WordPress पर Custom Theme कैसे Install करे?

Custom theme wordpress par kaise install kare

WordPress पर New Theme कैसे Install करे? इसके बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है. ज़ब हम वर्डप्रेस install करते हैं तब डिफ़ॉल्ट थीम भी उसके साथ इनस्टॉल हो जाती हैं जिससे की आप अपने वेबसाइट का लुक दे सकते हो. इस थीम मे फीचर्स भी काफ़ी कम होते हैं. उससे आप वेबसाइट तो बना सकते हो पर उसे अपने हिसाब से मॉडिफाई नहीं सकते.

इसके लिए आपको सबसे पहले तो किसी थीम को परचेस करना होगा या फिर थीम सेक्शन मे जाकर फ्री की थीम को search करके इनस्टॉल भी कर सकते हैं.

Custom theme wordpress par kaise install kare

WordPress पर Custom Theme कैसे Install करे?

यहां पर मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे आप परचेस की हुयी या डाउनलोड की हुई किसी थीम को अपलोड करके इनस्टॉल कर सकते हो. इसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को follow करे.

Step 1 – सबसे पहले अपने WordPress account मे sign-in करे (your-domain-url/wp-admin)

WordPress पर New Theme कैसे Install करे?

Step 2 – इसके बाद लेफ्ट साइड के navigation menu मे जाकर Appearance >> Theme सेक्शन मे जाइये.

यहां पर आपको कही सारी फ्री की थीम्स दिखाई देगी जिसे आप बिना अपलोड किये इनस्टॉल कर यूज कर सकते हो.

WordPress पर New Theme कैसे Install करे? Step 3 – इस पेज पर अपनी नयी theme को upload करने के लिए Add New button पर click करे.

Go to Add NewStep 4 – यहां पर आपको theme को upload करनी हैं,  इसलिए Upload Theme पर click करे. जिसके तुंरत बाद उसी पेज पर निचे आपको upload करने का option दिखाई देगा.

Find Upload Button in WordPress

Choose file पर जाकर जहा आपने theme को सेव या डाउनलोड किया हैं वहा से उसे सेलेक्ट करे और फिर Install Now बटन पर क्लिक करके थीम को वर्डप्रेस में इनस्टॉल कर ले.

Upload ThemeStep 5 – जितनी theme की size होगी उसके हिसाब से theme upload और install होने मे समय लगेगा.

Installation पूरा होने के बाद आपको Theme Successfully Installed का मैसेज दिखाई देगा, जिसका मतलब हैं की आपकी थीम अब इनस्टॉल हो चुकी हैं.

Install Custom Theme

पर थोड़ा रुकिए अभी आपकी theme दिखाई नहीं देगी क्यूं की आपने सिर्फ WordPress मे इनस्टॉल की हैं. आपका उसे Activate करना भी जरूरी हैं. इसे आप थीम सेक्शन मे जाकर या फिर इसी पेज पर भी activate कर सकते हैं.

Step 6 – अगर आपने उपर के स्टेप मे थीम को एक्टिवेट नहीं किया हैं, तो ये आपकी final स्टेप होगी.

जो theme आपने install की हैं वो आपको theme सेक्शन मे दिखाई देगी और अगर नही दिख रही तो आप उसे search भी कर सकते हैं. थीम मिलने के बाद बस Activate button पर click कर उसे एक्टिवेट कर दे.

Search Installed Theme

आप निचे की इमेज मे देख सकते हैं की हमारी कस्टम theme के साथ website ओपन हो चुकी हैं.

Final Output

इस तरह से आप अपने थीम को अपलोड करके इनस्टॉल कर सकते हो. उम्मीद हैं मेरी यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी.

जरूर पढ़े-

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे दोस्तों के साथ या सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे लोगो को इस टर्म के बारे मे पता चले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here