GoDaddy Domain Blogger Me Setup Kaise Kare 2021

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Godaddy domain blogger me setup kaise kare (how to add godaddy domain to blogger) इसके बारे में इस पोस्ट में मैं आपको फुल डिटेल में इमेजेस के साथ बताने वाला हूँ जिससे आपके मन में कोई भी सवाल न रहे. पिछले पोस्ट में मैंने GoDaddy पर डोमेन कैसे खरीदना है इसके बारे में बताया था, अगर आपने वो आर्टिकल नहीं देखा है तो उसे भी देख ले क्यों की अगर आपने डोमेन अभी तक नहीं ख़रीदा है तो उसे परचेस करने में आपको मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़े –

किसी भी वेबसाइट पर डोमेन खरीदने के बाद उसे सेटअप करना पड़ता है, चाहे वोह वर्डप्रेस हो या फिर ब्लॉगर। इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉगर में डोमेन को कैसे सेटअप करना है इसके बारे में बताने वाला हूँ.

ब्लॉगर जैसे सेल्फ होस्टेड प्लेटफार्म पर जब हम ब्लॉग बनाते है तो हमे डोमेन नाम blogspot.com के साथ फ्री में मिलता है. पर अगर हमे adsense या फिर मीडिया नेटवर्क जैसी companies पर ads के लिए अप्लाई करना होता तो उनकी वेबसाइट पर blogspot.com से अप्लाई नहीं होता।

इसके लिए अगर आपको जल्दी अप्रूवल चाहिए तो, नया डोमेन खरीदना ही समझदारी की बात है. और डोमेन खरीदने के बाद उसे डोमेन सर्विस प्रोवाइडर (जैसे, GoDaddy) करने वाले वेबसाइट पर भी सेटअप करना होता है.

यह ज्यादा मुश्किल तो नहीं है, बस आपको हर एक स्टेप को ठीक से फॉलो करना होता है.

यहा पर आप इस आर्टिकल में दिए गए हर एक स्टेप को ठीक से फॉलो करेंगे तो आप 5 min के अंदर ही अपना डोमेन ब्लॉगर पर सेटअप कर सकोगे.

तो चलिए बिना वक्त गवाए देखते है godaddy domain blogger me setup kaise kare, how to add godaddy domain to blogger, how to connect godaddy domain to blogger, add godaddy domain to blogger.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

How to add GoDaddy domain to blogger in Hindi

GoDaddy से खरीदे domain को अपने ब्लॉगर अकाउंट में setup करने के लिए निचे दिए गए हर एक स्टेप को ठीक से फॉलो करे.

Step 1: सबसे पहले तो हमे GoDaddy India वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर आये है और आपने अभी तक आपने डोमेन नहीं ख़रीदा है तो निचे दी हुयी लिंक को फॉलो करे. यहाँ पर मैंने अकाउंट कैसे बनाना है इसके बारे में भी बताया है.

Step 2: आप स्टेप २ में आये हो इसका मतलब है के यहाँ पर मैं assume कर रहा हूँ के आपने successfuly अकाउंट बना लिया है.

लॉगिन होने के बाद आपको GoDaddy वेबसाइट के होम पेज पर जाना है और वहा पर आपका नाम (या फिर username) दिखाई देगा उसपर क्लीक करना है. (निचे के इमेज को देखे)

क्लिक करते ही एक विंडो निचे स्क्रॉल होगी। वहा से आपको Manage Domain लिंक को ढूंढ़कर क्लिक कर देना है. या फिर आप My Products लिंक पर भी जा सकते हो. इन दो options में से किसी एक को चुने।

Godaddy Domain को blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Step 3: Manage Domain पेज में जाने के बाद आपको परचेस किये हुए domain की लिस्ट दिखाई देगी वहासे () ऐसे तीन डॉट वाली लिंक पर क्लिक करके Manage DNS पर जाना है.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)Step 4: इस पेज पर आपको सारे डोमेन रिकार्ड्स दिखाई देंगे।

अब यहाँ से हर एक step को ठीक से फॉलो करे। इस पेज पर आपको सेम निचे के इमेज में दिखाया गया है वैसे ही records add करने है.

मैंने निचे लिस्ट दी है वहा से आपको Same इमेज मे है वैसे ही (No Change) 4 Type A रेकॉर्ड्स add करने है. (आप उसे कॉपी पेस्ट करके भी ऐड कर सकते हो)

Tip: या फिर डिफ़ॉल्ट वाले सभी Type A और CNAME Records डिलीट करो और फिरसे नए records निचे वाले Add बटन पे क्लिक करके इन्सर्ट करो. इससे आपको कोई confusion नहीं रहेगा।

Note: Records add करने के लिए उस table के निचे blue में Add लिखा होगा उस पर क्लिक करके चेंज करे.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Step 5: अगर आप edit कर रहे हो तो आपको Type A के सामने वाले पेन्सिल एडिट बटन पर क्लिक करना है. जिससे आप उसे एडिट कर सको. या फिर आप पुराने वाले रेकॉर्ड्स डिलीट करके नए बनालो इससे कोई फरक नहीं पड़ेगा।

क्लिक करते ही records के निचे आपको changes करने के लिए कहा जायेगा। इसे इमेज में दिया है वैसे ही ऐड करना है. (निचे records की जो लिस्ट दी है उसे Points to (VALUE) में कॉपी – पेस्ट करके ऐड करना है)

Type – A

Host – होस्ट के जगह @ डालना है.

Points to – यहाँ पर value डालनी है (Step 4 के image को देखे) निचे लिस्ट में दिए है वो Ip Address को यह पर add करना है.

TTL – 1 hour

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Record List – Points to में इन्सर्ट करे

Add four A-records that point to Google IPs.
216.239.32.21
216.239.34.21
216.239.36.21
216.239.38.21

अगर आपने Step 4 में दिए है वैसे ही 4 Type – A add कर लिए होंगे तो हम अब अगली स्टेप को देखते है। और ध्यान रखे इसे वैसे ही insert करने है जैसे मैंने ऐड किया है(No Change)

Step 6: अब बिना GoDaddy page को क्लोज किये new tab में अपना ब्लॉगर डैशबोर्ड को ओपन करके Setting >> Basic पर जाइये.

और वहा से Publishing सेक्शन में ब्लॉग एड्रेस के निचे वाले + Set up a third-party URL for your blog लिंक पर क्लिक कर देना है.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Step 7: यहाँ पर आपने ख़रीदा हुआ डोमेन URL डालकर Save करे और याद रखे डोमेन के आगे www भी लिखना है. (don’t forget www before url)

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Save बटन पर क्लिक करने के बाद यह आपको आपकी डोमेन authority को verify करने के लिए कहा जाएगा तो घबराएगा मत ये कोई Error नहीं है. आपको बस उनको ये बताना है की भाई ये डोमेन मैंने ही ख़रीदा है.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Step 8: इस पेज पर आपको डोमेन के निचे 2 CNAME दिखाई देंगे उसे कॉपी करके GoDaddy Records में Add करना है.

Note: ये Id सबके लिए अलग अलग होते है, तो इसे मेरे पेज पर दिए है उसे आपको कॉपी करना है.

आपके पेज पर अलग Host और Points To होंगे।

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

CNAME Add करने के लिए आपके GoDaddy Domain Records में default 1 या 2 CNAME रहेंगे उसे delete कर दीजिये

उसी तरह से CNAME को भी add कर लीजिये जैसे आपने Type A को Add करते वक्त किया था।

Host का होस्ट के field में इन्सर्ट करो और Points to का Points to में इन्सर्ट करो.

Imp Note: जैसे के मैंने पहले कहा था अगर आपको confusion हो रहा है तो आप सभी के सभी default वाले Type A और CNAME Records को डिलीट करो और फिर नए से add करो जिससे आपको कोई Confusion नहीं रहेगा।

तो अब मेरे हिसाब से हमारे डोमेन रेकॉर्ड्स पेज में 4 Type A और 2 CNAME और कुछ default records भी होंगे. निचे के इमेज में दिख रहे है वैसे ही कुछ इस प्रकार से आपके पेज में भी records दिखेंगे।

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

Hurray !

हमने successfully domain को setup कर दिया है. अभी हमारा GoDaddy का काम हो गया है. आप उस पेज को क्लोज भी कर सकते है.

Step 9: अब यहा पर फिरसे ब्लॉगर में आईये और redirect के सामने वाले चेक बॉक्स पर [] टिक करके finally सेव बटन पर क्लिक कर दे। (Must On Redirect – Don’t Forget)

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)इस पेज पर ही आपको निचे HTTPS को भी Enable कर देना है.

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

अब समय है डोमेन को चेक करने का! आप ब्राउज़र पर जाके या फिर dashboard से ही view page करके डोमेन को फिरसे चेक करे.

Note: अगर सभी स्टेप ठीक से करने के बाद भी वेबसाइट ओपन नहीं हो रही तो इसका मतलब यह नहीं है की आपने कुछ गलत किया है. इसे समय लगता है. Save पर क्लिक करने के बाद 10 – 15 min बाद फिरसे check करके देखे और मुझे उम्मीद है के इस बार आपको निराशा नहीं होगी।

मुझे उम्मीद है आपको ‘how to add godaddy domain to blogger’ आर्टिकल के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और blogger custom domain setup करने का तरीका समझ अगया होगा.

Godaddy domain blogger me setup kaise kare यह जानने के बाद यूजर को कभी कभी www redirection प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है, इसलिए निचे इस प्रॉब्लम को solve करने के तरीके के बारे में बताया गया है.

Problem with www redirection 

यहाँ पर अगर आप वेबसाइट www नहीं लगाकर भी ओपन करते हैं तभी भी वेबसाइट www से ही स्टार्ट होगी. पर अगर बिना www लगाए ब्लॉग ओपन नहीं हो रहा तो निचे कुछ स्टेप्स दिए हैं उसे try करके देखे –

  1. ब्लॉगर dashboard से Setting >> Basic मे जाकर Publishing सेक्शन मे आपके blog url के सामने वाले edit बटन पर क्लिक करे.
  2. यहां पर आपका Step 9 मे था वही फॉर्म फिरसे ओपन होगा. उसपर redirection को हमने ऑन किया था. तो अब उसे off करके Save बटन पर क्लिक करे.
  3. अब फिरसे हमें Redirection को On कर देना हैं. इसलिए फिर एक बार Setting >> Basic मे जाकर Publishing सेक्शन मे आपके blog url के सामने वाले edit बटन पर क्लिक करे और अब इसी पेज पर आपको URL के निचे redirection को ON कर Save बटन पर click कर देना हैं. (निचे के इमेज को देखे)

Godaddy Domain को Blogger मे कैसे Setup करे (2020)

इसे भी पढ़े-

अगर आपको हमारा  how to add godaddy domain to blogger godaddy domain blogger me setup kaise kare आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या फिर सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे. और  सभी स्टेप करने के बाद भी आपको दिक्क्त आरही है तो मुझे कमेंट करके बताइये या फिर contact us page पर जाके मुझे मैसेज कीजिये। 

Previous articleBlogger Post me Link Kaise Add kare – Create a link in Blogger blog
Next articleBest Hindi Blogs 2021 | India के टॉप 30 Popular Hindi Blogs
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here