Jio Glass क्या हैं – What is Jio Glass in Hindi

Jio Glass kya hai in Hindi

Jio Glass क्या हैं – What is Jio Glass in Hindi बुधवार July 2020 को Jio द्वारा फोर्टी थर्ड एनुअल जनरल मीटिंग कंडक्ट कराई गई थी। हर साल यहां पर रिलायंस जियो इस मीटिंग के अंदर अपनी financial positions को बताती है। अलग अलग जो नए स्टेप्स वो लेने जारी है जैसे, इनवेस्टमेंट या अगर कोई एक ऐसा प्रोडक्ट आ रहा है जो जोकि काफी गेम चेंजर हो सकता है,  तो वो इस मीटिंग के दौरान हर साल यहां पर अनाउंस किया जाता है और इस साल भी रिलांयस एक बहुत ही इंटरेस्टिंग प्रोडक्ट के साथ आयी है जिसका नाम बोला जा रहा है Jio Glass.

इस आर्टिकल मे हम देखेंगे की ये Jio Glass क्या है, इसे वर्चुअल रियालिटी के थ्रू कैसे इंटरैक्ट किया जाएगा और इसमें होलोग्राफिक कंटेंट को यूज किया गया हैं तो वो क्या होता है? तो ऐसे कही सारे सवाल हैं जिसे इस आर्टिकल मे हम डिसकस करेंगे।

तो चलिए देखते हैं Jio Glass kya hai, Jio Glass in Hindi, What is Glass in Hindi, Features, Prize, Jio Glass kaise kam karta hai, Virtual reality kya hai.

Jio Glass kya hai in Hindi

Jio Glass क्या हैं

Reliance कंपनी द्वारा बनाया गया Jio Glass एक स्मार्ट mixed वर्चुअल रियालिटी ग्लास या headset हैं, जिसके थ्रू आप अपने इनवायरमेंट में चीजों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं. इसके जरिये आप किसी भी चीज को 3D मे एक्सपीरियंस कर सकते हैं.

Jio Glass आपके लिए एक ऐसा environment create करेगा जो की नहीं होते हुए भी आप उसे इस चश्मे के जरिये एक्सपीरियंस कर पाओगे.

वर्चुअल रियालिटी एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती हैं जो किसी यंत्र या डिवाइस के साथ इंटरैक्ट करती हैं और जिसके थ्रू आप अपने इनवायरमेंट मे, चीजों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।

Virtual Reality का उदाहरण

उदाहरण के लिए आपको टैबलेट में या आपके फोन मे एक ताज महल का पिक्चर दे दिया जाए, तो आप उसे क्या करोगे आप उसको ज्यादा से ज्यादा देख सकते हैं। इसके बारे में इन्फॉर्मेशन दे दी जाएगी तो उसे पढ़ सकते हैं, लेकिन जो आपका एक्सपीरियंस है जो आप आगरा मे जाकर लेते हैं, तो वो रियल एक्सपीरियंस आप phone पर नहीं ले पाएंगे।

लेकिन यहां पर जो वर्चुअल रियालिटी है वो एक तरह से आपको मौका देता है कि जो ताजमहल के पास जाकर आपका जो एक्सपीरियंस हो सकता है आप उसी को इस डिवाइस के जरिये वर्चुअली एक्सपीरियंस कर सकते हैं.

मतलब की आप रियालिटी में आगरा में नहीं जाएंगे, लेकिन यहां पर आपके आस पास एक तरह का ऐसा ही एनवायरमेंट क्रिएट हो जाता है और जिससे आपको लगता हैं कि आप एक्चुअल में ताजमहल घूम के आ रहे हैं। तो इसी पर्टिकुलर टेक्नॉलजी को कहा जाता है वर्चुअल रियालिटी.

Virtual Reality headset क्या हैं

अब हम यहां पर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट क्या होता है इसे समझते हैं। यहां पर मैंने आपको बता दिया कि आप एक टेक्नॉलजी के थ्रू यहां पर वर्चुअल रियलिटी को एक्सपीरियंस कर सकते हैं लेकिन उसको एक्सपीरियंस करने के लिए आपको कुछ टेक्नॉलजी या कुछ ऑब्जेक्ट (headset) की जरूरत पड़ेगी, तो इसी को कहा जाता है वर्चुअल रियलिटी हेडसेट.

आपने कही सारे ऐसे हेडसेट देखे होंगे जो की गॉगल की तरह होते हैं, या इस तरह के हेडसेट होते हैं जिसके अंदर आप मोबाइल डालकर वर्चुअल रियालिटी को एक्सपीरियंस कर सकते हैं.

जैसे गूगल ने कही साले पहले Google glass निकाला था, बाद मे microsoft का होलोग्राफिक lense और अब जो market मे आने वाला हैं Apple ग्लास जिसे आप किसी भी फ्रेम मे फिट करके यूज कर सकते हैं.

Jio Glass कैसे काम करता हैं

लेकिन आप एक चीज ध्यान रखिएगा कि वर्चुअल रियालिटी को एक्सपीरियंस करने में सारे स्मार्टफोन काम नहीं करेंगे. क्यों की ऐसा एक्सपीरियंस करने के लिए उसके अंदर आपको कुछ ऐसे सेंसर की आवश्यकता होगी जैसे कि एक्सेलेरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, gyroscope.

तो इस तरह की चीजें होनी चाहिए आपके स्मार्टफोन में या आपके गैजट में, तभी आप वर्चुअल रियालिटी को एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

Jio Glass के अंदर कुछ ऐसे सेंसर्स लगे होंगे जिसके की आप अपने phone के जरिये उसके साथ interact कर सकोगे. लेकिन मैं यहां आपको बता दूँ की ऐसी कोई जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी हैं जिसके जरिये ये बताया जा सके यह कनेक्शन ब्लूटूथ से होगा या wifi से होगा या फिर कोई और टेक्नोलॉजी इसमें यूज की जाएगी.

Jio Glass के Features

रिलांयस ने ये एक काफ़ी लाइट वेट और साइज मे बहोत ही छोटा प्रोडक्ट निकाला हैं। ये एक तरह का जियो ग्लास लॉन्च किया गया है जिसका डिजाइन आपके रेगुलर गॉगल्स से काफ़ी अलग होगा. बाहर जाकर पहनने मे थोड़ा अजीब लग सकता हैं, क्यों की यह सिर्फ business और होम यूज के लिए बनाया गया हैं और आपके रेगुलर गॉगल्स से काफ़ी हटके design हैं, लेकिन इसमें आपको जो एक्सपीरियंस मिलेगा वोह अभी जो market मे प्रोडक्ट हैं उससे काफ़ी बढ़िया होगा.

  • Jio Glass के पीछे, अंदर के साइड मे एक थिक ब्लैक कलर का ग्लास लगाया गया हैं जिसके थ्रू आप वर्चुअल रियलिटी को एक्सपीरियंस कर पाएंगे।
  • यहां पर बताया जाता है कि Jio Glass मे कुछ ऑडियो सिस्टम भी आपके कान पास लगाया गया हैं जिससे की movies, pictures को 3D व्यू मे देख और सुन सकोगे
  • Jio Glass मे हमें एक built-in battery और स्पीकर मिलने वाला हैं जिससे की आप virtual reality का एक बेहतर अनुभव ले सकते हैं.
  • इसके फ्रंट में साइड पर middle मे एक कैमरा भी फिट किया गया है.
  • इसमें आप मीटिंग, प्रेजेंटेशन मे डॉक्यूमेंट या फिर कोई अन्य फाइल आसानी से शेयर कर पाएंगे.
  • जिओ ग्लास में आपको Screen sharing या Screen casting का फीचर भी देखने को मिलेगा, जिससे आप उसे Tv मे या Computer मे कनेक्ट करके यूज कर सकते हैं.
  • अभी तक जितनी जानकारी मिल पायी हैं उससे ये पता चलता हैं की जिओ ग्लास करीब 25 एप्प्स को सपोर्ट करता हैं, जो meeting, shopping, learning, gaming, entertainment जैसी कैटेगिरी मे शामिल है.
  • Jio Glass की मदद से ऑनलाइन क्लासेस भी चल सकेंगी, जो एक प्रकार का कृत्रिम वर्चुअल रियलिटी क्लास रूम जैसा माहौल आपको बनाके देगा और आप बच्चों को उसके जरिये सीखा पाओगे.
  • जिओ ग्लास की मदद से आप 3D ऑब्जेक्ट्स को बेहतरीन तरीके से समझ पाएंगे.
  • इसके अलावा कहा जा रहा हैं की यह ग्लास 5 Technology के साथ market मे आने वाला हैं जिअसे आप high quality videos को बिना lag हुए स्ट्रीम कर पाएंगे.
  • Jio Glass एक तरह का मिक्स रियालिटी हेडसेट है जो कि अभी मार्किट के अंदर जो भी प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं वो काफी ज्यादा हैवी वेट के होंगे, लेकिन सबके मुकाबले यहां पर काफी लाइट वेट होगा. और कंपनी के अनुसार इसका weight करीब 75 grams तक हो सकता हैं.
  • आप अपने स्मार्टफोन के साथ इसे एक केबल के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन इसकी अभी तक कोई पक्की जानकारी नही मिल पायी हैं. और फिर भी कनेक्शन करने लिए आप USB केबल का भी इस्तेमाल Jio Glass मे कर सकते हैं.
  • अगर आप phone के जरिये इसे अलाउ करोगे तो आप इसके जरिये होलोग्राफिक विडियो कॉल या होलोग्राफिक मीटिंग्स वर्चुअल एनवायरमेंट में, थ्रीडी इनवायरमेंट में एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

होलोग्राफिक वीडियो क्या होता है।

होलोग्राफिक एक तरह का फोटोग्राफिक टेकनीक होती है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप किसी व्यक्ति को वीडियो कॉल करें तो जिस पर्सन से आप बात कर रहे हैं,  उसका एक थ्रीडी पिक्चर आपके सामने बन जाएगा और आप उसे काफी अच्छे से इंटरैक्ट कर पाओगे.

जैसे कि अगर आपने स्टार वॉर्स या रोबोट मूवी देखि होगी तो उसमें इस तरह का आपको कुछ होलोग्राफिक कंटेंट देखने को मिलता हैं।

रिलाइंस के मीटिंग में इस तरह का प्रजेंटेशन भी दिया गया जहां पर दो लोग सामने न होते हुए भी बात कर रहे थे और उनके सामने एक तरह का प्रेजेन्टेशन भी खुल गया, जिसकी वजह से फिजिकली कोई भी मीटिंग अटेंड करने की आवश्यकता नहीं पड़ी।

इस पर्टिकुलर जियो ग्लास के थ्रू सिर्फ मीटिंग नहीं बल्कि  यदि आप उसे phone मे कनेक्ट करके बोलोगे “हेलो जियो प्लीज कॉल दिस पर्सन” तो आपका कॉल phone के जरिये लग जाएगा और Jio Glass की मदद से यहां पर आप होलोग्राफिक कॉल के तरीके से कॉलिंग वाले पर्सन से बात कर पाएंगे.

जिओ ग्लास की प्राइज क्या होगी

यहां पर मैंने आपको Jio Glass के बारे मे सारी जानकारी दे दि है लेकिन जैसा की मैंने कहा इसके बारे मे अभी तक कोई भी ऑफिशल न्यूज़ लीक नहीं हुयी हैं.

कुछ पॉप्युलर न्यूज़ websites और टेक्नोलॉजी मे सक्रिय रहे लोगो ने इसकी कीमत करीब $200 यानि 14000 तक होने की संभावना बताई हैं. इसलिए यदि आप Jio Glass की सही कीमत के बारे मे जानने के लिए उत्सुक हैं तो आपको इसके लिए कुछ और महीने wait करना होगा.

Jio Glass यूज करने के फायदे

Jio Glass यूज करने के काफ़ी सारे benefits आपको मिल जायेंगे लेकिन मैंने यहाँ कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे मे बताया हैं-

  • Jio Glass मे आपको Virtual reality और Argumented reality ये दोनों features मिलते हैं जिसलिये इसे एक Mixed virtual reality गॉगल कहा जा रहा हैं. इसके जरिये आप Real experience को वर्चुअल तरीके से एक्सपीरियंस कर पाओगे.
  • इसके जरिये आप अपने classroom के students के लिए या अपने बच्चों को सिखाने के लिए एक वर्चुअल 3D virtual classroom तयार कर पाओगे. जिससे उन्हें ऐसे लगे की वह रियल मे क्लास मे सिख रहे हैं.
  • जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की Jio Glass मे आपको जिओ की तरफ से 25 pre-installed ऍप्स मिलने वाले हैं. यह apps खास कर Video conference or meeting को personalized करने के लिए बनाये गए हैं.
  • Jio Glass मे आप HD quality के वीडियोज को बिना lag हुए 5G टेक्नोलॉजी के साथ स्ट्रीम कर पाएंगे.
  • यह ग्लास कर्मचारियों को एक ही ऑफिस environment में आभासी या virtual बैठकें करने की अनुमति भी देता है। इसके जरिये वे चार्ट बना सकते हैं, presentation दे सकते हैं और फ़ाइलें भी share कर सकते हैं।
  • Jio Glass मे आप HD में 2D और 3D अवतारों का उपयोग करके वीडियो चैट कर सकते है। आपको बस इसे एक वॉइस कमांड देने की जरूरत होगी और Jio Glass आपके कॉल को अपने आप कनेक्ट कर देगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, “Hello Jio, Call my girlfriend”.

इसे भी पढ़े-

Quick Summary

  1. Jio Glass prize – $200 (14000 INR)
  2. Launch date- Not declared yet
  3. Weight- 75 grams
  4. Connectivity- 5G supported
  5. Interaction type- 2D & 3D Holographic environment
  6. Technology type- Mixed virtual reality

Conclusion

इस आर्टिकल मे मैंने आपको Jio Glass क्या हैं इसके बारे मे बताया और साथी मे इसे कैसे यूज कर सकते हैं, इसके फायदे क्या हैं इसके बारे मे भी जानकारी दी.

मुझे उम्मीद हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपको यह आर्टिकल सचमे पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो वहां पर भी लोगो को इस आर्टिकल के बारे मे बताये जिससे सभी Jio Glass के बारे मे जान सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here