High Quality Backlinks Kaise Banaye (14 New Strategies)

High quality backlink kaise banaye

Google किसी भी वेब पेज को रैंक करने के लिए बहुत सारे रैंकिंग फैक्टर का उपयोग करता है और सभी फैक्टर्स आपके वेबसाइट के SEO पर डिपेंडेंट रहते है. यानि यदि आप मेहनत से अच्छे आर्टिकल लिखते है और सही से आर्टिकल का On-page SEO करते है, तो आप जल्द ही सर्च इंजन पर रैंक में सबसे ऊपर पहुंच जायेंगे. इस आर्टिकल में हम जानेंगे उसीमें से एक फैक्टर के बारे में जिसे Backlinks कहा जाता है. यहां आज आपको 2021 में High Quality Backlinks Kaise Banaye इस विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको backlinks को गंभीरता से लेना चाहिए क्यों की High quality backlinks आपके वेबसाइट के रैंक पोजीशन को सुधारता है तथा Low quality banklinks आपके ब्लॉग के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. यह आपके ट्रैफिक और सर्च इंजन पोजीशन दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है.

इस आर्टिकल में मैं आपको इसी विषय के बारे में बताऊंगा की वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks कैसे बनाये। High Quality Backlinks के फायदे और नुकसान क्या है और बैकलिंक्स को मॉनिटर कैसे किया जाता है.

Website में backlinks कैसे बनाये यह जानने से पहले Backlinks kya hai यह पहले समझ लेते है.

High quality backlink kaise banaye

Backlinks क्या है?

Backlinks आपके वेबसाइट में आने वाले Incoming लिंक्स होते है. यह तब create होते है, जब एक वेबसाइट दूसरे वेबसाइट को लिंक करती है. इसे “inbound links” or “incoming links” भी कहा जाता है.

backlinks के रिलेटेड कही सारे टर्म्स है जिसे आपको जानना चाहिए। यह आपको बैकलिंक्स के बारे में और अच्छे से समझने में मदद करेंगे।

  • Internal links – ज़ब हम अपनी ही वेबसाइट के एक post से दूसरे post को लिंक करते है उसे Internal links कहा जाता है. मतलब एक ही वेबसाइट के पोस्ट्स एकदूसरे से interlinking होते है.
  • External links – ज़ब आपकी वेबसाइट के पोस्ट्स दूसरे वेबसाइट के साथ लिंक होते है उसे external link कहा जाता है. मतलब आपने अपने ब्लॉग आर्टिकल मे reference के तौर पर किसी दूसरे वेबसाइट की लिंक दे रखी हो.
  • No-follow links – यह links SEO मे कोई भूमिका नहीं निभाते है. क्यों की जब आप किसी वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, कमेंट सेक्शन में लिंक add करते है तो वो sites आपके लिंक को no-follow tag सेट कर देती है. जिसकी वजह से वह कोई link juice पास नहीं करती है और आपके वेबसाइट को कोई value नहीं देती है. इस तरह की लिंक्स visitors या फ्री ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए उपयोगी है लेकिन टेक्निकली इसका ज्यादातर फायदा ब्लॉगर्स को नहीं होता. इसलिए जब भी आप कभी किसी को लिंक add करने के लिए कहो तो एक बार source कोड में tag जरूर देख लेना।
  • Do-follow links – इस तरह की लिंक्स SEO (search engine optimization) में बहोत ही उपयोगी होती है. यही वो लिंक्स होती है जो आपके ब्लॉग का रैंक सुधारने में मदद करती है. do-follow नाम से कोई भी टैग इंटरनेट पर मौजूद नहीं है, कोई भी लिंक डिफ़ॉल्ट रूप से do-follow ही होती है.
  • Link Juice – इंसानी शरीर में जैसे रक्त वाहिकाएं कनेक्टेड होते है ठीक उसी तरह जब कोई वेबसाइट एक दूसरे के साथ लिंक होती है, या फिर किसी वेबसाइट की लिंक आपके आर्टिकल/होम पेज को लिंक करती है तो वह लिंक जूस पास करती है जिससे आपके वेबसाइट को वैल्यू मिल जाती है. यह ट्रैफिक प्राप्त करने और डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने में उपयुक्त होता है.
  • High-quality links – जब आप पहले से पॉपुलर किसी वेबसाइट जिनकी डोमेन अथॉरिटी high है, उनमें आपकी लिंक add कर देते है, तो उसे ही high quality links कहा जाता है. यह वेबसाइट के लिए फायदेमंद है और इससे आपके पोस्ट्स जल्दी इंडेक्स भी होते है.
  • Low-quality links – इस तरह के लिंक्स आपके वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकते है और आपकी रैंक पोजीशन को बिघाड सकते है.
  • Root domain linking – जब कोई वेबसाइट किसी वेबसाइट से 10 बार या उससे ज्यादा लिंक होती है तो उसे root domain माना जाता है. उदाहरण के लिए आपकी साइट wikipedia से 10 बार लिंक है.
  • Anchor text – इसे हाइपरलिंक कहा जाता है क्यों की ये clickable text होते है. यह bloggers द्वारा relevant लिंक्स को आर्टिकल में दिखाने के लिए उपयोग किये जाते है. जिसकी मदद से ट्रैफिक divert होती है और bounce rate भी maintain रहता है.

Backlinks Monitor (Analysis) करने के टूल्स

Backlinks monitor करने के लिए इंटरनेट पर कही सारे ऑनलाइन टूल्स मौजूद है, जो आपके वेबसाइट के high quality और spam लिंक्स को analysis करने में मदद कर सकते है.

निचे मैंने कुछ पॉपुलर ऑनलाइन टूल्स के बारे में जानकारी दी है जहाँपर आप अपने backlinks को चेक कर सकते है-

1. Ahref Backlinks checker

यह इंटरनेट पर available सबसे पॉपुलर वेबसाइट में से एक है जो विशेष रूप से ब्लॉगर्स के लिए बनायीं गयी है. यह एक प्रीमियम वेबसाइट है. यदि आप इस वेबसाइट को SEO के लिए यूज करना चाहते है तो आपको weekly, monthly membership लेनी पड़ती है. लेकिन यह worth है, आप कम समय में ही इस टूल की वजह से ब्लॉग की रैंक को बेहतर कर सकते है.

Nov 2020 से Ahref ने कही सारे features फ्री में available किये है जिसका आप लाभ उठा सकते है.

ahref free tools

इसके अलावा Ahref में आपको कही और फीचर्स भी free में यूज करने के लिए मिलेंगे जैसे-

  • Competitive Analysis
  • Backlink Research
  • Keyword Research
  • Website Audit Tool (Webmaster tool)
  • Rank Tracker
  • Keyword Generator
  • Website Monitoring

2. SEMrush

किसी भी ब्लॉगर की शुरुवाती पसंद SEMrush ही होती है, क्यों की यह tool आपको 30 days का free trial देता है जिसमे आप इनके लिमिटेड features का लाभ उठा सकते है. हालांकि यह लिमिटेड होते है लेकिन काफी useful होते है।

3. Alexa Site Info

Alexa टूल amazon की subsidiary कंपनी है जो आपको वेबसाइट को analysis करने के बेस्ट फीचर्स प्रदान करती है.

इस ऑनलाइन टूल में आप किसी भी साइट की Alexa Traffic Rank, Ranking Keyword, Number of Linking Sites, Search Analytics, Similar Sites, website loading speed, etc.

यदि आप अलेक्सा पर account ओपन करते है तो आपको यह गूगल analytics की तरह एक tracking कोड देती है जिससे यह आपके हर एक चीज को अच्छेसे ट्रैक करके सही जानकारी देती है. जैसे backlinks, compatitor site info, internal and external लिंक्स etc.

4. Moz Link Explorer

किसी भी वेबसाइट को analyze करने के लिए यह एक बेस्ट टूल माना जाता है. Moz आपके ब्लॉग के inbound (Internal) links, linking domains, anchor text, Spam score, Moz DA – PA जैसे बहोत सारे चीजों को Analyze करता है.

5. SEOquake

SEOquake bloggers द्वारा पसंद किया जाने वाला एक फ्री SEO chrome browser extension है. अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको ये जरूर अपने ब्राउज़र पर इनस्टॉल करना चाहिए क्यों की यह गूगल, यांडेक्स, याहू, SEMrush, Ahref, Bing जैसे कही पॉपुलर टूल से आपके ब्लॉग का डाटा फेच करके आपको दिखाता है.

6. Majestic

SEO में Majestic ने अपनी जगह बनायीं रखी है क्यों की वेबसाइट एनालिसिस करने में इसके reliable data की वजह से इसने कही सारे awards अपने नाम किये है, इसलिए यह बाकि लोगो की तरह मेरा भी पसंदीदा टूल है.

इसके अलावा Neil Patel backlinks, SEOptimer, SERPstat, Small SEO tool, Rank watch, SEO review tools जैसे कही बेहतर टूल्स की मदद से आप backlinks चेक कर सकते है.

Backlinks क्या है और कैसे मॉनिटर करें यह आपको अच्छी तरह से समझ आया होगा, अब हम सीधे अपने टॉपिक की और बढ़ते है और जानते है वेबसाइट के लिये High Quality Backlinks कैसे बनाये.

Important Note: YouTube, Facebook, Amazon, वर्डप्रेस, ब्लॉगर, Mozilla, Indiblogger जैसे वेबसाइट पर ब्लॉग सबमिट करने से आपके सिर्फ visitors की संख्या में वृद्धि होती है, इससे आपके ब्लॉग की Domain Authority और rank में कोई बदलाव नहीं होता।

यहा ऑटोमेटिकली no-follow टैग सेट हो जाता है, क्यों की यदि do-follow टैग होता तो कोई भी ऐसे वेबसाइट को लिंक होने की वजह से इनकी रैंक 1 या 2 नहीं बल्कि मिलियंस से भी निचे चली जाती। इसलिए इससे बचने के लिए यह no-follow ही होते है.

High-Quality Backlinks Kaise Banaye

Blogging करियर की शुरुवात करने के बाद आगे बढ़ने के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट स्टेप होती है अपने ब्लॉग के लिए quality backlinks बनाना। यह एक मुश्किल टास्क है, लेकिन नामुमकिन नहीं।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए high quality backlinks kaise banaye इसके बारे में पता करना चाहते है तो निचे दिए स्टेप्स को जरूर अपनाये क्यों की इसे फॉलो करके आप आसानी से quality backlinks बना सकते है.

1. Publish Quality or Readable content

ब्लॉग पर सिर्फ कंटेंट लिखकर उसे पब्लिश कर देना ही काफी नहीं है, बल्कि उसमें क्वालिटी होना भी बहोत जरूरी है.

बहोत सारे ब्लॉगर passionately ब्लॉग बनाते है और जो मन में आये उसे लिखकर पब्लिश कर देते है. लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है. धीरे धीरे उनकी रैंक बढ़ने के बजाय रुक जाती है या फिर कम होने लगती है. क्यों की वे क्वालिटी से ज्यादा quantity पर ध्यान देते है.

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाना चाहते है तो ब्लॉगिंग करियर को सक्सेस की और ले जाने में आपकी सबसे पहली स्टेप होनी चाहिए Quality जानकारी पब्लिश करना ताकि दूसरे पॉपुलर ब्लॉगर आपके पोस्ट reference के तौर पर उनके आर्टिकल के साथ लिंक करे.

यह बैकलिंक्स प्राप्त करने का सबसे बढ़िया तरीका है. इससे आपको do-follow backlinks मिलने के चान्सेस बढ़ जाते है.

Quality or Readable content सिर्फ आपके बैकलिंक्स को ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे आपके ब्लॉग की रैंक भी धीरे धीरे बढ़ने लगती है और आपके ट्रैफिक में भी वृद्धि होती है.

Pro Tips

  • Quality आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले टॉपिक पर रिसर्च करे
  • उसके बाद जरूरी पॉइंट्स को नोट डाउन करे
  • आर्टिकल लिखते वक्त उसे पैराग्राफ डिवाइड करे. आपको पोस्ट स्टोरी जैसी नहीं लिखनी है
  • पोस्ट्स में मेन heading को h2 और बाकि उसके अंदर के पॉइंट्स को h3, h4 इस तरह से सेट करे.
  • कंटेंट को सिंपल भाषा में रखे
  • आर्टिकल में visual चीजे जैसे इमेजेस, चार्ट्स का उपयोग जरूर करे.

जरूर पढ़े-

2. Build Public Relationship

ब्लॉग पर Quality कंटेंट पब्लिश करने के साथ साथ आपको visitors के साथ अच्छे रिलेशन्स बनाने पर भी ध्यान देना होगा। क्यों की लोगो को अगर पता नहीं के आप कौन है तो लोग आपके ब्लॉग को अपने वेबसाइट के साथ लिंक क्यों करेंगे।

ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, कोई भी बिज़नेस तभी चल पाता है जब आप कस्टमर के साथ जुड़ते है. उदाहरण के लिए यदि आप आपको अच्छे कमेंट नहीं मिल रहे, सोशल मीडिया पर लोग आपको तरह तरह के suggestions दे रहे है, ईमेल के जरिये आपको questions पूछ रहे है. तो आपका यह फ़र्ज़ बनता है के आप उन सवालो का सामना करे, उनको अपनी और आकर्षित करे. ये नहीं के उनको गालिया दे.

इसलिए आप को मेरा यही suggestion रहेगा की आप लोगो से जितना हो सके जुड़े। चाहे रास्ता कितना भी मुश्किल क्यों न हो.

Pro Tips

  • फेसबुक पर ब्लॉगिंग ग्रुप्स को जॉइन करे और वहापर अपने आर्टिकल की लिंक शेयर करके लोगो की राय (suggestions) ले.
  • आप टेलीग्राम चैनल बनाकर अपनी खुदकी कम्युनिटी भी बना सकते है.
  • ब्लॉग में ईमेल सब्सक्रिप्शन बॉक्स add करना ना भूले।
  • इमेल्स प्राप्त करने के लिए mailchimp, onesignal जैसे टूल्स का इस्तेमाल आप कर सकते है.
  • फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाये।

3. Do an Original research study

Backlinks बनाने का एक और शानदार तरीका है Genuine or original कंटेंट रिसर्च करके लिखना।

यदि आपके ब्लॉग पर वो कंटेंट है जो इंटरनेट पर कही भी मौजूद नहीं है, तो किसी भी पॉपुलर ब्लॉग को आपके साथ जुड़ने में कोई नहीं रोक सकता।

यह दूसरे writers or content creaters को आपके ब्लॉग को रेफरेन्स के तौर पर लिंक करने के लिए मजबूर करता है. क्यों की आप किसी भी विषय पर लिख रहे है, लेकिन आपका कंटेंट ओरिजिनल और रिसर्च किया हुआ है और शायद ही कही ऐसी जानकारी उनको मिल पायेगी।

Pro Tips

  • पहले रिसर्च करे और फिर लिखे
  • टॉपिक से जुड़े low competition और हाई वॉल्यूम कीवर्ड को अपने टाइटल, डिस्क्रिप्शन में ऐड करे
  • टॉपिक के वॉल्यूम के बारे में रिसर्च करने के लिए ahref, google keyword research tool, SEMrush आदि का इस्तेमाल जरूर करे.

4. Guest Post सबमिट करे

Do-follow backlinks बनाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका माना जाता है. इससे आपको quality backlink मिल जाती है और साथ में दूसरे ब्लॉगर के साथ अच्छी कनेक्टिविटी भी बिल्ड होती है.

लेकिन गेस्ट पोस्ट लिखने से पहले आप जिस भी ब्लॉग पर अपनी लिंक देना चाहते है उसे अच्छे से जान लीजिये। उस ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी, रैंक पोजीशन और इंटरनेट पर रेपुटेशन को जरूर जांचे। अन्यथा वह backlink आपके लिए तब तक उपयोगी नहीं होगी जबतक वह ब्लॉग पॉपुलर नहीं हो जाता।

गेस्ट पोस्ट लिखते समय आप अपने ही वेबसाइट पर आर्टिकल लिख रहे है ऐसा समझ कर लिखे वरना आपने उस ब्लॉग ओनर के साथ जो रिलेशनशिप बनायी है उसे तो खो ही दोगे, उसीके साथ वो आपके ब्लॉग पोस्ट को भी रिमूव कर सकता है.

Pro Tips

  • गेस्ट पोस्ट के लिए रिलेवेंट ब्लॉग्स के ओनर से ईमेल या contact us पेज के जरिये contact करे.
  • आप गेस्ट पोस्ट वेबसाइट पर भी रिलेटेड आर्टिकल लिखकर अपनी लिंक दे सकते है.

Guest posts websites गूगल पर ढूंढ़ने के लिए इन कीवर्ड्स का इस्तेमाल करे (search with +)-

  • + “guest blog”/”guest post”
  • + “write for us”
  • + “submit an article”/”submit a guest post”
  • + “contribute guest post”
  • + “contribute to our blog”
  • + “become a guest blogger”
  • + “guest blogging guidelines”
  • + “contributor guidelines”
  • + “send a tip”
  • + “guest post by”
  • + “guest author”

5. Comment on other relevant blog articles

यह ट्रैफिक और बैकलिंक पाने का एक आसान तरीका है. आप Alexa वेबसाइट पर जाकर अपने compatitor वेबसाइट को सर्च करके उनके रिलेवेंट ब्लॉग पोस्ट पर अट्रैक्टिव कमेंट कर सकते है।

इसीके साथ जो भी आपके पोस्ट पर कमेंट कर रहा है चाहे वो बुरी हो या अच्छी, आपको हमेशा अपना दिमाग ठंडा रख के ही रिप्लाई देना है. इससे सामने वाले को यह लगे की कंटेंट शायद ही इतना अच्छा नहीं है लेकिन ये इंसान अच्छा है.

ऐसा करने से लोगो के दिमाग में आपकी और आपके ब्लॉग की अच्छी छबी बन जाती है और इससे आपके रेगुलर visitors भी बढ़ जाते है.

Pro Tips

  • पोस्ट कितनी भी बेकार क्यों न हो हमेशा दुसरो की तारीफ करे।
  • कमेंट को attractive रखे ताकि visitors का ध्यान आपके कमेंट की और बढ़े.
  • कमेंट ऐसी जगह करे जहा आप अपने वेबसाइट की लिंक दे सकते है.

6. Find and Link Broken Links

High quality backlinks बनाने के लिए आपको सिमिलर वेबसाइट के ब्रोकन लिंक्स को फाइंड करना होगा। इंटरनेट पर Broken link finder लिखने पर कही सारे ऑनलाइन websites आपको मिल जायेंगे।

इसके लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट की ब्रोकन लिंक फाइंड करनी होगी, उसके बाद ब्लॉग ओनर से contact करके उस स्पेसिफिक ब्रोकन लिंक को आपके वेबसाइट के सिमिलर पोस्ट से रेडिरेक्ट करने के लिए उसे कन्वेन्स करना होगा।

यह थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन आपको इसके लिए मेहनत तो करनी ही होगी। चाहे एक बार नहीं लेकिन कभी न कभी तो वो आपको backlink देने के लिए तैयार हो ही जायेगा।

Pro Tips

ब्रोकन लिंक ढूढ़ने के लिए इन वेबसाइट का इस्तेमाल करे-

  • ahref broken link finder
  • dead link checker
  • Dr link check
  • brokenlinkcheck.com
  • small seo tools broken link checker
  • SEOptimer

7. Share Blog on Ebooks site

गूगल पर हजारो डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट मौजूद है, आपको बस वर्ड फाइल में एक कंटेंट लिखके उसपर आपके वेबसाइट की लिंक add कर देनी है और उसे pdf में कन्वर्ट करके EBook websites पर सबमिट कर देना है.

लेकिन आपको ऐसा करते समय ध्यान में रखे की जो भी कंटेंट आप सबमिट कर रहे है वो यूनिक होना चाहिए। क्यों की डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट इसे बहोत सीरियसली लेती है. आपने कितना भी depth आर्टिकल सबमिट किया हो, लेकिन यदि वो कॉपी हुआ, तो उस आर्टिकल को रिजेक्ट करने में वो हिचकिचाते नहीं।

इन वेबसाइट पर आप guest पोस्ट करके dofollow links प्राप्त कर सकते है-

8. Provide Comprehensive depth Resource

Visitors की अटेन्शन पाने का और high-quality backlinks बिल्ड करने का एक और अच्छा तरीका है, व्यापक depth आर्टिकल पब्लिश करना।

पोस्ट लिखते समय आपको ज्यादा से ज्यादा लिखने की कोशिश करनी है और लिखते समय चेकलिस्ट, high value नोट्स, स्टेप बाय स्टेप details प्रोवाइड करने पर भी ध्यान देना है.

इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके आर्टिकल पर engage रहते है और उन्हें आपके दूसरे आर्टिकल ढूढ़ने में टाइम मिल जाता है. इसके अलावा यदि आप adsense जैसे एड्स का इस्तेमाल कर रहे है तो उनपर क्लिक होने के भी चान्सेस दस गुना बढ़ जाते है.

9. Create Infographics

Backlinks प्राप्त करने के लिए इन्फोग्राफिक्स कंटेंट प्रोवाइड करना एक परफेक्ट तरीका माना जाता है.

आर्टिकल लिखने के बाद आपको एक चीज करनी है, और वो है visual चार्ट बनाना। scientifically लोगो को पढ़ने से ज्यादा visual कंटेंट को समझने में ज्यादा आसानी होती है और वो जानकारी ज्यादा समय तक याद भी रहती है.

उदाहरण के लिए पिछले साले आपने जो पढ़ा वो आप याद नहीं रख पाते। लेकिन यदि आप कहींपर घूम कर आये है तो उसका वर्णन आप अच्छे से कर सकते है।

इन्फोग्राफिक कंटेंट बनाने के कही सारे फ्री ऑनलाइन टूल्स इंटरनेट पर अवेलेबल है, जैसे – Venngage

10. अपने Competitors को पहचाने

जब भी हम कोई ब्लॉग बनाते है तो उस कंटेंट के रिलेटेड और कही सारे ब्लॉग्स पहले से इंटरनेट पर मौजूद रहते है. नए ब्लॉगर्स को हमेशा ऐसी परेशानी का सामना करता पड़ता है. सिमिलर पॉपुलर वेबसाइट की वजह से उन्हें रैंक होने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है.

इसलिए आप सबसे पहले आपके ब्लॉग के रिलेटेड जितने भी ब्लॉग्स है उनकी एक लिस्ट बनाए और उनके बैकलिंक्स source चेक करके आपके वेबसाइट की लिंक उन source वेबसाइट पर लिंक करने की कोशिश करे.

इसीके साथ Competitors वेबसाइट क्या पोस्ट कर रहे है, आर्टिकल की लेंथ क्या है, उनके रिफरेन्स websites कौनसे है, उन ब्लॉग्स ने कौनसे कौनसे पॉइंट्स add किये है इन सबपर watch रखे.

11. Collect Emails

ईमेल कलेक्ट करना यानी subscribers gain करना। इसके लिए आपको ईमेल सब्सक्रिप्शन बॉक्स आपके वेबसाइट में ऐड करना होगा और जितने हो सके उतने genuine emails सब्सक्राइबर्स बिल्ड करने होंगे।

मैंने आपको पहले ही कहा है, आप जितने ज्यादा लोगो से जुड़ेंगे उतना ही आप रैंक कर पाएंगे।

इसके अलावा ईमेल कलेक्ट करने के लिए आप गूगल फॉर्म का भी यूज कर सकते है।

12. Find Broken Image Links

कही सारे ब्लॉगर्स ऐसे है जो बार बार अपने पोस्ट में जो इमेजेस इन्सर्ट किये है उसे बदलते रहते है. इससे पुराने वाले images ब्रोकन लिंक में शामिल हो जाते है और उसीका आपको फायदा उठाना है.

Competitors वेबसाइट से आपको ऐसे ब्रोकन इमेजेस ढूंढ़कर उस ब्लॉग ओनर को उसे आपके वेबसाइट पर redirect करने के लिए कहना होगा। ऐसा करने से आपको do-follow backlinks मिलते है.

कही सारे paid services इसी technique का उपयोग अपने कस्टमर्स को do-follow backlinks देने के लिए करते है.

13. Create or Join Social Media Groups

High Quality Backlinks प्राप्त करने के लिए यह आजकल का सबसे पॉप्युलर तरीका है. इसमें आपको सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, community forum से जुड़ना होगा।

फेसबुक पर हजारो आर्टिकल शेयरिंग ग्रुप्स मौजूद है. आपको बस वहासे genuine visitors ढूढ़कर उन्हें आपके वेबसाइट को देखने के लिए attract करना होगा।

इसके अलावा आप गूगल adwords or facebook ads का भी उपयोग आपके ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए कर सकते है. इससे आपका ब्लॉग spam/block होने का खतरा नहीं रहता और आपको रेगुलर visitors भी मिल जाते है.

High Quality Backlinks बनाने के लिए आप टेलीग्राम और whatsapp groups का इस्तेमाल भी कर सकते है.

14. Promote Your Blog

यदि आप अच्छा कंटेंट लिखते है लेकिन आपके ब्लॉग को प्रमोट नहीं कर रहे तो आपको backlinks मिलने की संभावना कम हो जाती है.

वेबसाइट Promotion आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक और बैकलिंक की संख्या को बढ़ाता है।

Pro Tips

  • Reddit पर अपनी कंटेंट शेयर करें।
  • Quora का उपयोग करें।
  • फेसबुक पर अपनी Website Promote करें।
  • Facebook Groups में लिंक पोस्ट करें।
  • Twitter पर अपना Business Promote करें।
  • LinkedIn प्रोफाइल बनाये।
  • Pinterest पर अकाउंट बनाकर वेबसाइट लिंक सबमिट करे।
  • Email Marketing का उपयोग करें।
  • Google My Business का उपयोग करें।
  • पोस्ट को IndiBlogHub, Indiblogger जैसे वेबसाइट पर शेयर करें।
  • Scoop.it पर पोस्ट शेयर करें और अपनी लिंक ऐड करे।
  • वेबसाइट प्रमोट करने के लिए Medium का उपयोग करें।
  • इसके अलावा आप Mix.com पर भी पोस्ट Bookmark कर सकते है।

Bonus Tip – Steal Your Competitors’ Backlinks

Backlinks checker वेबसाइट का यही काम है की वेबसाइट में जितने भी do-follow or no-follow backlinks है उसे मॉनिटर करना। फिर चाहे वो आपके हो या फिर किसी दूसरे वेबसाइट के.

इंटरनेट पर जितने भी पॉपुलर high rank ब्लॉग्स है वो इसी technique का इस्तेमाल अपने वेबसाइट को rank में लाने के लिए करते है.

आपको सबसे पहले backlinks checker वेबसाइट पर जाकर कॉम्पिटिटर साइट के backlinks की लिस्ट बनानी होगी और एक एक करके उन लिंक्स पर जाकर आपके वेबसाइट की लिंक add करनी होगी। चाहे तरीका कैसा भी हो आपको यही याद रखना है की आपको कैसे भी करके उन वेबसाइट पर आपकी लिंक देनी है.

इसके लिए आप उन्हें ईमेल कर सकते है, पर्सनली contact कर सकते है, या फिर कमेंट बॉक्स में बताकर उन्हें convince भी कर सकते है.

किसी भी वेबसाइट की बैकलिंक प्राप्त करना और उसे यूज करना एक White Hat SEO technique है.

यहां एक गाइड है-

आपने क्या सीखा

ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks free बनाना गूगल सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, लेकिन यह जितना लगता है उतना आसान नहीं है. आपके लिए High Quality Backlink kaise banaye कभी कबार चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

इस आर्टिकल में मैंने आपको आसान टिप्स के जरिये बैकलिंक्स बनाने के तरीको के बारे में बताया है. यह एक व्यापक गाइड है जो मैंने काफी रिसर्च करने के बाद इसे आपके सामने पेश किया है.

इन तरीको आप जल्द ही क्वालिटी बैकलिंक्स बना सकोगे और गूगल सर्च इंजन पर अच्छी रैंक प्राप्त कर सकोगे।

मेरा निवेदन है की अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आपको इससे मदद मिली है तो मुझे कमेंट में जरूर बताये और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वह पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here