Google Keyword Planner Tool क्या है? इसमें Keyword Research कैसे करे

Google Keyword Planner क्या है? इसमें Keyword Research कैसे करे

क्या आप भी मेरी तरह Google Keyword Planner इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट को Rank पे लाना चाहते है?

क्या आपने अभी अभी ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा है?

अगर हां तो अपने ब्लॉग को रैंक में लाने के लिए आपको सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज करनी होगी और वोह है keyword Research। यदि आपको Keyword Research कैसे करनी है और उसके लिए कौनसे Tool का इस्तेमाल करना है यह नहीं पता तो, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉगिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा यूज होने वाले Google Keyword Planner Tool के बारे में बताऊंगा जिससे आप free में keyword research करके अपने पोस्ट को रैंक में ला सकोगे।

Google Keyword Planner क्या है? इसमें Keyword Research कैसे करे

Google Keyword Planner क्या है?

वैसे तो Google Keyword Planner Tool के लिए गूगल ने कोई अलग वेबसाइट नहीं बनाई है क्यों की यह टूल Adwords का ही एक भाग है जहाँ पर जो अपनी वेबसाइट या यूट्यूब एड्स को गूगल पर प्रमोट करना चाहता है उसके कीवर्ड रिसर्च के लिए बनाया है जिससे उस व्यक्ति प्रमोट की हुयी ads आसानी से गूगल सर्च पर दिखे।

पर जैसे की यह गूगल का टूल है, इसलिए कोई भी जिसका जीमेल अकाउंट है वह उसके अकाउंट से लॉगिन करके बिना प्रमोट करे या बिना कोई पैसे खर्च किये इस टूल का फ्री में इस्तेमाल कर सकता है।

Google Keyword Planner यह एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से आप बिना कोई पैसे खर्च किये किसी भी विषय से सम्बंधित keyword की rank आसानी से पता कर सकते है।

इतना ही नहीं आप इसमें उस Keyword के Daily visitors, Monthly Visitors या फिर yearly visitors का count भी देख सकते है ।

इसके अलावा आप इसमें किस कीवर्ड के लिए competition low या High है यह भी चेक कर सकते है। वहा पर सर्च हुए कीवर्ड को अपने हिसाब से फ़िल्टर करके आपके पोस्ट के लिए relevant कीवर्ड को वहा से choose कर सकते है जिससे आपकी पोस्ट जल्दी गूगल पर रैंक कर सकती है।

Google Keyword Planner के लिए अकाउंट कैसे बनाये 

गूगल के इस वेबसाइट में Keyword रिसर्च करने के लिए आपको उसमे अकाउंट होना जरुरी है। और यहाँ पर आपको अकाउंट create करने में ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी क्यों की आप अपने existing Gmail अकाउंट से भी इसे में easily अकाउंट क्रिएट कर सकते है।

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप देख लेते है की कैसे अकाउंट क्रिएट करना है और Google Keyword Planner Tool में कीवर्ड रिसर्च करना है।

Step 1: सबसे पहले कोई भी ब्राउज़र ओपन करके google Adwords को सर्च करे। या फिर आप directly address bar पर ads.google.com डालकर भी website को open कर सकते है।

Official Website – ads.google.com

Google Keyword PlannerStep 2: search करने के बाद आपको गूगल सर्च रिजल्ट से फर्स्ट या सेकंड वाले ऑप्शन को चुनकर उस वेबसाइट के होमपेज पर जाना है।

Google Keyword Planner

Step 3: होमपेज पर जाने को बाद आपको राइट साइड में ऊपरी हिस्से (Navigation bar) पर दो ऑप्शन्स दिखाई देंगे-

  1. Sign in
  2. Get Started

Google Keyword Plannerयहाँ पर आप किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करे जिससे जो next पेज ओपन होगा वहा पर आपको लॉगिन करने के पूछा जाएगा।

Note: अगर आप पहली बार लॉगिन कर रहे है तो आपको इसे डेस्कटॉप से ही लॉगिन करना होगा नहीं तो लॉगिन होने बाद आप एक स्टेप में अटक जाओगे। क्यों की dashboard पर जाने का ऑप्शन सिर्फ डेस्कटॉप ब्राउज़र पर दिखाई देता है। आप उसे मोबाइल से डेस्कटॉप मोड ओपन करके भी नहीं देख सकोगे।

ऐसा सिर्फ पहली बार account बनाने के टाइम ही होता है बाद मे आप उसे मोबाइल से भी एक्सेस कर सकोगे।

Step 4: Get Started या Sign in पे क्लिक करने के बाद आपको अपने जीमेल अकाउंट से लॉगिन करना होगा नहीं तो आप Adword का अकाउंट नहीं बना सकोगे।

Google Keyword PlannerStep 5: लॉगिन करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसे आपको Switch to Expert Mode पे क्लिक करके स्किप करना है।

Tip – Switch to Expert Mode ऑप्शन मोबाइल पर नहीं दिखेगा इसलिए फर्स्ट टाइम डेस्कटॉप पर ही अकाउंट सेटअप करे।

Google Keyword Planner

Step 6: अगर आप पैसे लगाकर अपनी वेबसाइट या यूट्यूब पेज की Advertisement करना चाहते हो तभी इस पेज का उपयोग करे। यहाँ पर हम सिर्फ keyword research करने वाले है इसलिए इस पेज को भी आपको Skip करना है।

Google Keyword PlannerStep 7: भविष्य में आप भी अपनी वेबसाइट को या यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते हो इसलिए इस पेज में आपको Country और Currency सेट करके सबमिट बटन क्लिक करना है।

Google Keyword Planner

Step 8: यहाँ पर हमारा अकाउंट create हो चूका है इसलिए dashboard में जाने के लिए Explore your campaign बटन पर क्लिक करे।

Google Keyword PlannerStep 9: Dashboard ओपन हो जाने के बाद आपको ऊपरी हिस्से में Navigation bar पर लिखे Tools & Settings लिंक पर क्लिक करना है।

Google Keyword Planner

Step 10: यहाँ पर आपको काफी सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे पर आपको Planning Section के Keyword Planner लिंक पर क्लिक करना है।

Google Keyword PlannerStep 10: इस पेज पर आपको Discover new keywords card के right arrow -> पर क्लिक कर देना है जिससे हमारा keyword सर्च करने का पेज ओपन हो जाएगा।

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner Tool पर Keyword research कैसे करे 

Google Keyword Planner Tool में आप २ तरीके से अपनी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो-

  1. Start with keywords (स्पेसिफिक कीवर्ड सर्च करके)
  2. Start with a website (किसी भी वेबसाइट का URL पेस्ट करके)

1. Start with keywords

आप जिस भी टॉपिक के ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हो उसका कीवर्ड डालकर निचे के Get Results बटन पर क्लिक करे।

उदाहरण के लिए मान लो अगर मैं Google Adsense पर पोस्ट लिख रहा हूँ तो मेरा keyword Google adsense होगा और यदि मैं Google Keyword Planner पर आर्टिकल लिख रहा हूँ तो मेरा कीवर्ड Google Keyword Planner होगा।

Google Keyword PlannerResult of AdSense Keyword-

Google Keyword Planner

2. Start with a website

इस सेक्शन में आप आपके पोस्ट के रिलेटेड कीवर्ड पर गूगल पर सर्च करके रैंक में आने वाली वेबसाइट का URL इसमें डालकर कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो। वेबसाइट के एड्रेस से यह टूल ऑटोमेटिकली आपके कीवर्ड के रिलेटेड keywords को डिटेक्ट कर लेगा और उसके हिसाब से रैंक होने वाले keywords को दिखायेगा।

समझने के लिए आप निचे के स्क्रीनशॉट को फॉलो करे।

Google Keyword Planner

Result of Best blogging Niche Keyword

Google Keyword Planner

ऊपर के स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हो की किस keyword पर कितने Average monthly page views है और इसके अलावा कौनसे keyword पर maximum आपको कितनी CPC मिल सकती है, कौनसे कीवर्ड के लिए competition ज्यादा है और कौनसे कीवर्ड के लिए कम।

आप इसे अपने हिसाब से filter ऑप्शन पर क्लिक करके कीवर्ड्स को फ़िल्टर भी कर सकते हो।

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner लिस्ट से सही keyword कैसे चुने 

keyword सर्च करने के बाद आपको वहा पर monthly visitors के हिसाब से लिस्ट दिखाई जाएगी। उस में से आपको ब्लॉग पोस्ट के लिए सही keywords चुनने होंगे जिससे आपकी पोस्ट गूगल पर rank कर सकेगी।

निचे के स्क्रीनशॉट की तरह आपको वहा पर rank wise keywords दिखाई देंगे। उन में से आपको आपके ब्लॉग से मिलता जुलता, जिसपर ज्यादा Avg. monthly searches हो और low competition वाले keyword को कॉपी कर लेना है।

Google Keyword Planner

कॉपी करने के बाद उस कीवर्ड को आपको Title में और डिस्क्रिप्शन के फर्स्ट paragraph में add कर देना है। इससे जब भी आपकी पोस्ट गूगल सर्च कंसोल पर क्रॉल होगी तब गूगल को आपके टॉपिक बारे में पता चलेगा की यह किस बारे में है और उसी के हिसाब आपकी पोस्ट गूगल सर्च पर दिखाई देगी।

ध्यान रखे की आपको long trail keyword का इस्तेमाल आपके ब्लॉग पोस्ट में करना है जिससे ऑटोमेटिकली आपके short trail keywords भी गूगल पर rank कर जायेंगे।

समझने के लिए हम इस पोस्ट को ही ले लेते है, यहां पर Google keyword planner tool या Google Adword keyword planner tool आपका लॉन्ग ट्रेल keyword होगा और उसमे ही keyword planner, Google keyword planner आपके शॉर्ट ट्रेल keyword होंगे।

अगर कोई भी व्यक्ति keyword planner ऐसा गूगल पर search करेगा तो सर्च रिजल्ट में आपकी पोस्ट भी दिखाई देगी क्यों की आपका टाइटल भले ही कितना भी long हो पर उसमे वह keyword भी शामिल है। इसलिए हमेशा लॉन्ग trail keyword का इस्तेमाल करने की कोशिश करे जिससे आपकी पोस्ट जल्दी गूगल पर rank हो।

उम्मीद करता करता हूँ मेरा Google Planner Keyword का यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे सभी इस keyword planner टूल का इस्तेमाल कैसे करना है यह सिख सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here