What is Digital Marketing? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे

digital marketing in hindi

Digital Marketing क्या है? इसकी जरूरत क्यों है और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है इन सारे सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल से मिलने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

आपको पता ही होगा दुनिया में हर दिन लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान को खरीद लेते हैं। फिर चाहे वोह खरीदारी त्योहारों के लिए हो, शादी के लिए हो, या फिर निजी इच्छा के लिए हो।

पिछले कुछ सालों में लोगों का शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है। अब पहले की तरह लोग मार्केट में जाकर सामान नहीं खरीदते बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग websites से सामान देखते हैं और पसंद आने पर ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं, जिससे उनका टाइम और पैसा दोनों बच जाता हैं।

इसलिए जो लोग बिजनेस करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान, किराने की दुकान, या खिलौने की दुकान, उनका कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की वजह से जैसे बंद सा हो गया है और उसकी वजह से उन लोगों के लिए बिजनेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है।

इस मोबाइल और इंटरनेट के ज़माने मे लोग ऑनलाइन ही पैसे लगाकर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना पसंद कर रहे हैं और उसी ऑनलाइन विज्ञापन करने के तरीके को ही आज हम Digital Marketing कहते हैं

इस आर्टिकल मे हम आगे जानेंगे की Digital Marketing क्या हैं और इसे कैसे आप अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए यूज कर सकते हैं।

digital marketing in hindi

Digital Marketing क्या हैं? 

Digital marketing इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग है। जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत ही कम समय में उसे अपने टारगेट कस्टमर्स तक पहुंचा सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग को आज के समय मे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता हैं।

जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या फिर किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उस प्रोडक्ट को ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है।

मार्केटिंग का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर्स से कनेक्ट होना। आज के दौर में आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना, जहां वो अपना पूरा समय गुजारते हैं और वो जगह हम सबको पता ही हैं, क्यों की वोह हैं इंटरनेट!

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या लगदार बढ़ रही है। चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो, आजकल हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। जिस तरह से कोई कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल Advertising करने लिए बड़े पोस्टर्स, बैनर और या पोम्प्लेट के द्वारा करते हैं ठीक उसी तरह से ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग या Digital Marketing से भी यह किया जा सकता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग हो या ऑनलाइन मार्केटिंग, दोनों का ही मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है।

ऑफलाइन मार्केटिंग में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं।

Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुँचने का एक सरल माध्यम है। क्यों की जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करते थे तब लोग टीवी, अखबार, मैगजीन और वीडियो का इस्तमाल ज्यादा करते थे, तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करती थी। और लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीदकर अपने घर लाते थे।

लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खासकर की युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर पर बिताते हैं। टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं। रेडियो की जगह अलग अलग प्रकार के ऐप्स पर गाने सुनते हैं और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग पढ़ते हैं। यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन डिजिटल तरीकों से कर रही हैं और अब वह उन्हीं जगहों पर प्रचार कर रही हैं जहां ज्यादातर इंटरनेट यूजर पाए जाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचाने में मदद मिलती है।

पहले लोगों को बाजार जाकर सामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते हैं।

Digital marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है क्योंकि इससे ये बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक वो जुड़ पा रहे हैं। जिससे उनके उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है।

इसे भी पढ़े

Digital Marketing कहां और कैसे इस्तेमाल की जाती हैं

Digital Marketing क्या हैं और क्यों जरूरी हैं यह जानने के बाद हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग कहां और कैसे इस्तेमाल की जाती हैं।

1. ब्लॉगिंग 

ब्लॉगिंग ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा, बेहतर और कम लागत मे ज्यादा मुनाफे वाला तरीका है।

इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपनी कंपनी द्वारा दिए जा रहे सर्विसेस के बारे में बता सकते हैं और जब भी आपके नए नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च होंगे तो उसकी डिटेल भी आप इसमें ऐड करते हुए चले जाएंगे और आप इससे बहुत सारे ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

2. Content Marketing 

दूसरा है कंटेंट मार्केटिंग। Content marketing में आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट्स की सारी जानकारी एक कॉन्टेंट के रूप में लिख सकते हैं। आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकषर्क रूप से बनाना होगा जिसमें प्रोडक्ट की डील्स और ऑफर्स भी बताने होंगे। इसमें पढ़ने वाली यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेंगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और इससे प्रॉडक्ट्स की सेलिंग भी ज्यादा होगी।

3. Search Engine Optimization

तीसरा है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन । अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक या कस्टमर पाना चाहते हैं तो आपको SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । यूजर को कुछ भी इन्फर्मेशन चाहिए होता है तो गूगल इस्तेमाल करते हैं और गूगल एसईओ का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है।

अगर आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट्स पर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा । इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के दिए SEO की गाइड लाइन के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी आर्गनिक ट्रैफिक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मिल सके ।

4. Social Media 

चौथा है सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का अहम हिस्सा है । सोशल मीडिया पर व्यापारी न सिर्फ अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट कर सकता है बल्कि वो ये भी जान सकता है कि यूजर उनके ब्रैंड के बारे में क्या बातें कर रहे हैं । सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है । सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप फेसबुक ट्विटर लिंक्डइन इस जगह स्नैपचैट और पिंटरेस्ट पर आप अपने बिजनेस का ऐड दे सकते हैं ।

5. Google Ads or Adwords

पांचवा है गूगल एडवर्ड्स । आप जब भी कोई ब्लॉग वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे । अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं । गूगल एड बॉक्स की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं । यह एक पेड सर्विस है जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं । गूगल इन विज्ञापन को अच्छी तरह की वेबसाइट्स और ब्लॉग पर दिखाता है जिससे कि आप अपनी टारगेट ऑडियंस तक अपने व्यापार और प्रॉडक्ट्स को पहुंचा सकते हैं।

गूगल adwords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे टैक्स ऐड्स इमेज टैक्स जिफ ऐड्स मैच कॉन्टेंट ऐड्स विडियो गेम्स पॉपअप ऐड्स स्पॉन्सर्ड सर्च व बैनर ऐड्स आदि ।

6. Apps Marketing

छठा है ऐप्स मार्केटिंग इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुँचने और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह तरह के ऐप्स में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिसमें यूजर द्वारा क्लिक करने पर आपके प्रॉडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है ।

7. यूट्यूब चैनल मार्केटिंग

Youtube आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है । यह एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को विडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं । आपने देखा होगा कि आप जब भी यूट्यूब पे कोई विडियो देखते हैं तो विडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का विडियो दिखता है । यह असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग विडियो होती है जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं । यूट्यूब पर बड़ी संख्या में व्यूअर्स रहते हैं जिससे कि कमाई करना आसान हो जाता है ।

8. Email Marketing 

आठवां है ईमेल मार्केटिंग ईमेल मार्केटिंग से कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से प्रॉडक्ट की जानकारी भेजते हैं । इसके साथ साथ इसमें प्रोडक्ट की पूरी डील और ऑफर्स भी उपलब्ध कराया जाता है । प्रॉडक्ट की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है । ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए email marketing बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा जा सकता है और इससे काफी लाभ भी मिलता है।

Conclusion 

उम्मीद करता हूँ आपको इस आर्टिकल से डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी।

इस आर्टिकल से जुड़ी आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं ताकि मैं आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकू।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करने की कोशिश करें ताकि बाकी लोगों तक भी ये जानकारी पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here