Free में Professional Blog कैसे बनाये | पूरी जानकारी

Free professional blog kaise banaye

Free me Professional Blog kaise banaye? क्या आप भी एक फ्री ब्लॉग बनाकर उससे अच्छा पैसा कमाके अपना करियर स्टार्ट करना चाहते है? अगर हा तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्यों की इस आर्टिकल में मैं आपको फ्री में प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाना है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

कोई भी ब्लॉग बनाना काफी आसान होता है पर सवाल यह है की आप ब्लॉग part time शुरू करना चाहते हैं या permanently। क्यों की इंटरनेट पर कही ऐसे पॉप्युलर ब्लॉगर हैं जिन्होंने part time के लिए ब्लॉग की शुरुवात की थी पर बाद मे उन्होंने इसे अपना करियर बना लिया और अब वे उससे अच्छी खासी Earning कर रहे हैं।

Free मे blog बनाने के लिए इंटरनेट पर कही सारे platforms मौजूद हैं जहाँ पर आप अपने पसंद के अनुसार ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते है लेकिन आज के इस आर्टिकल मे मैं आपको सबसे विश्वसनीय platform के बारे मे बताने वाला वाला हूँ जिसका नाम हैं Blogger।

इस आर्टिकल में हम सीखेंगे Blog kya hai, Blog kaise banaye, Free blog kaise banaye, blogging करने के फायदे, इससे earning कैसे करे, blog लिखते वक्त कौनसी थीम, फॉन्ट यूज करे और ऐसी कही और जरूरी चीजो के बारे में हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है.

Free professional blog kaise banaye

Blogger वेबसाइट क्या हैं

Blogger गूगल का बनाया एक platform (वेबसाइट) हैं जिसकी शुरुवात 20 साले पहले 1999 को हुयी थी। गूगल के इस वेबसाइट के जरिये आप free मे अपनी ब्लॉगिंग करियर की शुरुवात कर सकते है।

हलाकि इस platform पर WordPress जैसे plugins और Premium themes को यूज करने के फीचर्स available नहीं हैं लेकिन यहाँ वह सारे फीचर्स गूगल ने दिए हुए हैं जो आपके free मे बनाये blog को rank मे लाने के लिए काफ़ी हैं। यानि यह वेबसाइट आपके free blog kaise banaye इस सवाल पर पूरी सरह से खरा उतरेगा और आपको उस तरह का output भी देगा.

लेकिन वेबसाइट को रैंक में लाने के लीये आपको पहले तो गूगल सर्च इंजन कैसे काम करता है यह समझना होगा, इसके लिए आप निचे की लिंक पर जाकर सर्च इंजन के बारे में पढ़ सकते है-

अगर आपको SEO के बारे मे अच्छी समझ हैं तो बिना किसी plugin से भी आप blogger मे अपने ब्लॉग पोस्ट की SEO सेटिंग कर उसे rank मे ला सकते है।

इस आर्टिकल मे मैं आपको blogger पर ब्लॉग बनाने के साथ साथ आर्टिकल के SEO tips के बारे मे भी थोड़ी जानकारी दूंगा जिससे आप अगर beginner भी हैं तो अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुवात अच्छे से कर सकते है।

Blogger platform के बारे मे जानने के बाद हम Blog क्या होता हैं और ब्लॉगिंग किसे कहते है इसके बारे मे समझ लेते हैं जिससे ब्लॉगिंग क्षेत्र मे जाने के बाद आर्टिकल लिखते वक्त आप कोई भी गलती ना करें।

Blog kya hai (What is Blogging)

मैंने कही ऐसे blogger को देखा हैं जो बिना ब्लॉगिंग के बारे मे कोई जानकारी हासिल किये ही ब्लॉग बनाकर कैसी भी पोस्ट लिखकर पब्लिश कर देते हैं और बाद मे सोशल मीडिया पर लोगो को पूछते रहते हैं की मेरा आर्टिकल google पर rank क्यों नहीं हो रहा, या फिर उनका ये भी सवाल रहता है की गूगल एडसेंस से मुझे approval क्यों नहीं मिल रहा। इससे बचने के लिए आपको ब्लॉगिंग क्या हैं इसके बारे मे विस्तार में नहीं लेकिन थोड़ी तो जानकारी होनी चाहिए जिससे आप भविष्य मे जब भी ब्लॉग बनाओगे तब सभी चीजो को ठीक से करे।

ब्लॉग का मतलब होता हैं जानकारी और ब्लॉगिंग यानी ब्लॉग के जरिये उस जानकारी को लोगो तक पहुँचाना। आप जब भी किसी जानकारी के लिए गूगल पर सर्च करते है तब आपको सर्च किये keyword के ऊपर कही सारी वेबसाइट show होती हैं और जानकारी को पाने के लिए आप particular वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके उस जानकारी को प्राप्त कर लेते है.

इंटरनेट पर मौजूद जो भी वेबसाइट आपको कुछ सिखा रही है वो एक ब्लॉग है. जैसे, न्यूज़, tech, education आदि.

वेबसाइट जिनपर आप विजिट करते है या जहांसे जानकारी को पढ़ते है वो एक ब्लॉग ही होता हैं। जानकारी देने का मतलब यह नहीं है की आप कुछ भी ब्लॉगिंग करते वक्त लिखोगे और लोग आपके आर्टिकल में इंटरेस्ट लेकर पढ़ेंगे. यह एक तरह की skill है जिसे आपको अपने अंदर develope करना है और published किये पुराने आर्टिकल में क्या गलती की है उससे सीखना है, जिससे अगली बार आप उसे ना दोहराए.

इसके अलावा आप भी सर्च करते वक्त किसी ऐसी ही वेबसाइट की information को पढना पसंद करोगे जो विश्वसनीय है और आपको सही जानकारी दे रही है।

ब्लॉगिंग करते वक्त इन बातो को हमेशा याद रखे-

  1. आप जो भी लिखे वह कोई spam इनफॉरमेशन या गलत जानकारी ना हो।
  2. जानकारी उसी टॉपिक के related होनी चाहिए जिसपर आप लिख रहे है। यानी अगर आप make money पर पोस्ट बना रहे है तो उसी के बारे मे पोस्ट मे लिखे।
  3. आपको आर्टिकल की length को भी maintain रखना हैं मतलब हर एक पोस्ट 1000 वर्ड्स के ऊपर ही होनी चाहिए क्यों की जितना आप ज्यादा लिखोगे उतने ही adsense से approval मिलने के chances रहते हैं।
  4. पोस्ट लिखने से पहले जिस भी विषय के बारे मे आप लिखने वाले है उसके बारे मे Google keyword planner पर keyword रिसर्च करें। जिससे आपको कौनसे keyword पर कितने visits आएंगे इसका एक अनुमान लगा सकते है और अपनी पोस्ट को rank मे ला सकते है।

इसे भी पढ़े-

ब्लॉगिंग करने के फायदे

1. हमेशा याद रखे की ब्लॉगिंग करने वाला अपने मन का राजा होता है क्यों वह एक तरह का बिज़नेस ही चलता है, उसके ऊपर किसी का दबाव नहीं होता, वो जहा चाहे वहा इन्वेस्ट कर सकता है, जब उसका मन करे तब काम कर सकता है जब चाहे आराम कर सकता है।

2. जितनी सुविधा ब्लॉगिंग करते समय मिलती है उतनी आपको जॉब करते वक्त नहीं मिल पाती। यहां पर आप अपने कंफर्ट के हिसाब से काम कर सकते है चाहे सोफे पर बैठो, बेड पर बैठो या घर के बाहर जाके काम करो आपको फ्रीडम ही फ्रीडम है।

3. कोई व्यक्ति जॉब करता है तो उसे उस जगह जाकर काम करना पड़ता है तभी उसे उसके काम के पैसे मिलते है लेकिन ऐसा ब्लॉग्गिंग में नहीं होता। यहां पर आप घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे कमा कर अपनी अलग पहचान बना सकते है।

4. यहां पर ऐसा नहीं है की एक दिन आप पोस्ट पब्लिश नही करोगे तो आपकी इनकम बंद हो जाएगी। जॉब करते वक्त अगर आप काम करते है तभी आपको सैलरी मिलती है लेकिन ब्लॉगिंग में यदि आपने एक हफ्ते की भी छुट्टी ले ली तब भी आपके इनकम पर ज्यादा असर नहीं होगा। मतलब की इस क्षेत्र में काम न करने के भी पैसे मिलते है।

5. ब्लॉगिंग में लागत ना के बराबर होती है क्यों की यहां आप अपने बजट के हिसाब से ब्लॉग बनाकर उससे कम समय में ही लाखो रूपये कमा सकते है।

6. किसी भी नए ब्लोग्गर्स के लिए रैंक में आने वाली पोस्ट के मालिक किसी सेलिब्रिटी से काम नहीं होते। क्यों की यदि आप अच्छा ग्रो कर रहे है और लाखो रूपये कमा रहे है तो लोग आपसे मिलने के लिए तरसते है। इसका उदाहरण तो आप यूट्यूब पर देखते ही होंगे।

7. लोग हमेशा नए कंटेंट की खोज में रहते है और गूगल भी उन्ही पेजेस को रैंक करता है जिनका आर्टिकल यूनिक है। इसलिए एक ब्लॉगर हमेशा अपने सोच को ब्लॉग के जरिये लोगो तक पहुंचता है इससे आपके लेखन में सुधार तो होता ही है इसके बजाय आपके ज्ञान में भी वृद्धिः होती है।

8. आप अपने विचारो को लोगो के सामने ला सकते है। यदि आपकी किसी विषय में अच्छी पकड़ है तो उस जानकारी को लोगो तक पहुंचाकर उन्हें उस विषय संबंधित डीप नॉलेज दे सकते है।

अब हम अपने मेंन टॉपिक की और बढ़ते है और जानते है की blogging करने के लिए बिना कोई लागत के free professional blog kaise banaye और कैसे उस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।

जरूर पढ़े-

Free में Professional Blog Kaise Banaye

Blogger पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना होगा जिससे आप अपना खुदका ब्लॉग शुरू करके आसानी से पैसे कमा सके-

Step 1: Free Blog बनाने के लिए आपको सबसे पहले Blogger.com पर login करना होगा।

Official website – blogger.com

Blogger website को ओपन करने के बाद आपको निचे स्क्रीनशॉट मे दिया हैं वैसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।

Open blogger.comStep 2: Website के dashboard पर जाने के बाद होमपेज पर 2 options दिखाई देंगे-

  • Create your blog (होमपेज के बिच मे)
  • Sign in (ऊपरी हिस्से मे राइट साइड पर)

उन मे से आप किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है क्यों की आप दोनों ही विकल्प से blog create कर सकते है। यहां पर मैंने sign in के ऑप्शन पर क्लिक किया हैं आप चाहे तो create your blog बटन पर भी क्लिक कर सकते है।

Free Blog - Sign in to your blogger dashboard

Step 3: Sign in पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail अकाउंट से login करना हैं। आप उसी account से login करना जिसपर आप permanently blog बनाना चाहते है और उसे adsense से link करना चाहते है।

Enter your gmail id to login in blogger accountStep 4: gmail account से login करने के बाद आप सीधा blogger के dashboard में enter हो जाओगे जहाँ पर आपको new blog create करना है.

Step 5: Dashboard के Left side पर ऊपर के हिस्से मे आपको “create blog” का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आपको नया ब्लॉग बनाना है।

Create a Free Professional Blog

जैसे की आपको पता होगा Blog मे 2 तरह मोड हैं-

  1. New Responsive Mode
  2. Old Classic Mode

1. New Responsive Mode

जब भी आप पहली बार blogger platform पर ब्लॉग बनाते है तब blogger आपको New मोड मे ही ब्लॉग बनाने के लिए recommend करता हैं। इसलिए मैं आपको दोनों तरीके से समझाऊंगा की कैसे इन 2 modes मे ब्लॉग create करना हैं।

Step 1: New mode मे Create blog पर click करने के बाद आपको वहा सबसे पहले अपने ब्लॉग का Title add करना हैं. उदाहरण के लिए यदि आप आपका ब्लॉग URL एड्रेस Discoverinhindi.in हैं तो आपका Title DiscoverInHindi होगा। इसके बाद “Next” button पर क्लिक करे.

Blog kaise banaye

Step 2: Title add करने के बाद आपको ब्लॉग का domain name डालना हैं। आपको यहां .com या .in यहां कुछ भी add नहीं करना हैं.

यह ध्यान में रखे की आप free मे blog बना रहे है और blogger platform आपको free hosting प्रोवाइड कर रहा है इसलिए आपको blogger का ही blogspot.com यूज करना होगा. लेकिन आप अपने हिसाब से इसे कभी भी बदल सकते है.

check your domain available

Note: जैसा के मैंने आपको कहा डोमेन को अपने हिसाब से आप change कर सकते है इसलिए अभी से इसकी चिंता करने की आपको कोई जरूरत नही है और इससे ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ेगा क्यों की आप blogspot.com से भी अपने ब्लॉग को कम समय में rank करवा सकते है।

ब्लॉग address अगर available हुआ तो आपका ब्लॉग successfully create हो जायेगा, नहीं तो आपको जो डोमेन नेम available हैं उसी के हिसाब से डोमेन add करके “save” करना होगा।

2. Old Classic Mode

जैसे की ब्लॉगर का नया version अभी तक Beta कंडीशन में है इसलिए आपको ब्लॉग क्रिएट करते वक्त theme choose करने का ऑप्शन नहीं दिखाई देगा लेकिन ओल्ड क्लासिक मोड में आप ब्लॉग create करते वक्त ही available theme में से ही किसी एक थीम को चुन सकते है।

blogger old classic mode

इस मोड में आप एक ही स्टेप में ब्लॉग क्रिएट कर सकते है और इसके लिए आपको New mode की तरह अलग अलग पेज पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • क्लासिक मोड़ में create blog पर क्लिक करने के बाद ब्लॉग का Title add करे
  • आपके Niche या टॉपिक रिलेटेड किसी available ब्लॉग एड्रेस (डोमेन नेम) को चुने।
  • ब्लॉग के लिए किसी एक theme को choose करके Create blog! बटन पर क्लिक करे.

हमने यहां पर दोनों ही मोड में कैसे ब्लॉग बनाना है इसके बारे में सीखा अब हम इसे प्रोफेशनल कैसे बना सकते है इसके बारे में भी जान लेते है।

इसे जरूर पढ़े-

Blog को Professional कैसे बनाये

जब भी आप कभी कोई Free या premium Blog बनाते है तब उसके साथ डिफ़ॉल्ट template होता है जिससे आप अपने पसंद का ब्लॉग नहीं बना सकते, चाहे वो ब्लॉगर पर हो या फिर वर्डप्रेस पर। इसलिए आपको ब्लॉग इनस्टॉल करने के तुरंत बाद कस्टम टेम्पलेट को upload करना चाहिए।

Recommended SEO ready blogger template

  1. One Press Theme
  2. Simplify Theme
  3. Magone Premium
  4. Elice Blogger Template
  5. Gooyaabi Templates
  6. UltraLite Blogger Template

इन्हें आप google पर सर्च करे इन्हें आप आसानी से किसी भी वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते है.

Theme का चुनाव करते वक्त कुछ जरुरी बातो को याद रखे-

  1. Theme lightweight होनी चाहिए, मतलब उसमे इतने भी फीचर्स नही होने चाहिए जो आपके कस्टम changes पर इफ़ेक्ट करें।
  2. Theme चुनते वक्त ध्यान रखे की वह malicious code से ना भारी हो। इसलिए थीम डाउनलोड करने के बाद उसे scan जरूर करें। आप Virus Total वेबसाइट का इस्तेमाल फाइल को स्कैन करने के लिए कर सकते है।
  3. Theme दिखने मे simple and professional होनी चाहिए।
  4. Choose की हुयी थीम मोबाइल responsive होनी चाहिए।
  5. आपके थीम मे जरूरत के सभी विकल्प होने चाहिए जैसे (Sidebar, Featured Image, Footer, Ads placement और सबसे महत्वपूर्ण SEO friendly code)

Blog का टेम्पलेट अपलोड करने के बाद layout सेक्शन में जाकर जरुरी चीजों को sidebar और footer में add करे।

अब बारी आती है navigtion bar में categories को add करने की। इसके लिए Theme > HTML editor में जाकर नेविगेशन बार में मौजूद default text को Ctrl + F दबाकर सर्च करे और वहा पर अपने Niche (Topic) के हिसाब से categories को replace या add करे.

ब्लॉग मे आपके Niche या टॉपिक के related Logo और Favicon Icon professionally तरीके से बनाकर add करें।

Popular free logo websites:

  1. http://logomaker.thehoth.com/
  2. https://logomakr.com/

ब्लॉग मे social sharing with counts लगाए इससे आपके ब्लॉग पर traffic बढ़ने के chances हो जायेंगे और सोशल शेयर और views बढ़ने के कारण आपकी पोस्ट जल्द ही गूगल पर rank हो जाएगी. इसके लिए आप Sharethis website का इस्तेमाल कर सकते हो.

Social Sharing Widget Website-

पोस्ट पब्लिश करते वक्त उसके हिसाब से Categories add करना ना भूले और यही नहीं categories को साइडबार मे भी लगाए जिससे लोगो को आपके content के बारे मे पता चले.

अपने ब्लॉग का सोशल मीडिया जैसे Facebook, twitter, Instagram पर account जरूर create करें।

फॉन्ट फॅमिली को अपने ब्लॉग लैंग्वेज के हिसाब से चुने। जैसे की अगर आप Hindi blog बना रहे है तो आप Google Noto sans, Ek mukta, popins font का यूज कर सकते है। हमारे ब्लॉग में Noto sans फॉन्ट को इनस्टॉल किया गया है लेकिन आप अपने हिसाब से इसे चुन सकते है।

यदि आपके पास बजट है तो आप ब्लॉग मे custom domain add कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग की एक नई पेहचान बने और लोग आपको उस ब्लॉग के नाम से जाने.

ब्लॉग मे About us, Privacy Policy, Disclaimer, Contact us जैसे Important पेजेस को फुटर या navigation बार मे लगाए. यदि आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर रहे है तो Custom HTML sitemap page की लिंक भी डाले जिससे आपके नए – पुराने पोस्ट्स के बारे मे भी लोगो को पता चले।

Sitemap page add करना google ने अब mandatory कर दिया है इसलिए AdSense apply करने से पहले इसे जरुर banaye.

उपर दिए सभी चीजो को अगर आप ब्लॉग create करने के बाद फॉलो करेंगे तो आप भी अपनी वेबसाइट को प्रोफेशनल बना सकते है।

इस आर्टिकल में मैंने सभी जरूरी चीजो के बारे में बताया हैं, मुझे उम्मीद है आपको मेरा बनाया Free me professional blog kaise banaye आर्टिकल पसंद आया हो और आपको इससे कुछ सिखने को मिला हो।

अगर आपको ब्लॉग बनाने मे कोई भी दिक्कत आती हैं तो आप निचे comment सेक्शन मे जाकर comment करके आपके प्रोब्लेम को हमारे साथ शेयर कर सकते हैं जिससे मैं इसका सही solution आपको बता सकूँ।

Previous articleNational Education Policy in India 2020 | हिंदी मे पूरी जानकारी
Next articleKnowledge और स्मरण शक्ति 10 गुना कैसे बढ़ाये
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here