Instagram Reel क्या हैं? Instagram Reel Video कैसे बनाये

Instagram पर Reel Video कैसे बनाये | पूरी जानकारी हिंदी में

हॅलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Instagram पर Reel वीडियो कैसे बनाते है और इसके क्या क्या फीचर्स है, इसे कैसे यूज करना है, कैसे access करना है, कैसे आप वीडियो को एडिट कर सकते हो, इन सभी फीचर्स की जानकारी इस आर्टिकल में दूंगा जिससे आप इसे पूरी तरह समझ जाये।

Indian गवर्नमेंट के chinese App बंद करने के डिसिजन से Tiktok जैसा पॉपुलर वीडियो शेयरिंग app जिसने भारत में अपना बिज़नेस सेट कर लिया था और लाखो लोग इसे इंडिया में यूज कर रहे थे, और खासकर इससे पैसे भी कमा रहे थे। ऐसे पॉपुलर chinese app को सरकार ने 30 June 2020 को पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

पर Tiktok बंद होने के ठीक ७ दिन बाद ही इंस्टाग्राम ने अपने लाखो-करोडो यूजर्स के लिए टिकटोक app वीडियो शेयरिंग जैसा ही फीचर इंस्टाग्राम पर अपडेट किया जिसे हम Instagram Reel कहते है।

हालांकी यह टिकटोक जैसा अलग वीडियो शेयरिंग App नहीं है पर देखा जाये तो यह टिकटोक की तरह ही काम करता है। इसके कुछ फीचर्स के कमी के बावजूद भी यह आपकी सारी कंडीशंस फुलफिल कर सकता है जिसे आप टिकटोक में वीडियो बनाते वक्त करते थे। तो चलिए इससे वीडियो कैसे बनाते है यह जानने से पहले यह जान लेते है की इंस्टाग्राम रील आखिर में है क्या।
Instagram पर Reel Video कैसे बनाये | पूरी जानकारी हिंदी में

Instagram Reel क्या है?

कुछ सालो पहले इंस्टाग्राम एक अलग कंपनी थी पर फेसबुक ने उसे खरीद लिया। फेसबुक का advertising नेटवर्क काफी strong और दुनिया फैला हुआ है और इसी नेटवर्क का इस्तेमाल फेसबुक ने इंस्टाग्राम के advertising के लिए किया और वह उनके सोच से भी ज्यादा उसमे सफल हुए।

हालांकी फेसबुक इंस्टाग्राम के रील फीचर पर पहले से ही काम कर रहा था पर सरकार ने टिकटोक अचानक बंद करने के कारण फेसबुक ने तुरंत ही इसे बीटा version में लॉन्च किया और वह काफी कम दिनो में ही बहोत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ।

इंस्टाग्राम के रील्स फीचर के जरिए यूजर्स टिकटॉक की तरह ही 15 सेकेंड का म्यूजिक वीडियो बना सकेंगे और विडियो के बैकग्राउंड में भी बदलाव कर सकेंगे, टिकटॉक की तरह विडियो की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकेंगे।

इस सर्विस में टिकटॉक का ‘Duet’ फीचर भी यूजर्स को देखने को मिल जायेगा। और इसके अलावा पूरा विडियो बनाने के बाद यूजर इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर भी कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम रील वीडियो फीचर, यूजर को वीडियो अपने किसी भी फ्रेंड्स को डायरेक्ट मेसैज के थ्रू भेजने की अनुमति भी प्रदान करता है।

अलग App डाउनलोड करने की जरूरत नहीं 

अगर आप पहले से ही इंस्टाग्राम यूज कर रहे है तो आपको Instagram reel वीडियो को access करने के लिये अलग से app डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

यह फीचर आपको इंस्टाग्राम app में ही मिल जायेगा। यदि आपको पता नहीं है तो मैं बता दू की यह फीचर भारत के अलावा बाकि देशो में पहले से ही था पर टिकटोक ban करने के बाद फेसबुक ने इसे भारत में भी अब लॉन्च कर दिया गया है, जिसका आप अब लाभ उठा सकते है।

Instagram Reel मोबाइल में नहीं दिख रहा क्या करू?

कही लोगो की यह कंप्लेंट रहती है की मैंने इस्टाग्राम इनस्टॉल कर लिया है पर मेरे अकाउंट में इंस्टाग्राम रील फीचर नहीं दिख रहा है तो इसे कैसे एक्टिवेट करे?

देखिये जैसा की मैंने कहा था की अभी यह as a testing फीचर की तरह लॉन्च किया है, पर जल्द ही यह कम्पलीट version में सभी users के लिए पब्लिश हो जायेगा तो इसकी आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी है, पर आप बीटा version के बावजूद भी इसका लाभ उठा सकते है।

Instagram Reel tab को activate करने के लिए आपको सबसे पहले प्लेस्टोर में जाकर अपने Instagram के बीटा version को activate करना होगा नही तो आप इस फीचर को यूज नहीं कर सकेंगे।

Reel Video कैसे बनाये

यदि आपने बीटा version को एक्टिवेट कर लिया है तो इंस्टाग्राम App में एक नया टॅब एक्टिवेट हो गया होगा जहा पर आप इंस्टाग्राम पर अपलोड सभी रील्स को देख सकोगे।

रील वीडियो बनाने के पेज को आप इंस्टाग्राम में ३ तरीको से ओपन कर सकते हो-

  1. Reel tab में जाने के बाद right साइड के ऊपर वाले कैमरा बटन पे क्लिक करके।
  2. इंस्टाग्राम home पेज को left से right swap करके।
  3. इंस्टाग्राम के होम पेज में ऊपरी हिस्से पर लेफ्ट साइड camera आइकॉन पर क्लिक करके।

अब हम वीडियो बनाने के और चलते है। इसके लिए आप निचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे-

Step 1: Camera tab पर क्लिक करने से आप वीडियो सेक्शन में चले जाओगे जहा से आप stories, या live वीडियो इस्टाग्राम पर बनाते हो।

Step 2: वहा पर अब reels का ऑप्शन भी beta version एक्टिवेट करने के बाद दिखाई दे रहा होगा, तो उसके ऊपर वाले गोल वीडियो बटन को आपको एक बार ही दबाना है और १५ seconds तक अपना वीडियो शूट करना है।

यदि आप उससे कम समय के लिए वीडियो बनाना चाहते हो तो उसे उतनी ही देर तक ही दबाये रखे जितनी देर तक आप वीडियो शूट करना चाहते हो। बस यह ध्यान में रखे की आपके पास 15 seconds की ही लिमिट है।

Step 3: आप पहले से बने वीडियो को भी पब्लिश कर सकते हो. उसके लिए उसी Reels पेज पर निचे left की और एक गैलरी का बटन होगा वहा से आप अपने फ़ोन पर स्टोर किसी भी वीडियो को As a reel या स्टोरीज पब्लिश कर सकते हो।

Step 4: वीडियो शूट करने के बाद हमे स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में 5 float ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे,

  • Music – यहाँ से आप वीडियो में Instrumental म्यूजिक, songs या मूवी के dialogues add कर सकेंगे।
  • Speed – आपने बनाई वीडियो की स्पीड को कंट्रोल कर सकेंगे।
  • Effects – इस आइकॉन पर क्लिक करने से उसी पेज पर निचे इफेक्ट्स के बटन्स enable हो जायेंगे। effects चेंज करने के लिये आप उस निचे के बटन्स को लेफ्ट साइड में स्क्रॉल करे।
  • Timers – टाइमर से आप अपनी वीडियो की लेंथ को 15 सेकंड्स से कम में एडजस्ट कर सकोगे। या वीडियो के किसी पार्ट को Cut कर सकोगे जो आप वीडियो में नहीं दिखाना चाहते।
  • Align – यह काफी बेहतर फीचर है इससे आप वीडियो में आपकी पोजीशन को बदल सकते हो।

जैसे उदाहरण के लिए अगर आपने 5 seconds तक खड़े होकर वीडियो बनाया है और अब आप अगले 10 सेकंड में बैठकर वीडियो बनाना चाहते हो तो उस 5th नंबर के लेयर वाले आइकॉन को दबाकर वीडियो शुरू करे। और आप देखेंगे की वीडियो ५ सेकण्ड्स के बाद से ही स्टार्ट होगा।

Step 5: Instagram reel वीडियो पूरी बन जाने के बाद उसे पब्लिश करने के लिए वीडियो के सामने वाले  > arrow पर क्लिक करे।

अगले पेज में आपको आपका वीडियो फाइनल कैसा बना है वह दिखाया जायेगा। अगर सबकुछ ठीक है तो फिरसे  > arrow पर क्लिक कर के अगले स्टेप की और बढ़े।

अब अगले पेज पर आपको २ ऑप्शंस दिखाई देंगे की आप वीडियो को reels की तरह पब्लिश करना चाहते हो या as a स्टोरी पब्लिश करना चाहते हो। उसे आप अपने हिसाब से choose करके finally share button क्लिक करके उसे publicly शेयर कर दे।

वीडियो शेयर हुआ या नहीं देखने के लिए आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर reels section में उसे चेक करे।

अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आप को वीडियो बनाने में दिक्कत आरही है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताये और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे सभी इस फीचर को अच्छे से समझ सके।

Previous articleTop 10 Best Blogging Niche To Make Money 2020 (Hindi)
Next articleDark Web क्या है और यह क्यों खतरनाक है
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here