Custom URL redirection Blogger Blog मे कैसे Set करे

Custom url redirection in blogger blog

ब्लॉगस्पॉट हो या वर्डप्रेस हो, या फिर कोई और प्लेटफॉर्म हो, यूआरएल redirection सभी bloggers के लिए एक महत्वपूर्ण टॉपिक है. इस अर्टिकल में मैं आपको Blogger Blog मे Custom URL redirection कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप गूगल सर्च के क्रॉलर एरर से बच सके. इसीके साथ URL redirection करने के फायदों के बारे में भी मैं आपको जानकारी दूंगा जिससे आप डिलीट किये पेजेस को सर्च इंजन से हटा सके.

यह प्रॉब्लम ब्लॉगर को तब आता है जब वो अपने किसी पहले से पब्लिश पोस्ट को डिलीट कर देता है. क्यों की जब आप किसी पोस्ट को पब्लिश करते हो तब गूगल क्रॉलर वेबसाइट को स्कैन करके उस पेज को गूगल सर्च में ऐड कर देता है और जब आप उसे डिलीट कर देते हो तब भी वो पेज गूगल पर ही रहता है जिससे यदि कोई उस लिंक पर क्लिक करे तो पेज डिलीट होने के कारण वो व्यक्ति Error 404 (Page Not Found) पेज पर redirect हो जाता है.

ऐसा करना एक bad user-experience कहलाता है क्यों की आप पोस्ट को पब्लिश करते हो और फिर यदि आपको लगा की मैं इससे अच्छी पोस्ट लिख सकता हूँ तब बिना सोचे समझे आप उसे डिलीट भी कर देते हो, लेकिन वह पोस्ट गूगल पर होने के कारण कभी ना कभी कोई व्यक्ति उस पर क्लिक कर ही देता है. और अगर यह बार बार हो रहा है तो यूजर्स का आपके डोमेन पर से भरोसा उठने लगता है,  इसके बाद उनको यदि ओरिजनल लिंक भी दिख गयी फिर भी वह आपके पेज को विजिट न करके दूसरे वेबसाइट पर चले जाते है और इससे आपकी ट्रैफिक भी कम हो जाती है.

इसे solve करना बहोत ही आसान होता है और ऐसा करने के लिए शायद सभी प्लेटफॉर्म्स पर इसके options भी होते है. लेकिन मैं यहां सिर्फ blogger के बारे में बात करने वाला हूँ क्यों की वर्डप्रेस जैसे CMS प्लेटफॉर्म पर प्लगिन्स की वजह से Custom URL redirection ऑटोमेटिकली हो ठीक हो जाता है.

नए ब्लॉगर हो? इस सेटिंग को जरूर करे-

तो चलिए जानते है इस error 404 को सर्च कंसोल से कैसे ठीक करना है….

Custom url redirection in blogger blogBlogger Blog मे Custom URL redirection कैसे Set करे

इसके लिए आपको निचे दिए हुए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना होगा जिससे आप URL redirection ब्लॉगर में प्रॉपर तरीके से कर सके.

Step 1: Blogger account में लॉगिन करने के बाद आपको Settings > Search preferences ऑप्शन में जाना होगा, जो आपको लेफ्ट साइड के नेविगेशन बार पर दिख जायेगा।

Official website- blogger.com

Find Settings option

Step 2: Search preferences पेज पर आपको Error and redirections का सेक्शन दिखाई देगा जहाँपर आपको old पोस्ट की लिंक और url redirection होने वाले new पेज की लिंक इन्सर्ट करनी है. (follow below screenshot)

Note: आपको सिर्फ डोमेन के सामने वाली एड्रेस लिंक इस में इन्सर्ट करनी है क्यों की आपके ब्लॉग का मेंन यूआरएल वहा पहले से add रहता है.

उदाहरण के लिए- https://discoverinhindi.in आपका main डोमेन है.

From: यहां पर आपको जो भी पेज आपने डिलीट किया है  उसका सामने वाला हिस्सा जैसे /old-url.html from के सामने वाले इनपुट बॉक्स में डालना है. (add old url with / slash)

To: यहां वो लिंक आएगी जिसपर से आप यूजर को दूसरे पेज पर ले जाना चाहते है. मतलब की new url लिंक। (add new url with / slash)

स्लैश (/) के साथ दोनों लिंक्स (/example.html) ऐड करने के बाद आपको उसके निचे वाले Permanent नाम के चेकबॉक्स पर टिक करके Save लिंक पर क्लिक कर देना है.

add url to redirect

Step 3: यदि आपके पास एक से ज्यादा deleted पेजेस है तो आप जितने चाहे उतने redirect कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करते वक्त आपको यह ध्यान में रखना है की रेडिरेक्शन को एक Negative SEO का पार्ट माना जाता है. इसलिए पेज डिलीट करने से पहले एक बार फिरसे सोच ले.

आपके Custom URL redirection को सेव करने के लिए save changes button पर क्लिक करे जिससे आपका डिलीट किया पेज हमेशा new पेज पर redirect होगा।

save url redirection changesRedirection के फायदे

1. इससे सर्च कंसोल में क्रॉलर error 404 प्रॉब्लम फिक्स हो जाता है.

2. यूजर्स का आपके डोमेन पर का विश्वास कायम रहता है जिससे एक लॉयल्टी बनी रहती है.

3. Custom URL redirection हमेशा user experiences को बढ़ता है.

जरूर पढ़े-

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे ब्लॉगर के URL redirection प्रॉब्लम को solve करने में थोड़ी बहोत मदद मिल गयी होगी। लेकिन फिर भी यदि आपको इसमें कोई भी डाउट है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बता सकते है, जिससे मैं इसका सही जवाब आपको बता सकू.

Previous articleBlack Hat SEO क्या है और इसे यूज क्यों ना करे
Next articleHTML क्या है – What is HTML in Hindi [पूरी जानकारी]
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here