Instagram से पैसे कैसे कमाए (2020) | सिर्फ 100 Followers में

Instagram से पैसे कैसे कमाए (2020) | सिर्फ 100 Followers में

Instagram से पैसे कैसे कमाए वो भी सिर्फ 100 Followers में? Instagram जो एक फोटो शेयरिंग सोशल प्लेटफार्म है, जहाँ पर हर दिन लाखो करोडो फोटोज शेयर और लाइक्स होते है. आपने Instagram में कही पेजेस को देखा होगा, जिनके लाखो followers होते है और वोह पैसे कमाने लिए इन्ही तरीको का इस्तेमाल करते है जो मैं आपको  इस पोस्ट में आगे बताने वाला हूँ.

यहां पर मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूँ जिससे आपके पास यदि १०० – २०० followers भी रहेंगे तब भी आप अच्छी खासी Earning कर के पैसे कमा सकोगे। इस लिए पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और समझे की Instagram account को आपको कैसे पैसे कमाने के लिए यूज करना है.

Instagram आज के टाइम का सब्सेस ज्यादा पॉपुलर app है. जहां पे किसी टाइम लोग फेसबुक का यूज कर रहे थे, फिर Snapchat आया और आजकल लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंस्टाग्राम का कर रहे है.

Daily अगर देखा जाये तो हर दिन ५० करोड़ से ज्यादा लोग अपनी स्टोरीज को शेयर करते है, तो आप इससे अंदाजा लगा सकते है की कितना ज्यादा चल रहा रहा है आज के टाइम में इंस्टाग्राम। अगर आप इंस्टाग्राम को सिर्फ लाइक और कमेंट के लिए यूज करते हो और पैसा नहीं कमा रहे तो भाई इसमें सबसे बड़ी गलती आपकी है. क्यों की मुझ जैसे बहोत से लोग इंस्टाग्राम से भर भर के पैसा कमा रहे है, जो की आपकी monthly Income बन सकती है और आपकी फॅमिली को सपोर्ट करने में भी हेल्प कर सकती है.

इंस्टाग्राम में earning करने का सबसे ज्यादा potential है, पर यह पढ़ते वक्त आपके मन में सवाल भी आ रहा होगा की कैसे हम इसका सही इस्तेमाल कर सकते है.

अगर ब्लॉगिंग के लिए डोमेन खरीदना चाहते है तो इसे पढ़े-

यहां पैसे कमाने के लिए कोई डायरेक्ट मेथड नहीं है, पर आप इंस्टाग्राम से Indirectly बहोत ज्यादा पैसा कमा सकते हो, जो के छोटे छोटे इंस्टाग्राम अकाउंट वाले आजकल करते है. जो मैं मेथड को यूज करता हूँ और किस तरह से आप इसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपकी भी इससे earning हो सकती है.

Instagram से पैसे कैसे कमाए (2020) | सिर्फ 100 Followers में

Instagram से पैसे कैसे कमाए

नीचे हमने आपको बहुत ही आसान तरीके बताए हैं जिनकी सहायता आप पैसे कमा सकते हो, पर फिर भी कोई भी चीज़  करने के लिए आपको मेहनत की जरूरत होगी, आप जितना फोकस करोगे उतना ही ज्यादा आप इसमें Earn कर सकोगे। तो चलिए इंस्टाग्राम से आप कैसे पैसे कमा सकते हो इसे देखते है.

1. Create Instagram Account  

तो इंस्टाग्राम पे पैसे कमाने लिए सबसे पहली जो चीज है वोह है, आपके पास अपना खुदका इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए। आपको वैसी ही प्रोफाइल Create करनी है जिस तरह से एक आम user करता है.

अकाउंट बनाना बहोत आसान है, आप बस एक ID create करे, Email और Password सेट करे और आपकी प्रोफाइल create हो जायेगी। इसके अलावा आप Facebook के साथ लिंक करके भी प्रोफाइल बना सकते हो.

2. Decide Niche (Topic) 

अब प्रोफाइल किस चीज पर बनानी है तो उसके लिए आपको एक Niche decide करना पड़ेगा। और Niche क्या होता है की, सबसे पहले आपको एक topic decide करना होगा, उस पर आपकी प्रोफाइल तैयार करनी होगी। जैसे के हमारी प्रोफाइल है ब्लॉगिंग या hosting के related और जो भी ऑनलाइन Earning प्लेटफार्म होते है, उसके रिलेटेड बनायीं है.

इसको छोड़ कर आपका Niche किसी भी चीज पर हो सकता है जैसे Fitness, Body Building, Pets, Quotes, Education, Health या फिर किस भी टॉपिक पर जिसका आप Regularly Content प्रोवाइड कर सकते हो, तो उस पर टॉपिक पर आपको एक Instagram प्रोफाइल बना लेना है.

3. Add Content 

अब प्रोफाइल create करने के बाद सबसे Important चीज है, वो की आपको उस पर आपका कंटेंट डालना स्टार्ट करना होगा। बिच बिच में आप स्टोरी शेयर कर सकते है, Instagram में लाइव जा सकते है जिससे एक आपका connect बना रहे, आपके followers के साथ.

अगर आप लाइव नहीं जाना चाहते तो कोई बात नहीं पर बिच बिच में ऐसे photos भी शेयर करो जिससे पढ़कर यूजर आपके साथ कनेक्ट रहे और वो लोगो को भी आपके प्रोफाइल पेज के बारे में बताये। इससे ये पता चलता है आप कितना serious और active है आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर.

जैसे ही आप हर रोज कुछ कुछ अपने Niche के ऊपर पोस्ट करोगे तो समय के साथ आप देखोगे की आपके followers बढ़ रहे है. पर जैसे के मैंने ऊपर कहा earning करने के लिए आपको  Followers की जरूरत नही है, आपको बस Decent amount ऑफ़ users होने चाहिए। अब वोह २००, ३०० हो तब भी आपका काम चल जाएगा।

अब एक बार आपके अकाउंट पे followers बढ़ना शुरू हो जायेंगे, तो उसके बाद आपको २ methods को यूज करना है जिससे मैं बहोत सारी Earning करता हूँ-

  1. Paid Promotion
  2. Affiliate Marketing

 1. Paid Promotion  

अब पेड़ प्रमोशन में क्या होता है की आपको paid stories मिलती है, Paid posts मिलते है, जो की आपको आपके अकाउंट में पोस्ट करनी होती है और आपको उसके लिए एक dedicated amount दिया जाता है. और ये जो Rates रहते है वो आपके Niche के according रहते है.

Instagram से पैसे कैसे कमाए (2020) | सिर्फ 100 Followers में

यदि आप ब्लॉगिंग Niche में देखो तो आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है, लेकिन अगर आप Pets वाली साइड चले जाओ तो आपको कम रेट मिलेगा। इसलिए ये जो Earning है वोह आपके टॉपिक के ऊपर depend रहेगी। इसलिए ऐसे ही Niche को चुनना जिस पर आप पोस्ट या photos शेयर कर सकते हो.

अब ये तो हो गया Paid प्रमोशन। अब जो सेकंड मेथड है, जिसकी मदद से मैंने १० हजार से ऊपर Gain किये है सिर्फ एक दिन के अंदर।

2. Affiliate Marketing

अब Affiliate Marketing में क्या होता है की, आपके पास एक कंपनी होती है और एक खरीद ने वाला होता है, आप इन दोनों को कनेक्ट करते हो बिच में एक mediocre बनके और आप जो प्रोडक्ट है कपनी का वो खरीद ने वाले को दिलवाते हो, जिससे आपको कुछ commission मिल जाता है. आप निचे का स्क्रीन शॉट देख कर समझ सकते हो यह प्रोसेस किस प्रकार काम करता है.

तो यहाँ पर आप एक mediocre की तरह काम रहे है, आपकी कंपनी और followers के लिए, और companies को आप Sell generate कर के दे रहे हो. इसके आलावा आपके इंस्टाग्राम followers को हेल्प कर रहा हो अच्छे प्रोडक्ट Find करने में.

इसमें क्या होता है की आप उस प्रोडक्ट की लिंक को शेयर करते हो जिसपर आपका niche होता है, भले ही उसे कोई खरीद नहीं रहा आज के दिनों में पर अगर आपके पास अच्छे followers होंगे तो खरीदने वाले automatically बढ़ जायेंगे। तो इस बात को आपको ध्यान में रखना है.

जब मैंने ऐसे किया तो लोगो ने मुझे कमेंट में बताया या message किया की मैं आपको सपोर्ट करता हूँ. और मैं उनको वोह लिंक शेयर करता था और वोह लोग उस लिंक पर जाकर उस प्रोडक्ट को खरीदते थे. तो उससे मेरी काफी अच्छी Earning हो जाती थी. ऐसे मैंने कही Niche पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है और वहा से मुझे अब monthly earning हो रही है.

इसके लिए खरीदने वाले को ज्यादा पैसे नहीं pay करने पड़ते। यदी उनको एक डोमेन 600 का पडता है और आपके  affiliate लिंक से वोह उसे खरीदते है तो उनको भी वह डोमेन 600 का ही पड़ेगा, लेकिन उस 600 में से आपको कुछ commission मिल जायेगा जो की company प्रोवाइड करेगी और आपको कोई extra चार्ज नहीं pay करना पड़ेगा।

तो आप  इसमें loyalty बनाइये आपके followers के साथ, ताकी जो प्रोडक्ट आप recommend करते हो अपने followers को उनसे आपको कमीशन मिले।

इंस्टाग्राम पे आप अगर पैसे कमा रहे हो इसमें सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज loyalty हो होती है. followers को विश्वास होना चाहिए की आप जो बेच रहे हो अच्छी quality का हो, जिससे उन्हे लॉन्ग टर्म बेनिफिट मिले। इसलिए मैं बार बार बता रहा हूँ की आपको Loyal followers बनाने है.

यदि आपके पास १०० – २०० लॉयल followers होंगे तब भी उससे आपकी अच्छी खासी earning हो जायेगी। आपको बस लोगो के साथ अच्छा व्यव्हार करना है, जिससे वोह आपको support करे.

तो इन तरीको से अपनी लोगो के साथ कनेक्ट रहे, अपने Niche पर focus करके उसी रिलेटेड शेयर करे और लोगो को बेनिफिट पहुंचाए। अब यहाँ पर आपको शुरुवात में Grow करने में दिक्क्त आ सकती है, लेकिन ऐसे कही सारे Niche है, जहाँ पर लोग अभी तक नहीं आये है और वहां पे अगर आप Work करते हो तो वहा पे भी आपको affiliate products मिल जायेंगे। चाहे वो आप amazon से करो या फिर किसी और websites से. क्यों की यह आप पर depend करता है की आप कैसे प्रोडक्ट को सेल करते हो.

Instagram से पैसे कैसे कमाए (2020) | सिर्फ 100 Followers में

लेकिन इन techniques को यूज करके आप definitely अच्छा पैसा generate कर पाओगे इंस्टाग्राम की मदद से। इसलिए ये बात को पहले दिमाग से निकल दो की भाई आप इंस्टाग्राम से पैसे नहीं कमा सकते। आप कमा सकते हो लेकिन आपको उसके लिए लॉयल followers की हो Hardwork की जरूरत होगी।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Updated जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिल गए होंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा हो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे और इसे अपने दोस्तों को भी बताये जिससे उनकी भी इंस्टाग्राम से earning हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here