घर बैठे Online Pan Card Kaise Banaye इसके बारे में लोग ऑनलाइन सर्च करते रहते है, क्यों की यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. Pan Centre से Pan Card बनवाने पर आपको करीब 300 रूपये तक भुकतान करना पड़ता है. लेकिन यदि आप घर बैठे ही Pan card के लिए आवेदन करते है, तो आप 106 रूपये में ही Pan Card ऑनलाइन अपने पते पर ऑर्डर कर सकते है.
भारत जैसे देश में इस पहचान पत्र को आवश्यक माना गया है. क्यों की 50,000 रुपये से ऊपर की राशि बैंक में भरते समय या फिर 50000 से ऊपर तक transaction करते समय आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है और इसीके साथ यदि आप बैंक में खाता खोलते है तो वहा पर यह जरुरी है।
इसके अलावा ऑनलाइन भी आप कुछ सरकारी दस्तावेज बनवाते है तो वहा पर भी आपको Pan Card नंबर सबमिट करने के लिए कहा जाता है.
भारतीय नागरिको के लिए यह एक वैध प्रमाणपत्र है. भारतीयों के अलावा इसे अनिवासी भारतीय (NRI) और विदेशी नागरिकों के लिए भी जारी किया जाता है, हालांकि इनके लिए आवेदन करने की प्रोसेस अलग होती है, लेकिन यदि आप भारत के निवासी है तो आप इस आर्टिकल के जरिये घर बैठे ही ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाये यह जानकर नए पैन कार्ड को अपने पते पर ऑर्डर कर सकते है.
पेन कार्ड बनाना अब काफी आसान हो गया है. आपको इस पहंचानपत्र को बनवाने के लिए अब कही और जाने के भी जरूरत नहीं है, क्यों की आप इसके लिए मोबाइल से भी आवेदन कर सकते है.
Income tax department (आयकर विभाग) ने डिजिटल इंडिया के तहत NSDL (National Securities Depository) नामक साइट लोगो के लिए लॉन्च की है, जिससे आप भारत के किसी भी कोने से इस सुविधा का लाभ उठा सकते है.
और यदि आपने अभीतक आधार से मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक नहीं किया है तो आप आधार सेंटर या सेतु में जाकर इन चीजों को अपडेट कर सकते है.
अब हम अपने मेन प्रोसेस की और बढ़ते है और जानते है Online Pan Card Kaise Banaye.
Step 1: Pan Card Online Apply करने के लिए आपको सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा। इस लिंक पर जाने के बाद “Apply Online” ऑप्शन सिलेक्ट करे.
Step 2: अब निचे आपको अपनी details fill करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है.
- Application type– यहां New PAN – “Indian Citizen (Form 49A)” ऑप्शन का चयन करे और यदि आप विदेश में रहते है तो Foreign Citizen (Form 49AA) का चयन करे।
- Category– इसमें Individual को चुने।
- Applicant Information– इस सेक्शन में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी है जैसे, first name, last name, middle name, date of birth, mobile number (आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर) email id। और फिर Captcha कोड दर्ज करे और सबमिट बटन पर क्लिक करे.
Step 3: अगले स्टेप में स्क्रीन पर दिए Token Number को कही सेव करके रखे और “Continue with PAN Application Form” पर क्लिक करे.
Step 4: इस पेज पर आपको शुरुवात में तीन विकल्प दिखायी देंगे-
- Submit digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) – अगर आपका आधार कार्ड अपडेटेड और मोबाइल नंबर से लिंक है.
- Submit scanned images through e-Sign – इस विकल्प में आपको डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
- Forward application documents physically – यहां आपको डाकघर में जाकर डाक्यूमेंट्स Income Tax Department में भेजने होंगे।
ऊपर दिए ऑप्शंस में से हम फर्स्ट वाला विकल्प चुनेंगे, क्यों की यह काफी आसान है और आपको कोई अलग डॉक्यूमेंट अपलोड करने की भी आवश्यकता नहीं है.
- इसके बाद Physical Pan Card को “Yes” करे।
- आपके आधार कार्ड के last four digits दर्ज करे।
- आपके आधार कार्ड पर फोटो है और आप वह पैन कार्ड पर चाहते है तो “Yes” सिलेक्ट करे।
- Name as per Aadhar card – आवश्यकता नहीं है।
- इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी भरे जैसे- first name, last name, middle name, date of birth, mobile number (आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर)
- Have you ever been known by any other name? – No
- Parents Details में यदि आप अपने पिता का नाम चाहते है तो उनकी जानकारी भरे और अगर अपनी माँ का नाम पैन कार्ड पर प्रिंट करवाना चाहते है तो Mother’s Name (Optional) डालकर और निचे Mother’s Name सिलेक्ट करके “Next” बटन पर क्लिक करे।
Step 5: इस पेज पर आपको अपनी Contact Details और Source of Income add करनी है.
- Source of Income – Income from Other sources (As per your choice)
- Residence Address – Aadhar card की वजह से जरूरत नहीं।
- लास्ट में Telephone Number & Email ID details डालकर “Next” पर क्लिक करे।
Step 6: यहां आपको Area code, AO type, Range code, AO No अदि डिटेल्स इन्सर्ट करनी है. लेकिन यदि आपको ये सब नहीं पता तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है.
- उसी पेज पर “Indian Citizen” का चयन करे और State – City डालकर कॉलम में fetch हुए लिस्ट में से नजदीकी AO कोड को सिलेक्ट करे और “Next” बटन पर क्लिक करे.
Note: AO Number 1 या 2 में से चुने।
Step 7: Declaration फॉर्म पर Himeself/Herself को चुनकर Place की जगह अपने City/गांव का नाम डालकर “सबमिट” पर क्लिक करे.
Step 8: स्टेप 4 में आपने आधार के लास्ट 4 digits दर्ज किये थे, अब आपको first 8 digits डालकर एक बार Application फॉर्म का preview चेक कर लेना है.
अगर सब सही है तो “Proceed” पर क्लिक करे.
Step 9: 106 रूपये का भुकतान करे। आप Paytm, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिये भी ऑनलाइन pay कर सकते है।
अभी तक आपका application form सबमिट नहीं हुआ है इसलिए थोड़ा धीरज रखे।
Step 10: जैसा के मैंने आपको कहा था जो मोबाइल नंबर और ईमेल आपने सबमिट किया वो आपके आधार कार्ड के डिटेल्स से match होना चाहिए, तभी आप अपना Pan card ऑर्डर कर सकते है।
Step 11: भुकतान होने पर “Authenticate” बटन पर क्लिक करे आधार और pan डिटेल्स चेक करे। यदि मोबाइल नंबर और ईमेल match हुआ तो नेक्स्ट स्टेप में आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया SMS – OTP डालकर Application Verify कर लेना है.
यदि OTP वेरीफाई के बाद E-Sign का पेज ओपन हुआ तो आप उसे भी Verify करके Proceed करे.
आपका Pan Card Online Order हो चूका है, आधार पर दिए पते पर आपको 10 दिन के अंदर PVC PAN Card मिल जायेगा।
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आपने क्या सीखा
Pan Card सभी के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। इस आर्टिकल में आपने mobile se online pan card kaise banaye (पैन कार्ड कैसे बनवाये) इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त की है.
यह कार्ड सभी के लिए उपयुक्त है इसलिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इसके बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.
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