MS Excel क्या है – What is MS Excel in Hindi | Features, Toolbar

MS excel aur uske features

इस ट्युटोरियल में आपको MS Excel क्या है (What is MS Excel in Hindi) के बारे मे विस्तार मे बताऊंगा और उसके महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे मे भी जानकारी दूंगा.

हमने यहां MS Excel के बारे में सरल शब्दों में बताया है. मुझे उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपके लिए उपयोगी साबित होगा और इसके अलावा आपको एम एस एक्सेल क्या है और एक्सेल कैसे सीखते है? इन दोनो सवालों के जवाब भी आपको यहां मिल जायेंगे.

MS excel aur uske features

MS Excel क्या हैं? 

MS Excel एक ऐसा Software है जिसे Microsoft द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया है.

MS Excel एक Spreadsheet है जिसमें Rows और Columns की संख्या शामिल है. यह हमें एक tabular form में डेटा प्रदान करने में मदद करता है. इसके अलवा MS Excel हमें डेटा को organize करने, store करने और analysis करने में यह मदद करता है.

इसके अलावा MS Excel हमे Tabular format के उचित वर्गीकरण में मदद करता है और डेटा को एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है.

MS Excel हम विभिन्न कार्यों के लिए यूज कर सकते है, जैसे Editing, formatting, tabulation, storing, formulating, Charting, Printing, Consolidating, Grouping और Ungrouping, communicating आदि.

यह एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला software है क्योंकि एक ही software में इसके विभिन्न कार्य उपलब्ध हैं.

एम एस एक्सेल के Features

जब आप MS Excel खोलते हैं, तब आप देख सकते हैं कि MS Excel में बहुत सारे ऑपरेशन मौजूद हैं. इन सभी को एक ही आर्टिकल में जानना संभव नही है, लेकिन इनके सभी कार्यों को short में समझ लेते है.

1. File (Office Button)

File या Office button आपकी स्क्रीन के ऊपरी हिस्से मे बाये कोने पर स्थित है. यह बटन विभिन्न ऑप्शन जैसे कि new, open, save, save as, print, share, export, close आदि जैसी सुविधाएं प्रदान करता है.

file button के बारे में जानने के लिए कुछ भी नहीं है यह मूल ऑपरेशन है जो MS Word, MS PowerPoint जैसे अन्य सभी software के लिए सामान्य है.

MS Excel

New

जब आप New पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको एक नई spreadsheet खोलने में मदद करेगी। एक new spreadsheet खोलने के लिए excel shortcuts कुंजी है – Ctrl + N

Open

जब आप open पर क्लिक करते हैं, तो वह आपको उन फ़ाइलों को खोलने के लिए कहेंगे जो आपने पहले से save हैं। save गई फ़ाइल खोलने के लिए excel shortcuts कुंजी है – Ctrl + O

Save

जब आप save पर क्लिक करते हैं, तो यह आपकी spreadsheet को आपके डिवाइस में सहेजने में मदद करता है। वर्तमान फ़ाइल को सहेजने के लिए excel shortcuts कुंजी है – Ctrl + S

Save as

जब आप इस save as पर क्लिक करते हैं, यह आपकी आवश्यक जगह में spreadsheet को save में मदद करता है.

इसका अर्थ यह ह की पहले से सेव फ़ाइल को अगर आपको फिरसे सेव करना हैं किसी दूसरे नाम से तो आप save as की मदद ले सकते हैं.

Print

जब आप Print पर क्लिक करते हैं, तो वह Spreadsheet print करेंगे जिसे आप इसे हार्डकॉपी के रूप में चाहते हैं। spreadsheet print करने के लिए excel shortcuts Ctrl + P हैं.

Share

जब आप Share पर क्लिक करते हैं, तो यह ई-मेल और क्लाउड के माध्यम से Spreadsheet share करेगा.

Export

जब आप Export पर क्लिक करते हैं, तो यह PDF (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) या XPS (एक्सएमएल पेपर स्पेसिफिकेशन) में Spreadsheet को export करने में मदद करेगा

Close

जब आप Close पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको spreadsheet बंद करने या MS Excel को बंद करने में मदद करेगा यदि आपने Document या spreadsheet को save नहीं की है, तो यह आपको यह पूछेगा कि क्या सामग्री को सहेजना है या नहीं. बचाने के लिए किसी भी आपरेशन पर क्लिक करके आप MS Excel से बाहर आ सकते हैं.

बंद करने का दूसरा तरीका स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर क्लिक करना है जो “x” दिखाता है

इसे भी पढ़े –

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar स्प्रैडशीट के शीर्षक पर स्थित है. यह विभिन्न कार्यों के त्वरित दृश्य प्राप्त करने में सहायता करता है. आम तौर पर Quick access toolbar संचालन को save, undo और redo से दिखाता है.

MS Excel

Undo

Undo से करें कार्य अंतिम कार्यवाही को undo करने की अनुमति देती है.

Redo

Redo से करें ऑपरेशन पिछले प्रदर्शन को Redo से करने में मदद करता है जो हमने पहले किया था.

शीर्षक पट्टी (Customized menu)

हम शीर्षक पट्टी पर छोटे डाउन एरो बटन पर क्लिक करके हमारे Quick access toolbar को भी customize कर सकते हैं।

MS Excel

उस बटन पर क्लिक करके आप अपने toolbar को customize कर सकते हैं, यह New, open, save, email, quick print, print preview और print, spelling, undo, redo, short ascending, short descending, रिबन के नीचे दिखाएगा जैसे विभिन्न विकल्प दिखाएगा और etc.

quick access toolbar आपको काम को तेज़ और तेज करने में मदद करता है. यह MS Word और MS PowerPoint के लिए समान है।

Quick Access Toolbar में उपकरण कैसे जोड़ें?

जब आप quick access toolbar के लिए कोई उपकरण जोड़ना चाहते हैं, तो माउस पर राइट क्लिक करें और quick access toolbar में add पर क्लिक करें।

Quick Access Toolbar से उपकरण कैसे निकालें?

जब आप quick access toolbar से किसी भी tool को निकालना चाहते हैं, तो माउस पर क्लिक करें और toolbar से निकालें पर क्लिक करें और नया tool जो आप quick access toolbar पर जोड़ना चाहते हैं जोड़ें।

3. Title bar

Title bar स्क्रीन के top पर है. title bar भी प्रोग्राम या दस्तावेज़ का इस्तेमाल किया जा रहा है का नाम प्रदर्शित करता है.

यदि आपने शीर्षक को शीर्षक से सहेजा है, तो यह आपके द्वारा सहेजा गया नाम प्रदर्शित करेगा या फिर यह worksheet 1 या Book 1 प्रदर्शित करेगा. title bar स्क्रीन के बायीं ओर 5 और संचालन भी प्रदर्शित करता है।

MS Excel

परिचालन Micorosoft Excel सहायता है जो कि “?” (question mark sign) द्वारा चिह्नित है. इस उपकरण का उपयोग करने के लिए keyboard पर F1 दबाएं।

Microsoft Excel सहायता के बगल में आपरेशन Ribbon display ऑप्शन है जो 3 विकल्प दिखता है, जब आप Audo-hide Ribbon क्लिक करें, Show tabs और Commands दिखाएं।

Third tool कम से कम उपकरण है। हस्ताक्षर “_” आपको अपनी शीट को minimize करने में मदद करता है।

Minimize tool के बगल में fourth tool Maximization उपकरण है। यह spreadsheet को पूर्ण आकार में प्रदर्शित करने में सहायता करता है।

last tool प्रोग्राम को close करने के लिए इस्तेमाल किया गया उपकरण है। इसे “x” चिह्न द्वारा चिह्नित किया गया है।

4. Menu Bar

Menu bar कार्यपत्रक के शीर्ष पर है यह शीर्षक बार और Ribbon Display option के ऊपर है. menu bar में आपरेशन निम्नानुसार हैं: File, Home, insert, Page layout, formulas, Data, review, View.

MS Excel

प्रत्येक ऑपरेशन का अपना रिबन होता है. आप संबंधित ऑपरेशन पर क्लिक करके माउस की सहायता से आपरेशन का चयन कर सकते हैं.

आप keyboard shortcuts की सहायता से यह भी कर सकते हैं. जब आप keyboard पर ALT बटन दबाते हैं तो वह आपको menu bar पर ले जाएगा और इसके बाद आप तीर की सहायता से चयन कर सकते हैं. Microsoft word और Microsoft PowerPoint के menu bar में थोड़ा अंतर होगा.

5. Ribbon

Ribbon मेनू बार के नीचे प्रदर्शित होता है रिबन MS Excel का भी एक हिस्सा है. यह एक मेनू सिस्टम है कि आप MS Excel के माध्यम से कैसे योजना बनाते हैं और कैसे विभिन्न एक्सेल कमांड दर्ज करें. विभिन्न रिबन का विवरण अलग से प्रदान किया जाएगा।

MS Excel

6. Name Box

Name Box बॉक्स है जो Ribbob bar के नीचे बाईं ओर स्थित है. और formula bar के बाईं ओर भी यह Worksheet क्षेत्र के ऊपर भी है नाम बॉक्स के आकार को भी अनुकूलित किया जा सकता है. आपको माउस के बाएं क्लिक को पकड़ने और माउस को बग़ल में ले जाने की आवश्यकता है.

MS Excel

7. Formula Bar

Formula bar कार्यपत्रक के शीर्ष पर है यह Name box के दाईं तरफ के और Ribbon के नीचे है.

formula bar “fx” द्वारा चिह्नित है. “=” चिह्न के बराबर टाइप करके हम formula bar को सक्रिय करते हैं. यदि आपके कार्यपत्रक में formula bar दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको इन 3 चरणों का पालन करना होगा

MS Excel

अगर आपके MS Excel में फार्मूला नहीं आ रहा तो निचे के स्टेप्स को फॉलो करे –

  1. फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें
  2. सूची के अंत में विकल्पों पर क्लिक करें
  3. Advanced पर क्लिक करें और फिर प्रदर्शित करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और Show formula bar पर क्लिक करें

8. Status Bar

Status bar स्प्रेडशीट के निचले भाग में है. status bar के माध्यम से हम count का एक त्वरित दृश्य, average, minimum, maximum या चयनित कक्षों का sum प्राप्त कर सकते हैं। आप status bar पर राइट क्लिक करके अपनी स्टेटस बार को customize कर सकते हैं।

MS Excel Status bar

Status bar आमतौर पर zoom in और zoom out दिखाता है। आप स्प्रैडशीट में ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं.

स्थिति उपकरण पट्टी में विभिन्न उपकरण हैं जैसे कैप्स लॉक, नॉम लॉक, स्क्रॉल लॉक, सेल मोड, हस्ताक्षर, आदि. Microsoft word और Microsoft PowerPoint के लिए स्टेटस बार एक ही है

9. Scroll Bar

Spread worksheets में दो स्क्रॉल बार हैं एक क्षैतिज स्क्रॉल बार है और दूसरा खड़ी स्क्रॉल बार है। क्षैतिज स्क्रॉलबार स्प्रेड शीट के शीर्ष दाईं तरफ है और ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल बार स्प्रैडशीट के बाईं ओर स्थित है.

ms excel scroll barआप निम्न चरणों को पूरा करके स्क्रॉल बार भी छुपा सकते हैं।

  1. फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें
  2. Options पर क्लिक करें
  3. Advance पर क्लिक करें और फिर इस Worksheet के लिए Options प्रदर्शित करने के लिए जाएं
  4. उस बॉक्स पर क्लिक करें जो दिखाता है
  • क्षैतिज स्क्रॉल बार दिखाएं (–)
  • खड़ी स्क्रॉल बार दिखाएं (|)

10. Text Area

Text Area MS Excel में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यह स्प्रैडशीट का मध्य भाग है। आप इस क्षेत्र के इस हिस्से में पाठ दर्ज करते हैं।

ms excel text area

एमएस एक्सेल के कीबोर्ड शॉर्टकट – MS Excel Keyboard Shortcuts in Hindi

new वर्कबुक बनाने के लिए Ctrl + N
वर्कबुक ओपन करने के लिए Ctrl+O
वर्कबुक save करने के लिएCtrl+S
एक्सेल sheet का प्रिंट preview देखने के लिए Ctrl+F2
प्रिंट निकालने के लिएCtrl+P
एक्सेल बंद करने के लिएAlt+F4
टेक्स्ट बोल्ड करने के लिएCtrl+B
टेक्स्ट italic करने के लिए Ctrl+I
टेक्स्ट को अंडरलाइन करने के लिएCtrl+U
अगली वर्कशीट में जाने के लिएCtrl+Page Down
पिछले वर्कशीट में जाने के लिएCtrl+Page Up
वर्कशीट में find करने के लिएCtrl+F
वर्कशीट में रिप्लेस करने के लिएCtrl+H
cell का date format बदलने के लिएCtrl+Shift+#
cell का परसेंट format बदलने के लिएCtrl+Shift+&
cell का currency format बदलने के लिएCtrl+Shift+%
cell का टाइम format बदलने के लिए[email protected]
chart बनाने के लिएF11
वर्कशीट रिफ्रेश करने के लिएF9
Go to कमांड ओपन करने के लिएCtrl+G
सभी टेक्स्ट select करने के लिएCtrl+A
कॉपी करने के लिएCtrl+C
कट पेस्ट करने के लिएCtrl+X
Rows, Columns, or Cells इन्सर्ट करने के लिएCtrl++
Rows, Columns, or Cells delete करने के लिएCtrl+-
Outline symbols टॉगल के लिए Ctrl+8
हाइपरलिंक डालने के लिएCtrl+K

इस आर्टिकल में आपने MS Excel क्या हैं – What is MS Excel in Hindi के बारे में पूरी जानकारी हासिल की है और इनके Features, Toolbar के बारे में हमने इस टुटोरिअल में सिखा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे और अगर आप social media से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस MS Excel kya hai इसके बारे में सिख सके.

Previous articleBlogger Custom Robots Header Tags Settings in Hindi
Next articleBlogger पर Anti Adblock Pop-up कैसे लगाए | Best Script
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here