Google Search Console मे Blog Submit कैसे करे (New Console)

Google Search Console in Hindi

पिछली आर्टिकल मे मैंने Custom Robots.txt और Custom Header Tags की ब्लॉगर मे सेटिंग्स कैसे करे इसके के बारे मे डिटेल में बताया था और आज हम ऐसेही एक गूगल के SEO tool के ऊपर यह पोस्ट लिख रहे हैं, जिसे Google Search Console कहते हैं.

इस सर्च कंसोल मे ब्लॉग को सबमिट करने से पहले आपको यह जानना जरूरी हैं की यहाँ पर वेबसाइट को सबमिट करने के क्या फायदे हैं और इससे आपके वेबसाइट या ब्लॉग की rank कैसे बढ़ेगी. तो चलिए जानते हैं की यह आखिर मे हैं क्या।

Google Search Console in Hindi

Google Search Console क्या हैं?

यह एक SEO tool हैं जो आपके ब्लॉग की search visibility को बढ़ाने के लिए उपयुक्त है.

इसके अलावा यह Google Search Console गूगल द्वारा दी जाने वाली एक निशुल्क सेवा है जो Google Search में आपकी वेबसाइट को monitor, maintain और troubleshoot करने में मदद करती है।

सर्च के results में शामिल होने के लिए आपको search console के लिए साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ये आपको यह समझने और सुधारने में मदद करता है कि Google आपकी website को सर्च रिजल्ट मे कैसे देखता है।

Search Console के फायदे क्या हैं और ये किस प्रकार मदद करता हैं?

1. Website को इसमें submit करने के बाद गूगल आपके ब्लॉग को search results मे ढूंढ सकेगा और crawl (scan and index) कर सकेगा.

2. यह indexing problem को fix करता हैं और इसके अलावा आपके नए और updated content को भी re-index करता हैं.

3. सर्च कंसोल Google analytics की तरह भी काम करता हैं जैसे, के यह Google search traffic डेटा को दिखता हैं, Google search में आपकी साइट कितनी बार दिखाई देती है, कौनसा सर्च keyword आपकी साइट को दिखाता है, सर्च करने वाले उन प्रश्नों के लिए कितनी बार क्लिक करते हैं, और भी बहुत कुछ।

4. अगर कोई indexing या फिर spam का issue होगा तो आपको गूगल द्वारा ईमेल पर alerts भी मिलते हैं.

5. यह आपकी कोनसी दूसरी वेबसाइट आपके मैं साइट पर link हैं इसके बारे मे भी बताता हैं.

6. AMP views के issue को troubleshoot, mobile search usability और search result मे सुधार लाने मे भी यह मदद करता हैं.

 

Blog को Google Search Console मे कैसे Submit करे?

आपको ये तो पता चल गया होगा की search console क्या हैं और यह आपकी किस प्रकार से आपकी सहायता करता हैं. अब हम बिना वक्त गवाए ये जानते हैं की हमें इसमे कैसे आपके blog या website को submit करना हैं जिससे google, search results मे आपकी website को index और crawl कर सके.

वेबसाइट को सबमिट करने के लिए आप निचे दी गयी कुछ आसान steps को follow करे.

Note: अगर आपकी Hosted WordPress website हैं तो उसके लिए मैंने अलग से article लिख रखा हैं उसे भी आप देख सकते है.

WordPress लिए भी वेबसाइट सबमिट करने के steps same ही हैं, बस आपको ownership verify करने के लिए WordPress पर जाकर थीम के Header में verification कोड को पेस्ट करना होगा. पर अगर आप वर्डप्रेस का यूज कर रहे है तो मैं आपको recommend करूंगा की आप दूसरा article भी देख ले.

Step 1 – ब्लॉग सबमिट करने से पहले आपको Blogger account मे login करके dashboard पर जाना होगा.

Step 2 – उसके बाद left साइड के navigation menu से Settings >> search preferences >> Crawlers and indexing section मे जाकर Google Search Console नाम के ठीक सामने वाले edit लिंक पर क्लिक करना होगा।

google search consoleStep 3 – Edit link पर क्लिक करने से Search Console वेबसाइट की new विंडो ओपन होगी जहाँ पर आपको अपने ब्लॉग की URL डालकर सबमिट करनी है.

या फिर आप directly गूगल पर सर्च करके भी Search Console मे जा सकते हैं.

Dashboard ओपन होने के बाद हमें उसी पेज पर top left side corner (ऊपरी भाग) पर जाकर down arrow (⬇️) पे click कर देना है.

google search console

Step 4 – Down arrow पर क्लिक करने से आपके जितने भी blogs submit होते है उनकी list दिखाई देती है. पर आप यह पहली बार कर रह हो इसलिये उसी लिस्ट पर आपको निचे Add Property का option भी दिखाई देगा.जहाँपर आपको आपका ब्लॉग URL डालकर सबमिट कर देना हैं.

google search consoleStep 5 – Add property पर क्लिक करने के बाद इस स्टेप मे एक pop-up window open होगी जहाँ पर आपको अपना domain url (Website URL)  डालकर continue button पर click कर देना हैं.

Note: ध्यान रखे की आपको URL prefix सेक्शन में वेबसाइट का यूआरएल डालना है ना की Domain सेक्शन में.

google search console

काफ़ी सारे websites ने डोमेन सेक्शन मे जाकर आपके ब्लॉग को सबमिट करने के लिए कहा हैं, पर फिर भी मैं यही recommend करूँगा की आप URL Prefix old वाले मे आपका url सबमिट करो. क्यों को मैंने खुद इसे experience किया हैं. कुछ दिन बाद आपके पेजेस index होने बंद होते हैं और सर्च रिजल्ट मे नहीं दिखाई देते. यह अभी भी Under developed हैं तो आप Old वाले मे ही पूरा डोमेन URL कॉपी करके Continue बटन पे क्लिक करे.

जैसे की आप google का product (blogger) यूज कर रहे तो आपकी जो ownership हैं, वो auto verify हो जाएगी. पर किसी कारण वेरीफाई नहीं हुयी है तो उसे आप manually भी वेरीफाई कर सकते हो.

तो यहाँ पर आपकी website search console मे submit हो चुकी हैं अब बस आपको वहा पर Sitemap सबमिट करना होगा जिससे गूगल आपके लिंक्स को Index कर सके.

google search console

अगर आप गूगल site-verification HTML code को ब्लॉगर में डालकर ओनरशिप वेरीफाई करना चाहते है तो उसके लिए निचे की लिंक को ओपन करके दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उनको भी इस term के बारे पता चले.

Previous articleSimple Recent Post Widget For Blogger (2021)
Next articleSitemap क्या है? ब्लॉगर के लिए Sitemap कैसे सबमिट करे
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here