Disable Right Click | Blog मे Post ko copy होने से कैसे बचाये

Post ko copy होने से कैसे बचाये

क्या आप ब्लॉग में पोस्ट को कॉपी होने से कैसे बचाए यह जानना चाहते है. यहा आप right click disable javascript code और inside body code के जरिये blogger और wordpress दोनों में पोस्ट को कॉपी होने से बचा सकते है.

आजकल internet का जमाना हैं और इस जमाने मे लोग घर बैठे ही blogging या किसी ऑनलाइन business के जरिये पैसे कमाना चाहते हैं. और जहाँ पर online की बात होती हैं तो इसमें काफी सारे frauds भी होते हैं.

इस आर्टिकल मे मैं आपको Cyber security के बारे मे ज्ञान नहीं देने वाला बस मेरा यही कहना ही जिनके साथ ये content चोरी होने वाली घटनाये हुयी है उनकी जगह पे आप भी हो सकते है. इसलिये ये जो article आप पढ़ रहे है वो इसी बारे मे हैं की कैसे आप इस नए रफ्तार वाले जमाने मे अपने मेहनत से लिखें content को चोरी होने या copy होने से कैसे बचा सकते है और अपने ब्लॉग में Right Click को Disable कैसे कर सकते है.

हम जब कॉलेज मे तब क्या करते थे? जब कभी भी हमे इंटरनेट पर से जानकारी चाहिये होती थी तब हम किसी website पर जाकर बस वहा से इन्फॉर्मशन कॉपी करते थे और उसे teacher को दिखाते थे.

लेकिन कुछ ऐसी भी वेबसाईट थी जिनपर कितना भी चाहे right click करके कॉपी करने कि कोशिश करे तब भी उनपर कुछ असर ही नही होता था. तब मै यही सोचता था कि शायद इन्हें पता चल गया होगा कि हम इनकी इन्फॉर्मशन कॉपी कर रहे है. ऐसे मे मेरे मन में कहि सारे सवाल आते थे की यह कैसे हो सकता है? इनका कंटेंट कॉपी क्यों नहीं हो रहा?

इस आर्टिकल मे आपको यही बताऊंगा कि वो websites ऐसा कैसे कर रही थी. इसके लिये मैंने दो तरिके बताये हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग कि जानकारी चोरी होने से protect सकते है.

  1. Query Inside Body
  2. Using JavaScript

इन तरिको को use करने के बाद आपके ब्लॉग या वेबसाईट पर right click disable हो जायेगा, जिससे कोई भी आपके ब्लॉग पर सिर्फ information पढ सकेगा और लिंक पर click कर किसी दुसरे page पर जा सकेगा और right click disable होने के वजह से आप अपने ब्लॉग कि जानकारी को copy होने से भी बचा सकोगे.

Post ko copy होने से कैसे बचाये

Blog पर Right click को Disable कैसे करे?

आपके website के जानकारी को copy होने से बचाने के लिये आपको नीचे दिये गये स्टेप्स को follow करना होगा.

हम यहा पर दो methods बताने वाले है जिससे आप right click को disable कर सकते है . तो चलीये देखते है ये कौनसे दो methods हैं और इसे किस तरह से करना होगा.

1. सबसे पहले अपने Blogger account मे login करके Dashboard पे जाना हैं.

2. फिर Themes >> HTML Editor पर जाकर click करना हैं. जिससे की आपके Template का HTML code editor ओपन होगा.

Go to Edit HTML

इसके बाद आप निचे दिए methods मे से कोई एक code का use कर सकते है.

1. Query Inside Body

इस तरिके मे आपको नीचे दिये code को कॉपी करके अपने ब्लॉगर के HTML editor मे जाकर <body> tag के अंदर code paste करना हैं. आप निचे की screenshot मे देख सकते है की कहा आपको code paste करना हैं. जो highlighted code आपको दिख रहा हैं उसी के जैसा आपको code कॉपी करके डालना हैं.

For example, <body PASTE-CODE-HERE>

Find body tagनिचे के code को कॉपी करे

<!-- body tag ke andar paste kare
for example, <body PASTE-HERE>
-->
ondragstart="return false" onselectstart="return false"

2. Right Click Disable JavaScript

इस method मे JavaScript code को आपको closing </body> के उपर paste करना हैं.

Find close body tag in bloggerनिचे के right click disable javascript code को कॉपी करे

<!-- code ko </body> tag ke upar
     paste kare -->
    
<script type='text/javascript'>
 if (typeof document.onselectstart != "undefined") {
     document.onselectstart = new Function("return false");
 } else {
     document.onmousedown = new Function("return false");
     document.onmouseup = new Function("return false");
 }
</script>
<!-- written by discoverinhindi -->

ये भी याद रखे की Blogspot और WordPress दोनों मे HTML edit करने का ऑप्शन आसानी से मिल जाता है. आम तौर पर ये सभी Themes/Template मे होता है।

जरूर पढ़े-

अगर आपको HTML editor मे code paste करने मे दिक्क़त आरही हैं तो इस code को आप Layout >> Widget मे जाकर भी डाल सकते हैं और ये Script दोनो जगहा बिलकुल सही काम करेगी. Try करने के लिए आप अपना blog open करके कॉपी करके देखे.

Send Report to Google about Copy Content

यह exception case हैं. इसमें अगर ये दोनों चीजे करने के बावजूद आपका content आपको दूसरे site पर दिखाई देता हैं और आप Owner को contact करके delete करने के लिए भी कहते हैं पर वो नहीं मान रहा तो last option मे आप Google को इस बारे मे रिपोर्ट कर सकते हैं. यहां पर दो केसेस हो सकते हैं

1. अगर उसका blog blogspot.com पर है तो उसकी post को Google delete कर देगा और अगर 70% से ज्यादा content कॉपी हैं तो Google उसका blog भी delete कर सकता है.

2. इस case मे चुराने वाला या Copy करने वाला अगर WordPress जैसी किसी Third Party platform का इस्तेमाल कर रहा हैं तो Google उसके post को Search Engine पर से हटा देगा.

यहां रिपोर्ट करे – Google Copyright Voilation Form

इस तरह से आप अपना content chori hone se kaise bachaye इसके बारे मे सिख सकते है. उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये post पसंद आयी होगी और आपको काफी सारी जरूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आपको हमारा Right click disable javascript in hindiआर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे सबको इस टर्म के बारे मे पता चले.

Previous articlePagemaker क्या हैं – Features, History, Toolbox [Hindi]
Next articleWordPress पर Custom Theme कैसे Install करे?
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here