Google People Card क्या हैं? गूगल पर प्रोफाइल कैसे बनाये

Google People Card kya hai

Google ने अपनी नई अपडेट के साथ इंडिया के यूजर के लिए Google People Card हाली में इंडिया में लॉन्च किया है, जिसके जरिये हम कुछ ही मिनट में गूगल सर्च पर अपनी पब्लिक प्रोफाइल बना सकते है. हालांकि शुरुवात में यह फीचर सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए ही पेश किया गया है, लेकिन कुछ ही दिनों में हम इसे सार्वजनिक तौर मे डेस्कटॉप पर भी देख सकेंगे।

Google People Card उन लोगो के लिए बोहोत ही बढ़िया ऑप्शन है जिनका पहले से ही काफी नाम है या फिर आम लोग भी Google profile बनाकर अपनी एक अलग पहचान बना सकते है. इसके अलावा आप यदि रेस्टॉरेंट या कोई लोकल बिज़नेस चलाते है तो इसके जरिये आप लोगो तक आपके नाम और काम दोनों को पहुंचा सकते है.

इंडिया में इस फीचर को पिछले कुछ दो तीन सालो से टेस्ट किया जा रहा था और फाइनली इसे अब सबके लिए available कर दिया है. तो चलिए जानते है आखिर में Google People Card क्या है?

Google People Card kya hai

Google People Card क्या है

People Card फीचर एक तरह का वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड है, जो लोगों को उनका नाम सर्च किए जाने पर उनकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को कार्ड के तौर पर सर्च रिज़ल्ट पर दिखाने की सुविधा प्रदान करता है.

यह जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल एप्लीकेशन में यूजर को पर्सनल डिटेल्स प्रोवाइड करनी पड़ती है, जिसके लिए गूगल उनके नॉलेज ग्राफ का इस्तेमाल करता है. इसके अलावा Google People Card तयार करने के लिए यूजर्स को उनका मोबाइल नंबर गूगल को प्रोवाइड करना होता है जिससे गूगल उस व्यक्ति को वेरीफाई कर सके और इसीके साथ आपके पास एक गूगल या जीमेल अकाउंट होना भी जरूरी है.

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की इसके लिए आपके पास मोबाइल होना बहोत जरूरी है क्यों की प्रोफाइल बनाने के बाद आप उसे सिर्फ मोबाइल पर ही देख सकोगे। यह डेस्कटॉप यूजर्स के लिए अभी भी बीटा टेस्टिंग में ही है. इसलिए इसका सीधा अर्थ ये होता है की आपको अपनी पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए मोबाइल पर गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा और साथी में google app को भी playstore में जाकर अपडेट करना होगा।

गूगल इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर लॉरेन क्लार्क ने ये भी बताया है कि फिलहाल People Card फीचर को भारत तक ही सीमित रखा है, लेकिन कुछ महीनो बाद इसे बाकि देशों में भी लॉन्च किया जायेगा। और इसके साथ उन्होंने ये भी कहा की अभी तक ये सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध कराया गया है, हालांकि भविष्य में इसे अन्य भाषाओं के साथ भी जोड़ा जाएगा।

जरूर पढ़े-

गूगल पर प्रोफाइल कैसे बनाये

Step 1: Google पर अपना google people card बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर Google App ओपन करके Gmail account से लॉगिन कर ले और “Add me to search” सर्च करे.

सर्च होने के बाद आपको निचे screenshot में दिया है वैसा पेज देखने को मिलेगा। उसके बाद Get started बटन पर क्लिक करे जिससे गूगल पीपल कार्ड बनाने का पेज ओपन हो जायेगा.

search on google app

Step 2: इस स्टेप में मोबाइल नंबर वेरीफाई करने का एक पेज आपको विंडो पर दिखाई देगा जिसपर आपको अपना number डालकर OTP से वेरीफाई कर लेना है.

verify mobile number

Step 3: यहां पर आपको अपनी डिटेल्स People card पेज में add करनी है और सभी जानकारी fill up करने के बाद “preview” बटन पर क्लिक कर देना है.

fill up all detailsआपको सभी जानकारी भरनी आवश्यक (mandatory) नहीं हैं लेकिन मांगी गयी (required fields) आपको सही से भरनी हैं. इनमे निम्नलिखित जानकारी शामिल हैं-

  • Name
  • Location
  • About
  • Working Job
  • Work
  • Education
  • Hometown
  • Website
  • Social Profiles (facebook, twitter, instagram etc)
  • Email Id
  • Mobile Number (आपको  OTP से verify करना होगा)

Final Step: उपरोक्त जानकारी भरने के बाद preview बटन पर करने से आपको अपना Google People Card सर्च रिजल्ट में कैसा दिखेगा इसका एक preview (पूर्वावलोकन) दिखाई देगा और उसके निचे उसे Save करने का ऑप्शन भी आपको दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करके इस कार्ड को Publically visible कर देना है.

Click on save details

तो इस तरह आप गूगल पर अपनी खुदकी प्रोफाइल बनाकर उसे लोगो तक पहुंचा सकते है. लेकिन आप ये भी ध्यान में रखे के यह कार्ड सिर्फ मोबाइल यूजर ही देख सकेंगे, डेस्कटॉप के लिए यह फीचर अभी तक available नहीं किया गया है.

Google People Card बनाते वक्त ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बाते-

  • Google people card को सिर्फ मोबाइल पर ही बनाया जा सकता हैं और यह सिर्फ मोबाइल डिवाइस पर ही काम करता हैं.
  • इस card द्वारा मांगी गयी details खुदकी भरे, किसी लोकप्रिय व्यक्ति या सेलिब्रिटी की जानकारी को add करने की कोशिश ना करें. क्यों की यह आपके मोबाइल नंबर से जुडी हुयी होती हैं इसे आपको बादमे change करने मे दिक्क़त आ सकती हैं.
  • यह एक डिजिटल वर्चुअल विजिटिंग card की तरहा काम करता हैं, इसे देखने के लिए आपको मोबइल डिवाइस पर आपके नाम को गूगल पर सर्च करना पड़ता हैं और रिजल्ट पर आपके नाम से इस card को दिखाता हैं.
  • एक ही नाम से कही सारे लोकप्रिय व्यक्ति हो सकते हैं जो ज्यादा search किये जाते हैं. इसलिए यदि आपके नाम से मिलता जुलता कोई नाम पॉपुलर व्यक्ति से मेल खाता हैं तो आप सर्च रिजल्ट मे उन लोगो के नाम से आपके प्रोफाइल को बचाने के लिए आगे कुछ एडिशनल sub-name भी जोड़ सकते हैं. जैसे विराट कोहली ब्लॉगर या फिर सलमान खान राइटर इत्यादि.

Conclusion

इस आर्टिकल मे आपने Google People Card क्या हैं और गूगल पर खुदकी प्रोफइल कैसे बनाते हैं इसके बारे मे जानकारी हासिल की हैं.

मुझे उम्मीद हैं आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपको इससे बहोत कुछ सिखने को मिला होगा.

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो वहापर भी लोगो को इस नए फीचर के बारे मे बताइये जिससे सभी गूगल पर अपनी प्रोफाइल बनाना सिख सके.

Previous articleWhat is CSS in Hindi – CSS Kya Hai | पूरी जानकारी
Next articleCDN kya hai और ये Website के लिए क्यों जरूरी है
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here