10 Best Blogging Topics in India | Topic in Hindi

Top 10 Profitable Blogging Niche in Hindi | 2020 मे इस Topic पर Blog बनाय

यह पोस्ट आपके लिए बहोत ही उपयोगी साबित होने वाली है क्योंकि काफी रिसर्च करने के बाद मैं Profitable Best Blogging Topics in India (Topic in Hindi) Blogging के लिए top topics के बारे में लिख रहा हूँ। उदाहरण के लिए, 2021 में एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए, आपको किस विषय या Niche पर एक ब्लॉग बनाना चाहिए।

इस article में main topics के अलावा उससे जुड़े Popular sub topics के बारे मे भी आपको जानकारी मिलने वाली है जिससे आपको टॉपिक चुनने मे ज्यादा परेशानी ना उठानी पड़े.

Top 10 Profitable Blogging Niche in Hindi | 2020 मे इस Topic पर Blog बनाय

ब्लॉगिंग करने के बारे मे हम कितना भी सोच ले, आज भी ब्लॉगिंग के लिए एक सही टॉपिक को चुनना debate का विषय हैं.

इस क्षेत्र मे आने से पहले मैने काफी लोगो से इसके long term करिअर के बारे मे पूछा और सब के अलग अलग जवाब थे-

  • जैसे की कोई कहता हैं अपने जूनून को फॉलो करो.
  • कोई कहता हैं जूनून को छोडो पैसे के पीछे भागो.
  • तो कोई ये भी कहता हैं की जिंदगी मे risk लो और कुछ original करो
  • और मैंने कुछ ब्लॉग्स मे यह भी पढ़ा की Keyword रिसर्च करो, analysis करो और फिर वेबसाइट बनाओ.

आम जनता के इस डिबेट मे जुड़ने के बजाय अगर हम वोह करे जो हमें पसंद हैं तो शायद आपका बनाया ब्लॉग ज्यादा लम्बे समय तक टिक सकता हैं और ज्यादा earnings भी कर सकता हैं.

इसलिए निचे दिए गए विषय पर जाने से पहले आप अपने आप से पूछो की आपको सच मे किस विषय मे रुची हैं? और आप किस बारे मे अच्छा लिख सकते है? क्यों की यदि हम ऐसा blog बनाये जिस पर पैसा तो बहोत हैं पर यदी हमें उस चीज पर interest ही नहीं हैं तो भाइयो आपकी मेहनत पर जान बूझ कर पानी फेरने जैसा हैं.

साथ मे हमें ये भी याद रखना हैं की हम उस चीज पर लिखें जिसे लोग पढ़ने के लिए सर्च करते हैं और वो niche/topic मोस्ट profitable और पॉपुलर सब्जेक्ट से रिलेटेड होना चाहिए. इससे आपके successful होने के चान्सेस बढ़ जायेंगे और इसके अलावा Monetization Opportunities भी बढ़ जायेगी.

इस पोस्ट मे हम explore करेंगे ऐसेही कुछ मोस्ट पॉपुलर और profitable blogging topics के बारे में जो अभी ब्लॉगिंग क्षेत्र में trending पर हैं. लेकिन आगे बढ़ने से पहले आपको ये जानना भी जरूरी हैं की blogging niche क्या होता हैं? और यह ब्लॉग के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं. इसके अलावा इसके साथ जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में भी हम आगे जानेंगे.

इस आर्टिकल में आप सीखेंगे, blogging Niche क्या है, Best Blogging topics, Blogging topics Hindi, topic in hindi, blog kis topic par banaye, Best Blogging Topics in India, Best profitable hindi blogging topics in india, Hindi blogging topics…

Blogging Niche क्या हैं?

Niche ब्लॉगिंग को जानने से पहले यह जानते हैं कि “niche” शब्द का क्या मतलब होता है. उदाहरण के लिए, अगर आप कोई ब्लॉग बनाते हैं जैसे Mobiles Review के ऊपर तो आपका Niche Mobile Reviews हो जायेगा और अगर आप Fashion पर ब्लॉग लिखते है तो Fashion आपका मुख्य niche हो जायेगा.

ब्लॉग का मुख्य topic जिस पर आप पोस्ट बनाते है वही ब्लॉग का Niche होता हैं.

Blogging के लिए Niche महत्वपूर्ण क्यों हैं?

इंटरनेट पर बढ़ते हुए यूजर्स को देखकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल हैं की हर रोज कितने ब्लॉग्स create किये जाते हैं और कितने पोस्ट्स पब्लिश होते हैं. अगर हम हिसाब भी लगाए Technology topic के उपर तो दिन मे 10000 से ज्यादा पोस्ट्स पब्लिश होते हैं.

यहां पर आप समझ सकते हैं की competition कितना हैं और हर एक पोस्ट की quality और quantity के उपर कितना efforts लगाने की हमें जरूरत हैं.

सीधा-सीधा कहे तो आज इंटरनेट पर सफलता पाना मतलब तैरना नहीं आता फ़िर भी पानी मे डुबकी लगाने जैसा हो गया हैं. इंटरनेट से संबंधित कोई भी ऑनलाइन काम, चाहे वो ब्लॉगिंग हो या मार्केटिंग, हर जगह Competition कही गुना ज्यादा बढ़ गया है. इसी के कारण ब्लॉगिंग पर से अच्छी इनकम कर पाना काफी कठिन हो गया है.

पर फिर भी ज़ब हम सर्च करते हैं Top चर्चित विषय के उपर तो इंटरनेट पर ऐसे कही सारे ब्लॉग्स मौजूद हैं जहाँ हमें अलग अलग तरह के टॉपिक्स मिल जाते हैं. और अगर हम उन टॉपिक्स के उपर सर्च करे तो हजारों ब्लॉग्स हमें रिल्ट्स मे मिल जायेंगे. जिनपर पोस्ट तो ज्यादा होती हैं पर काफी कम मात्रा में जानकारी उपलब्ध है। इसलिए blogging करने के लिए हमे सही niche का चुनाव करना बहोत जरूरी हैं, इससे इस बात के chances बढ़ जाते हैं के हमारा ब्लॉग काफी कम समय में रैंक पर आजाये.

उदाहरण के तौर पर समझे तो, Shoutmehindi ब्लॉग को ले लीजिये जो सिर्फ और सिर्फ Technology के ऊपर लिखते हैं इसलिए उनका Niche Blogging – Technology हैं. और अगर हम discoverinhindi ब्लॉग के बारे मे कहे तो ये वेबसाइट हमारे डोमेन के ऊपर डिपेंड हैं जैसे discoverinhindi. जिसका मतलब ये हैं की ब्लॉगिंग की इनफार्मेशन hindi मे सीखो. यहां पर हम ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, SEO के उपर लिखते हैं मतलब हमारा मुख्य टॉपिक shoutmehindi जैसा ही हैं.

इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने ब्लॉग के लिए अच्छी खासी रिसर्च करके सही टॉपिक को चुने. इसलिये यह आर्टिकल हमने इसी बारे में बनाया है कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट प्रॉफिटेबल टॉपिक का चुनाव कर सकते है.

Blogging Topics Choose करते वक़्त याद रखने वाली जरूरी बाते

कही नए ब्लॉग तो कुछ हफ्तों के भीतर मर जाते हैं और ज्यादा तर कुछ महीनों तक ही टिक पाते हैं.

इसलिए जो भी ब्लॉगिंग Niche आप चुनते हैं, उसमे ये सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उस विषय में रुचि रखते हैं. इससे आप लम्बे समय तक वेबसाइट को चला सकते है और इससे खुद को प्रेरित रखने में भी आसानी होगी.

यह भी विचार करना महत्वपूर्ण है:

क्या आपके पास उस niche या टॉपिक के संबंधित पर्याप्त जानकारी हैं?

इसके लिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक ऐसे विषय पर ब्लॉग शुरू करना सबसे अच्छा रहेगा जिसपर आप easily लिख सखे और उस Niche पर लिखने मे सक्षम है.

क्या आप आसानी से उस niche पर पैसे कमा सकते है?

जबकि सभी प्रकार के टॉपिक्स के ब्लॉग पैसे कमा सकते हैं. पर कुछ topics दूसरों की तुलना में ऐसे भी होते हैं की उनपर monetize करना बहुत आसान है.

यदि एक un-interested विषय के बारे में आप लिखेंगे तो शायद ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको पर्याप्त पाठक नहीं मिल सकेंगे.

मैंने bankaddress.in नाम से वेबसाइट बनाई है जो सिर्फ बँकिंग रिलेटेड जानकारी database से सर्च करके दिखाती है. आप reference के लिए चेक कर सकते है.

क्या आपने उचित साइज का Niche चुना हैं?

एक अच्छे ब्लॉगर की खासियत यह हैं की किसी टॉपिक पर नहीं बल्कि उसके सब टॉपिक के उपर ब्लॉग बनाये. जिससे आपके इनफार्मेशन मे स्पष्टता आएगी और आप ज्यादा अच्छा लिख सकोगे.

क्या Niche चुनने मे Language matter करती हैं?

तो मैं यही कहूंगा की हा! इसमें language तो मैटर करती हैं क्यूं की पढ़ने वाले ज्यादा तर लोग इंग्लिश रीडर्स होते हैं और advertisers भी इंग्लिश वेबसाइट पर ज्यादा CPC देते हैं. आसान भाषा मे कहे तो Hindi ब्लॉग्स तुलना मे English ब्लॉग्स से कम पैसा कमाते हैं.

और फिर भी अगर आप English मे लिख सकते तो ये अच्छी बात हैं पर यदि आप इंग्लिश मे लोगो को अच्छा नहीं समझा सकते तो अपने native language मे ही वेबसाइट बनाये.

data updated 2nd March 2021

Top 10 Profitable Blogging Niche 2021 – Topic in Hindi

आपके पास अपने ब्लॉग के लिए पहले से ही एक विषय हो सकता है, या ऐसे भी हो सकता हैं के इसके बारे मे आपके पास कोई आयडिया नहीं हैं. और यदी कोई आयडिया नहीं है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्यों की नीचे दिए गए सभी niches ट्राय करने के लिए बहोत उपयुक्त हैं.

पर फिर भी मैं यही कहूंगा की इनमेसे ऐसे Niche को चुने जिसमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं।

Niche दिए सभी topics popular niches मे से एक हैं इसलिए आप इन मे से ही एक टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है जिससे आप अच्छा earn कर सकोगे. तो चलिए बिना वक्त गवये देखते हैं यह कोनसे निचे हैं.

ब्लॉग बनाने के बाद backlink के ऊपर भी आपको ध्यान देना चाहिए. यह आर्टिकल्स आपके लिए बहोत ही उपयोगी सभी होंगे-

हमने यहां कुछ इम्पोर्टेन्ट फैक्टर्स के आधार पर इस लिस्ट को बनाया हैं:

  • सफलता के आधार पर
  • गूगल के Cost Per Click के उपर
  • और Successful ब्लॉगर्स के व्यक्तिगत अनुभव पर

तो चलिए बिना वक्त गवाए Best Hindi Blogging Topics in India के बारे में जानते है…

1. Making Money Online

इस तरह के ब्लॉग्स गूगल पर जल्दी रैंक हो जाते हैं और इसका कारण तो आप इसे पढ़कर ही समझ सकते हैं की यह  Niche ही कितना पावरफुल हैं. जहा पर आप लोगो को इस Competition के ज़माने मे आसानी से पैसे कैसे कमाने हैं इसके बारे मे बता रहे है.

माफ करना पर ये topic आपके ब्लॉग के earnings के ऊपर चार चाँद लगा देगा.

और हां, हम यहां आपको बता रहे हैं कि इस प्रकार के ब्लॉग बहुत अधिक कमाई वाले होते हैं. ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि ऐसे ब्लॉग्स पर ज्यादा तर companies अपनी advertising के लिए ज्यादा pay करती हैं और लोग अधिक पैसा खर्च करेंगे यदि उन्हें विश्वास होगा की आप जो लोगो सीखा रहे हैं, जिससे उनको सचमे फायदा हो रहा हैं.

2. Financial Guidance

Financial ब्लॉग को हमने सेकंड नंबर पर रखा हैं क्यों की वे पैसे (Money) के बारे में हैं. आप लोगो को पैसो के बचत के बारे मे बता रहे हो इसका मतलब हैं की indirectly आप लोगो को पैसा कैसे बनाना हैं इसके बारे मे भी बता रहे हैं.

बहुत सारे financial ब्लॉगर्स “पैसा बनाने” क्षेत्र में भी डुबकी लगाते हैं क्योंकि वे बहुत closely उनसे से संबंधित हैं.

इसलिए अगर आप लोगो को समझा सकते हो की उनके पैसो की बचत कैसे करे और अगर उन्हें इससे मदद मिलती हैं, तो आपकी बनाई वेबसाइट काम समय मे ही profitable साबित हो सकती हैं. और जाहीर सी बात है इससे आपकी अच्छी कमाई भी होगी.

इसके अलावा Financial वेबसाइट वाले ब्लॉग्स ज्यादा CPC वाले रहते हैं. इसका मतलब यह हैं की visit करने वाले हर व्यक्ति के clicks के उपर आप $1 से $6 तक कमा सकते हो. अगर हम हिसाब करे तो 10000 visits पर 100 clicks भी होते हैं तो एक दिन मे आप दिन 6000 से ज्यादा कमा सकोगे.

3. Technology Blogs

Technology इंटरनेट पर कमाने वाले टॉपिक मे से ही एक topic हैं जिसपर हम महीने मे $1000 तक earn कर सकते हैं. पर Internet एक ऐसा टॉपिक हैं जिसपर ज्यादा ब्लॉगर्स ब्लॉग्स बनाते रहते हैं, इसलिए यहाँ पर competition भी बहोत ज्यादा होता हैं. पर फिर भी ब्लॉग्स संख्या ज्यादा होने के कारण इनपर Advertising की भरमार रहती हैं और इसके कारण हमारी कम clicks पर भी अच्छी खासी कमाई हो जाती हैं.

लेकिन जैसा की मैंने कहा इस Niche में competition बहुत ज्यादा है. इसलिए इसमें तभी ब्लॉग बनाएँ ज़ब आप टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए है.

4. Fashion Blogs

मेरे लिस्ट मे फैशन ब्लॉग चार नंबर पर आता हैं क्यों की यह निचे मोस्ट searched topics मे एक हैं. एक दिन मे 3 crore से उपर fashion के बारे मे लोग सर्च करते हैं. इसलिए आप अगर फैशन से जुड़े हुए हैं और आपको इसकी अच्छी खासी समझ हैं तो ये Niche आपके लिए अच्छे पैसे कमा कर देने वाला हो सकता हैं.

इस तरह ब्लॉग्स पर organic traffic ज्यादा रहती हैं और अगर आपका ब्लॉग रैंक मे आ जाता हैं तो आपको sponsorship मिलने के chances भी ज्यादा रहते हैं,  जिससे आपकी जेब हमेशा पैसो से भरी रह सकती हैं. और अगर आपका खुदका ब्रांड या store हैं तो आप अपने product को ऑनलाइन बेचके, अपने वेबसाइट के उपर affiliate marketing के जरिये भी earn कर सकते है.

5. News Blogs

News वेबसाइट एक जलदी rank होने वाले वेबसाइट मे से एक हैं. लेकिन जैसे की आपको पता हैं आये दिन कुछ ना कुछ होते ही रहता हैं इसलिए आपको अपडेट रहना बहोत जरूरी हैं.

अगर मेरी माने तो यदि आपके पास कोई team हैं या ऐसे दोस्त जिनके साथ मिलकर आप ब्लॉगिंग कर सकते है तो न्यूज़ ब्लॉग आपके लिए एक बेहतर option हैं.

ऐसे ब्लॉग्स मे daily 20 – 25 पोस्ट्स डालने होते हैं और किसी एक के लिए करना मुश्किल होगा. अगर हम अकेले काम कर रहे है तो आपके लिए पॉप्युलर न्यूज़ चॅनेल जहा सेकड़ो लोग काम करते हैं उन्हें compete करना मुश्किल हो जायेगा. इसलिए ऐसे ब्लॉग्स पर टीम के साथ काम करना एक समझदारी की बात होगी.

जैसा की मैंने कहा ऐसी वेबसाइट में organic traffic बहुत ज्यादा और जल्दी आ जाता है और ऐसी वेबसाइट का बाउंस रेट भी कम रहता हैं. इसका अर्थ यह हैं की विजिट करने वाला हर व्यक्ति उसी वेबसाइट के दुसरे पेजेस को भी खोल कर देखता हैं जिससे हमारी earning अच्छी होती हैं.

लेकिन इस Niche में competition कम नहीं है. इसमें आपको रोजाना बहुत सारी पोस्ट लिखनी होती हैं. लेकिन इन सब चीजो को side में रखे, तो आपके लिए एक न्यूज़ website खोलना एक अच्छी आईडिया साबित हो सकती हैं.

6. Job पोर्टल (नौकरी का blog)

मेरे हिसाब से नौकरी की वेबसाइट खोलना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं. बस आपको किसी active वेबसाइट से रोजाना नौकरी के नोटिफिकेशन को देखते रहना होगा जिससे आप तुरंत अपनी वेबसाइट पर उसे अपडेट कर सके.

इस तरह के साइट पर traffic बहोत ही ज्यादा रहती हैं. नौकरी की वेबसाइट के साथ ही आप YouTube channel ओपन कर उसपर भी updates दे सकते है.

इसके अलावा साइट को App मे convert करके mobile के जरिये भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. इसमें मे न्यूज़ channel जैसे बहोत सारी posts लिखनी होती हैं पर न्यूज़ की मात्रा मे इनकी संख्या कम होती हैं.

7. Food Blog

अगर आप खाने से ज्यादा खाना बनाने मे ज्यादा रूचि रखते है तो आपके लिए ये niche ज्यादा earn कर के दे सकता हैं. इसके साथ ही YouTube channel का ऑप्शन भी आपके लिए सही रहेगा.

ऐसे बहोत से उदाहरण आपके सामने हैं जैसे, संजीव कपूर या निशा मधुलिका जैसे पॉप्युलर ब्लॉग्स. इन्होने भी शुरुवात ब्लॉग से की थी लेकिन youtube के साथ जुड़ने के बाद, इनके जैसे कही खाना बनाने मे रूचि रखने वाले लोग ऐसे ब्लॉग या channel से लाखो रूपये महीने मे कमा रहे हैं.

8. Health and Fitness (स्वास्थ्य और कसरत से संबंधित ब्लॉग्स)

स्वास्थ्य और फिटनेस बहुत बड़ा विषय हैं, और यदि आप इस क्षेत्र में किसी चीज़ के बारे में blogging कर रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से अच्छी organic traffic मिल सकती हैं.

स्वास्थ्य और फिटनेस सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग topic में से एक है. जिसका अर्थ है कि आपके साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले ब्लॉग्स भी बहोत ज्यादा हैं. लेकिन यदि आप इस टॉपिक में Interested है तो इस तरह ब्लॉग्स बनाने के लिए आपको जरूर ट्राय करना चाहिए.

यहा अगर आप Blogging के साथ आवाज़ या video बनाकर पोस्ट मे add करते है तो लोगो मे आप जनरल इंटरेस्ट पैदा कर सकते है, जिससे अगर उनको आपका ऑडियो गाइडेंस अछा लगा तो रेगुलर visits करने वाले users के अलावा बाकि लोगो को भी आपके ब्लॉग की और आकर्षित कर सकते है.

इस तरह से आप इन्हें categories कर सकते है –

  • विशेष आहार लेने वाले: पेलियो, लस संबंधित, किसी particular बीमारी के विषय मे…
  • विशेष प्रकार के व्यायाम: दौड़ना, वजन उठाना, योगा जैसे topics…
  • विशिष्ट दर्शक पर फोकस कर सकते हो: महिला, पुरुष, युवा, वृद्ध…
  • स्वास्थ्य के लिए इसके प्रकार से संबंधित – अलिओपॅथी, आयुर्वेद, घरके नुस्खे…
  • अपना experience share करना : यदि आप ऐसे ही किसी बीमारी से गुजर रहे हैं तो आप इसे daily अपडेट कर सकते हो जिससे लोगो की सहायता हो.
  • इसके अलावा अगर आपका Chemist हैं या फिर आप एक Doctor हैं तो आप अपना खुदका Health ब्लॉग भी शुरू कर सकते हो.

9. Business and Marketing

ऐसे कही सारे ब्लॉग्स हैं जो बिज़नेस और मार्केटिंग से related topics के उपर लिखते हैं. और ज़ब भी हम किसी popular ब्लॉग पर जाते हैं तो हमें भी यही दीखता हैं के उनके ज्यादातर posts blogging, marketing, बिज़नेस को बनाने के उपर होते हैं.

अगर आप किसी marketing या बिज़नेस करने वाले फॅमिली से हैं तो इस तरह का niche आपके लिए एक अच्छी Idea साबित हो सकती हैं.

आपके Interest के उपर निचे दिए गए topics को चुन सकते है-

  • B2B (business-to-business) marketing
  • B2C (business-to-consumer) marketing
  • Entrepreneurship: नयी company स्टार्ट करना और उसे ग्रो करने मे सहायता करना
  • Small businesses: छोटे उद्यगो पर फोकस करना जिससे लोगो को अच्छी ideas मिल सके.
  • Digital Marketing: मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सही उपयोग या copyright के बारे मे लिखना

10. Education blog (शिक्षा से related ब्लॉग्स)

आपका एजुकेशन किसी particular क्षेत्र मे हुआ हैं तो आपके लिए ये topic सबसे बढ़िया हो सकता हैं. जैसे के मैं कंप्यूटर मे पढ़ा हूँ तो इससे related niche जैसे कंप्यूटर का बेसिक, programming, web designing जैसे topics पर आप अच्छा लिख सकते है. और क्यों की इस niche मे रोज नई नई technologies आती रहती हैं तो आप उसे भी आपने ब्लॉग पर बता सकते है.

Education related कुछ sub topics-

  • Programming – coding या इसके tutorials
  • How to basic – आपके क्षेत्र संबंधित बेसिक जानकारी
  • Tutorials – इससे जुड़े subjects पर डिटेल मे जानकारी
  • Affiliate marketing – ebook बेचना, projects सेल करना

ऐसे वेबसाइट मे ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती हैं क्यूंकि इस तरह के websites पर विजिट करने वालो को (reliable) विश्वसनीय जानकारी की आवश्यकता होती हैं और ऐसी वेबसाइट जलदी monetize भी हो जाती हैं इसलिए यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं.

मैंने यहाँ काफ़ी ज्यादा रिसर्च करके इन niche/topics को आपके सामने रखा हैं जिससे आपका फायदा हो सके और आप अच्छे ब्लॉगर बनने मे कामियाब हो सके.

यहाँ फिर से मैं आपको उपरोक्त विषयों की एक सूची देता हूँ ताकि आपको इसमें कोई confusion ना रहे –

  1. Making money online
  2. Financial guidance
  3. Technology
  4. Fashion
  5. News Website
  6. Jobs portal Website
  7. Food blog
  8. Business and Marketing Blog
  9. Education से संबंधित Niche

जरूर पढ़े-

Highest CPC Niche (कुछ ज्यादा पैसे कमाकर देने वाले निचे)

उपर दिए niche के अलावा आप ज्यादा CPC देने वाले टॉपिक्स को भी चुन सकते है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे की आपको इसमें experience की जरूरत होगी जिससे आप इस niche पर quality आर्टिकल लिख सको.

ज्यादा Cost Per Click पैसे देने वाले कुछ Popular Niche –

  • Insurance $59 CPC
  • Gas/Electricity $57 CPC
  • Loans $50 CPC
  • Mortgage (सामान या प्रोडक्ट्स गिरवी रखने वाली websites) $44 CPC
  • Attorney (वकीली करने समब्धित Tips) $48 CPC
  • Lawyer (वकील को online hire करना) $43 CPC
  • Donate (Online निधि देना) $42 CPC
  • Conference Call $42 CPC
  • Degree $40 CPC
  • Credit $38 CPC

मैं आशा करता हूँ के आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर इसे पढ़ने के बाद भी आपके मन मे आशंका हैं तो आप निचे कमेंट सेक्शन मे जाकर मुझसे प्रश्न पूछ सकते है.

अगर आपको हमारा  best blogging topic in india hindi, blog kis topic par banayeआर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे या फिर अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहां पर भी इसके बारे मे लोगो को बताये जिससे सभी को इस टर्म के बारे मे पता चले.

Previous articleCountry Specific URL Redirection Problem in Blogger
Next articlehow to add youtube videos in Blogger Post [Hindi]
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here