Create a link in Blogger | Post में hyperlinks कैसे इन्सर्ट करे

Create hyperlink in blogger

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Post में hyperlinks कैसे इन्सर्ट करे (how to Create a link in Blogger blog). Internal linking और वेबसाइट बाउंस रेट सुधारने के लिए हर एक ब्लॉगर को अपने आर्टिकल के अंदर link build करनी होती हैं जिससे उनके बाकि पेजेस पर ट्रैफिक आकर ब्लॉग की rank improve होने के chances बढ़ जाते है.

Internal linking करना किसी भी प्लॅटफॉर्म पर काफी आसान होता हैं, क्यों blogger और WordPress जैसे प्लॅटफॉर्म पर link को इन्सर्ट करने के इनबिल्ट options दिए होते हैं, इसलिए link building करना एक आसान तरीका है. लेकिन यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो internal और external linking करने के लिए आपको इस फीचर को जरूर जानना चाहिए.

इस आर्टिकल मे मैं आपको Blogger मे Hyperlinks कैसे Create करते हैं इसके बारे मे जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप भी अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ा सकते है.

Link building करना SEO का ही एक part हैं जिससे visitors को बाकि pages देखने के लिए attract किया जाता हैं. Linking SEO का ही एक पार्ट होने की वजह से हर एक ब्लॉगर को internal और external दोनों लिंक्स को पोस्ट में जरूर add करने चाहिए।

लेकिन लिंक्स कैसे insert करते हैं यह जानने से पहले हम Internal और external लिंक्स क्या होती हैं इसे पहले समझ लेते हैं.

Internal vs External links

Internal links– यह वो लिंक्स होती है जो आपके वेबसाइट के किसी पेज से आपके ही वेबसाइट के अंदरके दूसरे पोस्ट (आर्टिकल) को लिंक करती है.

समझने के लिए आपने आर्टिकल लिखते वक्त निचे एक लिंक डाल दी जिसमे आपने reference link को विजिट करने के लिए कहा है.

For example,

जरूर पढ़े-

External links– इसे out-bound लिंक्स भी कहा जाता है. यह वो links होती है जो आपके वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट को पॉइंट करती है.

जैसे आपने रिफरेन्स के तौर पर अपनी दूसरी साइट को पोस्ट के अंदर लिंक किया हो. या फिर बैकलिंक्स देने के लिए अपने किसी दूसरे वेबसाइट की लिंक पोस्ट में लिस्ट की हो.

for example,

इंडिया की किसी भी बैंक की जानकारी के लिए जरूर विजिट करे-

Create hyperlink in blogger

Post में hyperlinks कैसे इन्सर्ट करे (How to insert hyperlink in blogger)

Blogger में hyperlink इन्सर्ट करना बहोत आसान है. इसके लिए निचे दिए हुए कुछ जरूरी स्टेप्स आपको फॉलो करने होंगे।

Step 1: Blogger पर Login करने के बाद New post में आपको जिस भी टेक्स्ट को as a link convert करना है, उसे select करके dashboard पर दिए गए toolbar में से Link वाले ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना है. (follow screenshot)

यहां पर मैंन ब्लॉगर वेबसाइट से test page 2 नाम से एक अलग पेज create किया था जिसकी लिंक मैंने कॉपी की है. (स्क्रीनशॉट चेक करे)

Step 2: toolbar से टेक्स्ट सेलेक्ट करके Link वाले ऑप्शन पर जाने के बाद आपको > Web address के सामने वाले text box में लिंक पेस्ट कर देनी है.

यदि आप उस लिंक को new tab में ओपन करना चाहते है तो “Open this link in a new window” के सामने tick कर दे. और अगर वह लिंक external है तो rel=”nofollow” attribute के सामने क्लिक करके OK बटन पर hit करे.

यहांपे मैंने Test page 1 पेज पर “click here” टेक्स्ट से लिंक create की थी (उस लिंक पर क्लिक करने से Test page 2 ओपन होगा) क्यों की web address में मैंने उस पेज की लिंक पेस्ट की थी.

Example-

अगर आपको How to create link in blogger (blogger में हाइपरलिंक कैसे इन्सर्ट करे) यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करे और अगर आप हमारे वेबसाइट पर नए है तो बाकि वेब पेजेस पर जाकर भी visit करे क्यों की हमने आपके लिए ब्लॉगर और वर्डप्रेस से संबंधित कही सारे पोस्ट पब्लिश किये है, जिससे आप अपने वेबसाइट को आसानी से रैंक करा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here