YouTube Shorts क्या है और इससे Subscribers कैसे बढ़ाये

YouTube shorts kya hai

YouTube ने हाली मे TikTok जैसा ही फीचर इंडिया मे लॉन्च किया है जिसे YouTube Shorts कहा जा रहा है.

यह एक शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग प्लेटफॉर्म है जिसे Google ने YouTube एप्लीकेशन मे 14 सितम्बर को लॉन्च किया था.

Short वीडियो बनाने के लिए Google ने TikTok जैसा कोई अलग application launch नहीं किया है. आपको वीडियो बनाने के लिए YouTube मे ही shorts नाम से एक feature दिया गया है जिसपर क्लिक करके आप short वीडियो लाइव बना सकते है या पहले से बने वीडियो को अपलोड करके पब्लिश कर सकते है.

इस आर्टिकल मे मैं आपको YouTube shorts क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूं, जिससे आपको इस नए feature को यूज़ करने मे कोई भी दिक्क़त ना रहे.

तो चलिए Shorts कैसे इस्तेमाल करते है यह जानने से पहले YouTube Shorts क्या है इसके बारे मे जान लेते है.

YouTube shorts kya hai

YouTube Shorts क्या है – What is YouTube Shorts in Hindi

YouTube Shorts एक Short video sharing platform है जिसपर यूजर 15 सेकंड या उससे कम समय के वीडियोज रिकॉर्ड करके YouTube पर ही उसे एडिट करके पब्लिश कर सकते है.

यह अभी बेटा version मे YouTube द्वारा सिर्फ इंडिया मे ही उपलब्ध कराया गया है इसलिए आने वाले समय मे हमे इसमें काफ़ी एडवांस features हमें देखने को मिलेंगे.

YouTube Shorts Features

  • YouTube Shorts पर यूज़र्स 15 Second का वीडियो live रिकॉर्ड कर सकते है और उसे एडिट कर सकते है.
  • 15 Seconds से ज्यादा समय यानी 60 Seconds या उससे कम के वीडियोज के Shorts बनाने के लिए आपको पहले से बने वीडियो को upload करना होगा जो की 60 Sec से कम होना चाहिये और उसे Shorts मे कन्वर्ट करने के लिए #Shorts title या फिर Description मे डालना होगा.
  • YouTube द्वारा Short वीडियो बनाने के लिए गूगल ने Multi Segment Camera दिया है जिससे वीडियो रिकॉर्ड करते समय एक से ज्यादा वीडियोज को combine कर सकते है.
  • TikTok की तरह music add करने के लिए आप Inbuilt music library का इस्तेमाल कर सकते है. यह songs यूजर्स के लिए copyright free available किये गए है.
  • इसके अलावा आप तयार किये गए वीडियो के स्पीड को Control कर सकते है.
  • Shorts वीडियो बनाने के लिए आपको notify करने के लिए Countdown और Timer का फीचर भी दिया गया है.

क्या YouTube Shorts Computer, Tablet, Notebook पर उपलब्ध है?

अभीतक YouTube shorts को सिर्फ Android पर ही Beta version के तौर पर उपलब्ध कराया गया है, इसलिए यह Pc, Computer, Tablet, Notebook पर available नहीं है.

लेकिन गूगल का कहना है की इसे जल्द ही iOS (Apple Mobiles) के यूज़र्स के लिए भी लॉन्च किया जायेगा.

इसे कैसे इस्तेमाल करे?

YouTube shorts को इस्तेमाल करना TikTok से भी काफ़ी आसान है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से कोई app Install करने की जरूरत नहीं है.

  1. YouTube Short बनाने के लिए सबसे पहले Play Store पर जाकर YouTube app को अपडेट करें.
  2. उसके बाद अपडेटेड version मे आपको निचे middle मे (+) प्लस आइकॉन देखने को मिलेगा जिसपर क्लिक करके Create a Short (beta) पर क्लिक करें.
  3. Short video बनाने के लिए Create a short option पर जाने के बाद रेड बटन प्रेस करके video को record कर सकते है या फिर अपलोड ऑप्शन पर जाकर manually पहले से बने वीडियो को अपलोड कर सकते है.
  4. यदि आप live रिकॉर्ड कर रहे है तो आपको अगले पेज पर Music, video trim, speed control का ऑप्शन देखने को मिलेगा.
  5. वीडियो बनाने के बाद टाइटल और डिस्क्रिप्शन मे जाकर वीडियो को publish करें.
  6. ध्यान रखे की 15 second से ज्यादा और 60 Sec से कम समय के वीडियो को as a shorts publish करने के लिए Title या description मे #shorts #Shorts जरूर लिखें.

यूट्यूब पर Shorts videos कैसे search कर सकते है

YouTube पर Shorts देखने के लिए Google ने Homepage पर सबसे ऊपर एक अलग row add की है. उस row पर आपको Shorts नाम का एक बटन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप YouTube पर मौजूद Shorts वीडियो को एन्जॉय कर सकते है.

इसके अलावा नए वीडियोज देखने के लिए आपको ऊपर की और vertical scroll करना होगा, जिससे आप एक वीडियो से दूसरे वीडियो तक जा सकते है. या फिर आप homepage पर स्क्रॉल करते समय भी YouTube shorts को देख सकते है.

YouTube Shorts से Subscribers कैसे gain करें

TikTok पर आप वीडियो बनाकर जिस तरह followers gain करते थे, ठीक उसी तरह आप YouTube पर Shorts बनाकर Subscribers Increase कर सकते है.

यदि आपका कोई YouTube channel है तो आप उसे Shorts के जरिये प्रोमोट कर सकते है. क्यों यह वीडियोज बहोत जल्दी Viral हो जाते है और इन वीडियोज के ऊपर subscribe का बटन भी show होता है, जिससे views के साथ लोग आपके वीडियो को subscribe भी कर देते है.

यह subscribers आपके main अकाउंट पर ही काउंट होते है जिससे आप अपने channel को आसानी से grow कर सकते है.

आने वाले समय मे यूट्यूब द्वारा shorts को monetized करने की पूरी संभावना है, इसलिए मेरे ख्याल से आपको अभी से इसपर काम करना शुरू कर देना चाहिए.

क्या इससे पैसे कमा सकते है?

आपको पता ही होगा की YouTube पर पैसे कमाना start करने के लिए आपके channel पर 4000 watched hours और 1000 Subscribers होना जरूरी होता है. इसके बाद ही आप YouTube से earning start कर सकते है.

लेकिन ध्यान रखे की यदि आपका चैनल monetized नहीं है और आप YouTube Shorts के जरिये इस criteria को complete करना चाहते है तो यह आप Shorts के जरिये नहीं कर सकते. यहां पर Ads (Monetization) के लिए सिर्फ Subscribers ही count किये जायेंगे. Watched hour count करेंगे या नहीं इसके बारे मे अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पायी है.

अगर आपका वीडियो पहले monetized है तो आप शॉर्ट वीडियो बनाकर उसके ads को YouTube Studio पर से enable कर सकते है. यह फीचर जल्द ही released होने वाला है.

आपने क्या सीखा

इस आर्टिकल मे आपने यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है (What is YouTube shorts in Hindi) के बारे मे विस्तार मे जानकारी प्राप्त की है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है और इसके अलावा इससे Subscribers gain करने मे आपको shorts से कैसे सहायता मिलेगी इसके बारे मे भी आपने जानकारी हासिल की.

मेरी हमेशा आपके लिए यही कोशिश रहती है की readers को किसी भी विषय मे क्वालिटी जानकारी मिले. इसलिए मैंने यूट्यूब शॉर्ट्स ऍप के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की है जिससे आपको किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत पड़ेगी.

यदि आपको Shorts क्या है – YouTube shorts in Hindi आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तो वहां पर भी इस आर्टिकल के बारे मे लोगो को बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here