Hindi to English Translation कैसे करें | पूरी जानकारी

Hindi To English Translate Kaise Kare
Hindi से English मे ट्रांसलेट करना सींखे

Hindi to English Translation कैसे करें यह सवाल हर एक इंसान के मन मे आता हैं. अंग्रेजी अच्छी ना होने की वजह हमें भी कही बार मुश्किलें उठानी पढ़ती हैं. क्यों की हम अंग्रेजी पढ़ तो अच्छेसे लेते हैं लेकिन उसका सही मतलब क्या हैं यह हमें नहीं पता चल पता जिससे वज़ह हम बाकि लोगो से काफ़ी पीछे रह जाते हैं.

English के शब्दों का Hindi मे मतलब जानने के लिए हम किसी ऍप का या ट्रांसलेट करने वाली वेबसाइट की मदद लेते हैं जिससे हम आसानी से इंग्लिश वर्ड को किसी भी language मे convert करके उसका अर्थ प्राप्त कर लेते हैं.

गूगल पर यदि आप सर्च करते हैं तो आपको ऐसी कही सारी websites देखने को मिलेगी जिसपर हम किसी भी भाषा से किसी और दूसरी भाषा मे आसानी से अपने शब्दों को  ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं. लेकिन इन वेबसाइट पर लिमिटेड फीचर्स होने की वजह से हम सिर्फ 500 शब्दों तक ही ट्रांसलेशन कर पाते हैं और ज़ब बड़े पैराग्राफ या आर्टिकल की बात आती हैं तो यह वेबसाइट हमें पैसे खर्च करने के लिए बोलती हैं जिसके बाद ही अपने आर्टिकल को आप translate कर पाते हैं.

लेकिन शायद आपको पता ना हो, गूगल हमेशा ही लोगो की सहायता करने के लिए सबसे आगे रहता हैं जिसकी वजह आपका काम हमेशा आसान हो जाता हैं. ज़ब भी हमें किसी जानकारी को प्राप्त करना होता हैं तब हम गूगल पर जाकर ही सर्च करते हैं. दुनिया मे इतनी सारी अलग अलग भाषाएँ होने की वजह से और गूगल पर बढ़ते ट्रैफिक की वजह से इस सर्च इंजन वेबसाइट ने Google Translation का अविष्कार किया जिस पर किसी भी text को ट्रांसलेट करने के लिए किसी भी प्रकार की लिमिटेशन नहीं हैं. आप जितना चाहे उतना text कॉपी करके सिर्फ इंग्लिश मे नहीं बल्कि दुनिया की किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हो.

यह वेबसाइट Bengali, Telugu, Marathi, Tamil, Urdu, Gujarati, Kannada, Malayalam, Odia, पंजाबी जैसी 100 से अधिक भाषा मे आपके टेक्स्ट को आसानी से ट्रांसलेट कर सकती हैं.

इसके अलावा यदि आप मोबाइल यूजर हैं तो गूगल ने इसके लिए भी गूगल ट्रांसलेशन का ऍप बनाया हैं जिसका आप free मे इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस आर्टिकल मे मैं आपको गूगल ट्रांसलेशन साथ साथ, पॉप्युलर Apps के बारे मे बताऊंगा जिसपर आप free मे अनलिमिटेड टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले उस website के बारे मे जान लेते हैं जिसे आप अपने काम के लिए यूज कर सकते हो.

Hindi To English Translate Kaise Kare

Best Hindi to English Translation Website

Hindi to English ट्रांसलेशन के लिए गूगल ट्रांसलेशन ही सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है जिसपर हम कितने भी बड़े आर्टिकल्स को आसानी से दूसरी भाषा में कन्वर्ट कर सकते है.

इंटरनेट पर आप जो भी वेबसाइट देखते हो वो गूगल का कोड यूज ही करती है. हलाकि गूगल ट्रांसलेशन वेबसाइट अनलिमिटेड टेक्स्ट (max 5000 words at a time) को ट्रांसलेट करने की अनुमति देती है लेकिन जैसा की मैंने कहा दूसरी जगह पर आप 500 से ज्यादा वर्ड्स का इस्तेमाल फ्री में नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़े-

Google Translate

गूगल ट्रांसलेशन को यूज करने के लिए निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो ध्यान से फॉलो करे. क्यों की इस वेबसाइट के कही और दूसरे फीचर्स के बारे में भी मैंने इस आर्टिकल में बताया है.

इसके अलावा आप यदि हिंदी में आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे हैं तो गूगल का एक प्लगइन भी आता है जिसका इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में भी मैंने इस पोस्ट में चर्चा की है, इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े.

Step 1: Hindi to English Translation के लिए सबसे पहले आपको गूगल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके लिए आप गूगल पर ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश लिख कर भी जा सकते है जिससे वेबसाइट का फीचर आपको सर्च रिजल्ट पर ही देखने को मिलेगा लेकिन आपके पास यदि काफी ज्यादा टेक्स्ट है तो आप निचे की लिंक फॉलो करे क्यों की सर्च रिजल्ट पर बड़े पैराग्राफ को कॉपी करने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है.

Official website – translate.google.co.in

Hindi to English Translation Website App Step 2: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना पैराग्राफ या वाक्य लेफ्ट साइड वाले कॉलम में पेस्ट करने होंगे।

आप एक ही बार में सारा पैराग्राफ कॉपी कर सकते हैं या एक एक करके इसमें डाल सकते हैं, गूगल का यह artificial intelligence स्मार्ट प्रोग्राम अपने आप ही बिना किसी बटन पर क्लिक करे सभी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करते जायेगा और आप उसे राइट साइड वाले कॉलम में देख सकोगे।

Translate Hindi to English Easily

Step 3: जैसा की मैंने कहा पैराग्राफ पेस्ट (Ctrl + v) करने के बाद यह ऑटोमेटिकली आपके टेक्स्ट की लैंग्वेज को डिटेक्ट कर लेगा और राइट साइड के कॉलम में ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को दिखायेगा।

Step 4: उस ट्रांसलेटेड पैराग्राफ को कॉपी करने के लिए आपको राइट साइड पर निचे एक कॉपी करने का बटन भी दिखेगा जिससे आप सभी टेक्स्ट को एक ही क्लिक से कॉपी करके यूज कर सकते हैं.

Copy Translated text

Note: Don’t copy any websites article on your website. It violates Google policy and because of that your website will be penalized from google and can be blocked permanently.

इस आर्टिकल को मैंने सिर्फ जानकारी के तौर पर बताया है जिसका उद्देश्य किसी भी कॉपीराइटेड आर्टिकल को कॉपी करना नहीं है. ऐसी किसी भी टेक्स्ट को बिना परमिशन यूज करना गूगल पॉलिसीज का उल्लघन करता है जिसकी वजह आपको बाद में मुसीबत का सामना भी करना पड सकता है.

Feature of Hindi to English Translation website

यदि आपके पास कोई पीडीएफ या डॉक्यूमेंट फाइल है तो भी आप इस वेबसाइट में अपलोड करके उसके अंदर के टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो।

Supported File Formats – doc, .docx, .odf, .pdf, .ppt, .pptx, .ps, .rtf, .txt, .xls, or .xlsx

Step 1: इसके लिए आपको ऊपर, राइट साइड के Document बटन पर क्लिक करना होगा और Browse your computer बटन पे क्लिक करके अपने फाइल को अपलोड या इन्सर्ट करना होगा।

Hindi to English Upload Button

Step 2: एक बार फाइल successfully अपलोड हो गयी तो आपको निचे के Translate वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे उस डॉक्यूमेंट के अंदर का टेक्स्ट अपने आप ट्रांसलेट हो के न्यू पेज पर ओपन हो जायेगा और वहा से आप उसे कॉपी कर सकते हैं.

translate by docइस तरह से आप गूगल ट्रांसलेशन वेबसाइट की मदद से अनलिमिटेड टेक्स्ट को अपनी भाषा से किसी और दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करके अपने काम के लिए यूज कर सकते हैं.

इसे जरूर पढ़े –

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ सिखने को मिला होगा. और यदि आपको दी गयी जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहां पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताइये जिससे सभी लोग Hindi to English Translation करना सिख सके.

हमारे साथ जुड़ने के लिए फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करे – facebook.com/discoverinhindi 

Previous articleKhabri App क्या है? खबरी ऍप से पैसे कैसे कमाए
Next articleType in Hindi – हिंदी में ब्लॉग Article लिखना सींखे
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here