How to Delete blogger blog permanently in Hindi

How to Delete blogger blog permanently

ब्लॉगिंग कैसे करनी है यह जानने से पहले ही हम सिखने के लिए ब्लॉगर पर नया ब्लॉग बनाते ही रहते है लेकिन बाद मे जब आप same अकाउंट से एक permanent blog बनाने के बारे में सोचते है तब आपके सामने पुराने ब्लॉग को डिलीट करने की परेशानी खड़ी हो जाती है. इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपको एक सही तरीका बताने वाला हूँ जिससे आप उन sample या किसी भी ब्लॉग को permanently कैसे delete कर सकते है (How to Delete blogger blog) यह जान सके और इसके साथ मैं आपको उसे restore करने का तरीका भी बताऊंगा जिससे यदि आपका मन बदल जाये तो आप delete हुए ब्लॉग को जब चाहे तब यूज कर सके.

Blogger account से blog डिलीट करना बहोत ही आसान है, लेकिन ब्लॉग डिलीट करने से पहले हमे कुछ जरूरी स्टेप्स फॉलो करने होते है जिससे आप अपने ब्लॉग को बाद मे restore कर सकते हैं. इसलिए इस आर्टिकल अंत तक पढ़े जिससे आपके मन में इससे जुड़े जो भी सवाल है वो क्लियर हो जाए और आप ब्लॉग delete कैसे करते है यह सिख सके.

How to Delete blogger blog permanently

How to Delete blogger blog in Hindi

ब्लॉगर ब्लॉग को डिलीट कैसे करना है यह सिखने के लिए निचे दिए हुए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे.

Step 1: Blog को डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने blogger account में लॉगिन करे और साइडबार navigation menu पर से Settings > Other > Delete Blog सेक्शन में जाकर Delete blog लिंक पर क्लिक करे। (follow screenshots)

navigate delete blogger account settings

Step 2: किसी भी ब्लॉग को डिलीट करने से पहले उसका backup लेना ही समझदारी की बात होती है, इसलिए  अपने ब्लॉग के Comments, posts, pages का बैकअप लेने के लिए आपको Download blog बटन पर क्लिक करना होगा।

backup before delete

इसके बाद एक xml फाइल डाउनलोड होगी जिसे आपको संभालकर रखना है ताकि बादमे आप उसे रिस्टोर करने के लिए यूज कर सके.

Note: back up लेने के लिए आप उसके ठीक ऊपर लिखे Import & back up सेक्शन पर से भी Backup content बटन पे क्लिक करके xml file को डाउनलोड कर सकते है.

Step 3: अब ब्लॉग को temporary डिलीट करने के लिए Delete This Blog बटन पर क्लिक करिये जिससे पेज reload होके आपका ब्लॉग डिलीट हो जायेगा। लेकिन यहां ध्यान में रखे की इससे ब्लॉग blogger के trash में जाकर add होता है और वहा पर जाकर आपको उसे permanently delete करना होता है.

click on delete to throw it in trash

Delete blogger blog permanently

ब्लॉग को temporary delete करने के बाद यदि आप उसे restore करना चाहते है या permanently डिलीट करना चाहते है, तो आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Step 4: Dashaboard के ऊपर के लेफ्ट साइड में आपको आपके लिस्ट ऑफ़  blogs दिखाई देंगे जिसपर से आप ब्लॉग को स्विच करते है. उसी बटन पर क्लिक करने के बाद ब्लॉग्स की एक लिस्ट निचे स्क्रॉल होगी और उसे लिस्ट में आपको निचे एक और Deleted blogs का ऑप्शन भी दिखाई देगा। तो वहा पर से अभी आपने जिस ब्लॉग को डिलीट किया है उस पर आपको क्लिक कर देना है.

permanently delete your blog

Step 5: इस पेज में आपको screen पर 2 बटन्स दिखाई देंगे-

  • Permanently Delete – इस बटन पर क्लिक करने से ब्लॉग permanently डिलीट हो जायेगा।
  • Undelete – यहां पर क्लिक करने से आप डिलीट हुए ब्लॉग को फिरसे रिस्टोर कर सकोगे।

final step

Permanently delete ब्लॉग को restore कैसे करे

ब्लॉग permanently डिलीट हो जाने के बाद आप उसे रिस्टोर नहीं कर सकते लेकिन आप उस कंटेंट को जरूर नए ब्लॉग में रिस्टोर कर सकते है जिसका आपने old ब्लॉग डिलीट करते वक्त backup लिया था.

Step 1: जानकारी को रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले अलग नाम से एक नया ब्लॉग create करे.

Step 2:  उसके बाद Blogger के Navigation sidebar पर से Settings > Other > Import & back up सेक्शन में जाकर Import Content बटन पर क्लिक करे.

import your backup

Step 3: Import Content बटन पर क्लिक करने से एक विंडो popup होगी जहा पर आपको पहले तो I’m not a robot पर टिक करके खुदको वेरीफाई करना होगा और फिर Import from computer बटन पर क्लिक करके उस downloaded xml फाइल को आपके computer या mobile जहा अपने उसे save करके रखा है, वहा से सिलेक्ट करके open करना होगा।

इसके बाद आपका कंटेंट पहले से जैसा था वैसा restore हो जायेगा। लेकिन ब्लॉग permanently delete करने से पहले theme पेज पर जाकर अपने template का भी बैकअप अपने कंप्यूटर पर सेव करके रखे, जिससे उस थीम को भी आप रिस्टोर कर सके.

import it from your computer

आपके कुछ जरूरी सवाल 

1. ब्लॉग डिलीट करने के बाद क्या हम multiple blogs create कर सकते है? 

Ans: आप जितने चाहे उतने ब्लॉग्स क्रिएट करके पब्लिश कर सकते है और इसकी कोई भी लिमिट नहीं है.

2. Blog permanently डिलीट करने के बाद क्या same डोमेन नेम से नया ब्लॉग बना सकते है?

Ans: नहीं। आपको नए डोमेन नाम से new blog क्रिएट करना होगा।

3. Restore करने से template भी रिस्टोर होगा या नहीं?

Ans: नहीं। इसके लिए आपको ब्लॉग डिलीट करने से पहले theme पेज में जाकर template का भी backup लेना होगा।

जरूर पढ़े-

इसके अलावा भी आपके मन अगर कोई भी सवाल है तो आपके नाम के साथ सवाल को कमेंट सेक्शन में मुझे जरूर बताइये जिससे मैंने reference के तौर पर आपके question को भी इस लिस्ट में शामिल कर सकू.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताइये जिससे सभी Blogger से blog permanently delete और restore करना सिख सके.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here