Type in Hindi – हिंदी में ब्लॉग Article लिखना सींखे

Type in Hindi - Computer par typing karna sikhe

Type in Hindiहिंदी में ब्लॉग Article लिखना सीखे। इस सवाल के जवाब के लिए हम हमेशा ही गूगल पर सर्च करते रहते है लेकिन सही टूल ना मिलने के कारण कही सारे लोग मोबाइल पर ही अपने ब्लॉग आर्टिकल्स को लिखना पसंद करते है और इंग्लिश ग्लोबल लैंग्वेज होने की वजह से कीबोर्ड पर भी इंग्लिश बटन्स ही होते है जिसकी वजह से मोबाइल जैसी hindi typing करना यहां मुश्किल हो जाता है.

हलाकि की यह काफी आसान होता है लेकिन जानकारी की कमी और इंटरनेट पर मौजूद आर्टिकल्स की कम उपलब्धियों के कारण, हमे हिंदी में कंप्यूटर पर टाइपिंग कैसे करे इसकी सही जानकारी नहीं मिल पाती और इसके आलावा मैंने ऐसे कही लोग देखे है जो हिंदी में या अपनी रीजनल लैंग्वेज में ब्लॉग लिखने के लिए टाइपिंग की क्लास भी लगाते है जिनकी वजह से उनका खर्चा और भी बढ़ जाता है.

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको गूगल के ही एक फ्री टूल के बारे में बताऊंगा जिससे आप कंप्यूटर पर आसानी से मोबाइल जैसी hindi typing कर पाओगे। ठीक उसी तरहां जिस तरह हम अपने फ्रेंड या फॅमिली के साथ WhatsApp पर बात करते वक्त करते है.

उदाहरण के लिए आप मेरे इस आर्टिकल को देख सकते है. या फिर मानलो आपने “kaise ho” कंप्यूटर पर लिखा तो आपके कंप्यूटर पर “कैसे हो”  hindi में टाइप हो जायेगा।

तो चलिए देखने और जानते है इस बेस्ट प्लगइन और टूल के बारे में जिसको यूज करके आप आसानी से अपने कंप्यूटर  या लैपटॉप पर Hindi में Typing (Type in Hindi) कर सकोगे।

Type in Hindi - Computer par typing karna sikhe

Type in Hindi – हिंदी में ब्लॉग Article कैसे लिखे 

अपने कंप्यूटर पर Hindi में Typing करने लिए निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे क्यों की अगर एक भी स्टेप छूट गयी तो आप इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह नहीं जान पाओगे।

Note: ब्लॉग आर्टिकल्स लिखने के लिए आपके पास chrome ब्राउज़र होना आवश्यक है।

Step 1: सबसे पहले आपको कंप्यूटर पर जाकर Chrome ब्राउज़र ओपन करना होगा और उसके बाद राइट साइड पर क्षैतिज (Horizontal) 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा जिससे क्रोम ब्राउज़र के सेटिंग्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

Step 2: इसके बाद उसी लिस्ट में आपको More tools का ऑप्शन भी दिखाई देगा, तो उसपर आपको सिर्फ arrow लाकर रखना है और जो दूसरी लिस्ट ओपन होगी वहा से Extension वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. (Follow screenshots) 

Open from here: Chrome web store

Download Hindi Typing Extension

Step 3: इस स्टेप में आपको ब्राउज़र पर सबसे निचे बाये (Left) कॉर्नर में जाकर Open Chrome Web Store वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे क्रोम का extension online वेब स्टोर ओपन हो जायेगा।

Open Chrome Web Storeइसे जरूर पढ़े-

Step 4: वेब स्टोर ओपन होने के बाद आपको वहाँ पे  simply “Google Input Tool” टाइप करके सर्च करना है. और जो फर्स्ट टूल सर्च रिजल्ट में आएगा उसे आपको Add to Chorme बटन पे क्लिक करके इनस्टॉल कर लेना है.

Search Google Input Tool

Step 5: इनस्टॉल होने के बाद यदि आपके ब्राउज़र पर कही सारे extensions पहले से मौजूद है तो आपको ब्राउज़र के ऊपर की पट्टी पर यह एक्सटेंशन नहीं दिखाई देगा। तो उसके लिए आपको उसे Pin करना होगा।

Google Input Tools को ब्राउज़र के नेविगेशन बार पर लगाने के लिए उसके सामने वाले पिन Symbol पर क्लिक करे. (see below screenshot) 

Pin Typing Tool on Chrome Navigation Bar
Step 5: Google Input Tool ब्राउज़र पर दिखने के बाद आपको जिस भी लैंग्वेज में ब्लॉग लिखना है वो लैंग्वेज, एक्सटेंशन में ऐड करनी होगी। इसके लिए browser पर लगे गूगल एक्सटेंशन पर क्लिक करके उसके निचे वाले Extension options बटन पर क्लिक करे. इस पर क्लिक करने से आपके पसंद की language को इन्सर्ट करने का एक पेज न्यू टैब में ओपन होगा।

Open Extension Setting

Step 5: आपको जिस भी लैंग्वेज में आर्टिकल लिखना है उस लैंग्वेज को लिस्ट में से सिलेक्ट करके, उस लिस्ट के सामने वाले (राइट एरो) बटन पे क्लिक करे जिससे वो लैंग्वेज आपके एक्सटेंशन लिस्ट में ऐड हो जाएगी और आपके ब्राउज़र के नेविगेशन बार पर आपको देखने को मिलेगी।

Add Your Language

Step 6: यह हमारी फाइनल स्टेप है, इस स्टेप में आप जिस भी लैंग्वेज में ब्लॉग आर्टिकल या जो कुछ भी लिखना चाहते हो उसके लिए आपको ब्राउज़र के नेविगेशन बार पर जाकर गूगल इनपुट टूल के आइकॉन वाले बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे एक लिस्ट निचे स्क्रॉल होगी और उसपर आपको आपने इन्सर्ट की हुयी सभी भाषाएँ दिखाई देगी।

जिस भी भाषा में ब्लॉग लिखना चाहते हो उसे सेलेक्ट करे और आप जहा पर भी ब्राउज़र मे टाइप करना चाहते हैं उस वेबसाइट को ओपन करके लिखना स्टार्ट कर दे.

 

इस यूज करने का तरीका बहोत ही आसान है. शुरुवात में आपको समझने में दिक्कत आ सकती है लेकिन प्रैक्टिस करने के बाद आप आसानी से किसी भी आर्टिकल को मोबाइल जैसा लिख सकोगे।

Type in Hindi

कुछ जरूरी बाते याद रखे-

  1. लिखते वक्त आपको अगर किसी वर्ड को इंग्लिश में लिखना है तो आपको फिरसे ब्राउज़र नेविगेशन बार पर से आइकॉन पर क्लिक करके, लिस्ट में निचे लिखे turn off बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे कीबोर्ड फिरसे नॉर्मल हो जायेगा और आप इंग्लिश में लिख सकोगे।
  2. लिखते वक्त आपको कीबोर्ड पर enter बटन दबाने की जरुरत नहीं है. क्यों जब हम स्पेसबार दबा कर अगला वर्ड लिखने जायेंगे तब आपका हिंदी शब्द ऑटोमैटिकली टाइप हो जायेगा।
  3.  गूगल इनपुट टूल को ब्राउज़र पर से रिमूव करने के लिए आप फिरसे Step 2 (Extensions page) पर जाकर उस टूल को रिमूव कर सकते है. या फिर आप उसे टेम्पररी टॉगल on-off करके disable भी कर सकते है, जिससे बाद में आप उसका इस्तेमाल कर सको.

तो दोस्तों यह थी जानकारी हिंदी में ब्लॉग Article (Type in Hindi) लिखने की जिससे आप आसानी से कंप्यूटर पर हिंदी में ब्लॉग लिख के अपना ब्लॉगिंग करियर स्टार्ट कर सकते हैं.

यदि आपको इस आर्टिकल को पढ़के कुछ सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इसकी मदद से Hindi में Type करना सीख सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here