8 Essential SEO Plugins For WordPress in 2021 (Hindi)

क्या आप अपने वेबसाइट के लिए 2021 में यूज होने वाले Essential SEO Plugins के बारे में जानना चाहते है? अगर हा, तो इस आर्टिकल में ऐसे ही मोस्ट recomend WordPress प्लगिन्स के बारे में बताया है जिससे आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते हो।

जब भी कभी ब्लॉगिंग की बात होती है तो सबसे पहला नाम WordPress का ही आता है. क्यो की कौन नहीं चहेगा के आपको कोई ऐसा प्लॅटफॉर्म मिले जहां पर आप अपनी मनचाही website बना कर पैसे कमा सको.

यह एक ऐसा प्लॅटफॉर्म है जहां पर आप अपने पसंद से जो चाहो, जैसी चाहो website develop कर सकते हो. वर्डप्रेस ने static और dynamic वेबसाइट बनाना सभी के लिए आसान बना दिया। इसका उपयोग करना भी बहोत सरल है, इसके अलावा यह तेज़ है, और खास बात तो ये है की इसके लिए बहुत सारे तकनीकी ज्ञान की भी आवश्यकता नहीं है।

कोई भी ब्लॉग बनाने के बाद उसे जरुरत होती है SEO settings की जिससे आप अपने हर एक पोस्ट को गूगल पर रँक कर सको और जैसे के सबको पता ही है, WordPress पर हजारो ऐसे free plugins मौजूद है जिससे आप आपकी लिखी पोस्ट को रँक कर सकते हो. पर हर एक tool की कुछ ना कुछ खामीया भी होती है जिससे हमारी वेबसाईट पर प्रभाव पडता है.

इसे भी पढ़े

इस आर्टिकल मे मै आपको ऐसे plugins के बारे मे बताने वाला हू जिसे लाखो लोगो ने पसंद किया है और वो उन्हे use करके अपनी website को rank कर रहे है.

किसी भी साइट को रैंक करने के लिए Google जिन कुछ महत्वपूर्ण factors को देखता है, उनमें से कुछ मैंने निचे mention किये है:

  • User experience
  • On-page SEO
  • Site speed
  • Mobile-friendliness
  • Internal link structure
  • Structured markups

इन सभी चीजों का आपके वेबसाईट के रैंकिंग पर असर पड़ता है. इसके अलावा और भी factors होते है जिसे गूगल वेबसाईट की rank के लिये चेक करता है. इसी लिये इन्ही सभी चिजो को ध्यान मे रखते हुये आपके सामने 8 उपयुक्त SEO plugins को रख रहा हूँ जिससे आप website की रँकिंग बढाने के लिये use कर सको.

8 WordPress Essential SEO Plugins (2020)

WordPress Ke Liye 8 Essential SEO Plugins (2021)

1. W3 Total Cache Plugin

W3 Total Cache

देखिए, Load Time ब्लॉग के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है, खासकर इसलिये क्योंकि लोग अब मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। 4 जी, 5 जी, और न जाने क्या क्या. लेकिन मोबाइल उपकरणों के साथ यह समस्या हमेशा रहती है कि यदि आप एक ऐसी जगह पर हैं जहाँ अच्छा नेटवर्क नहीं है। इससे अगर आपके पास 5 जी फोन भी है, तब भी आप वेबसाइटों को वास्तव में तेजी से लोड नहीं कर सकेंगे।

W3 Total Cache plugin, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट जितनी जल्दी हो सके उतनी तेजी से लोड हो. इसके अलावा यह लोड समय में सुधार करेगा, और CDN से जुड़ने में भी मदद करेगा. यह plugin आपके Server resources का बेहतर उपयोग करता है ताकि आपका सर्वर same content को ही हमेशा पुश ना करे.

इसके बजाय, यह Cashe का भी उपयोग करता है ताकि यह इसे गूगल search मौजूद आपके पर जल्द से जल्द पहुंचा सके, और यदि आपके पास वास्तव में अच्छा होस्टिंग सर्विस है तो उनके पास Inbuilt cache प्लगिन्स होती है, लेकिन फिर भी ज्यादा तर hosting providers के पास यह नहीं होती. इसलिए मैं आपको W3 Total Cache Plugin की सिफारिश कर रहा हूं जिसे use करके आप वेबसाईट की स्पीड को बढा सको.

2. Smush Image Compression plugin

एक और प्लगइन हैं जिसकी आपको SEO मे आवश्यकता होगी वह है Smush Image Compression plugin।

Smush Image Compression Plugin

ज़ब भी हम ब्लॉग बनाते हैं तब हमें उसमे इमेजेस भी add करने होते हैं जिससे लोगो पढने मे और समझने मे आसानी हो. पर अगर पोस्ट पर दिख रही इमेजेस clear ना हो तो लोगो को पढ़ने मे दिक्क़त आ सकती है.

Smush Image Compression Plugin, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी Images, हर एक पोस्ट पर वास्तव में अच्छी और गुणवत्ता वाली हो. इसका इस्तेमाल करके जब कोई उन्हें देखता है तो वे सभी अस्पष्ट और blur नहीं लगते हैं।

अगर आप इमेजेस को कंप्रेस करने के लिए प्लगइन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप Tinypng.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो.

ज़ब कभी users आपके वेबसाइट पर विजिट करते हैं तब यह उसका आकर और साइज कम कर देता हैं और इसके अलावा वह तब तक load नहीं होती, ज़ब पढ़ने वाला उस इमेज के और स्क्रॉल करके नहीं जाता. इससे वेबसाइट fast लोड तो होती हैं इसके बजाय यह कम इंटरने कनेक्शन पर भी आपके इमेजेस को आसानी से लोड कर लेती हैं जिससे पढ़ने वाले को परेशानी ना उठानी पड़े.

3. Yoast SEO Plugin

तीसरा प्लगइन जिसके बारे मे हम बात करने वाले हैं और जिसका आपको उपयोग आपको हर हल में करना होगा, वह Yoast SEO plugin है।

Yoast SEO Plugin

यह एक ऐसा plugin हैं जिसे 50 लाख websites उनकी पेज ranking को बढ़ाने के लिए use कर रही हैं. Yoast Plugin आपके metatag, title tag को नियंत्रित करने से लेकर ऑन-पेज SEO तक सब कुछ कर लेता हैं.

यह आपके content का विश्लेषण करके यह भी आपको बताता है कि आप अच्छा काम कर रहे हैं या बुरा काम कर रहे हैं। जिससे आप एक अच्छा आर्टिकल लिख के उसे पब्लिश कर सको.

Yoast SEO plugin आपके ब्लॉग के लिए Sitemap भी बनता हैं जिससे आपके सभी पेजेस गूगल पर index हो. हम ऐसा कह सकते हैं के यह एक इकलौता plugin हैं जिसे SEO के बारे मे सब कुछ पता हैं. यह आपका पेज रैंक करने में आपकी पूरी तरह से सहायता करता है. मतलब यह प्लगइन उन अंतिम चीजों को पोस्ट मे डालता है जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

काफी लोग ऐसा सोचते हैं, के मैं ज्यादातर चीजें करता हूं, और काफ़ी साल से काम कर रहा हूँ मुझे ऐसे plugin की जरूरत नहीं है, मैं अगर अपने हिसाब से भी आर्टिकल लिखूंगा तब भी वह rank करेगा.

तो मेरा जवाब होगा नहीं! आपको कितने भी सालो तक का Experience हो, लेकिन अब SEO algorithm पूरी तरह से बदल गया है। अब Google चाहता है कि आप हर छोटी चीज को सही से करें, और जब आप ऐसी अपडेट हुयी छोटी छोटी चीजों पर ध्यान देते हैं तब आप रैंकिंग में अपनी वेबसाइट को देखते हैं. इसलिए यह मोस्ट recommended plugin जिसे आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करने बाद activate करना ही होगा.

4. Sucuri

Sucuri Security

यदि आपकी वेबसाइट हैक हो जाती है, तो आपकी रैंकिंग और ट्रैफ़िक पर बुरा असर पड़ता है, और जब यह आप ठीक करने लगेंगे तो इसे ठीक करना बहुत ही मुश्किल होता है। पर यह काम आपके लिए सुकरी प्लगइन ने आसान दिया है.

यह आपको हैक होने से रोकने में मदद करता है और इसके अलावा malicious ट्रैफिक को आपके वेबसाइट पर आने से रोकता है जिससे आपके adsense अकॉउंट बंद होने का खतरा न रहे.

अब, यह सही तो नहीं है, लेकिन यह कुछ भी नहीं से काफी बेहतर है। और यह वो चीज है जो आप नहीं करना चाहते हैं, कि आपकी साइट हैक हो जाए और आपका सारा ट्रैफ़िक कम हो जाए।

मैंने हर समय ऐसी चीजे होती देखि है जहाँ पर किसी वेबसाइट को हैक किया जाता है और वे एक या दो सप्ताह के बाद इसका पता लगाते हैं। इससे सब ठीक तो हो जाता है पर आपके वेबसाइट के रैंकिंग पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उसे ठीक करने में आपको महीने लग जाते है, कभी-कभी तीन महीने, अगर वे भाग्यशाली हैं तो यह जल्दी होता है।

5. AMP For WordPress

AMP for WordPress

AMP (Google Accelerated Mobile Pages) गूगल का बनाया टूल है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओ के लिए बनाया गया है।

इसका यूज करने से आपके आर्टिकल वास्तव में बहुत तेजी से लोड होते हैं. ज्यादातर हाई रैंकिंग वाले ब्लॉग्स पर आपने Amp देखा ही होगा। यह URL के साथ वेबसाइट को भी गूगल amp के साथ कन्वर्ट करता है और इससे गूगल ब्लॉग का पूर कंट्रोल अपने हाथ में लेकर वेबपेज को तेजी से लोड करने कामयाब हो जाता है.

6. a3 Lazy Load

8 WordPress Essential SEO Plugins (2020)

जब आप अपनी साइट पर Images का उपयोग करते हैं, या फिर किसी प्लगिन या बाहरी वेबसाइट के मदद से Compressed करते हैं, तब भी उस वेबपेज को लोड होने में समय लगता है। a3 lazy load plugin तब तक Images को नहीं लोड करता है जब तक पढ़ने वाला व्यक्ति वेबपेज को निचे स्क्रॉल करके इमेजेस पर नहीं जाता।

इसलिए मुझे यह plugin बहुत ही पसंद है। यदि आप discoverinhindi.in साइट पर हैं, तो आप देखेंगे कि जैसे ही आप स्क्रॉल करते हैं, मेरे ब्लॉग पोस्ट के चित्र लोड होने लगते हैं। इसलिए यह उपयोगकर्ता के रूप में आपके लिए एक बेहतर अनुभव बनाता है।

7. All In One Schema Rich Snippets

8 WordPress Essential SEO Plugins (2020)

यदि आप आपके वेबसाइट की search visibility को Title के बिच में rich snippets शेयर करके Improve करना चाहते है, तो आप इस प्लगइन का उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही अच्छा plugin है, इसका उपयोग करना सरल है, यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो मैंने यूज़ किया है।

यह Plugin सर्च रिजल्ट में वही दिखता है जो आप लोगो को दिखाना चाहते है. इसके अलावा यह सर्च रिजल्ट में Reviews (rating) भी दिखता है जो आपने पोस्ट के लिए सेट किया है.

उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक रेस्टॉरेंट या दुकान है और लोगो आप ५ मे से ५ रेटिंग सर्च रिजल्ट पर दिखाना चाहते हो तो आप इस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हो. इस plugin पर काफी सारे options मौजूद है जिससे आप अपने हिसाब से सर्च होने वाले वेब पेज को Edit कर सको.

8. Really Simple SSL

8 WordPress Essential SEO Plugins (2020)

90% वेबसाइटें जो Top पर रहती हैं, उन सब में SSL किया गया है. यदि आप अच्छी रैंक करना चाहते हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है, के आप अपने ब्लॉग पर SSL का उपयोग करें। यह आपका डोमेन URL secure कर देता है, और लोग भी ऐसी ही वेबसाइट पर आना पसंद करेंगे जो असल में Secure हो.

पर यह इस Plugin के माध्यम से ही हो, ऐसा नहीं है। क्यों की हो सकता है कि आपका होस्टिंग प्रोवाइडर इसे प्रदान करता है, या हो सकता है कि आपका डोमेन प्रोवाइडर इसे प्रदान करे. पर जो भी हो अगर आप एक सुरक्षित साइट चाहते हैं तो ब्लॉग में SSL होना बहोत जरूरी हो जाता है. और यदि आप इसका इस्तमाल नहीं कर रहे हो समय के साथ आपकी रैंकिंग भी कम हो सकती है।

इसलिए आप सुनिश्चित करें कि आपके पास SSL है, क्यों की यह SEO में एक महत्वपूर्ण भाग है।

अगर मेरी माने तो, आप अगर इन आठ प्लगइन्स का उपयोग जरूर करें, और आप पाएंगे कि आपकी रैंकिंग समय के साथ बढ़ने लगेगी, खासकर यदि आपने उनमें से किसी का भी उपयोग नहीं किया है, लेकिन जब आप उन सभी का उपयोग शुरू करने लगेंगे तो यह आपकी वेबसाइट को रैंक देने में काफी मदद करेंगे।

यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करें, मैं इसका जवाब जरूर दूंगा। अगर आपको रैंकिंग में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, चाहे वह SEO Advertising, ब्लॉग्गिंग या किसी अन्य चीज की हो, मैं आपकी पूरी  सहायता करूंगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करें और, अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here