Email Marketing क्या है और इसे कैसे करे

Email marketing kya hai - hindi

आज के इस आर्टिकल मे (What is email marketing in hindi) Email Marketing क्या है इसके बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है. यह जानकारी आपके लिए बहोत ही उपयोगी साबित होने वाली है अगर आप Digital marketing, Affiliat marketing या फिर Blogging के जरिये पैसे कमाना चाहते है.

आजका जनरेशन Digital के जमाने मे जी रहा है और हमें भी इसके साथ साथ ही चलना चाहिए क्यूंकि अब Traditional marketing का पुराना तरीका पीछे चला गया है और सभी लोग Email marketing के इस नए तरिके को अपना रहे है.

Email marketing मे conversion rate कम से कम 30% प्रतिशत तक होता है. यानि की ज़ब किसी व्यक्ति को आपके ब्लॉग या किसी प्रोडक्ट के जानकारी का मेल मिलता है, तब 81% तक chances रहते है की वो मेल पर जाकर उस लिंक पर क्लिक करें. इससे views के साथ साथ आपके प्रोडक्ट या वेबसाइट की अच्छी तरह से मार्केटिंग भी हो जाती है.

तो चलिए हम Email marketing kya hai, कैसे की जाती है और email marketing के लिए कौनसे tools और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है, Email marketing के फायदे क्या है इसके बारे मे hindi में विस्तार से जान लेते है.

Email marketing kya hai - hindi

Email marketing क्या है – What is Email Marketing in Hindi

किसी भी तरह के मार्केटिंग मे email का प्रयोग मुख्य तौर पर करने के तरिके को email marketing कहा जाता है. Marketing करना यानी किसी भी प्रोडक्ट का promotion करना होता है, जहापर हम email के द्वारा Products, services का promotion करते है. यह इंटरनेट marketing और network marketing technique का एक हिस्सा है.

आज के समय मे Email Marketing का काफ़ी ज्यादा यूज होता है, क्यों की यह promotion करने के लिए बाकि तरीको से काफ़ी cheap (सस्ता) है.

आजकल मार्केट मे बहोत सारे cheap मार्केटिंग सॉफ्टवेयर मौजूद है जिसकी मदद से आप एक साथ एकही क्लिक मे हजारों लांखो लोगो को bulk mail send कर सकते है और उसे realtime मे ट्रैक भी कर सकते है.

Email marketing क्या होती है यह जानने के बाद हम इसे कैसे इस्तेमाल करते है और यह काम कैसे करती है इसके बारे मे समझ लेते है.

जरुर पढ़े-

Email Marketing कैसे काम करती है?

Email marketing करने से पहले आपको यह सुननिश्चित करना होगा की इसके पीछे आपका मकसद क्या है और आपको यह क्यों करनी है.

क्योंकि कुछ लोग इसे अपने website promotion के लिए करते है और कुछ लोग affiliate marketing के जरिये लोगो को products के links भेजते है. जिससे लोग products को ख़रीदे और उन्हें उसका commission मिल सके.

इसके अलावा अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आपकी कोई वेबसाइट है जिसे आप promote करना चाहते है, उस पर views बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले email list बिल्ड करनी होगी. मतलब की आपको targeted users जो आपके products या websites के articles पढ़ने मे interested है उनके genuine mails हासिल करने होगे.

यह list आपको naturally build करनी होगी. इसके लिये आप वेबसाइट पर Email subscription बॉक्स लगा सकते है जिससे आप यूजर्स के mail प्राप्त कर सके. या फिर आप GoDaddy या अन्य किसी वेबसाइट से bulk email list buy कर सकते है.

जब आप पर्याप्त  emails हासिल कर लेंगे तब targeted यूजर्स को email send करने के लिए आपके पास Email Marketing Software और Tool होना बहुत ही जरूरी है, जिसके माध्यम से आप एक ही समय में सभी लोगों को Bulk Mail भेज पाएंगे.

आजकल मार्केट में ऐसे बहुत सारे cheap marketing टूल्स जैसे MailChimp, Aweber, Sendinblue इत्यादि. Available है जिससे आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते है.

ज्यादा तर यह ऑनलाइन टूल्स फ्री नहीं होते है लेकिन यदि आप फ्री मे लोगो को mail send करना चाहते है तो mailchimp वेबसाइट का यूज कर सकते है. यहां free अकाउंट ओपन करने के बाद आप daily 2000 तक फ्री mail send कर सकते है और एक महीने मे 10000 लोगो को फ्री promotional email send कर सकते है.

Email Marketing कैसे करें

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको ऊपर डिटेल मे जानकारी दि गयी है लेकिन हम फिरसे इसकी summary देख लेते है, जिससे आप इसे अच्छे से समझ सके-

  1. Build email list- सबसे पहले आपको targeted visitors जो आपके प्रोडक्ट या वेबसाइट मे interested है उनकी email list बिल्ड करनी होगी.
  2. Buy marketing software- ईमेल प्राप्त करने के बाद आपको ऑनलाइन मार्केटिंग वेबसाइट पर जाकर वहां अपना अकाउंट ओपन करना होगा. और वहांपर email डालकर targeted vistors को mail send करने होंगे.

यह सॉफ्टवेयर फ्री नहीं होते है आपको इनके premium plan को अपने हिसाब से देखकर purchase करना होगा.

लेकिन यदि आप beginner है और आपके पास ज्यादा targeted यूजर्स की list नहीं है, तो आप mailchimp पर जाकर free अकाउंट open कर सकते है.

Market मे कही सारे अच्छे reputed ऑनलाइन मार्केटिंग softwares मौजूद है, जैसे-

  • Mailchimp
  • Convertkit
  • Aweber
  • Constant Contact
  • Sendinblue
  • Drip
  • OptinMoster
  • GetResponse

Visitors को mail भेजनें से पहले आपको सॉफ्टवेयर मे से template choose करना होगा जो mail भेजने के बाद यूजर को दिखाई देगा. यहां पर आप अपने हिसाब से भी डिज़ाइन सेट कर सकते है और customer को attract कर सकते है.

Email marketing के benefits

Email के जरिये मार्केटिंग करने से कही सारे benefits हमें देखने को मिलते है, क्यों की यहां जितनी हम investment करते है उससे कही ज्यादा return देखने को मिलता है. इसके अलावा इसके कही सारे और भी फायदे है-

  • Email marketing के जरिये आप लोगो तक अपने products को targeted customers तक पहुंचा सकते है.
  • अगर आप मेरे जैसे ब्लॉगर है तो आप views पाने के लिए email marketing का उपयोग कर सकते है. जिससे की आप ज़ब भी कोई नई पोस्ट डालेंगे तो वह लोगो तक email के जरिये आसानी से पहुंच सके.
  • Email Marketing के जरिए हम अपने Affiliate links, Blog या फिर Brands का Promotion कम पैसों में एक जगह रह कर भी दुनिया में कहीं भी कर सकते हैं.
  • Email marketing मे आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं रहती है, आप एक क्लिक मे ही हजारों लाखो लोगो तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते है.
  • इससे आप कम समय मे ही अपने बिज़नेस को अच्छा खासा grow कर सकते है.
  • इस तकनीक से आपके समय की बचत हो जाती है.
  • Email marketing मे कम समय और कम पैसो मे अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है.
  • इसमें success rate काफ़ी ज़्यादा होता है क्योंकि आप अपने customers से email के जरिये personal connection बना पाते हैं.
  • इस तरह के मार्केटिंग मे आप attractive email design और ललचाने वाली text के जरिये लोगो को अपनी और खींच सकते है.

ईमेल मार्केटिंग करते समय किन बातो का ध्यान रखे

Email marketing करते समय आपको कही बातों को याद रखना चाहिए क्यों की आपके एक गलत कदम से ईमेल प्राप्त करने वाले कस्टमर्स आपके mail को spam section मे डाल सकते है और आप आपने regular vistors को खो सकते है.

  • इसलिए हमेशा genuine content लोगो तक पहुंचना चाहिए जिससे उनको आपके इस service पर ट्रस्ट हो जाये.
  • आप जो भी लोगो को send करे वो spam या फिर fraud जानकारी नहीं होनी चाहिए.
  • Email marketing करते समय आप जिस भी पेज या product website पर visitors को भेज रहे है वो जहा आप उन्हें ले जाना चाहते है वहा की ही होनी चाहिए कही और redirected नहीं होनी चाहिए.
  • आपको frequent mail नहीं send करने चाहिए जिससे की सामने वाला Irritate हो जाये. एक दिन मे आपको एक ही email send करना है और वो तब send करना है ज़ब वो free हो. मतलब की आपको ईमेल send करने के लिए भी समय सोचकर चुनना है.
  • आप email send करने के लिए जिस भी service प्रोवाइडर (Software) को choose करे वो trustable होना चाहिए. मतलब की ईमेल मे आपके content की जगह उनके सॉफ्टवेयर के प्रमोशन links या spam links नहीं होंने चाहिए.
  • Email template choose करते समय ऐसा template choose करना चाहिए जो समझने मे आसान हो और दिखने मे attractive भी लगे. मतपब की वो ज्यादा fancy दिखने वाला कलरफुल नहीं होना चाहिए.

Email marketing से पैसे कैसे कमाए

ज़ब भी आपके पास community build krne के लिए अच्छी खासी email list बन जाये तब आप इससे पैसे कमाने के बारे मे सोच सकते है. लेकिन ऐसा नहीं है आपके पास ज्यादा ईमेल नहीं है तो आप पैसे नहीं कमा सकते.

ईमेल मार्केटिंग की शुरुवात आप 500 या 1000 ईमेल से भी कर सकते है. बस ये याद रखे की targeted visitors ओरिजनल और आपके content मे Interested हो ऐसे ही होने चाहिए. क्यों की spam ईमेल वाले यूजर्स को आप कितने भी mail send करे वो आपके emails को spam मे ही add करेंगे.

Email marketing से पैसे कमाने के कही तरिके है, जैसे-

  • Affiliate Marketing – इसमें आप users को website मे add किसी product की लिंक send कर सकते है, जिससे वो उस लिंक के जरिये वेबसाइट मे लिस्टेड product को analysis करें, उसके features चेक करे और आपने दि हुयी links से ही उसे ख़रीदे. जिससे की आपको उस affiliate link के जरिये commission मिले.
  • Blogging – ब्लॉगिंग मे आप views पाने के लिए email subscription box के जरिये लोगो के emails प्राप्त कर सकते है और जब भी आप कोई post डालेंगे या अपडेट करेंगे तब उसकी लिंक visitors को send करके इसके बारे मे बताकर views gain कर सकते है.

इसके अलावा YouTube और email पर से direct products sell करके भी आप पैसे कमा सकते है.

आपने क्या सीखा

इस आर्टिकल मे आपने Email marketing क्या है (What इस Email marketing in Hindi) के बारे मे विस्तार मे जानकारी प्राप्त की है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है और इसके अलावा आप email से किस तरह से पैसे कमा सकते है इसके बारे मे भी आपने जानकारी हासिल की.

मेरी हमेशा आपके लिए यही कोशिश रहती है की readers को किसी भी विषय मे क्वालिटी इनफॉर्मेशन मिल सके. इसलिए मैंने Email marketing के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की है जिससे आपको किसी दुसरे साइट्स पर या Internet में उस article के सन्दर्भ मे जानकारी खोजने की जरुरत ना पड़े.

यदि आपको Email marketing क्या है – Email marketing in hindi आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहां पर भी इस आर्टिकल के बारे मे लोगो को बताये जिससे सभी इसमें नॉलेज प्राप्त कर सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here