Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे

google adsense me tax information submit kaise kare hindi

क्या आप Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे (How to submit tax information in google AdSense) के बारे में जानना चाहते है. google द्वारा US countries से आने वाली ट्रैफिक पर 24% tax की notification public कर दी गयी है. यदि आपका google adsense अकाउंट है तो आपके लिए इसे जानना बहोत ही जरूरी है.

‘Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करें’ यह आर्टिकल ब्लॉगर और youtuber दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए आर्टिकल पूरा पढ़े, क्यों की यदि आप टैक्स जानकारी submit नही करते है तो आपको अपनी कमाई का 24% हिस्सा google को देना पड़ सकता है.

आप यहा दी गयी जानकारी को पढकर अपना tax कम कर सकते है और ब्लॉगर (जिनकी वेबसाइट है) वो अपना पूरा tax बचा सकते है. मैंने स्टेप बाय स्टेप यहा आपको समझाया है की कैसे आप अपना पूरा tax save कर सकते है.

इस आर्टिकल में आप सीखेंगे, Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे, How to submit tax information in google AdSense, submit tax on google Adsense in Hindi…

google adsense me tax information submit kaise kare hindi

Google AdSense में Tax Information क्यों submit करे?

जिस तरह से लोग इंडिया में tax pay करते है, कम्पनीज सरकार को टैक्स देती है, ठीक उसी प्रकार google को भी अपनी कमाई का हिस्सा US government को देना पड़ता है. ऐसे में इंडिया के बाहर की company से पेमेंट ले रहे है इसलिए google आपकी कमाई का इसका एक तिहाही हिस्सा हमसे लेता है, जो की google adsense के my account page पर आप देख सकते है.

लेकिन यहा गौर करने वाली बात यह है की कंपनी US में स्थित है और आपको इसकी service इंडिया में मिल रही है. इसके अलावा US में रहने वाले लोगो के व्यूज के साथ आपको Monetization earning भी हो रही है. तो इसका सीधा मतलब है के आप उनके देश के लोगो को अपनी और attract कर रहे और उनसे कमाई कर रहे है.

US goverment अपने देश के लोगो को ज्यादा value देता है और यह आप news में भी देखते है. ऐसे में अगर आप उनसे कमाई कर रहे है उनके द्वारा यह tax लगाना कोई बड़ी बात नही है.

इंडिया की सरकार भी US से मिली हर चीज पर 100 गुना ज्यादा tax लगाती है, इसलिए 100 रूपये की चीज हम 200 रूपये में यहां खरीदते है. इसलिए US govt अब आपसे revenue tax law के तहत tax वसूल करेगी.

Google को कितना tax देना पड़ेगा

Google ने release किये norms के अनुसार यदि आप YouTuber है तो आपको अपनी कमाई 24% tax google को देना पड़ेगा और अगर आप tax की जानकारी submit कर देते है तो आपको सिर्फ 15% tax ही चुकाना पड़ेगा.

यह सिर्फ youtube चैनल्स के लिए ही है, अगर आप एक वेबसाइट के ओनर है और आपकी कमाई google adsense से हो रही है तो आपको 0% tax google को देना पड़ेगा. यानी जितनी आपकी कमाई होगी उतनी ही आपको मिलेगी. इसमें गूगल एक्स्ट्रा कोई भी टैक्स नही लेगा.

लेकिन ऐसा नही है के ब्लॉगर को टैक्स जानकारी नही भरनी पड़ेगी. यदि कोई वेबसाइट owner 31 may से पहले google adsense tax information submit नही करता है, तो google उससे 24% यानि पूरा tax वसूल करेगा.

Google के announcement के अनुसार (Chapter 3 under the U.S. Internal Revenue Code) के तहत अमेरिका के बाहर के (Outside of United States) YouTuber, जिनके views अमेरिका से आते है उनसे कर वसूलेगा. Google ने default रूप से 24 to 30% tax सेट किया है. यह vary करेगा आपके views कहा से आ रहे है.

‘Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे’ यह जानने के बाद अगर आप tax information submit कर देते है आप साबित कर देंगे की आप US के सिटीजन नही है और आप सिर्फ अमेरिका आये हुए व्यूज पर ही पैसे देंगे, तो google आपसे सिर्फ US आने वाली ट्रैफिक पर ही आपसे पैसे लेगा.

मजे की बात तो यह है की आपको पता भी नही चलेगा की google ने आपसे 15% tax लिया है. गूगल अपने आप earning deduct करके आपके adsense खाते में जमा कर देगा.

उदाहरण के लिए यदि आपके खाते में $100 amount है तो 15% tax काटके आपके बैंक खाते में $85 ही जमा किये जायेंगे.

तो चलिए देखते है, google adsense me tax info kaise submit kare.

Google AdSense खाते में US Tax Information कैसे submit करे

अगर आपका YouTube अकाउंट है तो आप tax notification को अपने adsense account में देख सकते है. Tax information सबमिट करने के लिए YouTube channel पर monetization enable होना जरूरी है, तभी आप adsense के लिए apply कर सकते है.

Blogger के लिए अभी आप notification नही देख सकते, लेकिन जल्द ही इसे adsense में display किया जायेगा.

Google AdSense में Tax Information Submit करने के लिए निचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे जिससे आप टैक्स जानकारी को भरने में कोई भी गलती ना करे और आपने कमाए पैसे को बचा सके.

1. सबसे पहले अपने gmail यूजर आईडी और पासवर्ड से google adsense account में login करे.

2. YouTube creaters के अकाउंट में tax रिलेटेड message screen पर दिखाई देगा. वहा से “Manage tax info” लिंक पर क्लिक करे.

manage tax info

3. टैक्स की जानकारी ऐड करने के लिए एक पेज खुलेगा, अगले पेज पर “Add Tax Info” बटन पर क्लिक करे.

how to add tax info in adsense

4. US tax information की जानकारी देने के लिए ब्राउज़र पर नया page ओपन होगा (अगर आप incognito mode में है तो आपको फिरसे adsense id से login करने की जरूरत होगी, लॉग इन हो जाने के बाद आप उसी पेज पर redirect करोगे)

5. Type of account में Individual सिलेक्ट करे, और अगर आपका business account है तो Non-individual/entity को सिलेक्ट करें. “Next” बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े.

tax info individual

6. अगर आप US citizen नही है तो “No” option चुने और Next बटन पर क्लिक करे.

country resident

7. W-8 tax form type में W-8BEN form चुने और “Start W-8BEN form” बटन पर क्लिक करे.

W-8BEN tax form type

8. W-8BEN form में निचे दी गयी जानकारी को भरे-

  • Name of Individual में अपना नाम डाले. यह default रूप से आपका नाम ले लेगा (PAN card में जिस तरह से आपका नाम होगा उसी तरह अपना नाम टाइप करे)
  • Country of citizenship में आप जिस भी country से है उसे select करे. मैं India से हूँ इसलिए मैंने India को select किया है.
  • Taxpayer identification number (Foreign TIN) में अपना PAN नंबर डाले और “Next” बटन पर क्लिक करे. बाकि चीजे जैसे US ITIN or SSN field, DBA को खाली छोड़ दे.

W-8BEN for details - tax identity

9. इस सेक्शन में आपको address भरना है, आप उसी address का इस्तेमाल करे जो आपने adsense address verification के लिए दिया हुआ है.

  • Permanent resident address is a PO… को टिक करे.
  • अपनी country select करे.
  • Permanent address, Town/city, Pincode, State आदि जानकारी भरे.
  • “Postal address is same as permanent residence address” को टिक करके Next बटन पर क्लिक करे.

how to submit address in adsense tax form

अगली स्टेप आपके लिए important है, यहा आपको tax treaty information fill करनी है, जिससे की आप Tax reduce करने के लिए claim कर सके.

10. “Yes” विकल्प चुने और अपनी country select करे. Resident of country claiming.. को YES टिक करे.

tax claim

11. Special rates and conditions आपको 3 options दिखाई देंगे. आपको तीनो options को select करना होगा. Service (AdSense) वालें मे Article 7 and paragraph 1 सिलेक्ट करके 0% reduce rate चुनें.

tax rate for blogger

12. Motion Picture and TV (YouTube, Google Play) में Article 12 and paragraph 2A II सिलेक्ट करके 15% reduce rate चुनें.

tax rate for youtube and google play apps

13. Other Copyright (YouTube, Google Play) में Article 12 and paragraph 2A II सिलेक्ट करके 15% reduce rate चुनें और Next बटन पर क्लिक करे.

other copyright tax rate for youtube creaters

14. अगले पेज पर आपको application Preview दिखाई देगा. I confirm that I have… पर टिक करके Next बटन पर क्लिक करे.

tax application preview

15. Certification में आपको गलत जानकरी पर भरने पर लगने वाली penalties के बारे में बताया गया है. सभी points को अच्छे से पढकर समझ ले और निम्न स्टेप्स फॉलो करे-

  • अपना Full legal नाम डाले.
  • अगर आप खुद Tax information भर रहे है तो “Yes, I am the person listed..” को select करे और अगर आप किसी Agent, वकील के through application submit कर रहे है “No” option को चुने.
  • Next बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े.

Signature details

16. Activities and services performed in the US सेक्शन में आपको Affidavit भरना है. यहा जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरे और उसके बाद ही submit करे.

  • No विकल्प चुने और I certify that the services provided to Google or.. को select करे.
  • Status change affidavit में अगर आप पहले से adsense यूज कर रहे है और पेमेंट ले चुके है तो 1st option को चुने.
  • और अगर आपने अभी तक Payment नही लिया है तो 2nd option को चुनकर Under penalties of perjury, I declare that… को select करे और Submit बटन पर क्लिक करे.

Activities-and-services-performed-in-US-and-Affidavit

Congratulations! आपने सफलतापूर्वक Adsense tax form submit कर दिया है. Tax approved status को आप screen पर देख सकते है.

अगर आपसे form भरने में कोई भी गलती हुई है तो submit new form बटन पर क्लिक करके आप फिरसे Google AdSense में Tax Information Submit कर सकते है.

Adsense tax approval status

इस तरीके से आप आसानी से घर बैठे ही google adsense में tax information submit कर सकते है और अपना पैसा बचा सकते है.

इसे भी पढ़े-

गूगल ऐडसेंस टैक्स से जुड़े कुछ सवाल – जवाब

हमने इस आर्टिकल में ‘Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे’ (How to submit tax information in google AdSense के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की है.

यहा मैंने कुछ जरूरी सवाल जवाब को आर्टिकल में ऐड किया है, जिससे आपको इसके संबंधित जानकारी को हासिल करने के लिए कही और जाना ना पड़े.

Q.1 AdSense tax info fill करने की last date क्या है?

Google के अनुसार आप 31 may तक tax info submit कर सकते है. इसके बाद गूगल आपके हर पेमेंट से 24% कटौती करेगा.

Q.2 क्या सिर्फ YouTube creators ही Adsense tax information भर सकते है?

YouTube creaters के लिए टैक्स जानकारी को भरना अनिवार्य है. यदि कोई यूट्यूबर tax info सबमिट नही करता है तो उसे पेमेंट का 24% भुकतान करना पड़ेगा और आप इसे बाद में बदल नही सकोगे.

Q.3 अगर YouTube चैनल monetized नही है तो भी आपको tax भरना पड़ेगा?

नही, जब आपका AdSense बन जाये इसके बाद हो आप इस form को fill कर सकते है. लेकिन मैं इसे बार बार इसलिए कह रहा हूँ क्यों की इसे भरना अनिवार्य है और मेरे खयाल से आप भी अपना tax save करना चाहोगे.

यूट्यूब पर monetized होने के लिए आपके पास 4000 hours और 1000 subscribers होना आवश्यक है, तभी आप adsense अकाउंट से यूट्यूब को जोड़ सकते है.

Q.4 क्या ब्लॉगर को भी टैक्स देना पड़ेगा?

नही! किसी भी वेबसाइट के मालिक (ब्लॉग) से टैक्स नही वसूला जायेगा.

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Tax information submit करते वक्त Service सेक्शन में 0% reduce rate option को चुने, इसके बाद ही आपको tax नही देना पड़ेगा. लेकिन यदि आप गलतीसे 30% select करते है तो आप 24% से अलावा 30% tax देने के लिए मजबूर हो जायेंगे.

Q.5 India में Youtubers को कितना Tax देना पड़ेगा?

अगर आप इंडिया से है और आपके सभी views इंडिया से आ रहे है तो आपको कोई भी tax नही देना पड़ेगा. लेकिन इस महीने अगर आपकी earning $120 है और $20 अमेरिका से आये है, तो आपको $20 का 15% गूगल देना पड़ेगा. इसका मतलब यह है की कुल मिलाकर $100 और $20 के 15% आपके बैंक खाते में जमा कर दिए जायेंगे.

आपने क्या सिखा

अगर आपको ‘Google AdSense में Tax Information Submit कैसे करे’ (How to submit tax information in google AdSense आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे और यदि आप social media से जुड़े हुए है तो वहा पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे में बताये जिससे सभी इस टर्म को सिख सके.

इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में हमे जरुर बताये.

Previous articleआधार कार्ड को IRCTC अकाउंट से लिंक कैसे करे | Link Aadhar to IRCTC
Next article7 Best Khet Napne Wala App | Distance and Area measurement app
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here