How to Become Successful | 30 Effective Tips [Hindi]

सफल लोगो की आदते

How to Become Successful | 30 Effective Tips. आज का ये लेख बड़ा ही ख़ास हैं क्यों की आजके इस लेख मे हमने आपके लिए successful लोगो के सफल होने के top 30 ऐसे राज बताने वाले हैं जिससे की आपकी डूबती हुयी जिंदगी मे भी बदलाव आसकते हैं पर सिर्फ इसे पढ़ने से नहीं. आपको हर तरीको से अपने खुदके अंदर बदलाव करने होने सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक! इसके अलावा सिर्फ यही नहीं आपको अपने comfort zone से बाहर निकलना होगा कुछ इसी प्रकार के सफल होने के आदतों के बारे मे यह लेख हैं और उसके साथ ही इस habit को अपनाने के लिए हमने कुछ tips भी दिए हैं जिससे आपको मदद मिलेगी, तो चलिए देखते हैं कैसे होती हैं सफल लोगो की आदते.

How to Become Successful | 30 Effective Tips [Hindi]

All headings show

How to Become Successful Person in Hindi

1. सफल समय के पाबंद होते हैं

Successful लोग समय का सही इस्तेमाल करते है वो अपना हर पल बड़ी समझदारी से उपयोग करते है। सुबह जल्दी उठते है।

सफल लोग बस यही सोचते है किसी तरह इस समय का पूरा उपयोग किया जाए, वो अपने समय को खराब नहीं करते क्योंकि उन्हें समय की कीमत पता है।

2. सफल लोग खुदको हमेशा बेहतर समझते हैं

सफल लोग हमेशा अपने आप को एक मजबूत और बेहतर समझते है। वो उस काम को भी करने का साहस रखते है जो उनके लायक नहीं होता है।

किसी काम में अफसल होने के बावजूद भी वो खुद को एक कमजोर नहीं समझते, वो समझते है कि मैं अगली बार बेहतर कर सकता हूँ क्यूंकि मैं एक बेहतर इंसान हूँ।

3. सफल लोग पहले सुनते है, बाद में बोलते है

Successful लोग पहले दुसरे आदमी की बात को समझते है फिर उसे अपनी बात समझाते है,

वो तब तक अपनी बात शुरु नहीं करते जब तक आपकी बात खत्म न हो जाए।

4. सफल लोग काम पूरा करने के लिए अच्छे समय का इंतजार नहीं करते

सफल लोग बुरे समय में भी अपना काम कर सकते है,

वो किसी काम को पूरा करने के लिए अच्छे समय का इंतजार नहीं करते वो उस समय का पूरी तरह उपयोग करते है जो फिलहाल है।

5. सफल लोग दूसरों की प्रशंसा करते है

सफल व्यक्ति कभी किसी के बारे में गलत नहीं सोचते। वो लोगों को सफल होते देख कर उनसे जलते नहीं है बल्कि उन्हें विश्वास दिलाते है कि आप और बेहतर कर सकते है

वो उनकी प्रशंसा करते है सफल लोग दूसरों को बताते है कि आप बेहतर है।

6. सफल लोग सकारात्मक मनोवृत्ति (Attitude) रखते है

सफल लोग सकारात्मक सोचते है सकारात्मक करते है। “अपने विचार सकारात्मक रखें, क्यूंकि आपके विचार आपके शब्द बन जाते है?

अपने शब्दों को सकारात्मक बनाओ, क्यूंकि आपके शब्द आपके व्यवहार बन जाते है। “अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाओ क्यूंकि आपका व्यवहार आपकी आदत बन जाती है।” अपनी आदतों (habits) को सकारात्मक रखें, क्यूंकि आपकी आदत आपके मूल्य में वृद्धि हो जाती है।

7. सफल लोग खुद को शांत रखते है

सफल लोग हमेशा शांत रहते है और ना ही ज्यादा गुस्सा करते है। वो अपना हर काम इतनी शांति से करते है कि पडोसी तक आवाज नहीं जा सकती।

वो बात करते है तो शांत रहकर, काम करते है शांत रहकर। सफल लोग शांत और ठंडे दिमाग के होते है।

8. सफल लोग अंत पर ध्यान लगाकर शुरुवात करते है

Successful लोग जो भी काम करते है पहले उसके अंत पर गौर करते है कि इस काम का अंत क्या होगा इसका परिणाम क्या है।

मतलब वो जो भी काम करते है पहले उसके बारे में सोचते है कि उन्हें इसका फायदा है नहीं है।

9. सफल लोग बुरे लोगों को भी अच्छे बताते है

सफल लोग कभी किसी की बुराई नहीं करते। अगर कोई उन्हें खराब बता रहा है तो भी वो उसे खराब नहीं कहते,

वो बुरे लोगों को भी अच्छे बताते है और अगर हम किसी बुरे आदमी को अच्छा बताएँगे तो वो अच्छा बन सकता है।

10. सफल लोग दयावान होते है

सफल लोग किसी को परेशान नहीं करते वो हर किसी पर भरोसा करते है। वो खुद से पहले दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते है।

सफल लोगों के दिल में रहम और दया होती है।

11. सफल लोग पूछते है कि वे दूसरों की मदद कैसे कर सकते है

सफल लोग मदद की जरुरत होने पर भी किसी से मदद मांगकर उन्हें शर्मिंदा नहीं करते बल्कि वो लोगों से पूछते है कि मैं इस काम में उसकी कैसे मदद कर सकता है

वो पूछते है कि मैं इस व्यक्ति के क्या काम आ सकता हूँ।

12. सफल लोग लगातार सीखते रहते है।

सफल लोग हमेशा कुछ न कुछ करते, और सीखते रहते है वो हमेशा बिजी रहना चाहते है उन्हें खाली हाथ बैठना पसंद नहीं है।

अगर उनके पास कोई काम नहीं है तो वो एक नई शुरुवात के बारे में सोचते रहते है उनका दिमाग कभी बंद नहीं होता है वो सोते हुए भी अगले दिन को बेहतर बनाने के बारे में सोचते है।

13. सफल लोग की आदत है कि वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है

सफल लोगों की यह बहुत ही खास आदत है कि वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है, जी हाँ वह अपना पूरा दिन अगली रात ही प्लान कर लेते है कि कल क्या – क्या करना है, कौन सा काम ज्यादा इम्पोर्टेंट है, कौन सा काम किस समय करना है और कब तक ख़त्म कर लेना है।

वे यह सब अपनी डायरी में नोट कर लेते है और इनके इस प्लानिंग की वजह से वह अपना दिन प्लान के मुताबिक शुरू और ख़त्म करते है जिससे वे अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाते है और इस वजह से उनका पूरा दिन ज्यादा सार्थक साबित होता है।

Tips:
1. हर रात 5 -6 ऐसे काम जो आप कल करना चाहते हो उसे अपनी डायरी में लिख ले।

2. सुबह उठते ही उस में से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम है उसे पूरा करने में लग जाए।

3. हर शाम बैठ के अपने पूरे दिन का विश्लेषण करे कि आपने आज जो अपनी डायरी में लिखे थे उस में से कितने काम किये और कोई काम छूट तो नहीं गया।

जरूर पढ़े-

14. सफल लोग सुबह जल्दी उठ जाते हैं

यह बहुत सारे रिसर्च और स्टडीज में भी साबित हो चुका है कि सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वाले लोगों से मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले होते है। सुबह जल्दी उठना यह सब Successful people में समान आदत है और यह बहुत ही जबरदस्त कारगर आदत (Habit) है क्योंकि आप जल्दी उठकर ना सिर्फ अपने दिन के Working hour बढ़ा सकते है बल्कि आप एक नयी ताजगी और एनर्जी का एहसास भी प्राप्त कर सकते है।

अगर आप सिर्फ 1 घंटा जल्दी उठते है तो साल में आपके पास काम करने के लिए अतिरिक्त 365 घंटे होंगे और यह 365 घंटे पूरे दो हफ्ते और तीन दिन एक्स्ट्रा समय हो जायेंगे और इतने समय में आप 4 से 5 नयी चीजें सिख सकते है। सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर लग जाते है और जब तक हम अपने काम पर जाते है वे अपना आधा काम भी ख़त्म कर लेते है और इस तरह वह अपने समय से आगे चलते है और अच्छे परिणाम हासिल करते है।

Tips:
1. आज आप जिस भी समय पर उठते है कल से उससे 1 घंटा जल्दी उठने का अलार्म सेट कर ले ।

2. अलार्म टाइम पे उठने के लिए जब भी अलार्म बजे तब उसे ऑफ करने के बजाय तुरंत अपने बिस्तर से उठ जाए और खुद से कहे सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी ही है क्योंकि हर सफल लोग (Successful people) यह करते है और मैं भी एक सफल इंसान (Successful person) बनना चाहता हूँ ।

3. सुबह जल्दी उठकर बिना समय बर्बाद किये अपने काम पर लग जाए।

15. सफल लोग हमेशा सीखते रहते हैं

यह आदत successful लोगों की सबसे प्रभावशाली आदत में से सर्वोत्तम आदत है क्योंकि वे लोग बखूबी जानते है कि अगर वे तेजी से आगे बढ़ना और जो वो चाहते है वे हासिल करना चाहते है तो उन्हें निरंतर सीखते रहना होगा।

इसलिए वे अपनी मन की शक्ति को बढ़ाने के लिए निरंतर अच्छी पुस्तकें (Books) और अच्छे लेख (Articles) पढ़ते है।

  • Warren buffet प्रतिदिन 500 पेज पढ़ते है।
  • Bill gates एक सप्ताह में 1 Book पढ़ते है ।

अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अच्छी पुस्तकें आपको तनाव और डिप्रेशन से भी बचाती है, अच्छी पुस्तकें आपके आत्मविश्वास (Self-confidence), संकल्प शक्ति (Resolution power) और निर्णय लेने की शक्ति (Decision-making power) को भी बढ़ाती है ।

इसलिए अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है अगर आप भी तेजी से अपने अंदर बदलाव चाहते है तो आप इस आदत (Habit) को आज ही झपट ले और अपना बना ले।

Tips:
1. अगर आपको पढ़ने की आदत नहीं है तो आज ही अपने आप से संकल्प करे की मैं रोजाना कुछ अच्छा पढूंगा चाहे 5 पन्ने पढूँ या 50 लेकिन इसे मैं अपनी आदत बनाऊंगा।

2. हर रोज पढ़ना आपकी आदत बन जाए फिर आपको अब यह देखना है कि कैसे भी कर के हर महीने कम से कम 3 से 4 Books पढ़नी है।

3. जब भी आप कोई बुक ख़त्म कर ले तो उसके बाद आराम से बैठ कर सोचना है कि इस किताब से मैंने क्या सीखा।

16. सफल लोग हमेशा एक्सरसाइज करते हैं।

सफल लोग यह बखूबी जानते है कि अपनी हेल्थ (Health) ही अपनी सच्ची वेल्थ (Wealth) है इसलिए वह अपने सेहत का खास ख़याल रखते है और इसलिए वे हर दिन योगा, मैडिटेशन और व्यायाम करते है।

इससे न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि उनमें एक नयी ऊर्जा और जोश का संचार भी होता है जिससे वह पूरे दिन ऊर्जावान (Energetic) रहते है।

इसके साथ– साथ वे अपने खाने पीने का भी खास ख्याल रखते है वे पूरे दिन में काफी मात्रा में पानी पीते है और स्वास्थ्यवर्धक चीजों को अपने आहार में शामिल करते है ।

Tips
1. दिन में 2-3 लीटर पानी पिएं।

2 . हेल्दी फूड खाएं।

3. रोजाना अपने बॉडी को एक्टिव रखने के लिए व्यायाम करे, पार्क में टहलने जाए या कोई स्पोर्ट्स में हिस्सा लें।

17. सफल लोग अपना लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

सफल लोग अपना लक्ष्य साफ़- साफ़ निर्धारित करते है और वे यह बखूबी जानते है कि वह भविष्य में कहाँ जाना चाहते है, क्या प्राप्त करना चाहते है उन्हें यह कतई पसंद नहीं होता कि वे एक भीड़ की तरह इधर- उधर भटकते रहे और जहां किस्मत ले जाए वहां चले। वे अपनी तकदीर खुद लिखते है, वे अपनी किस्मत खुद बनाते है और यही उनका Clear Goal होता है जिसके लिए वे दिन- रात कठोर परिश्रम (Hard work) करते है।

वे उन लोगों की तरह बिलकुल नहीं होते जो बस रास्ते पे चल रहे है और उन्हें इसका बिलकुल भी ज्ञान नहीं है कि यह रास्ता उन्हें कहां ले जाएगा। वे पहले से अपने सारे लक्ष्य निर्धारित (Goal set) करते है और वे यह अच्छी तरह से जानते है कि भविष्य में उन्हें क्या बनना है, क्या हासिल करना है और कैसे करना है।

Tips:
1. आज ही एक सार्थक लक्ष्य (Meaningful goal) तय करें जो आपके आने वाले भविष्य को प्रभावित करता हो और आप जो हासिल करना चाहते है उसका प्रतिनिधित्व करता हो।

2. आपका Goal साफ, विशेष होना चाहिए और यह कब तक पूरा करना है उसकी अंतिम तिथि यानी के सीमा रेखा (Dead line) होना जरूरी है।

3. आपको अपना लक्ष्य लिखकर आपके साथ रखना है आपका ध्यान बार-बार उस तरफ जाए इस तरह उसे रखना है जिससे आपके सारे काम लक्ष्य के केन्द्रित होंगे।

18. सफल लोग मेहनती और अपने लक्ष्य को समर्पित होते है।

सफल लोग बहुत मेहनती (Hardworking) और समर्पित (Dedicated) होते है। वे जो भी काम करते है उस में पूरी तरह से ढल जाते है, उस में पूरी तरह डूब जाते है और यही उनका समर्पण और मेहनती मिज़ाज उन्हें बड़ी सफलता हासिल करने में मदद करता है। वे तब तक मेहनत करते रहते है जब तक वे अपने लक्ष्य (Goal) प्राप्त न कर ले यही समर्पण का भाव उन्हें वे सब प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है जिसके वे हकदार है।

Tips:
1. अपने आप से वादा करें कि आप जो भी काम हाथ पर लेंगे उसे ख़त्म कर के ही चैन की साँस लेंगे।

2. कभी भी आधे अधूरे काम करने की आदत (Habit) नहीं डालनी है बल्कि हमेशा एक सफल इंसान (Successful person) की तरह मेहनती और संकल्पवान इंसान बनना है।

3. छोटे से छोटा काम भी पूर्णतः समर्पित भाव से करने की आदत डालनी है।

19. सफल लोग आत्मविश्वासी होते हैं

सफल लोग खुद पे असीम विश्वास करते है, वे जानते है कि वह यह कर सकते है और वे वह कर जाते है उनमें और सामान्य लोगों में बस विश्वास (belief) का फर्क ही होता है। अगर आप विश्वास कर सकें, तो उसके लिए हर चीज़ संभव है, जो विश्वास करता है।

सफल लोगों में अपने आप में गजब का विश्वास होता है उनके सामने चाहे लाख चुनौतियां आ जाए या चाहे कितनी भी मुश्किल परिस्थितियों का निर्माण हो जाए फिर भी वे मानते है कि वे कर सकते (I can) और यही आदत उन्हें ना सिर्फ सफल (Successful) बल्कि आत्मविश्वासी (Confident) भी बना देती है।

Tips:
1. सुबह उठकर आईने के सामने खुद से यह कहना है कि मैं एक असाधारण इंसान हूँ जिसके पास अनंत, अद्भुत शक्तियां है और मैं जो भी चाहता हूँ वह कर सकता हूँ, मैं जो भी चाहता हूँ वह बन सकता हूँ और मुझे यह पूर्ण विश्वास है कि मैं एक महान कार्य कर रहा हूँ।

20. सफल लोग अपने दिल की सुनते हैं

वे जो भी करते है उसे प्यार करते है, चाहे वह फर्श साफ करना हो या बड़े – बड़े मिशन पार पाना हो लेकिन वे उस हर चीज़ को प्यार से करते है और वे वो हर चीज़ करते है जिससे उन्हें प्यार है। वे लोगों को देखकर या लोगों के लिए नहीं बल्कि वह हर चीज अपने हिसाब से और अपने लिए करते है।

इसी लिए वे वह ऐसे अद्भुत काम कर जाते है जो अन्य लोग नहीं कर पाते है । वे अपने लिए अपने रास्ते खुद चुनते है और वह महान कार्य कर जाते है यही महान और सफल लोगों का अपना अंदाज है। अगर आपका दिल भी कुछ ऐसी चीज़े करना चाहता है और आप वह चीज़ किसी असफलता (Failure) या लोगों के डर से नहीं कर रहे तो सावधान हो जाइये क्योंकि आपको उस काम को किये बिना न सफलता (Success) प्राप्त होगी और ना ही ख़ुशी (Happiness) मिलेगी।

Tips:
1. अपने आप में देखे ऐसी कौन सी चीज़े है जिसे आप करना पसंद करते है लेकिन किसी ड़र या संकोच की वजह से नहीं कर पाते चाहे वह पेंटिंग बनाना हो सकता है, चाहे वह लिखना, गाना या पढ़ना हो सकता है या किसी की मदद करना भी हो सकता है तो आपको अब यह ख़याल रखना है कि आगे से इस छोटी- छोटी खुशियों को टालना नहीं बल्कि जीना है।

लोगों की नहीं बल्कि अपने अन्दर की आवाज सुनना है और वही करना है जिसे करने से वाकई में आपको ख़ुशी मिलती है।

21. Successful लोग अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलते हैं और रिस्क लेते हैं।

सफल लोग जोखिम लेना और अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाना पसंद करते है, वे परिवर्तन से हिचकिचाते नहीं बल्कि उसका स्वागत करते है, वे लोग बहुत ही आशावादी (Optimistic) और सकारात्मक (Positive) होते है इसलिए वे हर नयी चीज़ का स्वागत करते है और उसे अपनाकर आगे बढ़ते है।

वे कभी भी असफलता (Failure) की डर की वजह से नयी कार्यप्रणाली अपनाने से घबराते नहीं है, वे हमेशा सफलता के नए- नए मुकाम खोजते है और हर बार अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाकर अपने आत्मविश्वास (Self-confidence) को और ऊँचा उठाते है।

Tips:
1. परिवर्तन के लिए हमेशा तैयार रहे और देखे की इस परिवर्तन से आप क्या लाभ उठा सकते है।

2. हमेशा कम्फर्ट जोन से बाहर जाए और अपने अंदर के डर को ललकारें क्योंकि अगर आप एक बार अपने अंदर के डर को जीत लो गे तो फिर आपको कोई नहीं हरा सकता।

3. हमेशा सकारात्मक (Positive) रहे और यह ख़याल रखे जो भी हो रहा है अच्छे के लिए ही हो रहा है।

22. सफल लोग दूसरों को भी सफल होते हुए देखना चाहते है

Successful लोग दूसरों को भी सफल होते हुए देखना चाहते है इसलिए वे सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित (Encourage) करते है, वे लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करते है, वे अपना सारा ज्ञान लोगों को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग में लाते है।

जैसे की Sandeep Maheshwari है जो एक सफल Entrepreneur है। और लोगों को भी सफल बनाने के लिए फ्री सेमिनार करते है और ऐसे उन्होंने कही लाखों लोगों को प्रेरित (Inspire) किया है और यही विशिष्ट लक्ष्ण उन्हें सफल व्यक्ति के साथ – साथ महान भी बनाता है।

एक सच्चा सफल इंसान अपनी सफलता सिर्फ अपने तक नहीं रखता बल्कि वो अपने सफलता के फल अन्य लोगों के साथ भी बांटता है। और इसका बेहतरीन उदाहरण है Bill gates जिन्होंने अपनी कमाई हुई सम्पत्ति का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लोक कल्याण हेतु दान कर दिया है और यही उदारता उन्हें महान साबित करती है।

Tips:
1. आज आपके पास जो भी है उसका थोड़ा हिस्सा जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें चाहे वह ज्ञान हो सकता है, प्रेम हो सकता है, पैसे हो सकते है या सही मार्गदर्शन भी हो सकता है लेकिन जो भी आपको आपके जरूरियात से ज्यादा लगे उसे जरूर शेयर करें।

2. आज से ही छोटी-छोटी मदद करना शुरू कर दे किसी अंधे या भटके हुए को रास्ता दिखाना, किसी गरीब बच्चे को पढाना किसी हारे हुए को प्रोत्साहन देना आप ऐसे बहुत सारे छोटे- छोटे काम कर सकते है जिससे हम लोग मानवता को और मजबूत और सफलता को सही मायनों में महान कार्य बना सकेंगे।

23. सफल लोग उत्साह और एनर्जी के लिए किताबें पढ़ते है

ऐसे लोग बड़ी सक्सेस के लिए लगातार प्रेरणा लेते रहते है कि कैसे life में बड़ी कामयाबी मिले? उसके लिए successful लोगों से अपना कांटेक्ट बनाते है मिलते है problems discuss करते है।

कुछ Motivational किताबें पढ़ते है online सफल लोगों के इंस्पिरेशनल थॉट्स read करते है जैसे: स्वामी विवेकानंद के मोटिवेशनल विचार, Steve Jobs के विचार अनमोल विचार…आप भी अपनी लाइफ में किसी से भी प्रेरणा ले आगे बढ़ने के लिए।

24. सफल लोग प्रत्येक दिन आखिरी मान कर जीते है।

अब highly successful people के लाइफस्टाइल के बारे में बात कर लेते है कि वो अपने जीवन में कैसे रहते है क्या उनकी thinking होती है वैसे हर समय positive thinking के साथ आगे बढ़ते है।

किन्तु, और भी बहुत कुछ करते है जैसे अपनी जिंदगी का कोई अनमोल लम्हा वो खुल के जीते है ये मान के जीते है कि ये जिंदगी में फिर कभी दोबारा नहीं आयेगा, ठीक इसी तरह वो अपने काम को enjoy करते है कि ये टाइम फिर नहीं आयेगा।

हर काम या event की प्लानिंग पहले से ही करके रखते है और कुछ समय के लिए उस में पूरी तरह से खो जाते है तब जाकर के quality बाहर आती है और अपने साथ एक बड़ी success लाती है इसलिए दोस्तों हम एक सलाह यही देंगे जो भी काम करें पूरी ईमानदारी और लगन के साथ करें।

25. सफल लोग दिमाग को शांत रखना जानते हैं।

दिमाग को शांत रखना हर सफल इंसान बहुत जरुरी मानता है। उनको पता होता है कि अगर उनका दिमाग शांत नहीं रहेगा तो वे अपने काम व अन्य चीजों पर Focus नहीं रख पाएंगे। खुद को शांत रखना एक बहुत बड़ा गुण है और जिसके अन्दर यह होता है वह कुछ खास होता है। हम जब भी शांत होते है तो किसी काम को बेहतर तरीके से करते है। अगर कुछ सोचना हो तो बहुत अच्छा सोचते है। जिसका रिजल्ट भी हमें बेहतर मिलता है।

कभी आप किसी सफल व्यक्ति से मिलना तब आप देखोगे की वे कितना शांत रहते है और शांति से बातचीत करते है। Successful लोग जानते है कि यह Key Of Success है। खुद को शांत रखना सीखिए, यह एक दिन में नहीं आता। अपनी कोशिश करते रहिये कुछ ही दिन में आप देखोगे की आपके अंदर भी यह कला आ चुकी है।

खुद को शान्त रखने का सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा की जब भी आपके साथ कुछ बुरा होगा या Problems आयेंगी तो आप उसका सामना Better तरीके से कर पाओगे।

26. सफल लोग किसी मौके का इन्तजार नहीं करते।

आप अपने काम को करने के लिए कोई मौका देखते है या उसे कर डालते है। कभी भी अपने काम को करने के लिए कोई खास मौका मत देखिये। अगर आपको लगता है कि यह काम अभी करना जरुरी है तो उसे अभी करिए। उसे टालने की कोशिश मत करिए। ऐसे कई लोग होते है जो किसी काम को करने के लिए सही मौके का इंतजार करते है। उस मौके के इंतजार में वे खुद को ही धोखा देने की कोशिश करते है।

हर सफल व्यक्ति अपने जरुरी काम को करने के लिए किसी मौके का इंतजार नहीं करता। उनके लिए उस समय जो जरुरी होता है उसे कर डालते है। उनका यही Attitude उनको सफल बनाने में हेल्प करता है। आप अभी अपनी लाइफ की चाहे किसी भी स्टेज पर क्यों न हो। आपके लिए जो अभी जरुरी है उसे अभी कर दीजिये। किसी खास मौके के इंतजार में खुद को आलसी मत बनाइये।

27. सफल लोग, लोग क्या कहेंगे इसकी चिंता नहीं करते।

अधिकांश लोग अपनी लाइफ में इसलिए कुछ नहीं कर पाते क्योंकि वे सोचते है कि उनके ऐसा करने पर दुसरे लोग क्या सोचेंगे। कोई इंजीनियरिंग छात्र कॉलेज पूरा होने के बाद अपना बिजनेस करने का मन बनाता है और दुसरे लोग क्या सोचेंगे इस बात के कारण वह बिजनेस शुरू नहीं करता तो यह उस इंसान की लाइफ की सबसे बड़ी मिस्टेक बन जाती है। आप क्यों दुसरो की चिंता करते है कि वे क्या सोचेंगे। अरे आपकी लाइफ है आपका जो मन है वो करे। दुसरे लोग तो कुछ अच्छा करने पर भी कुछ कमियाँ निकाल ही देते है।

सफल लोग कभी भी इसकी परवाह नहीं करते की लोग उनके बारे में क्या सोचते है। वे अपने काम अपने लक्ष्य पर ध्यान देते है और उसे अच्छी तरीके से करने में विश्वास रखते है। उनको बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ता की उनके बारे में लोग क्या बोल रहे है। उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं, वे सिर्फ वही जानते है। उनको पता है कोई दूसरा अपने लाइफ के अनुभव से उनकी लाइफ को नहीं बदल सकता।

उनको अपने काम से प्यार होता है और अपने काम में सफलता हासिल करना ही उनका प्रमुख लक्ष्य होता है। बाकि फ़ालतू चीजों की ओर वे ध्यान भी नहीं देते। इसलिए अब आप भी मत सोचे की लोग क्या कहेंगे। अगर आप कुछ कर रहे है तो लोगों की चिंता छोड़ दीजिये।

28. सफल लोग समस्याओं को सुलझाने पर फोकस करते हैं।

सफल लोगों का फोकस समस्याओं को सुलझाने पर अधिक होता है। प्रॉब्लम क्यूं शुरू हुई इससे अधिक वह उसके हल पर फोकस करते हैं।

Successful लोग जन्मजात लीडर्स या मेन्टोर नहीं होते। वह हर एक प्रॉब्लम को चैलेंज की तरह देखते हैं जिसे वह सुलझाने की कोशिश करते हैं। ये अपने कंफर्ट जोन से निकलने से नहीं डरते। वह प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए दूसरों के एक्शन का इंतजार या पास करने की कोशिश नहीं करते।

29. सफल लोग चैलेंज से नहीं डरते

असफल (un-successful) लोगों को चेंज या अपने कंफर्ट जोन से निकलना पसंद नहीं होता जबकि सफल लोगों को चेंज पसंद होता है। वह रिस्क लेने में कंफर्टेबल होते हैं। अपने फेल होने को भी पॉजिटिव तरीके से लेते हैं। उन्हें मौकों को एक्सप्लोर करना और उनके साथ बढ़ना पसंद होता है। वह अपने करियर में अन्य से आगे होते हैं और उनके पास दूसरों के लिए भी मौके होते हैं।

30. सफल लोग अपने समय को इंम्प्रूवमेंट के लिए भी देते हैं

Successful लोग अपने इंम्प्रूवमेंट के लिए भी समय निकालते हैं। उन्हें ये मालूम होता है कि टॉप में बने रहने के लिए उन्हें अपने में इंम्प्रूवमेंट करते रहना पड़ेगा। जो भी सफल लोग है वह पढ़ने, सीखने, इम्प्रूवमेंट और नई स्किल्स सीखने पर ज्यादा देते हैं।

साइंस के मुताबिक दो तरह के बिहेवियर ट्रेंड होते हैं पहला फिक्स्ड और ग्रोथ माइंडसेट। फिक्स्ड ग्रोथ माइंडसेट के लोग एक फिक्स्ड टारगेट को ही पाने की कोशिश करते हैं और उसमें बदलाव करना पसंद नहीं करते। जिसके कारण वह नई चीजें नहीं सीखते। इसके उलट ग्रोथ माइंडसेट फेल होने में भी मौकों तलाशते हैं और उस पर काम करते हैं।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसकी लिंक अपने दोस्तों और परिवारों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे सबको इन आदतों के बारे मे पता चले…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here