFree 2021 – Download and Watch Movies and TV Series Online Free
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here