Alexa Rank क्या है और कैसे Improve करे

Alexa rank kya hai in hindi

आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Alexa Rank kya hai, कैसे काम करता है, वेबसाइट के लिये यह इतना matter क्यों करता है और Alexa ranking क्या होती है? इन सारे सवालों के जवाब मैंने इस आर्टिकल मे कव्हर किये है जिससे आपके मन मे Alexa ranking के बारे कोई भी डाउट ना रहे.

देखा जाए तो इसका ज्यादातर संबंध Website, ब्लॉगिंग और bloggers से होता है. क्यों की कोई भी website जो इंटरनेट पर होती है उसकी रैंकिंग traffic के हिसाब से की जाती है.

जिस ब्लॉग मे ज्यादा traffic रहता है वो rank मे हमेशा आगे की और रहता है और जिस वेबसाइट की traffic (views) कम रहती है, उसकी रैंकिंग traffic कम होने की वजह से निचे आ जाती है. मतलब की किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के ranking का सीधा संबंध ब्लॉग ट्रैफिक पर रहता है.

किसी भी नए ब्लॉगर के लिये ranking को बढ़ाना बहोत challenging होता है. Views बढ़ाने के लिये न जाने क्या क्या नए bloggers करते रहते है. क्यों की views बढ़ाने से उनके ब्लॉग और साथ मे जो भी उन्होंने post किया है उस pages की ranking बढ़ जाती है.

Alexa website एक ऑनलाइन टूल है जो इन सभी websites, ब्लॉग्स को analysis करने का काम करता है और सभी Important factors जैसे Bounce rate, backlinks, Quality content, traffic check करके उन वेबसाइट की ranking सेट करता है. इसलिए Alexa Ranking किसी भी ब्लॉग के लिये एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

अगर आपकी Alexa rank अच्छी है तो दूसरे popular bloggers आपकी और आकर्षित हो सकते है और आपके ब्लॉग की लिंक reference के तौर पर उनके ब्लॉग मे list कर सकते है. जिससे आपको Quality backlinks मिलने के भी chances रहते है.

इसके अलावा advertisers भी आपकी साइट पे advertise campaign लगाने से पहले आपकी alexa rank जाँचते हैं. और आपके वेबसाइट के ट्रैफिक और ranking के आधार पर आपको विज्ञापन लगाने के पैसे देते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपनी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक सुधारने की पूरी कोशिश करें.

इस आर्टिकल मे आपको Alexa Rank क्या है और कैसे Improve करते है इसके बारे मे विस्तार मे जानकारी देने वाला हूँ. जिससे आप भी आपने ब्लॉग को नई उचाईओं तक पहुंचाने मे कामयाब हो सके.

Alexa rank kya hai in hindi

Alexa Rank Kya hai – What is Alexa Rank in Hindi

Alexa एक ऑनलाइन टूल वेबसाइट है जो की Amazon की subsidiary कंपनी Alexa Internet द्वारा विकसित की गयी है. यह एक ranking सिस्टम है जो वेबसाइट की traffic, bounce rate, backlinks, यूजर ब्राउज टाइमिंग, low or high cpc keywords के आधार पर आपके वेबसाइट की दूसरे वेबसाइट के मुकाबले क्या रैंक है यह measure करने का काम करती है.

Alexa ranking पिछले 3 महीने में की गयी activity और वेबसाइट की पॉपुलैरिटी को analysis करता है.

यह रैंकिंग वेबसाइट की popularity यानि इंटरनेट पर उसकी reputation के आधार पर measure करता है. इसका मतलब यह है की सबसे कम rank वाली वेबसाइट ज्यादा पॉपुलर होती है.

उदाहरण के लिए मेरे वेबसाइट की Alexa rank 2 है और आपके वेबसाइट की rank 5 है, तो मेरी वेबसाइट आपके वेबसाइट के मुकाबले ज्यादा पॉपुलर और better perform कर रहा है.

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Alexa ranking के बारे में हमेशा खयाल रखना होता है और उसे maintain करना होता है. क्यों की यह दूसरे वेबसाइट को आपके वेबसाइट से compare करने का काम करती है. और इसकी वजह से यदि दूसरे वेबसाइट पर ज्यादा लोगो विजिट कर रहे है तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग धीरे धीरे कम होने लगती है.

Alexa Rank इतिहास – History of Alexa Rank 

Alexa को 1996 में Alexa Internet नामक कंपनी ने बनाया था जिसे बाद मे Amazon Ecommerce कंपनी ने 1999 खरीद लिया. यह अभी California based Amazon की subsidiary company के तौर पर काम कर रही है.

जब अलेक्सा कंपनी का जन्म हुआ तब वह एक Browser extension की तरह काम करता था. जो की वेबसाइट जानकारी को एनालिसिस करके उसके ट्रैफिक की जानकारी प्रदान करता था.

उस समय जो भी इस अलेक्सा टूलबार को इनस्टॉल करता था उसे alexa द्वारा एक स्वयंचलित कंप्यूटर (बॉट” या “वेब क्रॉलर”) से crawl किया जाता था और फिर उस वेबसाइट की आटोमेटिक अल्गोरिथम से जाँच होकर यूजर को वेबसाइट की जानकारी दिखाई जाती थी.

लेकिन 2002 में Google के आने के बाद कंपनी ने उनके साथ पार्टनरशिप कर ली और अब वह डिरेक्ट्ली गूगल API का यूज कर रही है. जिससे यूजर को टूलबार जैसा एक्सटेंशन इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं रहती है. क्यों की अब जो भी वेबसाइट गूगल पर क्रॉल होती है उसका सारा डाटा अलेक्सा के डेटाबेस में भी चला जाता है.

Alexa Rank कैसे Calculate होती है

जिस तरह से moz की पेज अथॉरिटी और Ahref की डोमेन अथॉरिटी determine करने के लिये वेबसाइट की Backlinks, content quality चेक की जाती है ठीक उसी प्रकार Alexa rank check करने के लिये अलग मापदंड होते है. उनमे से कुछ निचे दिए गए है-

Website Traffic – Alexa rank को improve करने मे सबसे ज्यादा ऐहमियत Website views (traffic) की होती है. मतलब किसी वेबसाइट मे आने वाले visitors की संख्या यदि ज्यादा होती है तो automatically उस साइट की अलेक्सा रैंक भी अच्छी हो जाती है.

Backlinks – जैसा के मैंने आपको कहा अलेक्सा 2002 से google का API यूज कर है. इसलिए जिस तरह से google वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक करने के लिये backlinks चेक करता है, ठीक उसी प्रकार API की वजह से ग्लोबल ranking सेट करने के लिये Alexa रैंक tool मे भी backlinks महत्वपूर्ण फैक्टर बन गया है.

Bounce rate – Alexa rank की जाँच करने के लिये bounce rate की भी अहम भूमिका होती है. Bounce rate यानि ऐसे कितने % लोग है जो आपकी साइट को विजिट करते है और बिना दूसरा पेज ओपन किये चले जाते है.

मतलब अगर 100 लोगो मे से 50 लोग बिना दूसरा पेज ओपन किये चले गए तो आपके साइट का bounce rate 50% होगा.

जैसा के मैंने कहा Alexa पहले एक ब्राउज़र एक्सटेंशन था जो की वेबसाइट की ट्रैफिक के हिसाब से realtime डाटा show करता था. लेकिन अब यह alexa toolbar और certified accounts की मदद से पिछले 3 महीने का डाटा दिखाता है और उसकी मदद से similar वेबसाइट को compare करके वेबसाइट की global और local (country level) पर Alexa rank show करता है.

अगर आप Alexa पर अकाउंट ओपन करके Premium plans खरीदते है तो उनकी और से आपको एक ट्रैकिंग कोड मिलता है जिसे वेबसाइट के <head> tag के अंदर सेव करना होता है. इससे आपको उनके कही सारे फीचर्स मिलते है और Alexa आपके वेबसाइट को अच्छेसे ट्रैक करता है.

Alexa Rank क्यों जरूरी है

किसी भी ब्लॉगर के लिए अपनी वेबसाइट को rank करना और उसकी सर्च इंजन में position को सुधारना पहला मकसद होता है. इसलिए उसे वेबसाइट की सही रैंक का पता होना जरूरी हो जाता है.

Alexa का यही काम है, यह वेबसाइट को सही से track करके उसकी correct details, views और ranking वेबसाइट पर दिखाता है. जिससे हर एक ब्लॉगर के लिए अपने वेबसाइट को ग्रो कराना आसान हो जाता है.

Alexa rank वेबसाइट की popularity को दर्शाता है जिससे यह पता चलता है की आपकी साइट लोगो द्वारा कितनी पसंद की जा रही है. इसलिए ज्यादा तर high earning वाले प्रोफेशनल bloggers Moz, Ahref की metrics को सुधारने में अपना समय न बर्बाद करते हुए Alexa में rank को कैसे improve करे इसके बारे में सोचते है. क्यों की वे metrics सिर्फ आपके वेबसाइट की सर्च इंजन पर ग्रो करने की क्षमता के बारे में बताते है, न की आपके वेबसाइट के रैंक के बारे में.

अलेक्सा रैंक कैसे improve करे 

Alexa rank को सुधारने के लिए मैंने कुछ महत्वपूर्ण tips निचे बताये है, जिसे फॉलो करके आप १००% आपके ब्लॉग की rank को Improve कर सकते है-

1. Write quality content

Blog की रैंक को सुधारने के लिए आपको सब से पहले quality content लिखना स्टार्ट करना होगा। क्यों की ज्यादातर ब्लॉगर्स को मैंने देखा है जो Ads शुरू होने तक तो अपना पूरा १००% देते है, लेकिन बाद मे कुछ भी लिखकर पोस्ट डालते रहते है. इससे उन्हें लगता है की मेरी वेबसाइट अच्छेसे grow हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं होता।

क्यों की आपने जिस भी विषय में ब्लॉग बनाया है उसके हर एक पोस्ट में आपको १००% देकर कंटेंट रिसर्च करके लिखना होगा। तभी लोग आपके जानकारी पर विश्वास रखेंगे और आपकी वेबसाइट को रेगुलर फॉलो करेंगे।

वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए इसे जरूर पढ़े-

2. Improve user engagement

Quality information के साथ साथ आपको इस तरह से जानकारी को लिखना है की विजिटर ज्यादा से ज्यादा समय आपके वेबसाइट पर बिताये, मतलब की engage रहे.

जितना वो ज्यादा समय समय आपके वेबसाइट पर बिताएगा उतनीही आपकी रैंक improve होगी। क्यों की ऐसा करने से उसे समय मिल जाता है की वह दूसरे पेजेस को भी खोलकर पढ़े. इससे वेबसाइट का बाउंस रेट अच्छा होने में भी मदद मिलती है और Indirectly उसे आपका कंटेंट भी इंटरेस्टिंग लगता है.

इसलिए ऐसा लिखे की उसे एक बार विजिट करने पर और पढ़ने का मन करे. मतलब आपको उसे सही genuine जानकारी देकर अपनी और ललचाना है.

इसके लिए आप related links और Internal (Inbound) links का इस्तेमाल पोस्ट में कर सकते है.

3. Increase traffic 

Alexa rank improve करने में ब्लॉग traffic एक important factor है. क्यों की अलेक्सा वेबसाइट को rank देने के लिए आपके वेबसाइट की traffic का ही इस्तेमाल करता है.

इसलिए यदि आप Alexa rank को सुधारना चाहते है तो वेबसाइट की traffic (views) को genuine तरिके से बढ़ाये। मतलब जितना आपका traffic सर्च इंजन से आएगा उतना ही आपका alexa rank improve होगा।

4. Build Backlinks

Website की Alexa rank इम्प्रूव करने के लिए आपको do-follow और no-follow बैकलिंक्स SEO (search engine optimization) बढ़ाने होंगे।

Dofollow backlink को Juicy links कहा जाता है. अगर किसी वेबसाइट ने आपके किसी पेज की लिंक उसके वेबसाइट में डाली होगी तो वह उनके ब्लॉग से आपके साइट में लिंक जूस पास करेगी और आपको एक Dofollow बैकलिंक मिल जाएगी।

Dofollow links किसी भी वेबसाइट की SERP यानि कि Search Engine Ranking Position को को बढाने में मददगार होते है.

Nofollow links इससे थोडे अलग होत है, इस तरह के लिंक्स link juice पास नहीं करते। क्यों की ये backlinks google या सर्च इंजन में index नहीं होते है. सिर्फ traffic इनक्रीस करने के लिए इनका उपयोग किया जाता है.

इसके अलावा कही और चीजे है जैसे ओरिजनल कंटेंट, SEO आर्टिकल्स, High-low cpc keywords का इस्तेमाल करना। जिसके कारण भी आपके वेबसाइट की Alexa rank improve होने में मदद मिलती है.

बैकलिंक्स बढ़ाने के लिए इसे जरूर पढ़े-

Alexa rank चेक कैसे करे

अलेक्सा रैंक चेक करने के लिए आप उनके ऑफिशिअल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. या फिर आप गूगल पर Alexa rank checker सर्च करके भी वेबसाइट की alexa rank चेक कर सकते है.

rank चेक करने पर आपको अलेक्सा द्वारा आपसे similar websites की लिंक्स भी show होगी जिन्हे आप अपनी वेबसाइट के साथ compare कर सकते है.

Similar websites like Alexa

 आज के समय में सर्च इंजन पर सिर्फ अलेक्सा ही नहीं है जिससे आप अपनी वेबसाइट की रैंक चेक कर सकते है. बल्कि अब ऐसे कही सारी दूसरी वेबसाइट में इंटरनेट पर आ चुकी है जो बिना ट्रैकिंग कोड लगाए हुए भी आपके वेबसाइट की सारे डिटेल्स बताती है. हालांकि यह Alexa जैसी popular नहीं है, लेकिन फिर भी आपको इनके बारे में पता होना चाहिए-

  • Similar web
  • Worth of web
  • follow.net
  • Quantcast
  • compete.com

आपने क्या सीखा 

उम्मीद करता हूँ आपको Alexa rank क्या है और कैसे चेक करते है और इसे कैसे Improve करते है इसके best tips के बारे में पता चल गया होगा।

यहां मैंने उन सभी जरुरी पॉइंट्स को add किया हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग का अलेक्सा रैंक सुधार सकते हैं. और यदि आप भी इन टिप्स को फॉलो करते है तो मेरी तरह कम समय मे ही अपने ब्लॉग को rank मे ला सकते हैं.

जरूर पढ़े-

Best Hindi Blogs 2021 India के टॉप 30 सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर्स

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इस अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और यदि आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो बाकि लोगो तक भी इस ब्लॉगिंग White Hat SEO technique को पहुंचाइये जिससे सभी ब्लॉगिंग करियर मे आगे जाके successful बन सके. 

हमारे साथ जुड़ने के लिए फेसबुक पेज को फॉलो करें – यहां क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here