Khabri App क्या है? खबरी ऍप से पैसे कैसे कमाए

Khabri App kya hai
Khabri App

जब भी हमारा कभी न्यूज़ देखने का या पढ़ने का मन होता हैं तब हम सीधा न्यूज़ पेपर पढ़ने बैठते है और यदि हमारे सामने टीवी चालू होता है तब टीवी पर न्यूज़ देखने लगते है. लेकिन क्या हो अगर हम घर पे ना हो और कही ऐसी जगह हो जहा हमे पढ़ने को ना पेपर मिले और ना देखने को कोई टीवी, इसके अलावा वहा पर अगर इंटरनेट भी अच्छा नहीं हुआ तो हम न्यूज़ कैसे देख और पढ़ सकेंगे? लेकिन अब आपको इस बात की कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यों की हमारा यह काम Khabri App ने आसान कर दिया है.

इस ऍप के द्वारा आप न्यूज़ देख नहीं बल्कि सुन सकेंगे। जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा Khabri App न्यूज़ का सुनने का फीचर देता है जिसके जरिये आप कम इंटरनेट कनेक्शन पर भी न्यूज़ को सुन सकेंगे. इसके इस ऑडियो फीचर की वजह से ही यह बाकि ऍप से काफ़ी अलग हैं.

जब हमे कभी सेलिब्रिटी, समाचार, कहानिया, लेटेस्ट न्यूज़, म्यूजिक मोटिवेशन, ज्ञान की जानकारी चाहिए होती है तो हम यूट्यूब या न्यूज़ हंट जैसे ऍप का इस्तेमाल न्यूज़ को देखने में और पढ़ने में करते है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते है जिन्हे न्यूज़ देखना नहीं बल्कि सुनना अच्छा लगता हो.

यदि आप अपने favourite सेलिब्रिटीज, पॉपुलर newspaper से समाचार, हिंदी इंग्लिश कहानिया, लेटेस्ट न्यूज़, म्यूजिक जैसे चीजों को सुनना चाहते है तो आपके लिए Khabri App एक बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं।

आपको सुनकर हैरानी होगी की आप इस ऍप से अच्छे पैसे भी कमा सकते है और इसके अलावा यह ऍप हमे जॉब्स नोटिफिकेशन की जानकारी भी प्रदान करता है जिससे हमे नौकरी की जानकारी प्राप्त करने के लिए कही और जाने की भी जरूरत नहीं है. तो चलिए इस आर्टिकल हम जान लेते है की यह Khabri App आखिर में है क्या? और इससे हम कैसे पैसे कमा सकते है?

Khabri App

Khabri App क्या है

Khabri App एक ऑनलाइन ऑडियो न्यूज़ प्लेटफार्म है जो भारत में 18 अप्रैल 2016 को लॉंच हुआ था. अभी तक इसके 10 लाख से ज्यादा डाउनलोड हुए है और ५ लाख से ऊपर एक्टिव listener है. इसके अलावा इसकी रेटिंग भी काफी अच्छी है जिसकी वजह यह अब कम समय में ही भारत का बेहतर ऍप बन सकता है।

यह एक ऑडियो न्यूज़ शेयरिंग प्लेटफार्म भी है जहाँ पर आप हिंदी-इंग्लिश लेटेस्ट न्यूज़, प्रेरणादायक कथाये, नौकरी की जानकारी, करंट अफेयर, राशिफल जैसे कही और चीजों को अपना अकाउंट बनके पब्लिश कर सकते हो और  इसके अलावा दुसरे चैनल्स को फॉलो करके उनके पब्लिश ऑडियो न्यूज़ को सुन भी सकते हो.

इस कंपनी ने दो ऍप पब्लिश किये है जिसमे एक ऍप में आप already पब्लिश हुए ऑडियो न्यूज़ को सुन सकते हो और दूसरा जिसमे आप अपना खुदका चैनल ओपन करके न्यूज़ को अपलोड करके पैसे कमा सकते हो.

हलाकि अभी तक यह इतना पॉपुलर नहीं हुआ था लेकिन इसके पैसे कमाने के फीचर के लॉंच के बाद अब इनका कारोबार भारत में तेजी से फैलेगा इसकी कोई आशंका नहीं है.

यह ऍप दवा करता है की यहां पर जो भी ऑडियो पब्लिश होते है सभी ऑथेंटिक source (जैसे, Zee news, NDTV, ABP Majha, CNN, BBC Hindi) से अपलोड किये गए है जिससे आप बिना कोई इसपे शक किये सुन सकते हो.

यह ऍप हमे न्यूज़ को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन देता हैं जिससे की अगर हम कही बाहर जा रहे हो और वहा इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो आप कम इंटरनेट डाटा को खर्च करके न्यूज़ को पहले से डाउनलोड करके रख सकते हो और बाद मे उसे सुन सकते हो.

Khabri App डाउनलोड कैसे करे

इस ऍप को डाउनलोड करना काफ़ी आसान हैं क्यों की यह आपको Google Play-store मे सर्च करने पर आसानी मिल जायेगा।

Step 1: इस ऍप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको playstore को ओपन करके सर्च बॉक्स में Khabri App टाइप करके सर्च करना होगा.

यदि आपको उसे ढूंढ़ने में दिक्कत आ रही है तो आप निचे के डाउनलोड बटन पर क्लिक कर के भी उसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हो.

Step 2: सर्च होने के बाद आपको बस उसके निचे वाले Install बटन पर क्लिक करना है जिससे की आप उसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सको.

Free मे वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के लिए निचे की लिंक को फॉलो करें

खबरी ऍप में अकाउंट कैसे बनाये

हम जब भी कोई ऍप मोबाइल में इनस्टॉल करते है तब हमें उसपर अपना अकाउंट बनाना होता है जिससे हम उस ऍप के फीचर्स का लाभ उठा सके. इसलिए same उसी तरह आपको Khabri App पर भी अकाउंट बनाना होगा जिससे हम अपने पसंद के अनुसार न्यूज़ को सॉर्ट करके सुन सकेंगे।

Step 1: खबरी ऍप ओपन करने के बाद आपको वहा से अपने लैंग्वेज को चुनना होगा। यहां हिंदी डिफ़ॉल्ट भाषा होती है लेकिन आप चाहे तो इंग्लिश को भी चुन सकते है. भाषा  चुनने के बाद नेक्स्ट स्टेप के लिए आगे बढे बटन पर क्लिक करना है.

Khabri app profile page

Step 2: अगले पेज में आपको अपनी मन पसंद केटेगरी को चुनना होगा। यहां आप एक या मल्टीपल विषय को अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते है. विषय चुनने के बाद सेव बटन पर क्लिक करे.

Step 3: अभी तक हमने अपनी प्रोफाइल Khabri App पर नहीं बनायीं है, इसलिए प्रोफाइल बनाने के लिए सबसे पहले हमे निचे के नेविगेशन बार पर से लास्ट वाले सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Create profile in Khabri app

Step 4: सेटिंग में जाने के बाद आपको ऊपर वाले लॉग इन करे बटन पर क्लिक करना होगा। जो आपको गेस्ट यूजर नाम के ठीक निचे दिखाई देगा.

Step 5: इसके बाद आपको अकाउंट बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर इसमें डालना होगा जिससे आपको वेरिफिकेशन के लिए एक OTP sms आएगा। यह प्रोसेस सेम उसी तरह हैं जैसी whatsapp की होती हैं.

आपके मोबाइल पर आये OTP नंबर को वेरीफाई पेज पर डालकर आप account बना सकते हैं. इसके अलावा यदि आप नंबर डालते समय auto fill बटन पर क्लिक कर देते हैं, तो आपका ऍप ऑटोमेटिकली नंबर वेरीफाई कर लेगा जिससे की आपको मैनुअली वेरिफिकेशन करने कोई जरूरत नहीं होगी.

Step 6: इसके बाद लास्ट स्टेप में आपको फोटो, नाम और लिंग डालने के लिए कहा जायेगा। यह स्टेप ऑप्शनल है लेकिन आप चाहो तो जानकारी को ऐड कर सकते हो.

इनफार्मेशन भरने के बाद जमा करे बटन पर क्लिक करे जिससे आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा।

Khabri App कैसे यूज करे

इस ऍप में निचे आपको ४ options दिखाई देंगे (होम, लाइब्रेरी, नोटिफिकेशन, सेटिंग्स) और ऊपर के हिस्से में सबसे पहले सर्च बार, फिर आपकी choose की हुयी categories और मेन पेज पर सभी ऑडियो खबरे दिखाई देगी।

जैसा की मैंने कहा यह एक ऑडियो प्लेटफार्म है इसलिए यहां पर आपको सिर्फ ऑडियो कंटेंट ही दिखाई देगा। लेकिन इसके और कही सारे फीचर्स है जिसे हम निचे discuss करेंगे.

होम सेक्शन– इस पेज पर आपको आपने चुने हुए लैंग्वेज के हिसाब से लेटेस्ट न्यूज़, प्रेरणादायक कथाये, नौकरी की जानकारी, करंट अफेयर, राशिफल जैसे ऑडियो खबरे दिखाई देगी। उसे सुनने के लिए आपको बस उस स्पेसिफिक न्यूज़ के सामने वाले play बटन पर क्लिक करना होगा। जिस पर क्लिक करके आप ऍप को क्लोज करने के बाद भी ऑडियो को सुन सकते हो.

चैनल– आप को जो भी न्यूज़ पसंद है उसका कोई ना कोई चैनल होता है. उस स्पेसिफिक चैनल के न्यूज़ अगर आपको पसंद है तो आप उस चैनल को फॉलो भी कर सकते हो जिससे आप उस चैनल के अपलोड किये न्यूज़ होम पेज पर ही सुन सकोगे.

चैनल को फॉलो करे– किसी भी चैनल को फॉलो करने के लिए आपको उस ऑडियो न्यूज़ को प्ले करना होगा। इसके बाद उसी पेज पर आपको निचे म्यूजिक बार दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने से उस चैनल के सारे विकल्प आपको दिखाई देंगे।

वहा पर आपको फॉलो करने का बटन भी दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने से आप उस स्पेसिफिक चैनल को फॉलो करके उनकी ऑडियो खबरे सुन सकते हो.

लाइब्रेरी– इस सेक्शन में Khabri App आपको कुछ जरुरी पॉपुलर चैनल को रिकमेंड करता है. वहा पर जाकर आप अपने पसंद के चैनल को फॉलो करके उनके न्यूज़ सुन सकते हो. इसके अलावा लाइब्रेरी पेज पर आपको डाउनलोड की हुयी न्यूज़ भी दिखाई देगी जिसे आप जब मन चाहे तब सुन सकते हो.

नोटिफिकेशन– यहां पर आपको लेटेस्ट न्यूज़ दिखाई देगी जो हाली में पब्लिश की गयी है.

सर्च बार– यहां से आप किसी भी न्यूज़ को या चैनल को सर्च करके उसे फॉलो कर सकते हो, या किसी भी ऑडियो को सर्च करके सुन सकते हो।

Khabri App के फीचर्स 

1. इस ऍप में आपको पॉपुलर सेलिब्रिटीज, डेली समाचार, ऑडियो कहानिया, लैंग्वेज के हिसाब से लेटेस्ट न्यूज़, म्यूजिक, मोटिवेशन, ज्ञान, जॉब्स की ऑडियो नोटिफिकेशन, ऑडियो बुक्स, आस्था-विश्वास जैसे चीजे, संगीत, राशिफल, हेल्थ आदि विषय संबंधित ऑडियो क्लिप्स सुनने को मिलेगी.

यह ऍप क्रिएट हुए चैनल के हिसाब से केटेगरी बनाता है इसलिए यदि कोई नयी चीज ऐड होती है तो ऍप के केटेगरी सेशन में जाकर आप उसे देख सकते हो.

2. खबरी ऍप में किसी भी न्यूज़ को डाउनलोड करने का भी विकल्प आपको जाता हैं, जिससे आप कही भी कभी भी उस न्यूज़ को सुन सकते हो इसके लिए आपको कोई पैसा पे नहीं करने पड़ेंगे। डाउनलोड हुयी खबरे आपको लाइब्रेरी सेक्शन में देखने को मिल जाएगी।

3. Khabri App में आप किसी भी न्यूज़ को like, शेयर कर सकते हो और अपनी टिपणी दे सकते हो. यदि आप पहले से सुने ऑडियो को फिरसे से सुनना चाहते है तो इसका भी फीचर आपको इस ऍप में मिल जायेगा।

4. आप किसी भी खबर को प्ले लिस्ट में ऐड कर सकते हैं और उस न्यूज़ को आप किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर भी कर सकते हैं. न्यूज़ को प्लेलिस्ट में ऐड करने के लिए आपको बस उस ऑडियो पर दिए हुए … तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा.

5. इस ऍप पर आप यूट्यूब जैसा ऑडियो चैनल बनाकर उससे पैसे भी कमा सकते है उसके लिए सेटिंग में जाकर “Khabri Studio पर चैनल बनाये” विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। लेकिन जैसा की मैंने कहा इसके लिए आपको दूसरा ऍप डाउनलोड करना होगा जहाँ पर आप अपना खुदका चैनल बना सकते हो.

Khabri App से पैसे कैसे कमाए 

इस ऍप में पैसे कमाने के लिए आपको खुदका एक ऑडियो चैनल बनाना होगा जहा पर आप ऑडियो क्लिप्स पोस्ट कर सकते हो और अपने फोल्लोवेर्स को बढ़ा सकते हो. इसके अलावा वहा पर चल रहे live Gigs (competition) में हिस्सा लेकर भी आप पैसे कमा सकते हो.

इस ऍप मे पैसे कमाने के लिए मुख्य तौर पर 2 तरीके है-

पहला तरीका– आपको खबरी स्टूडियो ऍप मे चॅनेल बनाकर यूनिक कंटेंट को अपलोड करके अपने फोल्लोवेर्स को बढ़ाना होगा। आप जितने ज्यादा लोगो को अपने तरफ आकर्षित करोगे उतने ही आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे।

लेकिन कितने पैसे मिलेंगे यह इस ऍप मे निश्चित नहीं किया गया है। लेकिन मेरे खयाल से यह डिपेंड करता है की आप इस ऍप में कितना एक्टिव रहते हो और कितने डेली ऑडियो पब्लिश करते हो.

तो यदि आप Khabri App से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा ऑडियो को पब्लिश करना होगा और आपके चॅनेल मे सुनने वालो की संख्या को भी बढ़ाना होगा। जितना आपका चॅनेल पॉपुलर होगा उतनी ही आपकी लेवल इसमें बढ़ती जाएगी और यह ऍप आपको उस हिसाब से पैसा देगा।

खबरी ऍप level के हिसाब से आपको पैसा देता हैं. यह ठीक उसी तरह होता हैं जिस तरह हम किसी गेम मे level मे अनलॉक करते हैं और गेम की अगली step ओपन हो जाती हैं.

दूसरा तरीका– इस तरीके के में आपको वहा पर चल रहे Gigs (Competition) में हिस्सा लेना होगा जिसमे कितना पैसा मिलेगा यह उसी गिग पर दिखाई देता है. इसकी शुरुवात 500 रुपए से लेकर 20000 तक की होती है.

हलाकि अगर आपका चैनल नया है तो आप सिर्फ 10000 रूपये तक की Gigs में ही हिस्सा ले सकते है. लेकिन यदि आप डेली कुछ ना कुछ शेयर करते हो और अपनी fan फॉलोविंग के साथ पॉइंट्स को बढ़ाते हो तो आप बाकि लेवल को भी अनलॉक कर सकोगे. जिसके बाद आप 10000 से लेकर 20000 तक के Gigs में हिस्सा ले सकोगे।

लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होंगी और उन लेवल्स को अनलॉक करना होगा। जैसे जैसे आप लेवल्स को अनलॉक करते जाएंगे वैसे वैसे आपके सामने पैसे कमाने के विकल्प भी ओपन होते जायेंगे।

कम्पटीशन को जितने के बाद आपको जीती हुयी राशि वॉलेट में दिखाई देती है जिसे आप जब चाहे अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हो.

Khabri App पर चैनल बनाकर पैसा कैसे कमाए 

Khabri Studio App इनस्टॉल करने के बाद आपको उस पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जहाँपर मैंने अकाउंट बनाने के साथ साथ उससे पैसे कमाने के बारे में भी बताया है.

Steps 1: सबसे पहले आपको Khabri Studio App open करना होगा और अपने ऍप का लैंग्वेज को चुनकर Login/Signup with phone बटन पर क्लिक करना होगा।

Khabri Studio Create account

Steps 2: इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालके OTP वेरीफाई होगा जो कॉन्टैक्ट नंबर डालने के बाद ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जाता है. या फिर आप उसे मैन्युअली भी इन्सर्ट कर सकते हो.

Steps 3: मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अगले पेज पर Enroll Now बटन क्लिक करना हैं जिससे आप Gigs में पार्टिसिपेट कर सकोगे।

Steps 4: Successfully Enroll होने के बाद Create New Channel > Create your first channel बटन्स पे क्लिक करके नेक्स्ट पेज पर जाना होगा जहा पर आपको जिस भी विषय संबंधित चॅनेल बनाना चाहते हैं उस विषय के चैनल की केटेगरी सेलेक्ट करनी होगी और चैनल का नाम डालना होगा।

सारी जानकारी डालने बाद Create Channel बटन क्लिक करे जिससे आपका अकाउंट और चैनल Channel क्रिएट हो जायेगा।

Gigs में पार्टिसिपेट कैसे करे 

Gigs में पार्टिसिपेट करने का ऑप्शन आपको होम पेज पर ही दिखाई देगा। या फिर आप उसे Gigs सेक्शन के पेज पर जाकर भी देख सकते हो.

Khabri app event participate

किसी भी कम्पटीशन में हिस्सा लेने के लिए उस Gigs पर दिए हुए Participate Now बटन पर क्लिक करे.

Participate Now पर क्लिक करने के बाद उस पर्टिकुलर Gig का मेन पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपको Rules और Guidelines की लिंक भी दिखाई देगी जहा से आप उस इवेंट को जितने के रूल्स को पढ़ सकते हो.

सभी रूल्स और गाइड लाइन्स को समझने के बाद ऑडियो अपलोड करने के लिए आपको Create a new content पर बटन पे क्लिक करना होगा।

यह आपकी लास्ट स्टेप है इसमें आपको ऑडियो डालने के २ विकल्प मिलेंगे

  1. आप किसी और ऍप के जरिये ऑडियो रिकॉर्ड करके फाइल मैनेजर में से उसे अपलोड कर सकते हो.
  2. या फिर Khabri Studio App पर ही ऑडियो रिकॉर्ड करके उसे डाल सकते हो.

ऑडियो अपलोड हो जाने के बाद आप उस पब्लिश हुयी ऑडियो न्यूज़ को इवेंट के पोस्ट्स tab मे जाकर देख सकते हो.

इवेंट ख़तम होने के बाद आपको जीते हुए चैनल का नाम, Event के पेज पर ही दिखाई देगा। और यदि आपने उस इवेंट मे भाग लिया हैं तो आपको उसकी नोटिफिकेशन मोबाइल पर भी मिल जाएगी।

ज्यादा पैसे जितने के लिए Levels कैसे बढ़ाये

इस ऍप में 10000 के ऊपर की राशि को अनलॉक करने के लिए आपको लेवल्स को इंक्रीज करके पॉइंट्स को कलेक्ट करना होगा।

जब भी आप Khabri App में चैनल बनाते हो तब आपकी लेवल Rising Star होती है लेकिन आप Gigs मे पार्टिसिपेट करके और क्वालिटी कंटेंट अपलोड करके उसे बढ़ा सकते हो.

1. Rising Star Level – इसमें आप 0 ऑडियो कंटेंट और Gigs में पार्टिसिपेट करके पैसे कमा सकते हो. इसके लिये आपको चैनल पर ऑडियो अपलोड करने की जरूरत नहीं होती।

2. Silver Level – इस लेवल को अनलॉक करने के लिए आपको कम से कम 40 ऑडियो क्लिप्स को अपलोड करना होगा और उसके साथ आपके अकाउंट में 5000 पॉइंट्स होने भी जरुरी होते है.

3. Gold Level– गोल्ड लेवल में आपको 35 ऑडियो क्लिप्स और 20000 पॉइंट्स की जरुरत होती है.

4. Platinum Level–   यह इस ऍप की आखरी लेवल है जिसमे आपको 30 ऑडियो पोस्ट और साथ में 40000 पॉइंट्स की जरूरत होती हैं। इसके बाद आप 20000 रूपये तक के कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले लेकर घर बैठे पैसे कमा सकते है.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे बहोत कुछ सिखने को मिला होगा. यदि आपको इससे कुछ भी मदद मिलती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी Khabri App को यूज करके पैसे कमा सके.

और अगर आपको इस ऍप को यूज करने के संबंधित कोई भी दिक्कत आती है या उससे जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप निचे कमेंट सेक्शन में जाकर मुझ से पूछ सकते है जिससे मैं इसका सही सोलुशन आपको बता सकू.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here