GoDaddy Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2021)

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

GoDaddy वेबसाइट से domain कैसे ख़रीदे इसके बारे मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ. यदि आपने कभी भी godaddy से डोमेन ख़रीदा नहीं है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्यों की यहां मैंने स्टेप बाय स्टेप डिटेल मे बताया हैं जिससे आपके मनमे कोई भी सवाल ना रहे.

आप अगर कोई वेबसाइट शरू करने जा रहे हैं और उस ब्लॉग से earning करना चाहते हैं तो आपके लिए नया डोमेन खरीदना ही बेहतर रहेगा क्यों की Adsense या फिर Media.net जैसी बड़ी Ad network कंपनी अपना ads दिखाने के लिए ऐसेही website को चुनती हैं जिसका content high quality हो और इतना ही नहीं उनके पास अपने ब्लॉग का Custom domain होना भी जरूरी हैं तभी आपको फ़ास्ट अप्रूवल मिलता हैं.

और वैसे सोचा जाए तो आप भी ऐसेही किसी वेबसाइट को विजिट करना चाहेंगे जिसका domain name आसानी से याद रहे. इसलिए डोमेन खरीदने में जल्दबाजी ना करे. अच्छेसे विचार करके फिर इस प्रोसेस के और बढ़े.

डोमेन ख़रीदने से पहले इन बातो को जरूर याद रखे –

  • डोमेन आपके ब्लॉग रिलेटेड हो
  • वह आसानी से याद रहने वाला होना चाहिए
  • अगर आप किसी स्पेसिफिक कंट्री के लिए ब्लॉग बना रहे है तो नेटिव डोमेन कोड ख़रीदे। जैसे, discoverinhindi.in (पर यह अनिवार्य नहीं है)
  • हमेशा टॉप लेवल डोमेन के लिए जाये (.com, .net या .org)
  • कम से कम 2 year के लिए डोमेन ख़रीदने की कोशिश करे।
  • इसके साथ बिज़नेस email के लिए ट्राय करे. यदि आप होस्टेड ब्लॉग यूज कर रहे हो तो होस्टिंग के साथ ईमेल भी फ्री में मिलता है. इसलिए थोड़ा रिसर्च करके होस्टिंग प्लान देखे।

यह जरुर पढ़े:

GoDaddy से ही Domain क्यों ख़रीदे?

जब हम बात करते है डोमेन खरीदने की तो सबसे पहला नाम Godaddy.com का आता हैं, क्यों की यह टॉप डोमेन सर्विस प्रोवाइडर और होस्टिंग सर्विस मे से एक हैं.

Official website- https://in.godaddy.com/

इनके डोमेन के लिए per year cost काफ़ी कम होती है और इसके अलावा website का user interface भी काफ़ी easy हैं जिससे हम आसानी से डोमेन को खरीद या maintain कर सकते है.

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे?

इसके लिए आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Tip: यहां पर हम ऑनलाइन purchase कर रहे है. इसलिए इस बात का ध्यान रखे की ब्राउज़र मे payment details सेव हो जाती हैं. इसलिए आप browser के incognito mode को open करे और फिर domain को purchase करे. जिससे आपकी पेमेंट डिटेल ब्राउज़र पर स्टोर नहीं होगी.

तो चलिए बिना वक्त गवाए step by step देखते हैं की GoDaddy Website पर डोमेन कैसे खरीदना हैं –

Step 1 – सबसे पहले Godaddy.com पर जाकर आपको अकाउंट create करना होगा.

Sign up करने के लिए आपके पास तीन ऑप्शन हैं –

  • Facebook
  • Gmail account
  • और इसके अलावा आप Username, Password और email id डालकर अकाउंट तयार कर सकते हैं.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in Hindi

Step 2 – अकाउंट create हो जाने के बाद एक verification मेल आपके gmail account पर आएगा, तो वहा पर जाकर आपको account को verify करना होगा.

कोई मुश्किल नहीं है बस जीमेल अकाउंट ओपन करो और Godaddy से आया हुआ recent मेल को ओपन करके वहा पर आपको वेरीफाई ईमेल बटन या फिर लिंक के उपर क्लिक कर देना है।

Verify करने बाद आपको निचे इमेज मे दिखाया हैं वैसा login page दिखाई देगा.

अगर गलतीसे आपने वह close कर दिया हैं तो फिरसे godaddy.com के dashboard पर जाकर भी आप login कर सकते हैं.

Login करने के लिए account create करते समय का Username और password डालकर sign-in कर ले.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in Hindi

Step 3 – अब login successful हो जाने के बाद हमें होमपेज पर जाना है और आपने जो domain सोच रखा हैं या जो खरीदना चाहते हैं उसे टाइप करके search button पे click कर कर देना हैं.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in Hindi

Step 4 – सर्च बटन पर क्लिक कर लने के बाद एक नया Window open होगा जहा पर आपको जो domains इंटरनेट पर available हैं उनकी पूरी list दिखाई जाएगी.

जैसे की .com एक top level का domain हैं तो godaddy पहले उसे suggest करती हैं. पर आप अपने हिसाब से निचे scroll करके domain को चुन सकते है.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in HindiStep 5 – जो domain आपको पसंद आगया होगा उसके ठीक सामने आपको Add to Cart या Continue to Cart button दिखाई देगा तो उस पर click कर दे.

ठीक उसी तरह जैसे आप फ्लिपकार्ट या amazon के ऊपर कोई चीज़ खरीदते वक्त करते है.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in Hindi

Step 6 – यह step optional है जहाँ पर GoDaddy अपने products को खरदीने के लिए बोलती हैं. इस पेज पर कुछ इस तरहा के options होते है –

  • Website Domain Privacy Protection
  • Business E-mail
  • Web Hosting

यदि आप उन्हें लेना चाहते हैं तो Yes कर दीजिये या फिर No Thanks पर click करके Continue करे.

Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे | How to Purchase Domain on Godaddy in Hindi

Step 7 – इस step मे आपको पूछा जाएगा की आप कितने साल के लिए यह domain खरीदना चाहते हो, तो इसे अपने budget के हिसाब से ख़रीदे.

यहां पर मैं recommend करूंगा की आप 2 या फिर 3 साल के लिए ट्राय करें क्यो की इस वेबसाइट पर कुछ ना कुछ offer चलती ही रहती हैं. तो 2 साल के लिए लेंगे तो पहले साल मे ज्यादा pay नहीं करना पड़ेगा.

पर जैसे के मैंने कहा इसे अपने बजट के हिसाब से ख़रीदे.

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

Step 8 – उसी पेज पर आपको निचे लेफ्ट साइड मे purchase करने का option भी दिखाई देगा. पर आप वहा पर कोई भी details fill ना करे क्यों की अगले पेज आपको फिरसे details डालनी होगी. इसलिए सीधा Complete Purchase button पर click करके अगली step मे जाए.

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

Note: मुझे काफी सारे लोगो ने पूछा था के अगर हम बाहर के country से हैं तो क्या हमें GST information डालनी होगी. तो भाइयो आप कहिसे भी हो उसे आपको skip करना हैं. वो सिर्फ companies के लिए होता हैं.

Step 9 – Complete Purchase पे click करते ही एक window pop-up होगी जहा पर आपको payment information डालनी हैं.

निचे के image मे दिखाई दे रहा हैं वैसा एक विंडो ओपन होगा.

और जैसे की यहाँ पर मैंने UPI select किया हुआ हैं क्यों की अगर आपके पास स्मार्टफोन्स हैं तो मेरे हिसाब ये option आपके लिए ठीक रहेगा. पर आपको जो method ठीक लगता हैं उस पर जाके payment details fill कर Make Payment पर click कर दे.

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

Hurray!

आपका domain successfully purchased हो गया हैं.

चेक करने के लिए dashboard पर जाकर उपर लिखें My Product पर click करे. वहा आपको ख़रीदा हुआ डोमेन नाम दिखाई देगा.

इसे भी पढ़े-

तो यह हमारी final step थी इसके बाद आपको अपना domain आपके Blogger या WordPress website मे लिंक करना होगा. इसके लिए मैंने अलग से article बना के  रखा हैं तो आप उसे भी देख सकते हैं.

GoDaddy से Domain कैसे ख़रीदे | Complete Guide (2020)

अगर आपको मेरी ये डोमेन खरीदने की पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या सोशल मीडिया जैसे के फेसबुक, ट्विटर पर जरूर शेयर करे जिससे सभी को इस आर्टिकल से मदद से डोमेन कैसे खरीदना है यह सिख सके.

Previous articleGoogle Images से Copyright Free Images कैसे Download करे
Next articleBlogger Sidebar में Selected Labels कैसे दिखाए
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here