पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे – Check PAN Card Status

pan card status check kaise kare

पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे (Check PAN Card Status Online) पैन कार्ड 10 अंको का एक permanent account नंबर है जिसे भारत सरकार द्वारा आयकर डाता की पहचान कराने के लिए जारी किया गया है.

सैलरी खाता में पैसे जमा करने, बैंक खाता खोलने, tax फी जमा कराने, संपत्ति की खरेदी/ बिक्री और ५०,००० से ज्यादा पैसे बैंक अकाउंट से निकालने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

अगर आपने नये पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो आप पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन घर बैठे ही चेक कर सकते है.

इस आर्टिकल में आप जानेंगे मोबाइल से पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे, कंप्यूटर से पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे,  how to check PAN card status online.

pan card status check kaise kare - पैन कार्ड स्टेटस

पैन कार्ड स्टेटस- Check PAN Card Status Online

सरकार ने इनकम टैक्स भरने और टैक्स की चोरी से बैंक को बचाने के लिए हर व्यक्ति को बैंक खाता खोलने के लिए pan card अनिवार्य कर दिया है. अगर आप बैंक में अकाउंट खोलने जा रहे है तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है. 50,000 से ऊपर की लेन देन के लिए भी बैंक द्वारा पैन नंबर माँगा जाता है.

पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास 15 डिजिट का Acknowledgement number होना आवश्यक है. i.e. PAN ACKNOWLEDGEMENT NUMBER (e.g. PAN 287325120242885)

जब भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैन कार्ड निकालते है तो आपको status track करने के लिए application पर एक Acknowledgement number दिया जाता है. यह नंबर पैन कार्ड कहा तक प्रोसेस हुआ है यह पता लगाने के लिए बेहद जरूरी है.

इसके अलावा आप अपने नाम और जन्म तारीख से भी पैन कार्ड स्टेटस चेक (pan card status check) कर सकते है. पैन यूजर्स के लिए स्टेटस मोबाइल नंबर भी NSDL द्वारा जारी कर दिया गया है.

मोबाइल से पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे

इस तरीके से आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में पैन चेक कर सकते है. मोबाइल एप्लीकेशन पैन कार्ड स्टेटस चेक करने का ऑफिशियल app प्ले स्टोर से हटा दिया है, इसलिए अब ब्राउज़र पर ही आपको यह सुविधा मिलेगी.

स्टेप 1: सबसे पहले pancard के अधिकारिक वेबसाइट nsdl.com पर विजिट करे. इसके लिए आप मोबाइल या कंप्यूटर पर कोई भी ब्राउज़र खोले और सर्च करे check pan card status online. सर्च होने के बाद दुसरे नंबर वाली लिंक पर क्लिक करे.

स्टेप 2: Application type में PAN – New/change request को select करे.

स्टेप 3: अगर आपके पास Acknowledgement number है तो एकनॉलेजमेंट विकल्प को चुने. या फिर Name पर क्लिक करे.

स्टेप 4: अपना Acknowledgement number टाइप करे और submit बटन पर क्लिक करे.

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको पैन कार्ड चेक स्टेटस, पैन कार्ड चेक लोकेशन, पैन कार्ड चेक नंबर आदि जानकारी दिखाई देगी.

अगर आप नाम विकल्प को चुनते है तो पैन कार्ड में आपका जिस तरह से नाम है उसे एंटर करे, जन्मतिथि select करे और फिर सबमिट पर क्लिक करे. ध्यान रहे आपने एंटर किया पूरा नाम और पैन कार्ड का नाम समान होना चाहिए.

Pan card मोबाइल नंबर से भी चेक किया जा सकता है, आवेदन करने के बाद आप NSDL के customer care से बात कर सकते है. अगर आप ईमेल आईडी से status check करना चाहते है तो यह सुविधा भी आपको वेबसाइट पर मिल जायेगी.

पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर020-27218080

इसे भी पढ़े-

इस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन PAN status चेक कर सकते है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल में आपने pan card status कैसे check करे इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की है.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको इससे बहोत कुछ सिखने को मिला होगा.

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.

Previous articleआधार कार्ड प्रिंट ऑनलाइन कैसे निकाले
Next articleAadhar Online Service: आधार कार्ड All SMS Numbers
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here