Country Specific URL Redirection Problem in Blogger

Stop blogger country specific domain

URL redirection का प्रोब्लेम हर एक blogspot ब्लॉगर को आता हैं क्यों की इसकी वजह से हमारी earning पर सीधा असर होता हैं. हालांकि यह पता नहीं चल पाता, लेकिन ब्लॉगर मे ब्लॉग बनाने के बाद यदि आप free domain यूज कर रहे हैं तो आपके लिए इस सेटिंग को करना जरूरी हो जाता हैं.

Country Specific Domain पर होने वाला URL redirection कैसे रोके? इसके बारे मैं आज आपको बताने वाला हूँ. क्यूंकि Google 2015 से blogspot.com पर चल रही websites का country specific domain पर url redirection हो रहा हैं. उदाहरण के तौर पर समझे तो, अगर आप India से हैं और आपका डोमेन example.blogspot.com हैं, तो वो example.blogspot.in url पर redirect होगा और अगर example.blogspot.co.nz से url open हो रहा हैं तो इसका मतलब यह हैं की आप canada से url को access कर रहे हैं.

Stop blogger country specific domain

Google ऐसा क्यों कर रहा हैं?

आपने कभी ना कभी News पर पढ़ा ही होगा की Google ने इस website को स्पेसिफिक country के लिए block कर दिया हैं. ठीक उसी तरह जिस तरह टोरेंट वेबसाइट को गूगल ने सभी countries के लिए block कर दिया था.

इसका मतलब यह है कि Google आसानी से एक देश में एक ब्लॉग पोस्ट को, या अन्य संपूर्ण Blog को permanently google से ब्लॉक कर सकता हैं, लेकिन फिर भी अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में उनकी सेवा को चालू भी रख सकता हैं.

इसी के साथ आपको ये भी याद रखना हैं की Blog के ये redirections सिर्फ Blogspot.com डोमेन के लिए ही होती हैं, Custom या Purchased domain डोमेन के लिए नहीं.

Stop country specific url domain redirection

आप मेरे traffic logs को देख कर समझ सकते हैं की Blog redirection किस प्रकार होती हैं. मेरे एक Blog का traffic 15 से ज्यादा country से आता हैं और जिस भी country मे मेरी वेबसाइट ओपन होगी उस देश का domain कोड गूगल domain पर लगा देता हैं.

उदाहरण के लिए आप यहां देख सकते हैं की कौनसे countries के लिए क्या क्या डोमेन code होता हैं.

India के लिए [blogspot.in], ऑस्ट्रेलिया [blogspot.com.au], UK [blogspot.co.uk], Japan [blogspot.jp], New Zealand [blogspot.co.nz], Canada [blogspot.ca], Germany [blogspot.de], Italy [blogspot.it], France [blogspot.fr], Sweden [blogspot.se], Spain [blogspot.com.es], Portugal [blogspot.pt], Brazil [blogspot.com.br], Argentina [blogspot.com.ar], Mexico [blogspot.mx]

Country Specific URL redirection कैसे रोखे?

अगर आप Google के इस URL redirections होने के idea से खुश नहीं हैं तो आप निचे दिए code की मदद से इसे आसानी रोक सकते हैं. इसकी मदद से आपका Blog सिर्फ .com domain पर ही redirect होगा. और फिर इसके बाद कोई फरक नहीं पड़ेगा की आपका ब्लॉग कोनसे Geographic location पे open हो रहा हैं.

अब हम directly topic पर आते हैं और जानते हैं की इस कोड को आपको ब्लॉगर ब्लॉग मे कैसे इन्सर्ट करना हैं? इसके लिए आप निचे दिए गए सभी steps को ध्यान से follow करे, नही तो यदि आप इससे earning कर रहे हो तो बाद मे आपको इसमें लॉस भी उठाना पड़ सकता हैं.

Step 1- सबसे पहले आप अपने Blogger मे login करके Dashboard पर जाइये.

Blogger official website- blogger.com

Step 2- फिर उसके बाद Theme सेक्शन मे जाकर “HTML editor” को open करने के लिए “Edit HTML” button पर click करे.

Blogspot मे Country Specific URL Redirection को कैसे बंद करे?
Step 2 – अब निचे दिए code को कॉपी करके आपको template के HTML Editor के <head> tag के अंदर Paste करना हैं, जैसे की निचे के Image मे दिखाया गया है.

Blogspot मे Country Specific URL Redirection को कैसे बंद करे?

इसे जरूर पढ़े-

निचे का Code कॉपी करे

<!-- Paste below <head> -->

<script type="text/javascript">

/* Get the full URL of the current blogger page */
var blog = document.location.href.toLowerCase();

/* Do not redirect if the domain is .com already */
if (!blog.match(/\.blogspot\.com/)) {

/* Replace the country TLD with .com and ncr switch */
blog = blog.replace(/\.blogspot\..*?\//, ".blogspot.com/ncr/");

/* Redirect to the new .com URL in the current tab */
window.location.replace(blog);
}
</script>

Step 3 – Code को Paste करने के बाद इसे Save करने के लिए “Save Template” button पर click करे जिससे की आपका Blogspot blog हमेशा blogspot.com पर ही redirect होगा.

Google के कुछ Changes के वजह से अब ये Code सुरक्षित HTTP/HTTPS, इसके अलावा www और non-www जैसे दोनों, Blogspot URL को संभाल सकता है।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे मे बताये जिससे सभी blogspot ब्लॉगर्स को इस टर्म के बारे मे पता चले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here