Vi क्या हैं – What is Vodafone Idea Giganet Technology | पूरी जानकारी

Vi kya hai- Vodafone Idea giganet technology

रिलायंस का जिओ नेट market मे आने के बाद बाकि टेलीकॉम कंपनीज को काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा और उसमे डोकोमो, आईडिया और वोडाफोन जैसी मल्टीनेशनल कंपनीज भी शामिल थी. एयरसेल और डोकोमो network हालांकि की अब बंद होने के कतार पर हैं और इन दोनों कंपनीज की कंडीशन भी ज्यादा अच्छी नहीं हैं. कुछ लीक हुए confidential डाटा के अनुसार इन दोनों कंपनीज को एक ही साल मे करीब 8000 करोड़ तक का घाटा जिओ के लॉन्च हो जाने के बाद हुआ था. इसके बाद कंपनी बंद होने के डर की वजह से वोडाफोन और आईडिया एकसाथ मिलकर एक बड़ा network बनाने के काम मे लग गयी थी और कुछ सालो के सफल प्रयास के अब वह Vi Technology को market ला रही जिसका नाम हैं, Vodafone Idea Giganet speed technology.

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Vi क्या हैं, What is Vi in Hindi, इस नेटवर्क के plans क्या होंगे और क्या ये आपके लिए बेहतर नेटवर्क साबित हो सकता हैं. 

इन सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल मे मिल जायेंगे इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े. तो चलिए सबसे पहले यह जानते हैं की अखिर मे Vi क्या हैं और यह टेक्नोलॉजी कैसी होगी.

Vi kya hai- Vodafone Idea giganet technology

Vi क्या हैं (What is Vi)

Vi यानि वोडाफोन आईडिया टेलीकॉम कंपनी जिन्होंने अपने यूजर्स के लिए Giganet नामक 4G इंटीग्रेटेड network लॉन्च किया हैं.

इन कंपनीज के मुताबिक इनका लक्ष्य दुनियाभर मे करीब 100 करोड़ लोगो तक पहुँचना हैं और इसकी शुरुवात वह भारत से करने वाले हैं. इसमें इनका उदेश्य सबसे बेहतर इंटरनेट और network सर्विस provide करके ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना हैं.

वोडाफोन आईडिया के नए घोषणा के अनुसार Vi नामक संयुक्त कार्ड लॉन्च किया जायेगा जिसमे आपको 4G नेटवर्क को access करने की सुविधा मिलेगी. हालांकि आजकल सभी के पास 4G mobiles ही हैं इसलिए इनकी यह घोषणा करना कोई चौका देने वाली बात नहीं हैं.

शायद आपको पता ना हो लेकिन वोडाफोन आईडिया के जुड़ जाने के बाद यह बहोत ही strong नेटवर्क का जाल बन गया हैं, जिसे कंपनी द्वारा Vodafone Idea Giganet कहा गया हैं जो एक Artificial Intelligence based तकनीक होगी और जिस तरह से इन्होने lockdown के समय मे यह घोषणा की हैं इसलिए इंडिया की अभी की कंडीशन को देखकर और साथ मे चल रहे Jio के सस्ते प्लान्स को देखकर आप भी Vi से अच्छे नेटवर्क की उम्मीद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े-

Vi Giganet मार्केट मे लाने का उद्देश्य क्या हैं

जैसा की मैंने कहा वोडाफोन और आईडिया टेलीकॉम कंपनी का उदेश्य लोगो को एक बेहतर नेटवर्क देना है. इसका मतलब है की 4G यानि की 4G इंटरनेट की स्पीड ही होनी चाहिए। क्यों की अब मेरा ही देख लो, मैं Jio 4G इंटरनेट के लिए यूज कर रहा हूँ लेकिन उसकी  हमारे एरिया में 3G जैसी भी नहीं है.

Jio कंपनी फाइव जी पर काम कर रही है लेकिन उनका फोर जी नेटवर्क ही अच्छी सर्विस नहीं दे पा रहा है. तो इनका मेरे खयाल से इनका मोटिव यही रहेगा की लोग जिस सर्विस के लिए पैसे दे रहे रहे है उसी सर्विस के हिसाब से उन्हें इंटरनेट स्पीड मिले।

इसके अलावा कुछ न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार इन्होने यह दावा किया है की, हम यूजर्स को ऐसी इंटरनेट स्पीड देंगे जो अभीतक उन्होंने कभी एक्सपीरियंस नहीं की होगी। इसलिए मैं भी इसे जरूर ट्राय करना चाहूंगा और आप भी अपने विचार कमेंट में मुझे बताइये की आपको क्या लगता है Vi यानि Vodafone और Idea का संयुक्त यह प्रोजेक्ट कितना सफल होगा।

इस नेटवर्क की शुरुवात कहा से होगी

हाली में vodafone और idea के Giganet इंटरनेट के प्रीपेड प्लान्स दिल्ली सर्कल में शुरू भी कर दिए है, जिसकी कीमत Rs.109 से Rs.169 तक रखी गयी है जो अनलिमिटेड टॉक टाइम ऑफर कर रहा है.

इसके अलावा दिल्ली सर्कल में उन्होंने 46 रुपए के प्लान को भी कुछ दिनों पहले लॉंच किया है जिसमे आपको ऑल नाईट फ्री मिनट्स (वोडाफोन से वोडाफोन) 28 दिनों तक मिलते है.

कहा जा रहा है की अक्टूबर तक इन Vi प्लान्स को पुरे इंडिया में लॉंच किया जायेगा और इसके बाद ही हम इसका लाभ उठा सकते है.

Vi (Vodafone-Idea) Giganet Rs 599 Recharge plan

Reliance Jio ने 598 का जो 4G इंटरनेट स्पीड प्रीपेड प्लान लॉंच किया है जिसमे हमे 2GB तक इंटरनेट यानि टोटल 112 GB, 56 दिनों तक यूज करने के लिए मिलते है, जिसमे अनलिमिटेड कॉलिंग और 2000 off-net FUP calling minutes भी शामिल है.

लेकिन Vi (Vodafone-Idea) इससे भी बढ़िया प्लान लाँच किया है जिसमे 599 रूपये के रिचार्ज पर हमे 84 दिनों तक 1.5 GB per day डाटा यूज करने को मिलने वाला है. इसके साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 SMS/per day का एडिशनल बेनिफिट भी हमे इस रिचार्ज पर देखने को मिलेगा।

Vi का App भी जल्द ही लॉंच होने वाला है जिसमे यदि आप App के जरिये रिचार्ज करते है तो आपको एडिशनल ५ GB वोडाफोन आईडिया की तरफ से यूज करने के लिए दिया जायेगा, जिसकी वैलिडिटी 28 दिनों तक होगी।

आपने क्या सीखा

इस आर्टिकल मे मैंने आपको Vi क्या हैं, कैसे काम करेगा, इसके आनेवाले इंटरनेट plans क्या होंगे इसके बारे मे जानकारी बतायी.

मुझे उम्मीद हैं आपको यह जानकारी हेलफुल लगी होगी और इस वोडाफोन आईडिया Giganet के बारे पर्याप्त जानकारी मिल गयी गयी होगी.

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो वहापर भी लोगो की Vi giganet के बारे बताइये जिससे सभी इसका लाभ उठा सके.

Previous articleJio Glass क्या हैं – What is Jio Glass in Hindi
Next articleAutobiography क्या है – आत्मकथा कैसे लिखें और पब्लिश करें
Rushikesh
मुझे ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता हैं और इस ब्लॉग को मैंने खास ऐसे लोगो के लिए बनाया हैं जिनसे वो अपना करियर और पैसा दोना कमा सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here